कैसे अपने कंप्यूटर सिस्टम को साफ करने के लिए

यह लेख आपको किसी भी विंडोज़ पीसी को साफ करने के लिए कदम प्रक्रिया द्वारा एक कदम दिखाएगा। इन चरणों का पालन करके, "pulirai" आपके ऑपरेटिंग सिस्टम, जो बहुत बेहतर काम करेगा एक साफ कंप्यूटर अधिक स्थिर और तेज अनुभव की अनुमति देता है।

कदम

आपकी कम्प्यूटर सिस्टम साफ करें शीर्षक से छवि चरण 1
1
नियमित रूप से चलें "विंडोज अपडेट"। आप इसे प्रारंभ मेनू में पा सकते हैं यदि आपको यह नहीं मिल सकता है, तो पर क्लिक करें "सभी कार्यक्रम", तब पर "सामान", तब पर "सिस्टम उपयोगिताएँ"। इससे आपको उचित पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। या कोशिश करो windowsupdate.microsoft.com. सभी उपलब्ध सुरक्षा अद्यतनों को स्थापित करना बहुत महत्वपूर्ण है उनके बिना, आप हैकर्स की दया पर हैं हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आपने कवर किया है "छेद" आपके सिस्टम के खतरनाक अन्य अद्यतन कम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे अभी भी अनुशंसित हैं।
  • छवि को साफ करें, अपने कंप्यूटर सिस्टम को साफ करें चरण 2
    2
    स्वचालित रूप से अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए विंडोज सेट अप करें। ओपन सिस्टम: प्रारंभ पर क्लिक करें, फिर नियंत्रण कक्ष, प्रदर्शन और रखरखाव, सिस्टम पर। स्वचालित अपडेट टैब पर क्लिक करें
  • अपने कंप्यूटर सिस्टम को साफ करें
    3
    यदि आप Windows 2000 का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रारंभ पर क्लिक करें, सेटिंग्स पर जाएं, नियंत्रण कक्ष पर क्लिक करें, और फिर स्वचालित अपडेट पर डबल क्लिक करें वह तिथि और समय चुनें, जिसे आप अपडेट्स इंस्टॉल करना पसंद करते हैं।
  • छवि को साफ करें, अपने कंप्यूटर सिस्टम को साफ करें चरण 4
    4
    कुकीज़ से छुटकारा पाएं वे टुकड़ों हैं जो आपके कंप्यूटर पर छोड़ दिए जाने के बाद साइट पर गए हैं। आप ऐसा करने के लिए किसी भी सिस्टम सफाई और सुरक्षा कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि रेगीनआउट और अन्य यह चरण आपके ब्राउज़र में सहेजे गए पासवर्ड को हटा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप जिस साइट को एक्सेस करना चाहते हैं, उस पर पासवर्ड पता है। प्रारंभ पर क्लिक करें>नियंत्रण कक्ष>इंटरनेट विकल्प दूसरी पंक्ति कुकी हटाएं दिखाएगी उस पर क्लिक करें अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलों को हटाएं पर क्लिक करें - जब छोटी विंडो जो कहती है, प्रदर्शित की जाती है "ऑफ़लाइन हटाएं", आपको क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होगी अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलों को हटाएं पर क्लिक करें।
  • अपने कम्प्यूटर सिस्टम को साफ करने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    डिस्क क्लीनअप को पूरा करें पर क्लिक करें "प्रारंभ", ऊपर जाना "सभी कार्यक्रम", तब पर "सामान", तब "सिस्टम उपयोगिताओं"। पर क्लिक करें "डिस्क सफाई" दिखाई देने वाली सूची से टैब पर क्लिक करें "अन्य विकल्प" शीर्ष पर, और निम्न तीन विकल्प चुनें: "विंडोज घटकों," "कार्यक्रम और सुविधाएँ" और "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापित करें"। सभी तीन वस्तुओं को संबंधित टैब पर क्लिक करके साफ़ करें। आप सबसे हाल के एक को छोड़कर सभी पुनर्स्थापना बिंदुओं को हटा सकते हैं, क्योंकि संभवत: आपको उनकी आवश्यकता नहीं होगी।
  • अपनी कम्प्यूटर सिस्टम साफ करें शीर्षक से छवि चरण 6



    6
    कंप्यूटर को डीफ़्रैग्मेंट करें अपने कंप्यूटर को डिफ्रैग्ज करने से फ़ाइलों को सॉर्ट किया जाएगा और उन्हें तार्किक और सुसंगत तरीके से व्यवस्थित किया जाएगा। आप इसे करने के लिए एक स्वतंत्र प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं (उदा: Defraggler पिरीफॉर्म का) यह एकीकृत, विंडोज टूल द्वारा दी गई सेवा की तुलना में हल्का, कॉम्पैक्ट और अधिक शक्तिशाली है।
  • अपने कम्प्यूटर सिस्टम को साफ करें शीर्षक 7 छवि
    7
    एडवेयर, मैलवेयर और स्पाइवेयर को हटा दें खोजने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें "Lavasoft AdAware 2010"। आपको कार्यक्रम डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिलना चाहिए। प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें आप भी उपयोग कर सकते हैं "SpeedingUpMyPC" या "Spybot खोज & नष्ट." सभी उपयोग करने के लिए बहुत सरल हैं टॉपिंग-स्पाइवेयर यह एक और वैध कार्यक्रम है मैलवेयर हटाने के लिए, MBAM यह एक और प्रोग्राम है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं
  • अपने कम्प्यूटर सिस्टम को साफ करने वाला शीर्षक छवि 8
    8
    एक एंटीवायरस स्थापित करें व्यक्तिगत उपयोग के लिए मुफ्त कार्यक्रम हैं, जैसे कि एवीजी, BitDefender और अवास्ट! एंटी वायरस. यदि आप एक भुगतान कार्यक्रम खरीदने का फैसला करते हैं, तो आपके पास सभी मूल्य सीमाओं के लिए बहुत व्यापक विकल्प होगा सबसे प्रसिद्ध एंटीवायरस हैं McAfee VirusScan, Norton इंटरनेट सुरक्षा, Eset Nod32, आदि सावधान रहें, सभी घुसपैठ एंटीवायरस प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को धीमा कर देंगे, साथ ही वायरस से आपकी सुरक्षा भी करेंगे।
  • छवि को साफ करें, अपने कंप्यूटर सिस्टम को साफ करें 9
    9
    कंप्यूटर पर जाएं टूल्स पर जाएं फ़ोल्डर विकल्प पर क्लिक करें दृश्य अनुभाग में, बॉक्स को चेक करें "छिपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर दिखाएं", तो अपने यूज़रनेम के साथ फ़ोल्डर में, दस्तावेज़ पर जाएं, और इन फ़ोल्डरों की सामग्री को हटा दें: मेरे हाल के दस्तावेज़, स्थानीय सेटिंग इतिहास
  • अवांछित कार्यक्रमों को हटा दें ऐसा करने के लिए स्टार्ट, कंट्रोल पैनल, इंस्टॉलेशन एप्लिकेशन पर जाएं, और वहां से उन सभी प्रोग्राम्स को हटा दें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं।
    अपने कम्प्यूटर सिस्टम को साफ करें शीर्षक 9 बुललेट 1
  • जब आपका कंप्यूटर पूरी तरह से कार्य करता है, तो प्रारंभ, सभी प्रोग्राम, सहायक उपकरण, सिस्टम उपकरण, सिस्टम पुनर्स्थापना पर जाएं। पुनर्स्थापना बिंदु बनाएं, और जब आपका कंप्यूटर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो इन सेटिंग्स पर वापस जाएं
    अपनी कम्प्यूटर प्रणाली को साफ करने वाला शीर्षक छवि 9 बुलेट 2
  • टिप्स

    • आप CCleaner उपयोग कर सकते हैं डाउनलोड करने के लिए इसे पीरफॉर्म वेबसाइट पर जाएं
    • मुफ्त एंटीवायरस प्रोग्राम डाउनलोड करते समय सावधान रहें उन्हें केवल मूल निर्माता की वेबसाइट से डाउनलोड करें और ज्ञात एंटी-वायरस प्रोग्रामों का उपयोग करने के लिए सीमित करें।
    • आप Malwarebytes का उपयोग कर सकते हैं इसे चलाने से पहले, उसका नाम संपादित करें और इसे "abc.exe" का नाम बदलें (यदि आपका कंप्यूटर संक्रमित है, तो कुछ स्पायवेयर प्रोग्राम को चलाने से रोक देगा)
    • जितनी बार हो सके अपने सिस्टम को स्कैन करने के लिए अपने एंटीवायरस को सेट करें। यह जब आप रात के दौरान कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उदाहरण के लिए स्कैन शेड्यूल करने के लिए सुविधाजनक है क्योंकि यह समय लगता है, आपके कंप्यूटर डिस्क स्थान का एक बहुत है, खासकर अगर हो सकता है हो सकता है।
    • यदि आप एक कंप्यूटर शुरुआत कर रहे हैं, तो आराम करो। आप शायद तनाव महसूस करेंगे क्योंकि आप नहीं जानते कि क्या हो रहा है किसी मित्र से सहायता प्राप्त करें जो आपसे अधिक अनुभवी है।
    • आप फोरोनिक्स दीप फ्रीज़ का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें। यदि आप नहीं जानते कि आप इसका उपयोग करते समय क्या कर रहे हैं, तो आपको उन उपयोगी डेटा को भी समाप्त करने का जोखिम होगा जो आपके कंप्यूटर को धीमा कर देते हैं।
    • आप ट्यून्यूओ का उपयोग कर सकते हैं यह आपकी सभी सफाई आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है।
    • शीतल क्लीनर का प्रयोग करके देखें, एक निशुल्क प्रोग्राम जो विश्वसनीय और प्रभावी सफाई प्रदान करता है। https://softcleaner.in
    केबल्स द मिसिंग लिंक डेस्कटॉप ऑडियो अपग्रेड भाग 2 शीर्षक वाली छवि

    चेतावनी

    • कई वेबसाइटें स्पाइवेयर से भरी हैं जो आपके कंप्यूटर से हटाना मुश्किल हो सकती हैं। कुछ संशोधनों के साथ: अपने कंप्यूटर (उदाहरण के लिए ऐड-ऑन McAffee साईटएडवाइज़र या साइट परीक्षक सेवाओं औसत या नॉर्टन सुरक्षित वेब के साथ Firefox के उचित एक्सटेंशन का उपयोग) और अधिक सुरक्षित हो जाएगा, लेकिन आप अभी भी ध्यान देते हैं।
    • कुछ प्रोग्राम स्पायवेयर और एडवेयर को छिपाने CCleaner और डेमॉन उपकरण बहुत उपयोगी कार्यक्रम हैं, लेकिन स्थापना के दौरान सावधान रहना अन्य अवांछित कार्यक्रमों को स्थापित न करें और उन्हें विश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड करें।
    • सभी कुकीज़ दुर्भावनापूर्ण नहीं हैं कुकीज का उपयोग वेबसाइट सेटिंग्स को संरक्षित करने के लिए किया जाता है ज्यादातर मामलों में आप साइट को अपने डेटा को नोट नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कुकीज़ आपको अपने उपयोगकर्ता नाम को टाइप करने की अनुमति भी नहीं देगा, जब भी आप किसी साइट पर लॉगिन करना चाहते हैं।
    • गलत फ़ाइलों को हटाने से आपके कंप्यूटर को नुकसान हो सकता है केवल पुरानी फाइलों को हटाना सुनिश्चित करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, और सिस्टम के उचित कार्यप्रणाली में किसी भी तरह से योगदान न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com