हार्ड ड्राइव का आकार कैसे खोजा जाए

क्या आपको अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव या अन्य स्टोरेज डिवाइस का आकार जानने की आवश्यकता है? क्या आप यह जानना चाहते हैं कि कितना निशुल्क स्थान अभी भी उपलब्ध है? यह सरल गाइड मैक सिस्टम और विंडोज सिस्टम पर दोनों, इस जानकारी को कैसे प्राप्त करने की कुछ युक्तियां दिखाता है

कदम

विधि 1

मैक
शीर्षक वाला चित्र हार्ड ड्राइव का आकार खोजें चरण 1
1
एक नई खोजक विंडो खोलें और अपना कंप्यूटर चुनें आप इसे डॉक पर खोजक आइकन को चुनकर और फिर कमांड + एन कुंजी संयोजन दबा कर कर सकते हैं, फिर साइडबार से अपना कंप्यूटर चुनें (यह आमतौर पर उपकरणों की श्रेणी में पहली वस्तु है)।
  • शीर्षक वाला चित्र हार्ड ड्राइव के आकार का पता लगाएं चरण 2
    2
    डिवाइस का चयन करें और प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करें। उस इकाई का चयन करें जिसका आकार आप खोजना चाहते हैं, फिर कमांड + I कुंजी संयोजन दबाएं। एक नई विंडो प्रदर्शित होगी, जहां सामान्य अनुभाग में, आपको चयनित डिवाइस से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।
  • विधि 2

    विंडोज
    शीर्षक वाला चित्र हार्ड ड्राइव के आकार का पता लगाएं चरण 3



    1
    एक नई एक्सप्लोरर विंडो या फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें (ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर) एक नई विंडो खोलने के लिए डेस्कटॉप पर या टास्कबार पर संबंधित आइकन का चयन करें। चिह्न का चयन करें कंप्यूटर, फिर उस इकाई का चयन करें जिसमें आप रुचि रखते हैं
  • शीर्षक वाला छवि हार्ड ड्राइव के आकार का पता लगाएं चरण 4
    2
    सही माउस बटन के साथ चुना गया इकाई चुनें और प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करें। सही माउस बटन के साथ तार्किक इकाई का चयन करें, फिर आइटम चुनें संपत्ति संदर्भ मेनू से दिखाई दिया चुने हुए यूनिट के सभी विशिष्टताओं के लिए एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • टिप्स

    • यदि आपका कंप्यूटर अब शुरू नहीं करता है और आपको अपनी हार्ड ड्राइव के आकार को जानने की आवश्यकता है, तो अधिकांश मामलों में आप अपने हार्ड ड्राइव के शीर्ष पर संलग्न लेबल को पढ़कर पता लगा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com