कैसे एक यूएसबी कुंजी में दस्तावेज़ को बचाने के लिए

यूएसबी मेमोरी ड्राइव्स आपको आसानी से एक डिवाइस से फाइल और दस्तावेजों को दूसरे में संग्रहीत और स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यदि आपका यूएसबी ड्राइव ठीक प्रकार से प्रारूपित है, तो यह लगभग किसी भी उपकरण या ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए। आप कॉपी या यूएसबी स्टिक के भीतर अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को स्थानांतरित या यदि आप चाहें तो हटाने योग्य पर सीधे उन्हें बचा सकता है कर सकते हैं। अगर USB संग्रहण ड्राइव ठीक से काम नहीं करता है, तो सरल स्वरूपण समस्या को हल करना चाहिए।

कदम

भाग 1

किसी USB फ्लैश ड्राइव पर एक फ़ाइल कॉपी करें
एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 2 कदम
1
कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट के अंदर कुंजी डालें सुनिश्चित करें कि आप इसे धीरे से करते हैं, बिना उपकरण को दरवाजे में प्रवेश करने के लिए बाध्य किए। याद रखें कि कनेक्शन केवल तभी किया जा सकता है जब आवास के संबंध में यूएसबी स्टिक सही ढंग से उन्मुख हो।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 2 कदम
    2
    सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर द्वारा USB ड्राइव का पता लगाया गया है आम तौर पर आपको एक सूचना प्राप्त करनी चाहिए कि यूएसबी स्टिक का पता लगाया गया है। यदि अधिसूचनाएं अक्षम हैं, तो यह सत्यापित करें कि डिवाइस ठीक से जुड़ा हुआ है और काम कर रहा है यदि यूएसबी ड्राइव आइकन प्रकट नहीं होता है, तो इस मार्गदर्शिका का समस्या निवारण अनुभाग देखें।
  • विंडोज़: खिड़की तक पहुंचें "कंप्यूटर" / "यह पीसी" टास्कबार पर फ़ोल्डर आइकन का चयन करके या शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करके ⌘ विन + ई। यूएसबी ड्राइव खंड में दिखाई देनी चाहिए "डिवाइस और इकाइयां"।
  • मैक: आपके यूएसबी स्टिक का आइकन डेस्कटॉप पर सीधे दिखना चाहिए।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 3
    3
    इसकी सामग्री देखने के लिए यूएसबी ड्राइव एक्सेस करें ऐसा करने के लिए माउस के डबल क्लिक के साथ रिश्तेदार आइकन चुनें। आम तौर पर यूएसबी ड्राइव शब्दों के साथ लेबल किए जाते हैं "हटाने योग्य यूनिट", लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर यह एक अलग अर्थ पर ले सकता है
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    फ़ाइलों को खोजें जिन्हें आप USB ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। USB स्टिक की सामग्री पर खिड़की को बंद न करें और एक दूसरी खिड़की खोलने के लिए आगे बढ़ें "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "खोजक"। फ़ोल्डर में प्रवेश करें जिसमें फ़ाइल या फाइलें स्थानांतरित हो सकती हैं।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    एकाधिक फ़ाइलों का चयन करने के लिए, (Windows पर) Ctrl ^ दबाए रखें या ⌘ कमान (मैक ओएस एक्स सिस्टम), तो आइटम माउस का उपयोग करके आप की तरह का चयन करें। यह व्यवस्था आपको एक ही बार में कई फ़ाइलों का चयन करने की अनुमति देती है। आप एकाधिक फ़ाइलों का चयन कर सकते हैं, यदि वे एक ही फ़ोल्डर में रहते हैं
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने के लिए छवि चरण 6
    6
    यूएसबी ड्राइव विंडो में फाइल को खींचें। यह चयनित आइटम को यूएसबी ड्राइव में कॉपी करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। वैकल्पिक रूप से आप सही माउस बटन के साथ तत्वों का सेट चुन सकते हैं, फिर आइटम चुन सकते हैं "भेजें" प्रासंगिक मेनू से दिखाई दिया और उस USB ड्राइव को संकेत मिलता है जिस पर प्रतिलिपि बनाने के लिए (आमतौर पर यह शब्दों के द्वारा विशेषता है "[Nome_unità_USB]")।
  • USB ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फ़ाइल सिस्टम के आधार पर, आप 4 जीबी से बड़े फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए गाइड के इस खंड से परामर्श करें।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने वाली छवि चरण 7
    7
    चयनित फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रतीक्षा करें डेटा ट्रांसफर की प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है, विशेष रूप से बड़ी फ़ाइलों या दिनांकित USB डिवाइस के मामले में। एक प्रगति बार दिखाया जाएगा प्रक्रिया के अंत में शेष समय दर्शाता है।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 8 कदम
    8
    कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव को हटाने से पहले, इंजेक्शन प्रक्रिया को करें जब डेटा ट्रांसफर पूर्ण हो जाता है, तो उसे निकालने से पहले आपको उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम विकल्प का उपयोग करके यूएसबी ड्राइव को निकालना होगा।
  • Windows: चिह्न का चयन करें "सुरक्षित हार्डवेयर निकालना" टास्कबार पर रखा, तो विकल्प का चयन करें "यूएसबी ड्राइव निकालें" उस उपकरण के सापेक्ष जिसे आप डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं
  • मैक: यूएसबी ड्राइव के आइकन को डेस्कटॉप पर ऑब्जेक्ट में ट्रैश बिन में खींचें
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने का शीर्षक, चरण 9
    9
    यूएसबी ड्राइव निकालें USB डिवाइस को सफलतापूर्वक निष्कासित करने के बाद, आप इसे अपने कंप्यूटर से शारीरिक रूप से निकाल सकते हैं। इस बिंदु पर आप अपने यूएसबी स्टिक को किसी अन्य कंप्यूटर से जोड़ सकते हैं और डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • भाग 2

    सीधे एक यूएसबी स्टिक पर एक फाइल सहेजें


    एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 2 कदम
    1
    कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट के अंदर कुंजी डालें आप अपने दस्तावेज़ को सीधे यूएसबी ड्राइव पर सहेज सकते हैं इस तरह आपको इसे बाद में कॉपी करने की आवश्यकता नहीं होगी। आगे बढ़ने से पहले, यूएसबी डिवाइस कंप्यूटर से जुड़ा होना चाहिए।
    • यदि यूएसबी फ्लैश ड्राइव आइकन प्रकट नहीं होता है, तो मार्गदर्शिका के इस खंड से परामर्श करें।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    संवाद खोलें "के रूप में सहेजें" उपयोग में कार्यक्रम का यह चरण आपको उस फ़ोल्डर को चुनने की अनुमति देता है जिसमें सवाल में फाइल को सहेजना है।
  • यदि आप Office 2013 या एक नया संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रविष्टि का चयन करें "यह पीसी" मेनू से "नाम के साथ सलावा"। यह क्लासिक संवाद बॉक्स प्रदर्शित करेगा।
  • छवि फ़ाइलों को एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव में सहेजते हुए चरण 12
    3
    खिड़की से यूएसबी ड्राइव एक्सेस करें "के रूप में सहेजें"। यूएसबी मेमोरी ड्राइव विंडो के बाएं फलक में दिखाई देनी चाहिए "के रूप में सहेजें"। इसे ढूंढने के लिए, आपको वृक्ष मेनू में अन्य नोड्स को विस्तृत या संक्षिप्त करना पड़ सकता है।
  • Windows: यूएसबी ड्राइव आइकन अनुभाग में सूचीबद्ध है "कंप्यूटर" या "यह पीसी"।
  • मैक: आपके यूएसबी ड्राइव का आइकन अनुभाग में प्रदर्शित होगा "डिवाइस"।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 13
    4
    फ़ाइलों को USB ड्राइव पर सहेजें आप अपने दस्तावेज़ों को यूएसबी ड्राइव पर किसी भी फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं। सहेजने के लिए आवश्यक समय हार्ड डिस्क पर एक ही ऑपरेशन करने के लिए आवश्यक होने से थोड़ा अधिक हो सकता है।
  • यदि यूएसबी ड्राइव भरा हुआ है, तो आप किसी अन्य फाइल को जोड़ने में सक्षम नहीं होंगे
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजने का शीर्षक छवि 14
    5
    कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव को हटाने से पहले, इंजेक्शन प्रक्रिया को करें जब डेटा ट्रांसफर पूर्ण हो जाता है, तो उसे निकालने से पहले आपको उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम विकल्प का उपयोग करके यूएसबी ड्राइव को निकालना होगा।
  • Windows: चिह्न का चयन करें "सुरक्षित हार्डवेयर निकालना" टास्कबार पर रखा, तो विकल्प का चयन करें "यूएसबी ड्राइव निकालें" उस उपकरण के सापेक्ष जिसे आप डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं
  • मैक: यूएसबी ड्राइव के आइकन को डेस्कटॉप पर ऑब्जेक्ट में ट्रैश बिन में खींचें
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    यूएसबी ड्राइव निकालें USB डिवाइस को सफलतापूर्वक निष्कासित करने के बाद, आप इसे अपने कंप्यूटर से शारीरिक रूप से निकाल सकते हैं। इस बिंदु पर आप यूएसबी स्टिक को किसी अन्य कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं और डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    सुनिश्चित करें कि यूएसबी ड्राइव में अभी भी खाली स्थान है। यूएसबी स्टिक्स बहुत जल्दी से भरने के लिए जाते हैं, खासकर उन उपकरणों के मामले में जो थोड़ा सा पुराना हो। यदि आपका अभियान पूरी तरह से भरा है, तो कुछ फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को हटाएं जिन्हें हटाया जा सकता है।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने का शीर्षक चित्र 17
    2
    उस फ़ाइल का आकार जांचें, जिसे आप स्थानांतरित करने का प्रयास कर रहे हैं। अधिकांश USB ड्राइव 4 GB से बड़े फ़ाइलों को समायोजित नहीं कर सकते यदि आपको इस आकार से बड़ा फाइल स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आपको एक अलग फाइल सिस्टम का उपयोग करके डिवाइस को प्रारूपित करने की आवश्यकता होगी। इस पर अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए, पढ़ने जारी रखें।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक स्टेप्प 18
    3
    यदि आप फ़ाइलों की प्रतिलिपि नहीं कर सकते हैं, तो यूएसबी ड्राइव को प्रारूपित करें। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यूनिट आपकी फाइल सिस्टम को आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग करता है। याद रखें कि स्वरूपण प्रक्रिया डिवाइस में किसी भी डेटा को मिटाती है। डिवाइस को फ़ॉर्मेट करना केवल तभी आवश्यक है यदि यूनिट ठीक से कार्य नहीं कर रहा है या कंप्यूटर द्वारा पता नहीं लगाया गया है।
  • सही माउस बटन के साथ यूएसबी ड्राइव का चयन करें, फिर आइटम चुनें "स्वरूप" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया यदि आप ओएस एक्स सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रोग्राम शुरू करें "डिस्क उपयोगिता" फ़ोल्डर में उपलब्ध है "उपयोगिता", तो प्रारूप के लिए यूएसबी ड्राइव का चयन करें।
  • एक FAT32 या exFAT फाइल सिस्टम चुनें FAT32 प्रारूप वह है जो उच्चतम संगतता प्रदान करता है, क्योंकि यह किसी भी उपकरण या ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है। एक्सफ़ैट प्रारूप में उच्चतम संगतता भी है और यह 4 जीबी से अधिक के आकार वाले फाइलों को संभालने में सक्षम है। NTFS प्रारूप को टाला जाना चाहिए क्योंकि यह केवल विंडोज सिस्टम के साथ संगत है।
  • अगर आपको लगता है कि यूएसबी ड्राइव में समस्याएं हैं, चेक बटन को अचयनित करें "फास्ट फ़ॉर्मेटिंग"। मानक स्वरूपण प्रक्रिया ऐसी समस्याओं को हल करने में सक्षम हो सकती है, लेकिन आवश्यक समय अधिक होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com