अपने कंप्यूटर से एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव में दस्तावेज़ कॉपी कैसे करें

यूएसबी स्टोरेज मीडिया फ़ाइलों और सूचनाओं को संग्रहित करने के लिए आदर्श है जो हम आम तौर पर इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमें किसी भी यूएसबी संगत डिवाइस के माध्यम से परामर्श करने की संभावना मिलती है। आजकल इन छोटे भंडारण उपकरणों में 1 टीबी (टेराबाइट) की क्षमता 5 सेमी से अधिक नहीं हो सकती है सबसे आम स्वरूप, हालांकि, काफी कम स्मृति क्षमता प्रदान करते हैं, जो बहुत कम लागत के साथ हाथ में जाता है। यूएसबी स्टोरेज में डेटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बेहद सरल है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो पहले कभी नहीं इस्तेमाल किया है।

कदम

विधि 1

विंडोज सिस्टम
1
उस कंप्यूटर पर फ़ोल्डर को एक्सेस करें जहां कॉपी किए जाने वाली फाइलें संग्रहीत हैं। ऐसा करने के लिए, विंडो का उपयोग करें "संसाधनों का अन्वेषण करें" (भी कहा जाता है "फ़ाइल एक्सप्लोरर" ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे उन्नत संस्करणों में) जिसे आप हॉटकी संयोजन का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं ⌘ Win + E। अपने कंप्यूटर से जुड़ी उपकरणों की सूची और खिड़की के बाईं ओर स्थित सिस्टम फ़ोल्डर्स तक स्क्रॉल करें, जब तक आप उन फ़ाइलों को नहीं खोजते हैं जिन्हें आप USB ड्राइव में स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • प्रायः, डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत फ़ाइलों को फ़ोल्डर में संग्रहित किया जाता है "दस्तावेज़"।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत छवियों और ऑडियो फ़ाइलों की तलाश कर रहे हैं, तो फ़ोल्डरों तक पहुंचने का प्रयास करें "चित्र" और "संगीत"।
  • 2
    यूएसबी फ्लैश ड्राइव को अपने कंप्यूटर पर एक निःशुल्क पोर्ट से कनेक्ट करें। उपयोग किए जाने वाले सिस्टम के मेक और मॉडल के आधार पर यूएसबी पोर्ट विभिन्न बिंदुओं पर स्थित हो सकते हैं। अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर केंद्रीय यूएसबी के सामने वाले पैनल पर सीधे कुछ यूएसबी पोर्ट प्रदान करते हैं, हालांकि कुछ मामलों में वे मॉनिटर के पीछे रखे जाते हैं (यह सभी में एक डिवाइस पर होता है)। आम तौर पर, पोर्टेबल कंप्यूटर में, यूएसबी पोर्ट डिवाइस के दोनों किनारों पर स्थित होते हैं।
  • 3
    फ़ोल्डर को USB डिवाइस पर ढूंढें, जहां आप अपना डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। आप उन्हें भंडारण मीडिया के भीतर किसी भी मौजूदा फ़ोल्डर में कॉपी कर सकते हैं।
  • आपके कम्प्यूटर पर यूएसबी स्टिक को जोड़ने के तुरंत बाद, आपको संभवतः एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। इस पॉप-अप में उपस्थित विकल्पों में से एक होना चाहिए "फ़ाइलें देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें"। यूएसबी डिवाइस के मूल फ़ोल्डर में सीधे जाने के लिए इसे चुनें। इस बिंदु पर आप अपने डेटा को फ़ोल्डर में प्रत्यक्ष रूप से स्थानांतरित करना चुन सकते हैं या उपस्थित उप-निदेशिकाओं में
  • अगर खिड़की "ऑटोप्ले" स्वचालित रूप से दिखाई नहीं देता, शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + ई को एक नई विंडो खोलने के लिए "संसाधनों का अन्वेषण करें", फिर एक डबल माउस के साथ चयन करें बाएं फलक में स्थित यूएसबी स्टिक पर चिह्न पर क्लिक करें इसे शब्दों से अलग किया जाना चाहिए "हटाने योग्य डिस्क" या निर्माता के नाम से (उदाहरण के लिए "SanDisk")।
  • वर्णनात्मक नाम के साथ एक नया फ़ोल्डर बनाना जिससे आप अपने डेटा को बेहतर व्यवस्थित कर सकते हैं। एक नई निर्देशिका बनाने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं ^ Ctrl + ⇧ Shift + N फिर नए फ़ोल्डर में एक नाम असाइन करें (उदाहरण के लिए "File_Personali", "Foto_Vacanze", आदि।) जब समाप्त हो जाए, तो Enter कुंजी दबाएं नव निर्मित फ़ोल्डर का उपयोग करने के लिए, बस उस पर दो बार क्लिक करके इसका चयन करें
  • 4
    कंप्यूटर से USB ड्राइव पर फ़ाइलों को खींचें दोनों खिड़कियों के साथ "संसाधनों का अन्वेषण करें" खुली और एक साथ (कंप्यूटर पर फ़ोल्डर से संबंधित, यूएसबी पर निर्मित दूसरे से संबंधित), उन फ़ाइलों को खींचकर आगे बढ़ें जो आप कंप्यूटर से यूएसबी डिवाइस पर स्थानांतरित करना चाहते हैं। यह कदम मूल चयनित लोगों को रखने के लिए, सभी चयनित तत्वों की USB स्टिक पर एक नई प्रतिलिपि बनाता है।
  • फ़ाइलों के एक से अधिक चयन करने के लिए, माउस क्लिक के साथ प्रत्येक आइटम का चयन करते समय ^ Ctrl कुंजी दबाए रखें। जब सभी तत्वों को स्थानांतरित किया जाए, नीले रंग में हाइलाइट किया जाता है, तो बाईं माउस बटन को दबाकर किसी भी का चयन करें, फिर कर्सर यूएसबी कुंजी विंडो के अंदर खींचें।
  • उसी प्रणाली का उपयोग करना "entrainment" पूरे फ़ोल्डर को भी कॉपी किया जा सकता है।
  • 5
    सीधे यूएसबी डिवाइस पर एक खुली फाइल सहेजें यदि आप Microsoft Word या फ़ोटोशॉप दस्तावेज़ पर काम कर रहे हैं, तो आप इसे सीधे यूएसबी स्टिक पर विंडो का उपयोग किए बिना बचा सकते हैं "संसाधनों का अन्वेषण करें"। मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", विकल्प चुनें "के रूप में सहेजें", अंत में यूएसबी स्टिक का फ़ोल्डर चुनें जिसमें आपका दस्तावेज़ सहेजना है।
  • 6
    निकाले जाने योग्य मीडिया को सुरक्षित रूप से निकालें यूएसबी स्टिक पर डेटा को भ्रष्ट करने से बचने के लिए, आपको उपयुक्त फ़ंक्शन का उपयोग करके सिस्टम से इसे निकालना होगा।
  • डेस्कटॉप के निचले दाहिने कोने में, सिस्टम घड़ी के पास, एक यूएसबी कनेक्टर के आकार में एक आइकन होता है (उपयोग में विंडोज के संस्करण के आधार पर इसमें एक हरे रंग का निशान भी दिखाया जाएगा)। इसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर उस डिवाइस के लिए निकालें विकल्प चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • जब आपको पुष्टि संदेश दिखाई देगा "हार्डवेयर हटाया जा सकता है", आप अपने आवास से USB स्टिक को निकालने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स
    1



    यूएसबी ड्राइव को मैक पोर्ट से कनेक्ट करें यदि आप किसी लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो यूएसबी पोर्ट डिवाइस के किनारे पर रखे गए हैं। यदि आप किसी Mac डेस्कटॉप संस्करण में मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो यूएसबी पोर्ट आमतौर पर मॉनिटर के पीछे स्थित हैं भंडारण माध्यम का पता लगाया जाएगा और आपके कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से इंस्टॉल किया जाएगा, उसके बाद आप डेस्कटॉप पर इसी एक्सेस आइकन को देख पाएंगे (यह चिह्न एक छोटे सफेद हार्ड डिस्क के रूप में है)।
  • 2
    यूएसबी ड्राइव में निहित फाइल देखें। ऐसा करने के लिए, माउस के दोहरे क्लिक के साथ डेस्कटॉप पर दिखाई देने वाला नया आइकन चुनें। मीडिया पर मौजूद सभी डेटा को एक नई विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा। आप सीधे मूल निर्देशिका में फ़ाइलों की प्रतिलिपि बना सकते हैं जो दिखाई देती हैं या आप दाएं फलक में सूचीबद्ध सबफ़ोल्डर में से एक चुन सकते हैं।
  • यूएसबी ड्राइव में उपलब्ध मुक्त स्थान की मात्रा खिड़की के निचले भाग में प्रदर्शित की जाएगी।
  • आप अनुभाग में सूचीबद्ध उन लोगों से वांछित स्टोरेज माध्यम का चयन करके खोजक विंडो के माध्यम से अपने कंप्यूटर से जुड़े यूएसबी ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं "डिवाइस" स्क्रीन के बाईं तरफ
  • 3
    डेटा को कॉपी करने के लिए एक नया फ़ोल्डर बनाएं यह उपयोगी हो सकता है (यहां तक ​​कि अनिवार्य नहीं है) वांछित डेटा को स्थानांतरित करने के लिए USB स्टिक में एक नई निर्देशिका बनाने के लिए। फ़ोल्डरों में वर्णनात्मक नामों को निर्दिष्ट करना जो फ़ाइलों को शामिल करना चाहिए उन्हें व्यवस्थित रखने और उनकी पुनर्प्राप्ति को सुगम बनाने के लिए उपयोगी है।
  • यूएसबी ड्राइव खोलने की सामग्री खिड़की के साथ, कुंजी संयोजन को दबाएं ⇧ Shift + ⌘ कमांड + एन यह एक नया फ़ोल्डर बना देगा।
  • वह नाम लिखें जिसे आप असाइन करना चाहते हैं, फिर Enter कुंजी दबाएं
  • 4
    उस कंप्यूटर पर फ़ाइलें खोजें, जिसे आप यूएसबी ड्राइव पर स्थानांतरित करना चाहते हैं। एक फ़ाइंडर विंडो खोलें, फिर उस फ़ोल्डर को एक्सेस करने के लिए उपयोग करें जिसमें फाइलें हैं जिन्हें आप यूएसबी ड्राइव पर कॉपी करना चाहते हैं।
  • 5
    यूएसबी मीडिया में सवाल में फाइल खींचें डेटा की प्रतिलिपि बनाने के लिए, मूल कंप्यूटर से मिटाए जाने के बिना, उसे यूएसबी ड्राइव पर उचित फ़ोल्डर में खींचें।
  • यदि आपने USB ड्राइव में एक नया फ़ोल्डर बनाया है, जहां आप अपनी फ़ाइलों को स्थानांतरित कर सकते हैं, तो बस उन्हें प्रश्न में निर्देशिका में खींचें
  • फ़ाइलों के एक से अधिक चयन करने के लिए, प्रत्येक फ़ाइल के नाम पर अलग-अलग क्लिक करते समय ^ नियंत्रण कुंजी को दबाए रखें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं इस बिंदु पर चयनित फ़ोल्डर को नए फ़ोल्डर में खींचें।
  • 6
    USB डिवाइस निकालें हमेशा फ़ंक्शन का उपयोग करना याद रखें "निकालना" कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव को हटाने से पहले यह डिवाइस पर डेटा को दूषित होने से रोकने के लिए है निष्कासित यूएसबी ड्राइव को चलाने के लिए, डेस्कटॉप पर जाएं, फिर अपने आइकन को सिस्टम बिन में खींचें (कचरा आइकन बटन से संबंधित प्रतीक में बदल जाएगा "निकालना" जैसे ही आप यूएसबी ड्राइव को ओवरलैप कर चुके हैं)। इस बिंदु पर आप अपने कंप्यूटर से यूएसबी समर्थन को बिना किसी कठिनाई के हटा सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि कंप्यूटर को यूएसबी ड्राइव से जोड़ने के बाद आप उसे खिड़की में नहीं ढूंढ सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर" विंडोज, इसे हटाने की कोशिश करो और इसे फिर से कनेक्ट करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके यूएसबी ड्राइव में पर्याप्त भंडारण क्षमता है एक 2 जीबी (गीगाबाइट) ड्राइव स्कूल के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त या दस्तावेज़ों को एक डिवाइस से दूसरे स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि आप मल्टीमीडिया फ़ाइलों को संग्रहीत करने का इरादा रखते हैं, जैसे संगीत और छवियां, तो 64-128 जीबी की क्षमता के साथ यूएसबी मीडिया खरीदने पर विचार करें।
    • कुछ विशेषज्ञों के एक अध्ययन के अनुसार, 50% यूएसबी स्टोरेज मीडिया जो भूल गए या खो गए हैं वे अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा एकत्र किए जाते हैं और सामग्री की जांच के लिए कंप्यूटर से जुड़े होते हैं। अक्सर ऐसे लोग बेवजह और असत्य इरादे से बाहर निकलते हैं। यदि आप अपने संवेदनशील डेटा और अपनी पहचान, मुद्रा की रक्षा करना चाहते हैं यूएसबी ड्राइव पर स्थानांतरित करने से पहले सभी जानकारी को एन्क्रिप्ट करें.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com