अपने पीसी से अधिकतम प्रदर्शन कैसे प्राप्त करें

बहुत से लोग सोचते हैं कि उनके कंप्यूटर धीमा क्यों हैं वे भूल जाते हैं, कि किसी भी मशीन की तरह, एक कंप्यूटर को भी रखरखाव की आवश्यकता होती है। एक तेज और अधिक कुशल कंप्यूटर ऑपरेशन सुनिश्चित करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। यह आलेख Microsoft Windows पर लागू होता है

कदम

1
सुनिश्चित करें कि ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा अद्यतित हो। हालांकि सावधान रहें, स्वचालित अपडेट को एक अच्छा विचार की तरह लगता है, लेकिन यह आपके कंप्यूटर को गंभीरता से धीमा कर सकता है। अगर एक अद्यतन को एक प्रकार का बग और मूल्यवान डेटा खो दिया गया था, तो ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति नहीं करेगा। इसके अतिरिक्त, अद्यतनों के लिए स्वत: अद्यतन प्रोग्राम खोज करते समय, कंप्यूटर धीमा पड़ता है अपडेट विकल्पों के लिए: प्रारंभ मेनू > सभी कार्यक्रम > विंडोज अपडेट
  • 2
    एक एंटीवायरस स्थापित करने से पीसी धीमा हो जाता है, इसलिए एक चुनिए जो हल्का और तेज़ हो। हर कोई एक पसंदीदा एंटीवायरस प्रोग्राम है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग कहते हैं कि नॉर्टन एंटीवायरस 2011 बाजार में सर्वश्रेष्ठ में से एक है, और इसे निष्पादन के दौरान पूरी तरह से संरक्षित करने की अनुमति देता है और कई सिस्टम संसाधनों को नहीं लेता है। दूसरों का कहना है कि नॉर्टन की कम से कम 3-4 अलग-अलग प्रक्रिया चल रही है और सिस्टम को धीमा कर देती है। बड़े निवेश करने से पहले, विभिन्न लोगों से बात करें और ऑनलाइन शोध करें। कुछ संभव डेमो संस्करण प्रोग्रामों की कोशिश करें, और उनका उपयोग करने से पहले बैकअप बनाना सुनिश्चित करें।
  • 3
    जांचें कि आपके पीसी पर क्या काम कर रहा है ताकि आप समझ सकें कि दुर्भावनापूर्ण प्रक्रियाएं क्या हैं। विंडोज टास्क मैनेजर खोलें (CTRL ALT DEL दबाएं) और चलने की प्रक्रियाओं से खुद को परिचित कराएं। उपकरण का उपयोग करें "msconfig" यह जांचने के लिए कि कौन सा प्रोग्राम बूट समय से शुरू होता है कुछ सामान्य उपकरण (एक्रोबेट रीडर, एचपी प्रिंट ड्राइवर, जावा अनुसूचक) की खराब आदत है "घर पर कॉल करें" अद्यतनों की जांच करने के लिए आप उपकरण के दाईं ओर के टैब में प्रोग्रामों को अचयनित कर सकते हैं "msconfig"।
  • 4
    अनावश्यक कार्यक्रमों को निकालकर टूलबार और स्टार्ट मेनू को साफ करें। टास्कबार (घड़ी के निकट विशेषकर माउस) में सब कुछ लगातार काम करता है और कंप्यूटर को धीमा कर देता है इसके अलावा, कोई भी प्रोग्राम जो कंप्यूटर को चालू करते समय शुरू करने के लिए सेट किया गया है वह बूट प्रक्रिया धीमा कर देगा



  • 5
    फ़ायरवॉल स्थापित करें या विंडो को एक का उपयोग करें खिड़कियों का उपयोग करने के लिए नियंत्रण कक्ष खोलें और Windows फ़ायरवॉल पर क्लिक करें, फिर ऑन पर क्लिक करें
  • 6
    एक महीने में कम से कम एक बार पीसी रखरखाव करें इसमें डीफ़्रैग्मेन्टेशन शामिल है खिड़कियों पर क्लिक करें प्रारंभ करें>सामान>सिस्टम टूल>डिस्क सफाई>Defragmentation। यदि आप लिनक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी।
  • टिप्स

    • यदि आप अक्सर फ़ाइलों को हटाते हैं, तो सहायक उपकरण और सिस्टम उपकरण के अंतर्गत स्टार्ट मेनू में नियमित रूप से रखरखाव कार्यक्रमों का उपयोग और चलाते हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं: डिस्क क्लीनअप और डिस्क डीफ़्रैग्मेंटेशन। डीफ़्रैग्मेन्टेशन एक निकटवर्ती ब्लॉक की हार्ड डिस्क सामग्री संरचना देता है, इस प्रकार संग्रहित सामग्री तक पहुंचने के लिए हार्ड डिस्क रीड हेड्स की गति और दक्षता बढ़ जाती है। डिस्क क्लीनअप उन फ़ाइलों को निकालता है जिनकी अब जरूरत नहीं है, अनाथों, या हार्ड ड्राइव से मिट गए सामग्री के अवशेष। यद्यपि ये प्रोग्राम अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए प्रारंभ बिंदु के रूप में पर्याप्त हैं, लेकिन वे इष्टतम विकल्प नहीं हैं जो सिस्टम अखंडता बनाए रखने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। अन्य डिस्क सफाई और डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रोग्राम उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी लेख के भीतर उपलब्ध है "defragmentation" विकिपीडिया वेबसाइट पर
    • रजिस्ट्री जल्दी से अनावश्यक प्रविष्टियों से भरा हो सकता है क्योंकि सिस्टम में अक्सर बदलाव किए जाते हैं, इस प्रकार फ़ाइल भ्रष्टाचार के खतरे को बढ़ते हुए ठीक से बनाए रखा नहीं जाता है।
    • विरोधी स्पायवेयर और एंटी-वायरस प्रोग्राम इंटरनेट पर मुफ्त में पा सकते हैं, और बहुत प्रभावी हो सकते हैं। वे आमतौर पर गैर-पेशेवरों के लिए संस्करण डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं कुछ लोगों का कहना है कि आप जो भी भुगतान करते हैं, वह बहुत मिलता है, लेकिन कई लोग इन कार्यक्रमों का उपयोग वर्षों से कर रहे हैं और आराम से हैं। कोशिश करो और देखें कि आप क्या सोचते हैं।
    • क्लोनिंग फायदेमंद हो सकता है विकिपीडिया लेख का उपयोग करके क्लोनिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
    • एक अन्य विकल्प, जिसे अक्सर अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा अनदेखा किया जाता है, हार्ड डिस्क की क्लोनिंग है। क्लोनिंग हार्ड डिस्क की एक सटीक प्रतिलिपि बनाने का कार्य है, जिसे आपातकालीन स्थिति में एक नई इकाई में स्थानांतरित किया जा सकता है, बिना ऐसे प्रोग्रामों और फ़ाइलों का उपयोग करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्राम, वरीयताओं को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है। डेटा।
    • कई लोकप्रिय क्लोनिंग प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो उपयोगकर्ता को किसी भी बदलाव को अपडेट करने और बैकअप करने की अनुमति देता है या बस एक बना सकता है "स्नैपशॉट" एक विशेष समय पर हार्ड ड्राइव
    • उदाहरण के लिए, जब आप प्रोग्राम स्थापना और प्राथमिकता सेटिंग के साथ एक नई हार्ड डिस्क सेट करते हैं, तो आप आपातकाल के मामले में अपनी हार्ड डिस्क को सीडी या डीवीडी पर क्लोन करना चाहते हैं।
    • रजिस्ट्री को संशोधित करने और इसे सुधारने के लिए कई कार्यक्रम हैं जो विशेषज्ञता के सभी स्तरों के लिए अलग-अलग कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। उपयोगकर्ताओं को अपनी फ़ाइलों में कोई भी बदलाव करने से पहले रजिस्ट्री की सामग्री से परिचित होना चाहिए, क्योंकि एक अनजान त्रुटि के कारण एक अपठनीय हार्ड डिस्क हो सकती है किसी भी संशोधन से पहले आपको हमेशा रजिस्ट्री का बैकअप बनाना चाहिए।
    • कई एंटीवायरस प्रोग्राम्स में रखरखाव प्रोग्राम शामिल होते हैं जो अनुसूचित जांच स्वचालित रूप से करते हैं।
    • सिस्टम रजिस्ट्री ऑपरेटिंग सिस्टम की दक्षता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
    • यदि हार्ड डिस्क को सुधारना या इसे बदलने की आवश्यकता है, तो हार्ड डिस्क को वापस पाने के लिए इंस्टॉलेशन डिस्क क्लोन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त होगा क्योंकि यह मूल रूप से कॉन्फ़िगर किया गया था, कार्यक्रमों को स्थापित करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर की खोज करने से बचने। स्थापना के बाद, हार्ड डिस्क "जादुई" यह वास्तव में फिर से प्रकट होगा क्योंकि यह मूल रूप से पिछली बार स्थापित या अपडेट किया गया था।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर के रख-रखाव और सफाई से नहीं, आपको त्रुटि संदेश और मंदी मिल जाएगी, और पीसी अब इतनी कुशल नहीं होगा सिस्टम की सफाई की आदत में उतरें यदि आपको लगता है कि हार्ड ड्राइव को तोड़ने वाला है, तो इसे डिफ्रैग नहीं करें, यह किसी भी अन्य प्रयास को सहेजने के लिए पहले ही हार्ड ड्राइव पर शेष डेटा को नीचा दिखा सकता है।
    • आम तौर पर आपकी कार के रखरखाव को अच्छी तरह से काम करने के लिए करते हैं यह आपके पीसी के साथ भी करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एंटीवायरस (निःशुल्क या पेड)
    • फ़ायरवॉल (एक ऑनलाइन ढूंढें या खिड़कियों का उपयोग करें जो पर्याप्त है)
    • बैकअप के लिए वसूली प्रणाली ऑपरेटिंग सिस्टम (एरंट जैसे प्रोग्राम मुफ़्त और कुशल है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com