पता कैसे करें कि आपका कंप्यूटर पता लगाया गया था

यह पता करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि क्या आपके कंप्यूटर को हैकर छुआ या ट्रैक किया गया है, अगर आप यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि आप कभी भी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं हालांकि, संभावनाओं को काफी कम करने के कुछ तरीके हैं कि आपकी सुरक्षा के साथ समझौता किया जाएगा।

कदम

पता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 1 छवि का शीर्षक
1
इंटरनेट से अपने कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट करें
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 2
    2
    नियंत्रण कक्ष पर जाएं और एप्लिकेशन अनइंस्टालर खोलें। अपने कंप्यूटर पर वर्तमान में एंटीवायरस प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें (यदि आपके पास एक प्रोग्राम है जो आपको स्वाभाविक रूप से संतुष्ट करता है, तो इस चरण का पालन न करें)। इससे आपको एंटी-वायरस टकराव से बचने की अनुमति मिल जाएगी जो आपके कंप्यूटर को बेकार कर सकती है
  • पता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया चरण 3 में वर्णित छवि
    3
    अपने कंप्यूटर को सुरक्षित बनाएं आप पहले से ही एक पूर्ण एंटीवायरस सुइट, अद्यतन है और वह निम्नलिखित घटकों के सभी तीन शामिल हैं, अन्यथा 8. कदम, अपने कंप्यूटर को सुरक्षित बनाने के आप निम्न में से सभी आपने पहले नहीं किया है कि डाउनलोड करने की आवश्यकता को छोड़ दें।
  • एक एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें जो वास्तविक-समय और अनुमानी स्कैन प्रदान करता है - आप कोशिश कर सकते हैं आरामदायक बोक्लीन और औसत फ्री
  • एंटीस्पीवर-सबूत स्थापित करें HijackThis और स्पाबॉट एस&डी
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 4
    4
    फ़ायरवॉल स्थापित करें जो कमज़ोर फ़ायरवॉल को बदलता है ज़ोन अलार्म यह एक उत्कृष्ट कार्यक्रम है।
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 5



    5
    मूल्यांकन करें कि घुसपैठ का पता लगाने के कार्यक्रमों का उपयोग करना है या नहीं।
  • पता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सभी आवश्यक प्रोग्राम स्थापित करें अपने कंप्यूटर को इंटरनेट पर फिर से कनेक्ट करें, और उन्हें पूरी तरह से अपडेट करें
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 7
    7
    एंटीवायरस और एंटी स्पाइवेयर स्कैन चलाएं। अगर किसी ने आपके कंप्यूटर काट दिया है, तो कार्यक्रमों को मैलवेयर का पता लगाना चाहिए और सर्वोत्तम मामले में उसे निकाल देना चाहिए। अब आपके कंप्यूटर को सुरक्षित होना चाहिए।
  • पता करें कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है, तो उसका नाम शीर्षक चित्र 8
    8
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, अपने एंटीवायरस और अपने एंटीस्पायवेयर को स्वचालित रूप से या नियमित रूप से अपडेट करें, सप्ताह में कम से कम एक बार। इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर पर लगभग सभी हमलों को रोकने में सक्षम हो सकते हैं यदि आप इसे सही ढंग से उपयोग करते हैं
  • टिप्स

    • वैकल्पिक ब्राउज़र का उपयोग करें। इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए ब्राउज़र के रूप में उपयोग करें फ़ायरफ़ॉक्स,Google क्रोम, ओपेरा या किसी अन्य ब्राउज़र के अलावा अन्य "इंटरनेट एक्सप्लोरर" आपको इस ब्राउज़र के लिए डिज़ाइन किए गए कई वायरसों से बचने की अनुमति मिलेगी, जो कि दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
    • अपने ब्राउज़र में खोजें सेटिंग्स जो साइट्स द्वारा ट्रैकिंग को विनियमित करते हैं और इसे न्यूनतम तक सीमित करें

    चेतावनी

    • लाइसेंस समझौते को पूरी तरह से पढ़ने के बिना आपने जो कुछ भी डाउनलोड किया है उसे कभी भी स्थापित न करें। कई नए मैलवेयर प्रोग्राम वास्तव में कानूनी हैं, क्योंकि वे प्रोग्राम में छिपे हुए हैं या उनमें शामिल हैं जिन्हें हम स्वेच्छा से डाउनलोड करते हैं और उनके प्रभाव लाइसेंस समझौते में वर्णित हैं। यदि आप अनुबंध में संदिग्ध कुछ नोटिस करते हैं, तो प्रोग्राम इंस्टॉल न करें। फ़ील्ड पर ध्यान दें "मैं स्वीकार करता हूँ" जब आप एक प्रोग्राम स्थापित करते हैं इसे पढ़ने के बिना कुछ स्वीकार करना आपके कंप्यूटर की सुरक्षा के साथ समझौता कर सकता है और आपको ऐसे कार्यक्रमों को निकालने के लिए बाध्य कर सकता है, जिन्हें आप आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।
    • ऐसी वेबसाइटों पर न जाएं जो भरोसेमंद नहीं हैं। यदि आप Google पर कुछ खोज रहे हैं, और एक साइट वर्णन में अप्रासंगिक और अर्थहीन शब्दों की लंबी सूची है, तो यह शायद एक घोटाला साइट है।
    • उन साइटों से ActiveX नियंत्रण स्थापित न करें जिन्हें आप विश्वास नहीं करते हैं
    • खोलें मत संलग्नक ई-मेल जब तक आप प्रेषक से बात नहीं करते हैं और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह सुरक्षित फाइल है सिर्फ इसलिए कि किसी मित्र से आपके पास एक ईमेल आता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपका कंप्यूटर संक्रमित नहीं है। वायरस अक्सर संक्रमित कंप्यूटर के पता पुस्तिका में सभी संपर्कों को ईमेल भेजकर प्रसारित करते हैं, बिना मालिक को इसकी जानकारी होने के बावजूद।
    • अनुप्रयोगों को सीडी, यूएसबी कुंजियों, आदि की सामग्री से कॉपी न करें। एक एंटीवायरस के साथ उन्हें चेक करने से पहले. यदि किसी संक्रमित कंप्यूटर ने डिवाइस पर डेटा तक पहुंचाया है, तो डेटा शायद संक्रमित भी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com