कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव की उपस्थिति की जांच कैसे करें (हार्ड ड्राइव और रैम)

कंप्यूटर का संदर्भ देते हुए स्मृति शब्द का उपयोग करते हुए हम दो तत्वों को अनिवार्य रूप से देखते हैं: भौतिक मेमोरी जो सिस्टम में स्थापित हार्ड डिस्क से संबंधित है, जो डेटा की मात्रा को परिभाषित करता है जो कि कंप्यूटर के अंदर संग्रहीत किया जा सकता है और रैम मेमोरी (English "रैंडम एक्सेस मेमोरी") जो पूरे सिस्टम की संपूर्ण प्रसंस्करण गति को निर्धारित करने के लिए योगदान देता है (यानी गति जिसके द्वारा कंप्यूटर उपयोगकर्ता द्वारा आवश्यक ऑपरेशन करने में सक्षम है) वापस रैम की मात्रा में जा रहे हैं और सिस्टम हार्ड डिस्क की क्षमता दोनों विंडोज़ और मैक कंप्यूटरों पर बहुत आसान है।

कदम

विधि 1
हार्ड डिस्क की फ्री स्पेस (विंडोज सिस्टम) की जांच करें

अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
1
किसी कंप्यूटर की भौतिक मेमोरी शब्द सिस्टम की कुल भंडारण क्षमता को दर्शाता है। इस श्रेणी में आने वाले डिवाइस सभी यूएसबी स्टोरेज डिवाइसेस हैं और हार्ड डिस्क (या हार्ड डिस्क्स) जो कंप्यूटर में डेटा संग्रहीत किया जा सकता है (जैसे ऑडियो, वीडियो, फाइलें, इमेज इत्यादि)। यह एक कंप्यूटर पहलू है जो रैम मेमोरी की अवधारणा से अलग है, जो पूरे सिस्टम के सामान्य कार्य के लिए मौलिक हार्डवेयर तत्व का प्रतिनिधित्व करता है।
  • कंप्यूटर के अंदर दो प्रकार की मेमोरी होती है: बड़े पैमाने पर या भौतिक स्मृति और रैम मेमोरी पहले एक का मतलब डेटा संग्रहित करना है, इसलिए यदि आप चिंतित हैं कि आपके कंप्यूटर का भंडारण स्थान सीमित है, तो आपको इस सूचना का उल्लेख करना होगा। यदि आपको इसके बजाय सिस्टम की प्रसंस्करण गति बढ़ाने की आवश्यकता है, तो आपको राम की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक` class=
    2
    "कंप्यूटर" विंडो पर पहुंचें" विंडोज़ का ऐसा करने के लिए, बटन पर क्लिक करें "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित है, फिर आइटम चुनें "कंप्यूटर" या "यह पीसी"।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक` class=
    3
    प्रदर्शित पृष्ठ के अंदर, बाईं कॉलम देखें और उस हार्ड डिस्क आइकन को खोजने के लिए इसका उपयोग करें, जिसे आप शेष निशुल्क स्थान की जांच करना चाहते हैं। आपको हार्ड डिस्क को देखना होगा जहां Windows इंस्टॉलेशन मौजूद है, जिसे आम तौर पर ड्राइव अक्षर "(सी :)" के साथ लेबल किया जाता है यह हार्ड डिस्क है कि अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ता और निर्माता प्राथमिक स्टोरेज ड्राइव के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास कई डिस्क हैं, तो आप प्रत्येक के शेष स्पाइक को देख सकते हैं। हार्ड डिस्क की पहचान करने वाला आइकन एक आयताकार ग्रे समांतरपैप्ड की विशेषता है।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर मेमोरी यूनिट आइकॉन नहीं ढूंढ पाते, तो नाम के बगल में स्थित छोटे तीर पर क्लिक करके मेनू के "कंप्यूटर" या "यह पीसी" अनुभाग का विस्तार करें।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक
    4
    अभी भी उपलब्ध खाली स्थान की मात्रा का पता लगाने के लिए, विंडो में बॉक्स में, प्रश्न में डिस्क के सापेक्ष देखें। आपको संदेश ढूंढना चाहिए "[संख्या] जीबी [संख्या] जीबी पर उपलब्ध है"।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक` class=
    5
    "फाइल एक्सप्लोरर" विंडो खोलें (या "विंडोज एक्सप्लोरर") और सिस्टम में स्थापित प्रत्येक यूनिट के "गुण" को जांचें। यदि किसी कारण से आप अब तक बताए गए निर्देशों को निष्पादित नहीं कर सकते हैं, तो यह प्रक्रिया एक ही जानकारी को पता लगाने का एक वैकल्पिक तरीका है। "फ़ाइल एक्सप्लोरर" विंडो में प्रवेश करें, सही माउस बटन के साथ "सी:" डिस्क आइकन का चयन करें, फिर संदर्भ मेनू से "गुण" चुनें। यह इकाई में कुल स्मृति की मात्रा और अभी भी उपलब्ध मुक्त स्थान की मात्रा दिखाएगा। इस पद्धति का उपयोग करके आप सिस्टम में स्थापित सभी स्टोरेज डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि हटाने योग्य हैं
  • विधि 2
    Windows कंप्यूटर पर स्थापित RAM मेमोरी की मात्रा की जांच करें

    अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक
    1
    डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित "प्रारंभ" बटन चुनें। लक्ष्य खिड़की तक पहुंचने के लिए है "फ़ाइल एक्सप्लोरर" जिसके साथ आप कंप्यूटर में संग्रहीत सभी फाइलों को ब्राउज़ कर सकते हैं। आप आइकन को चुनकर इस विंडो तक पहुंच सकते हैं "कंप्यूटर" या "यह पीसी"।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक` class=
    2



    दिखाई देने वाली खिड़की के बाईं ओर स्थित "कंप्यूटर" या "यह पीसी" आइटम चुनें सही माउस बटन के साथ इस आइकन का चयन करें, फिर संदर्भ मेनू के निचले भाग से "गुण" चुनें।
  • प्रकट होने वाले "सिस्टम" विंडो के मध्य भाग में, आपको "स्थापित मेमोरी (रैम)" शब्द मिलेगा संकेतित मूल्य कंप्यूटर के अंदर स्थापित रैम की मात्रा को दर्शाता है।
  • याद रखें कि रैम की मात्रा जितनी अधिक होगी और कंप्यूटर का प्रदर्शन बेहतर होगा।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक
    3
    आप Windows "नियंत्रण कक्ष" तक पहुंच कर उसी "सिस्टम" विंडो पर वापस जा सकते हैं। आप "प्रारंभ" बटन को चुनकर, "नियंत्रण कक्ष" आइकन चुनकर, "सिस्टम और सुरक्षा" लिंक पर क्लिक करके और "सिस्टम" आइकन चुनकर यह कर सकते हैं। अब आपको बस "इंस्टॉल मेमोरी (रैम)" आइटम के मूल्य की पहचान करना है
  • विधि 3
    हार्ड डिस्क की फ्री स्पेस की जांच करें (मैक)

    अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक
    1
    एक खोजक विंडो खोलें और सिस्टम हार्ड ड्राइव की स्थिति जानें। अक्सर यह सरल शब्दों के साथ लेबल किया जाता है "मैकिंटोश एचडी"। हालांकि यह डिस्क के सटीक homologue का प्रतिनिधित्व करता है "सी:" विंडोज सिस्टम का
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक` class=
    2
    "Ctrl" कुंजी को पकड़े हुए हार्ड डिस्क आइकन का चयन करें, फिर प्रसंग मेनू से दिखाई देने वाले "जानकारी प्राप्त करें" विकल्प चुनें। अगर आइकन पहले से ही चुना हुआ है, तो आप "सूचना" विंडो को खोलने के लिए बस "कमांड + शिफ्ट + I" कुंजी संयोजन को दबा सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक
    3
    हार्ड ड्राइव का कुल आकार और शेष निशुल्क स्थान खोजें। हार्ड डिस्क की "सूचना" विंडो के अंदर, कुल क्षमता और निशुल्क स्थान "क्षमता" और "उपलब्ध" के क्रम में गीगाबाइट (जीबी) के रूप में दिखाई देगा। यह आपके लिए उपलब्ध स्थान की मात्रा है स्टोर फ़ाइलें, संगीत, वीडियो, चित्र और दस्तावेज़
  • विधि 4
    मैक पर स्थापित रैम मेमोरी की मात्रा की जांच करें

    अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक` class=
    1
    डेस्कटॉप के ऊपरी बाएं कोने में "ऐप्पल" मेनू तक पहुंचें। मैक के मामले में सिस्टम में स्थापित रैम की मात्रा पर वापस जाना बहुत आसान है। रैम कंप्यूटर द्वारा सभी कार्यों के निष्पादन (सरलतम से सबसे जटिल तक) के बारे में जानकारी संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए जितनी अधिक रैम उपलब्ध है और तेजी से कंप्यूटर होगा।
  • अपने कंप्यूटर की जांच करें छवि शीर्षक
    2
    "इस मैक के बारे में" विकल्प चुनें" एक नई विंडो प्रदर्शित होगी जिसमें सिस्टम की सभी तकनीकी विशिष्टताओं को शामिल किया जाएगा, जिसमें रैम की मात्रा शामिल है यदि बाद वाला डेटा दिखाई नहीं देता है, तो बटन दबाएं "अधिक जानकारी"। मैक में मौजूद रैम की मात्रा जीबी में व्यक्त की गई है और आमतौर पर 4 और 16 जीबी के बीच एक चर संख्या है।
  • चेतावनी

    • अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर आइकन का चयन करना आपको उसमें संग्रहीत सभी फाइलों तक पहुंच होगी अवांछित परिवर्तन न करने के लिए सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com