कैसे एक Ransomware से छुटकारा पाने के लिए

Ransomware एक नया प्रकार का कंप्यूटर वायरस है जो उपयोगकर्ता को इसे पुनर्स्थापित करने के लिए पैसे देने के लिए कहकर कंप्यूटर पर पहुंच को रोकता है, एक असली फिरौती जिसके नाम पर इसका नाम मिलता है (फिरौती

अंग्रेजी में इसका मतलब ठीक है "मोचन")। इस प्रकार का वायरस एक गंभीर खतरा है, क्योंकि यह सामान्य एंटीवायरस प्रोग्रामों को बेकार होने वाले डिवाइस तक पहुंच को रोकता है। जब आपका कंप्यूटर इन मैलवेयर से संक्रमित हो जाता है, तो पहली चीज आपको करना चाहिए, फिर से फिरौती का भुगतान नहीं करना चाहिए और फिर वायरस से छुटकारा पाना होगा।

कदम

भाग 1

एक असहनीय समर्थन पर एक एंटीवायरस स्थापित करें
रेंसमवेयर चरण 1 के बारे में जानें
1
बूट करने योग्य एंटीवायरस डाउनलोड करें यह एक मैलवेयर अनुप्रयोग है जिसे बाहरी मीडिया पर इंस्टॉल किया और प्रारंभ किया जा सकता है, जैसे कि यूएसबी स्टिक या सीडी
  • अनुभाग में "सूत्रों और कोटेशन" इस लेख के आप इस प्रकार के सामान्य एंटीवायरस के लिए कुछ लिंक पा सकते हैं - आपको केवल बटन पर क्लिक करना है "डाउनलोड" जिस साइट से आपने इंस्टॉलेशन प्रोग्राम प्राप्त करने के लिए चुना है।
  • यह मानते हुए कि वायरस ने पहले से ही आपके कंप्यूटर को अवरुद्ध कर दिया है, आपको प्रोग्राम को दूसरे कंप्यूटर पर डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
  • रेंसमवेयर चरण 2 के बारे में जानें
    2
    बूट करने योग्य मीडिया पर एंटीवायरस स्थापित करें उस कुंजी से कनेक्ट करें, जिस पर आप प्रोग्राम को इंस्टॉल करना चाहते हैं और आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल पर क्लिक करें - एप्लिकेशन उस पर स्वचालित रूप से इंस्टॉल होने लगें।
  • आपके द्वारा डाउनलोड किए गए प्रोग्राम के प्रकार के आधार पर, सीडी या यूएसबी स्टिक का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है, भले ही यह बेहतर होगा, क्योंकि सभी कंप्यूटरों में सीडी प्लेयर (जैसे नेटबुक) नहीं है।
  • छवि रैंडमवेयर के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    कंप्यूटर से मीडिया को डिस्कनेक्ट करें एक बार एंटीवायरस सही ढंग से स्थापित हो गया है, तो आप फ्लैश ड्राइव को यूएसबी पोर्ट से सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं या बर्नर से सीडी हटा सकते हैं।
  • भाग 2

    सुरक्षित मोड में संक्रमित कंप्यूटर को प्रारंभ करें
    छवि रैंडमवेयर के चरण 4 के बारे में जानें
    1
    कंप्यूटर बंद करें चूंकि आप इसे सामान्य रूप से नहीं कर सकते, इसलिए जब तक CPU बंद नहीं हो जाता तब तक पावर बटन दबाकर रखें।
  • छवि रैंडमवेयर चरण 5 के बारे में जानें
    2
    उन्नत बूट विकल्प एक्सेस करें एक बार फिर से पावर बटन दबाएं और उपकरण शुरू करें - जैसे ही सीपीयू जीवन के लक्षण दिखाता है, कीबोर्ड पर F8 कुंजी दबाएं और जब तक आप देख नहीं सकें "उन्नत बूट विकल्प" स्क्रीन पर
  • रेंसमवेयर के छुटकारा पाने के लिए छवि 6 शीर्षक



    3
    कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में प्रारंभ करें स्क्रॉल करने और चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें "नेटवर्क के साथ सुरक्षित मोड" विकल्पों की सूची से - बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" और कंप्यूटर को पुनरारंभ करना चाहिए।
  • सुरक्षित मोड कंप्यूटर को वायरस समेत तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों तक पहुंच के बिना केवल सबसे बुनियादी और आवश्यक कार्यक्रमों का उपयोग करने की अनुमति देता है- इस तरह से मैलवेयर हमेशा डिवाइस में मौजूद होता है लेकिन निष्क्रिय होता है और आप इसे आसानी से हटा सकते हैं
  • भाग 3

    Ransomware से छुटकारा पाएं
    रेंसमवेयर के चरण 7 के बारे में जानें
    1
    बाह्य समर्थन कनेक्ट करें यूएसबी फ्लैश ड्राइव को उपयुक्त पोर्ट में डालें या सीडी को रीडर में डालें, जिस पर आप एंटीवायरस एप्लीकेशन स्थापित करते हैं।
  • रेंसोमवेयर के चरण 8 के बारे में जानें
    2
    स्कैनिंग प्रारंभ करें एक बार बाह्य मेमोरी को कंप्यूटर द्वारा मान्यता प्राप्त हो गई है, खुला "यह पीसी" और एंटीवायरस लॉन्च करता है आवेदन वायरस और ransomware के लिए कंप्यूटर का निरीक्षण करना शुरू कर देना चाहिए, जिसने इसे संक्रमित किया हो।
  • छवि रैंडमवेयर के चरण 9 के बारे में जानें
    3
    वायरस हटाना एक बार प्रोग्राम ने उन्हें पहचान लिया है, बटन पर क्लिक करें "स्पष्ट" मैलवेयर को स्थायी रूप से हटाने के लिए
  • रेंसमवेयर के चरण 10 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें बटन पर क्लिक करें "प्रारंभ" स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्थित है और रिबूट विकल्प का चयन करें।
  • इस बिंदु पर आपके पास अपने कंप्यूटर की पहुंच फिर से होगी (बिना सुरक्षित मोड का उपयोग करने के लिए), जिसका अर्थ है कि रानसमवेयर सफलतापूर्वक हटा दिया गया है।
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर को संक्रमित करने वाले इन वायरसों से बचने के लिए, संदिग्ध मूल के अनुप्रयोगों को स्थापित करने से बचें, खासकर अविश्वसनीय वेब पृष्ठों से, जैसे अश्लील साहित्य या कंप्यूटर चोरी
    • कभी भी फिरौती का भुगतान न करें - वायरस हटाया नहीं जाएगा और जबरन वसूली जारी रहेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com