हार्ड डिस्क क्लोन कैसे करें

एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि करें (जिसे भी कहा जाता है "ghosting" अंग्रेजी में) एक प्रक्रिया है जिसमें बैकअप और सिस्टम पुनर्प्राप्ति प्रयोजनों के लिए हार्ड डिस्क की क्लोनिंग शामिल है। शब्द "भूत" (प्रेतम) इस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जब Norton Ghost प्रोग्राम, सबसे लोकप्रिय हार्ड डिस्क अनुलिपि सॉफ्टवेयर के साथ मिलकर निष्पादित किया जाता है। Norton Ghost के साथ अपनी हार्ड ड्राइव को क्लोन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

कदम

1
बाहरी हार्ड ड्राइव प्राप्त करें और अपने कंप्यूटर पर यूएसबी के माध्यम से इसे कनेक्ट करें डेस्कटॉप पर जाएं, राइट क्लिक करें "कंप्यूटर संसाधन" और चयन करें "खुला है"। सुनिश्चित करें कि बाहरी हार्ड ड्राइव जुड़ा हुआ है और यह सुनिश्चित करें कि यह हटाने योग्य भंडारण अनुभाग में आपके कंप्यूटर की दूसरी हार्ड ड्राइव के रूप में दिखाई देता है।
  • 2
    अपने विश्वसनीय सॉफ़्टवेयर रिटेलर से नॉर्टन भूत का नवीनतम संस्करण खरीदें वैकल्पिक रूप से, विज़िट करके प्रोग्राम के परीक्षण संस्करण को डाउनलोड करें https://rorton-ghost.en.softonic.com/ और बटन पर क्लिक करें "डाउनलोड"। फ़ाइल को अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेजें
  • 3
    इंटरनेट ब्राउज़र सहित आपके कंप्यूटर पर चलने वाले सभी एप्लिकेशन और प्रोग्राम बंद करें स्क्रीन के निचले दाएं कोने में टास्कबार को भी जांचना सुनिश्चित करें, और चल रहे सभी एंटी-वायरस प्रोग्राम और अन्य प्रोग्राम बंद करें।
  • 4
    अगर आपने रिटेलर से नॉर्टन भूत की एक प्रति खरीदी है, तो प्रोग्राम को रीडर में सीड डालने और इंस्टॉलेशन विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करके प्रोग्राम इंस्टॉल करें। यदि आपने परीक्षण संस्करण डाउनलोड किया है, तो डाउनलोड की गई फ़ाइल पर डबल क्लिक करें और इंस्टॉलेशन विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करें।



  • 5
    Norton Ghost प्रोग्राम को प्रारंभ करें और पर क्लिक करें "उन्नत" (या समान) बाएं साइडबार में तो, चयन करें "क्लोन", ओ "प्रतिलिपि"। डिस्क क्लोनिंग विज़ार्ड विंडो को प्रदर्शित होने के लिए प्रतीक्षा करें। पर क्लिक करें "अगला" विज़ार्ड शुरू करने के लिए (भूत के नए संस्करण में, विकल्प चुनें "हार्ड डिस्क कॉपी करें" मेनू में "उपकरण" या "क्रियाएँ")।
  • 6
    उस ड्राइव इकाई का चयन करें जिसे आप क्लोन करना चाहते हैं। में "उत्पत्ति डिस्क", हाइलाइट्स "डिस्क 1" हार्ड डिस्क और क्लोन किए जाने वाले किसी भी विभाजन का चयन करने के लिए यदि आपके पास विभाजन हैं और एक या अधिक क्लोन करना चाहते हैं, तो उस विभाजन पर क्लिक करें जिसमें आप रुचि रखते हैं, या बटन को नीचे रखें "CTRL" और उन्हें चुनने के लिए कई विभाजनों पर क्लिक करें।
  • 7
    शीर्षक के तहत "गंतव्य" चुनना "डिस्क 2"। दोनों टैब पर जानकारी पढ़ें "उत्पत्ति डिस्क" और "गंतव्य", और सुनिश्चित करें कि स्रोत डिस्क गंतव्य डिस्क से छोटा है। पर क्लिक करें "अगला"। पर क्लिक करें "स्पष्ट" अगर शीर्षक के साथ एक स्क्रीन दिखाई देता है "डिवाइस की जानकारी" क्योंकि क्लोन डिस्क पर डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपको बाहरी डिवाइस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। फिर से क्लिक करें "अगला"।
  • 8
    स्क्रीन पर प्रपत्र की जानकारी पढ़ें "महत्वपूर्ण / अधिक जानकारी"। यह स्क्रीन आपको विज़ार्ड के विभिन्न चरणों के बारे में सूचित करेगी। बटन पर क्लिक करें "अगला"। Norton Ghost गतिविधि सारांश पृष्ठ पर जानकारी की समीक्षा करें। यह उन गतिविधियों का एक अनुस्मारक होगा जो आपने Norton Ghost को करने को कहा है। पर क्लिक करें "अगला"।
  • 9
    पर क्लिक करें "ठीक" या "अंत" विज़ार्ड समाप्त करने के लिए और क्लोनिंग प्रक्रिया शुरू करें। नॉर्टन भूत के लिए प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com