हटाने योग्य डिवाइस से वायरस को कैसे हटाएं

वायरस एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कंप्यूटर वायरस कंप्यूटर की उचित कार्यप्रणाली, बाहरी हमलों के लिए खुली कमजोरियों, अप्रत्याशित त्रुटियों का कारण बन सकते हैं, पूरे सिस्टम के प्रदर्शन को धीमा कर सकते हैं, यादृच्छिक पॉपअप ला सकते हैं, वस्तुओं को अक्षम कर सकते हैं और कॉल के माध्यम से कॉल भी कर सकते हैं। टेलीफोन बिल की लागत में वृद्धि के लिए मॉडेम वे कई मायनों में कंप्यूटर से कंप्यूटर का प्रचार करते हैं, और यहां तक ​​कि यूएसबी स्टोरेज डिवाइसेस, जैसे बाह्य हार्ड ड्राइव या पेंडीव डिस्क के माध्यम से। कंप्यूटर या यूएसबी डिवाइस से कंप्यूटर वायरस को हटाने के लिए एक मुश्किल लेकिन असंभव काम नहीं हो सकता है। देखते हैं कि यह कैसे करना है

कदम

एक वायरस से लेकर फ्लैश ड्राइव तक शीर्षक छवि शीर्षक 1
1
एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के साथ यूएसबी डिवाइस का विश्लेषण करें इस तरह से आप वायरस की उपस्थिति का निर्धारण कर सकते हैं, और उसके बाद इसे हटा सकते हैं। इस तरह से कार्य करना इस गाइड के ज़रिए ज़रूरत से ज़्यादा पढ़ना चाहिए और कई समस्याओं से दूर रहना चाहिए।
  • एक व्हाइरस से फ्लैश ड्राइव से निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    डिवाइस पर फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ। संपूर्ण फ़ोल्डर कॉपी न करें! इसके अंदर छिपी हुई फ़ाइलें हैं और संभवतः, वायरस उनमें से एक हो सकता है। तत्व द्वारा मैन्युअल रूप से कॉपी करें, तत्व का मूल्यांकन करें निष्पादन योग्य फ़ाइलों को छोड़ें (`.exe`) या संपीड़ित अभिलेखागार यदि आपको एक संकुचित संग्रह में फ़ाइलों की ज़रूरत होती है, तो इसे सावधानी के साथ निकालने और बस आपको आवश्यक फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • एक वायरस से फ्लैश ड्राइव को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3



    3
    यूएसबी डिवाइस को प्रारूपित करें `प्रारंभ` मेनू से, आइटम `भागो` और `ओपन` फ़ील्ड में, `cmd` टाइप करें कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, निम्न स्ट्रिंग `स्वरूप [ड्राइव अक्षर]` टाइप करें सुनिश्चित करें कि आप उस पत्र का उपयोग करते हैं जो सही ढंग से इकाई को फ़ॉर्मेट करने की पहचान करता है।
  • फ़ॉर्मेट किए जाने वाले यूनिट के अनुरूप पत्र ढूंढने के लिए, `कंप्यूटर` पर जाएं और यूएसबी हटाने योग्य डिवाइस के लिए आइकन देखें आपको `यूएसबी ड्राइव (ई :)` के समान नाम मिलेगा इस मामले में, `ई` पत्र आपको आवश्यक जानकारी का प्रतिनिधित्व करता है। आपका मामला अलग हो सकता है और आपके सिस्टम में स्थापित उपकरणों की संख्या के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • एक वायरस से लेकर फ्लैश ड्राइव तक शीर्षक छवि शीर्षक 4
    4
    यूएसबी डिवाइस पर महत्वपूर्ण फाइलों की एक बैकअप प्रति बनाओ। फ़ॉर्मेट करने के बाद, वायरस सहित सभी सामग्री को हटा दिया जाएगा। रद्दीकरण के अंत में, आप सामान्य रूप से अपने यूएसबी डिवाइस का उपयोग करने के लिए वापस जा सकते हैं, आपको सभी को फिर से कॉपी कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एन्टी-वायरस सॉफ़्टवेयर के साथ आपके कंप्यूटर पर प्रतिलिपि करने वाली सभी फाइलों का विश्लेषण करें और सुनिश्चित करें कि वे संक्रमित नहीं हैं। अगर आपकी पसंदीदा छवि संक्रमित हो गई है, तो इसे हटाने से पहले उसकी एक प्रति प्रिंट करें। इस बिंदु पर, प्रिंट की एक डिजिटल प्रतिलिपि बनाने के लिए एक स्कैनर का उपयोग करें।
    • इस संभावना से बचने के लिए कि वायरस आपके डिवाइस को संक्रमित करके अपनी हार्ड ड्राइव में USB डिवाइस से माइग्रेट किया जा सकता है, ऊपर वर्णित प्रक्रिया के अंत में हमेशा आपके कंप्यूटर का विश्लेषण करें।

    चेतावनी

    • सभी प्रतिलिपि की गई फ़ाइलें संक्रमित हो सकती हैं। यदि आप किसी वायरस से प्रभावित दस्तावेज़ या छवि को खोना नहीं दे सकते, तो एक पेपर संस्करण मुद्रित करें और स्कैनर के साथ, एक डिजिटल प्रतिलिपि बनाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com