कैसे एक यूएसबी संग्रहण डिवाइस को प्रारूपित करें

यूएसबी स्टिक्स बहुत छोटे आकार के पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस हैं, जहां आप अपने डेटा को स्टोर कर सकते हैं और उन्हें कम से कम एक यूएसबी पोर्ट वाले अन्य डिवाइसों के साथ साझा कर सकते हैं। इन भंडारण उपकरणों को प्रारूपित करने के लिए सीखना उपयोगी होता है, जब आप उनके भीतर मौजूद डेटा को स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं। इसके अलावा, आप अपनी यूएसबी स्टिक को सूचना के भंडारण ढांचे को बदलने के लिए प्रारूपित करना चाह सकते हैं, और अपने स्टिक को अन्य के साथ संगत बनाने के लिए, एक NTFS (नई प्रौद्योगिकी फाइल सिस्टम), या इसके विपरीत, एक FAT (फाइल ऍलोकेशन टेबल) सिस्टम से स्विच कर सकते हैं डिवाइस, जैसे कैमरे या एमपी 3 प्लेयर

कदम

एक फ्लैग ड्राइव फॉर्मेट करें शीर्षक छवि 1
1
यूएसबी फ्लैश ड्राइव को अपने कंप्यूटर में एक यूएसबी पोर्ट में से एक में प्लग करके इसे कनेक्ट करें।
  • एक फ्लैग ड्राइव का प्रारूप शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    कंप्यूटर को स्टोरेज डिवाइस को पहचानने और इंस्टॉल करने के लिए रुको। आपको कार्यपट्टी के नीचे दाईं ओर एक पॉप-अप संदेश दिखाई देना चाहिए, जिसके साथ आपको सूचित किया जाएगा कि USB ड्राइव को सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है और उपयोग के लिए तैयार है।
  • एक फ्लैग ड्राइव का प्रारूप शीर्षक छवि 3
    3
    स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्थित `प्रारंभ` मेनू खोलें और `कंप्यूटर` का चयन करें
  • एक फ्लैश ड्राइव प्रारूप 4 शीर्षक छवि शीर्षक
    4
    सही माउस बटन के साथ अपनी यूएसबी स्टिक का चयन करें यह `हटाए जाने योग्य भंडारण के साथ उपकरण` अनुभाग में होना चाहिए और वर्णमाला क्रम में अंतिम ड्राइव अक्षर से जुड़ा होना चाहिए।
  • एक फ्लैग ड्राइव का प्रारूप शीर्षक छवि 5
    5
    प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से `प्रारूप` आइटम को चुनें। इस तरीके से आपको फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों के साथ पैनल तक पहुंच प्राप्त होगी, जिस पर आपके द्वारा प्रारूप करने वाले स्टोरेज इकाई का शीर्षक होगा।
  • `क्षमता` आइटम के मूल्य में परिवर्तन न करें इस विकल्प के लिए सही मूल्य की गणना करके आपके कंप्यूटर ने स्वचालित रूप से यूएसबी डिवाइस की क्षमता का पता लगाया है।
    एक फ्लैग ड्राइव का प्रारूप शीर्षक छवि 5 बुलेट 1
  • `त्वरित प्रारूप` चेकबॉक्स को अनचेक करें यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को यह जांचने के लिए चाहते हैं कि आपका USB डिवाइस फ़ॉर्मेट करने से पहले ठीक से काम कर रहा है। इस विकल्प का चयन करें यदि आप समय बचाने और त्वरित प्रारूप करना चाहते हैं।


    एक फ्लैग ड्राइव का प्रारूप शीर्षक छवि 5 बुलेट 2
  • `आवंटन इकाई आकार` प्रविष्टि के मूल्य को डिफ़ॉल्ट मान रहने के लिए छोड़ दें
    एक फ्लैग ड्राफ़्ट फ़ॉर्मेट करें छवि शीर्षक 5 बुलेट 3
  • 6
    फ़ाइल सिस्टम का प्रकार चुनें जिसे आप चाहते हैं कि आपकी USB स्टिक को फ़ॉर्मेट किया जाना चाहिए नीचे आपको यह पसंद करने से पहले आपको कुछ जानकारी मिलनी होगी।
  • एफएटी जानकारी भंडारण के लिए सबसे आसान फाइल सिस्टम है। इस फ़ाइल सिस्टम का प्रदर्शन कभी-कभी कम हो सकता है, लेकिन इस संरचना की सादगी के कारण उन्हें उच्च संगतता से मुआवजा दिया जाता है।
    एक फ्लैग ड्राफ़्ट फ़ॉर्मेट करें छवि शीर्षक 6 बुलेट 1
  • उपकरणों का भंडारण स्थान अधिकतम करने के लिए FAT32 का जन्म हुआ। यह फाइल सिस्टम आदर्श है यदि आप अपने संग्रहण डिवाइस के अंदर बड़ी संख्या में फाइल सहेजना चाहते हैं।
    एक फ्लैग ड्राफ़्ट फ़ॉर्मेट करें छवि शीर्षक 6 बुलेट 2
  • NTFS उच्चतम प्रदर्शन वाला फ़ाइल सिस्टम है जो आपको बहुत ही कम समय में अपने डेटा को एक्सेस करने की अनुमति देता है। एक NTFS प्रकार की संरचना सबसे उपयुक्त है अगर आपका भंडारण उपकरण उन कार्यक्रमों द्वारा उपयोग किया जाता है जो भंडारण मीडिया में बड़ी संख्या में एक्सेस करता है।
    एक फ्लैश ड्राइव फॉर्मेट शीर्षक छवि 6 बुलेट 3
  • एक फ्लैग ड्राइव प्रारूप शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    सभी आवश्यक विकल्पों को चुनने के बाद, `प्रारंभ` बटन को, स्वरूपण पैनल के निचले भाग में स्थित दबाएं।
  • एक फ्लैग ड्राइव प्रारूप शीर्षक छवि 8 कदम
    8
    दिखाई देने वाले पॉप-अप विंडो के `ओके` बटन को चुनकर ऑपरेशन की पुष्टि करें। आपके USB डिवाइस पर मौजूद सभी डेटा हटा दिए जाएंगे और प्रदान किए गए विनिर्देशों के अनुसार स्वरूपण किया जाएगा।
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट के साथ अपने यूएसबी ड्राइव की डेटा ट्रांसफर दर को नियंत्रित करें बाजार पर सबसे तेज़ यूएसबी ड्राइव खरीदने पर विचार करें, या अपने कंप्यूटर पर नवीनतम यूएसबी पोर्ट्स को सबसे तेज़ स्वरूपण और डाटा ट्रांसफर के लिए स्थापित करें।

    चेतावनी

    • स्वरूपण से पहले सही ड्राइव अक्षर का चयन करना सुनिश्चित करें। गलत स्टोरेज ड्राइव अक्षर का चयन करना उसमें सभी डेटा खो देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com