कैसे एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव से अपने कंप्यूटर शुरू करो

कंप्यूटर के निदान के लिए एक बूट योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव एक बहुत उपयोगी उपकरण हो सकता है सौभाग्य से वे आसानी से करते हैं और उपयोग करते हैं। एक विस्तृत व्याख्या के लिए इस गाइड से परामर्श करें।

कदम

विधि 1

बूट करने योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव बनाएँ
अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें छवि चरण 1
1
अपने यूएसबी फ्लैश ड्राइव का उद्देश्य स्थापित करें अक्सर उपयोगी उपकरण MS-DOS बूट योग्य ड्राइव है एमएस डॉस स्टार्टअप आपको पुरानी विंडोज इंस्टॉलेशन की समस्याओं को हल करने, साथ ही विभिन्न नैदानिक ​​और मरम्मत उपकरण चलाने की अनुमति देगा। एमएस-डॉस बूट करने योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए, आपको एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेट टूल और एमएस-डॉस विंडोज 98 फाइल सिस्टम के साथ खाली यूएसबी फ्लैश ड्राइव की आवश्यकता होगी।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 2
    2
    फ़ाइल सिस्टम डाउनलोड करें विंडोज 98 एमएस-डॉस फाइल सिस्टम इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध हैं उन्हें डाउनलोड करना बिल्कुल कानूनी है
  • फ़ाइलों को .zip फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया जाएगा। इस फ़ाइल को एक अस्थायी फ़ोल्डर में निकालें, जो डेस्कटॉप के समान आसान है। USB को पूरा करने के बाद आप इस फ़ोल्डर को हटा सकते हैं।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 3
    3
    एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेट उपकरण को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। हेवलेट-पैकार्ड द्वारा बनाया गया एक निःशुल्क उपकरण है जो आपको किसी भी यूएसबी फ्लैश ड्राइव को जल्दी प्रारूपित करने की अनुमति देगा। आपको बूट सेक्टर के साथ एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव बनाने की आवश्यकता होगी यूएसबी फ्लैश ड्राइव को सम्मिलित करें जिसे आप अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं और प्रारूप उपकरण चलाते हैं।
  • ड्रॉप-डाउन सूची बॉक्स से यूएसबी फ्लैश ड्राइव चुनें "युक्ति"। सही इकाई का चयन करने के लिए सावधान रहें
  • दूसरी ड्रॉप-डाउन सूची बॉक्स, "फ़ाइल सिस्टम" FAT32 के साथ बदला जाना चाहिए
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 4
    4
    नीचे "प्रारूपण विकल्प", उस बॉक्स का चयन करें जो कहते हैं "डॉस बूट डिस्क बनाएँ"। फिर बटन क्लिक करें "..." नीचे "में स्थित डॉस फाइल सिस्टम का उपयोग:"
  • उस स्थान पर जाएं जहां आपने एमएस-डॉस विंडोज 98 फाइल सिस्टम डाउनलोड किया है। फ़ोल्डर का चयन करें और क्लिक करें "ठीक"।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 5
    5
    बटन पर क्लिक करें "प्रारंभ"। कार्यक्रम आपको आगे बढ़ने के लिए कहेंगे, आपको चेतावनी दी है कि यूनिट के सभी डेटा खो जाएंगे। आपका MS-DOS बूट योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव तैयार है।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 6
    6
    बूट करने योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव के अन्य संभावित उपयोगों का अन्वेषण करें एक सामान्य उपयोग कंप्यूटर पर विंडोज स्थापित करने के लिए है, जिसमें डिस्क ड्राइव नहीं है, जैसे नेटबुक। एक विंडोज 7 या विस्टा इंस्टॉलेशन ड्राइव बनाने के तरीके जानने के लिए, बूट करने योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव को देखें।
  • विधि 2

    यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करें


    यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 7
    1
    यूएसबी फ्लैश ड्राइव डालें। सुनिश्चित करें कि इसे सीधे कंप्यूटर में डाला जाता है और यूएसबी हब के माध्यम से नहीं।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को सेट करें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    2
    कंप्यूटर चालू करें निर्माता के आधार पर, बूट स्क्रीन अलग-अलग होगी लोगो के रूप में प्रकट होने के बाद आपको F2 या F10 दबाएं, या BIOS मेनू में प्रवेश करने के लिए डेल करें। BIOS मेनू तक पहुंचने के लिए ये सबसे आम कुंजी हैं प्रेस की कुंजी लोगो के नीचे दिखाई जाएगी।
  • बूट प्रक्रिया का यह हिस्सा बहुत तेज हो सकता है और यदि आप BIOS तक नहीं पहुंच सकते, तो आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा।
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें छवि चरण 9
    3
    प्रारंभ मेनू का पता लगाएँ अगर आप सही समय पर सही बटन दबाते हैं, तो आपको अब BIOS मेनू में होना चाहिए। यह वह जगह है जहां मूल कंप्यूटर फ़ंक्शंस स्थापित की जाती है, एक ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) लोड होने से पहले। प्रारंभ मेनू पर जाएं प्रत्येक निर्माता की एक अलग BIOS सेटिंग है। कुछ में कॉलम में मेनू होता है - दूसरों के शीर्ष पर टैब्स हैं यहां एक उदाहरण दिखाया गया है:
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को सेट करें शीर्षक वाला छवि चरण 10
    4
    बूट क्रम बदलें एक बार प्रारंभ मेनू में, आप उपकरणों की एक सूची देखेंगे। यह उन उपकरणों का क्रम है, जो कंप्यूटर को ओएस सक्रिय होने पर खोजने का प्रयास करेगा। आमतौर पर, सूची में पहला उपकरण कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव है, उसके बाद सीडी / डीवीडी ड्राइव है।
  • पहला बूट डिवाइस चुनें और इसे यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बदलें। मेनू इंगित करेगा "हटाने योग्य डिवाइस" या अपने फ्लैश ड्राइव का मॉडल नाम। इस तरह, जब आप इसे चालू करते हैं, तो कंप्यूटर हार्ड ड्राइव की बजाय पहली बार यूएसबी फ्लैश ड्राइव की जांच करेगा।
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें छवि चरण 11
    5
    सहेजें और बाहर निकलें BIOS में बाहर निकलें मेनू पर जाएं। चुनना "बाहर निकलें और परिवर्तनों को बचाएं"। वैकल्पिक रूप से, स्क्रीन के निचले भाग में कई BIOS कुंजी की एक संयोजन होती है जो आपको केवल एक बीट से बचाने और बाहर निकलने की अनुमति देती है।
  • सहेजना और निकालना कंप्यूटर को पुनरारंभ करने का कारण बनता है
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को सेट करें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    रिबूट के बाद यूएसबी फ्लैश ड्राइव स्वचालित रूप से लोड होने तक प्रतीक्षा करें। कुछ सेकंड के बाद, आपके USB फ्लैश ड्राइव के उद्देश्य के आधार पर, आप नियंत्रण प्राप्त करेंगे। यदि आपने एक MS-DOS USB फ्लैश ड्राइव बनाया है, तो आपको स्टार्टअप के बाद एक कमांड प्रॉम्प्ट प्राप्त होगा। यदि आपने एक विंडोज 7 इंस्टॉलेशन यूएसबी फ्लैश ड्राइव बनाया है, तो इंस्टॉलेशन प्रोसेस स्वचालित रूप से शुरू हो जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com