एंटीवायरस को कैसे स्थापित करें

वायरस और मैलवेयर आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को धीमा कर सकते हैं और आपकी फ़ाइलों को हटा सकते हैं। एंटीवायरस प्रोग्राम वायरस को खोजने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं इससे पहले कि वे किसी भी क्षति को पैदा कर सकें। विंडोज के साथ पीसी के लिए एक एंटीवायरस प्रोग्राम आवश्यक है, और मैक और लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकता है। इस गाइड की जांच करें, आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं

कदम

भाग 1

विंडोज
एक एंटीवायरस चरण 1 इंस्टॉल करें
1
क्योंकि आपको एक एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करना होगा। तीन सबसे आम में वायरस के लिए विंडोज सबसे कमजोर ऑपरेटिंग सिस्टम है यह उपयोगकर्ताओं की सबसे बड़ी संख्या के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम है और एक ही समय में कमजोर अंतर्निहित सुरक्षा प्रणाली वाला एक है। एंटी-वायरस प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को मैलवेयर से सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसे हम ईमेल, फ्लैश मेमोरी, फाइल डाउनलोड, वेबसाइट्स आदि से ले सकते हैं।
  • एक एंटीवायरस चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    एंटीवायरस प्रोग्राम प्राप्त करें ऐसे कई मुक्त एंटीवायरस हैं जो औसत उपयोगकर्ता के कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कार्य करते हैं। इन प्रोग्रामों को नए वायरस परिभाषाओं के साथ अक्सर अपडेट किया जाता है, और विकसित किए गए नवीनतम वायरस को भी पहचानने में सक्षम हैं।
  • यदि आप अक्सर संक्रमित वेबसाइटों पर जाने या संक्रमित फ़ाइलों का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक शक्तिशाली भुगतान एंटीवायरस प्रोग्राम को चुनना चाह सकते हैं। इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर को सामान्यतः अद्यतनों के लिए वार्षिक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।
  • यदि आपको एंटीवायरस प्रोग्राम डाउनलोड करना है, चाहे वह मुफ़्त या भुगतान किया जाए, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक विश्वसनीय स्रोत से करते हैं। एंटीवायरस / एंटीमॅलवेयर होने के दावे के आसपास कई प्रोग्राम हैं, लेकिन वे स्वयं अपने कंप्यूटर को संक्रमित करने के लिए एक वाहन हैं। समीक्षाएँ पढ़ें, और कुछ ही समय के लिए बाजार में किया गया है कि कंपनियों से ही कार्यक्रम डाउनलोड करें
  • छवि एंटीवायरस चरण 3 स्थापित करें
    3
    एंटीवायरस स्थापित करें सुनिश्चित करें कि स्थापना प्रक्रिया के दौरान चलने वाले अन्य प्रोग्राम नहीं हैं। यह बहुत संभावना है कि किसी भी अपडेट को डाउनलोड करने के लिए कंप्यूटर को इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए।
  • कुछ मुफ्त एंटीवायरस प्रोग्राम ऐसे पैकेज में प्रदान किए जाते हैं जिनमें एक ब्राउज़र टूलबार शामिल होता है। ये बार अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे खोज विकल्प बदल सकते हैं और पुराने कंप्यूटर धीमा कर सकते हैं। आपके पास स्थापना प्रक्रिया के दौरान इन परिवर्तनों को अनुमति देने के लिए नहीं चुनने का विकल्प है।
  • एक एंटीवायरस चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    कार्यक्रम को अपडेट करें स्थापना पूर्ण होने के बाद, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें। जो प्रोग्राम आपने प्रोग्राम इंस्टॉल करने के लिए उपयोग किया था वह हो सकता है कि वह नवीनतम संस्करण न हो, इसलिए आपको अपने कंप्यूटर को निर्माता के सर्वर से कनेक्ट करना पड़ सकता है और नवीनतम अपडेट डाउनलोड करना पड़ सकता है। एंटिवायरस चल रहा है, तो अधिकांश एंटिवायरस प्रोग्राम आपको कार्यपट्टी में आइकन पर राइट-क्लिक करने की अनुमति देते हैं।
  • हर सप्ताह वायरस की परिभाषा अपडेट करें स्वचालित रूप से अद्यतन करने के लिए अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम सेट अप हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके प्रोग्राम को आवश्यक अपडेट प्राप्त हो रहा है, अपने एंटीवायरस सेटिंग देखें
  • एक एंटीवायरस चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    अपने कंप्यूटर को स्कैन करें एंटीवायरस को स्थापित करने और अपडेट करने के बाद, आपको अपने कंप्यूटर को स्कैन करना चाहिए। यह विश्लेषण करने वाली फ़ाइलों की संख्या और कंप्यूटर की गति के आधार पर कई घंटे लग सकता है।
  • एक एंटीवायरस चरण 6 इंस्टॉल करें
    6
    स्कैन शेड्यूल सेट करें एंटीवायरस प्रोग्राम अधिक कुशल होते हैं, जब वे स्वचालित रूप से काम करते हैं। अपने एंटीवायरस प्रोग्राम की सेटिंग खोलें और प्रविष्टि की खोज करें "प्रोग्रामिंग"। कंप्यूटर चालू होने पर एक समय चुनें, लेकिन आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं। आदर्श सप्ताह में एक बार स्कैन करने के लिए प्रोग्राम करना होगा - यदि आपका कंप्यूटर नियमित रूप से संक्रमित फ़ाइलों के संपर्क में नियमित रूप से होता है तो आपको अधिक बार स्कैन करना चाहिए।
  • एक एंटीवायरस चरण 7 इंस्टॉल करें
    7
    विंडोज़ को अद्यतित रखें अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपकी Windows की प्रतिलिपि हमेशा अद्यतित रहती है। माइक्रोसॉफ्ट नियमित रूप से विंडोज सुरक्षा अद्यतन जारी करती है, कमजोरियों को नष्ट कर देती है जैसे कि उन्हें पता चला है
  • भाग 2

    मैक ओएस एक्स
    एक एंटीवायरस चरण 8 इंस्टॉल करें



    1
    एंटीवायरस प्रोग्राम की आवश्यकता को समझें। मैक ओएस एक्स लंबे समय से विंडोज के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित रहा है जिस तरह से सिस्टम डिजाइन किया गया था। अतीत में, मैक उपयोगकर्ताओं की आज की तुलना में बहुत कम थी, मैक के लिए बहुत कम वायरस विकसित किए गए थे। हालांकि मैक उपयोगकर्ताओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, फिर भी यह विंडोज़ का एक ही प्रसार नहीं है, जो कि सिस्टम के लिए जारी है जो सबसे अधिक वायरस विकसित होते हैं
    • मैक के लिए एंटीवायरस का मुख्य लक्ष्य अन्य सिस्टम पर मैलवेयर के प्रसार को रोकना है। वायरस ई-मेल के माध्यम से बहुत आसानी से फैलते हैं, और यद्यपि आपके कंप्यूटर में कोई खतरा नहीं है, तो आप उन अन्य प्रणालियों में अपने प्रसार में योगदान दे सकते हैं जो पर्याप्त रूप से संरक्षित नहीं हैं।
  • एक एंटीवायरस चरण 9 इंस्टॉल करें
    2
    एंटीवायरस प्रोग्राम प्राप्त करें चूंकि आपके सिस्टम में संक्रमित होने की बहुत कम संभावना है, इसलिए भुगतान किए गए एंटीवायरस की कोई वास्तविक आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, एक मुफ्त प्रोग्राम डाउनलोड करें जिसे मैक ओएस एक्स पर चलाने के लिए विकसित किया गया था।
  • एक एंटीवायरस चरण 10 इंस्टॉल करें
    3
    एंटीवायरस प्रोग्राम को स्थापित और चलाएं। चूंकि संक्रमण का खतरा बहुत कम है, इसलिए नियमित सिस्टम स्कैन कार्यक्रम की कोई वास्तविक आवश्यकता नहीं है। आप संदिग्ध फ़ाइलें और ईमेल मैन्युअल रूप से जांचने के लिए अपने एंटीवायरस का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि एंटीवायरस चरण 11 स्थापित करें
    4
    अपने मैक ओएस एक्स अप टू डेट में रखें ऐप्पल नियमित रूप से सिस्टम भेद्यता को खत्म करने के लिए सुरक्षा अपडेट जारी करता है जो कि खोज की जाती हैं। आपके सिस्टम को यथासंभव सुरक्षित रखने के लिए अपने मैक को अद्यतित रखें।
  • भाग 3

    लिनक्स
    एक एंटीवायरस चरण 12 इंस्टॉल करें
    1
    एंटीवायरस प्रोग्राम की आवश्यकता को समझें। तीन सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में, लिनक्स कंप्यूटर वायरस के संक्रमण के मामले में सबसे सुरक्षित है। यह तथ्य है कि लिनक्स उपयोगकर्ताओं की संख्या अभी भी बहुत कम है, सॉफ्टवेयर की आंतरिक सुरक्षा दोनों के कारण है। इसके अलावा, अनुप्रयोग वितरण से सीधे स्थापित किए जाते हैं, इसलिए संक्रमण का खतरा बहुत कम है
    • लिनक्स के लिए एंटीवायरस का मुख्य लक्ष्य अन्य सिस्टम पर मैलवेयर के प्रसार को रोकना है। वायरस ई-मेल के माध्यम से बहुत आसानी से फैलते हैं, और यद्यपि आपके कंप्यूटर में कोई खतरा नहीं है, तो आप उन अन्य प्रणालियों में अपने प्रसार में योगदान दे सकते हैं जो पर्याप्त रूप से संरक्षित नहीं हैं।
  • एक एंटीवायरस चरण 13 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    एंटीवायरस प्रोग्राम प्राप्त करें देखने के लिए रिपॉजिटरी की जाँच करें कि आपके एंटीवायरस को लिनक्स के संस्करण के लिए क्या उपलब्ध है। इसके अधिकांश संस्करणों के लिए मुफ्त एंटीवायरस प्रोग्राम हैं इन प्रोग्रामों को लिनक्स समुदाय द्वारा नियंत्रित किया गया है और इसका उपयोग सिस्टम संसाधनों को कम करने के लिए किया गया है।
  • एक एंटीवायरस चरण 14 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    एंटीवायरस प्रोग्राम को स्थापित और चलाएं। चूंकि संक्रमण का खतरा बहुत कम है, इसलिए नियमित सिस्टम स्कैन कार्यक्रम की कोई वास्तविक आवश्यकता नहीं है। आप संदिग्ध फ़ाइलें और ईमेल मैन्युअल रूप से जांचने के लिए अपने एंटीवायरस का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक एंटीवायरस चरण 15 इंस्टॉल करें
    4
    लिनक्स अप टू डेट रखें सिस्टम सॉफ़्टवेयर अद्यतन करना सभी सिस्टम कमजोरियों को समाप्त करता है। प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सेटिंग्स की जांच करना सुनिश्चित करें कि आपका लिनक्स इंस्टॉलेशन ठीक से अपडेट हो गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com