विंडोज 7 में एक सिस्टम रिकवरी डिस्क कैसे बनाएँ

विंडोज 7 में सिस्टम छवि बनाने या सिस्टम पुनर्प्राप्ति के लिए एक डिस्क बनाने के लिए एक बहुत सरल प्रक्रिया है, यह ट्यूटोरियल आपको आवश्यक कदम दिखाता है।

कदम

1
`प्रारंभ` मेनू पर जाएं, `सभी प्रोग्राम` चुनें, `रखरखाव` फ़ोल्डर चुनें और फिर `बैकअप और पुनर्स्थापना` चुनें।
  • 2



    पैनल के बाईं ओर, `एक सिस्टम छवि बनाएं` लिंक चुनें
  • 3
    गंतव्य ड्राइव चुनें जहां आपका बैकअप सहेजा जाएगा। आप एक हार्ड डिस्क का उपयोग करने के (यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव की एक बैकअप छवि बनाने के लिए तय अत्यधिक एक दूसरे हार्ड ड्राइव, या बल्कि एक बाहरी यूएसबी ड्राइव का चयन करने के लिए सिफारिश की है), एक ऑप्टिकल ड्राइव या नेटवर्क ड्राइव चुन सकते हैं। यदि आप डीवीडी तक बैक अप चुनते हैं, तो आपके सिस्टम पर कब्जा कर लिया गया स्थान के आधार पर, प्रक्रिया कुछ समय लग सकती है।
  • 4
    बैकअप से किसी भी अतिरिक्त संग्रहण इकाइयों को शामिल करने या बाहर करने के लिए `अगला` बटन दबाएं। याद रखें कि तार्किक ड्राइव जहां Windows इंस्टॉलेशन हमेशा रहता है, उसे हमेशा बैकअप में शामिल किया जाएगा। जाहिर है आप बैकअप इकाई के रूप में बैकअप भंडारण इकाई को शामिल करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • अगले चरण में, विंडोज 7 आपके बैकअप के लिए चुने गए सेटिंग्स का एक सारांश दिखाता है, जो आपको अंततः कॉन्फ़िगरेशन को बदलने की संभावना प्रदान करता है। यह पुष्टि करने के बाद कि सभी बैकअप सेटिंग्स सही हैं, `बैकअप प्रारंभ करें` बटन दबाएं चयनित डिस्क में दी गई जानकारी के आधार पर, सिस्टम छवि बनाने की प्रक्रिया कुछ घंटों से कुछ घंटों तक ले जाएगी।
  • बचत प्रक्रिया के अंत में, विंडोज 7 आपको सिस्टम रिकवरी डिस्क बनाने की संभावना देगा, बूट करने के लिए आपके डिस्क को बूट करने के लिए प्रयोग करने योग्य है, अगर कंप्यूटर त्रुटि (यहां तक ​​कि डिस्क की सृजन) सिस्टम रिकवरी एक अत्यधिक अनुशंसित चरण है)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com