अपना डेटा सुरक्षित कैसे करें

क्या आपने अभी अपने घर के लिए एक नया कंप्यूटर खरीदा है और अपने डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं और इसे वायरस और स्पाइवेयर से सुरक्षित करना चाहते हैं? क्रिप्टोग्राफ़िक कार्यक्रमों और गुमनाम रूप से सर्फिंग सहित किसी की गोपनीयता को मजबूत बनाना, सिस्टम सुरक्षा की एक बहुत बड़ी और जटिल शाखा है जिसे अलग से निपटा जाना चाहिए। सिक्का के दूसरी तरफ "गोपनीयता" शब्द के बारे में सोचो बैकअप बनाना, सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु और डिस्क को डीफ्रैग्मेन्ट करना केवल आपकी परोक्ष रूप से आपकी गोपनीयता से संबंधित कार्य हैं असल में, असुरक्षित बैकअप किसी ऐसे बेवजह के काम को भी सुविधाजनक बना सकते हैं जो आपके डेटा को चोरी करने का प्रयास कर रहे हैं। इस अनुच्छेद में हम मान लेंगे कि आप नेटवर्क पर पीसी का उपयोग करते हैं, पेन और यूएसबी ड्राइव का इस्तेमाल करते हुए फ़ाइलें साझा करते हैं और यह कि आपका पीसी अन्य लोगों द्वारा शारीरिक रूप से पहुंच योग्य है। यदि इनमें से कोई भी आपके सिस्टम पर लागू नहीं होता है, तो आपका डेटा शायद पहले से ही सुरक्षित है

कदम

1
एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें सुरक्षा के दोषों और विभिन्न प्रणालियों की कमजोरियों के आधार पर उदाहरण के लिए, लिनक्स के लिए कोई ज्ञात वायरस नहीं है, जबकि ओपन बीएसडी को सुरक्षा के एक निश्चित मानक की गारंटी के लिए डिज़ाइन किया गया है। विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानें और पता करें कि क्या आपकी पसंद का ऑपरेटिंग सिस्टम सीमित उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करता है, आपको फ़ाइल अनुमति सेट करने की अनुमति देता है और इसे नियमित रूप से विकास दल द्वारा अपडेट किया जाता है आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ़्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को लगातार अद्यतन रखें
  • 2
    सुरक्षा मानक और वर्तमान में उपलब्ध उन लोगों की कमजोरियों का विश्लेषण करके एक ब्राउज़र चुनें ब्राउज़र द्वारा अधिकांश मैलवेयर आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए जाते हैं नोस्क्रिप्ट, प्रोवोकॉक्सी, या प्रॉक्सीमैट्रॉन का इस्तेमाल करते हुए स्क्रिप्ट भी अक्षम करें यह देखने के लिए कुछ शोध करें कि क्या हैकर्स और सुरक्षा विश्लेषकों का कहना है (जैसे यूएस-सीईआरटी) इसके बारे में। )। Google क्रोम बहुत सुरक्षित है और सैंडबॉक्स के साथ आता है, जिससे वायरस और दुर्भावनापूर्ण लोगों के लिए ज़िंदगी अधिक कठिन हो जाती है।
  • 3
    जब आप अपना सिस्टम खाता बनाते हैं, राउटर पर, आदि, पासवर्ड का उपयोग करें मजबूत। यदि आप कमजोर पासवर्ड का उपयोग करते हैं तो आप डिक्शनरी और ब्रूट-बल के साथ हमलों के माध्यम से आपके सिस्टम तक पहुंच सकते हैं।
  • 4
    भरोसेमंद स्रोतों का उपयोग करें एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर सहित प्राप्त किए गए सॉफ़्टवेयर, केवल `विश्वसनीय स्रोतों` जैसे कि सॉफ्टपेडिया, डाउनलोड, स्नैपफाइल, टाउको, फाईलप्लानेट, बीटायन और स्रोतफोर्ज- यदि आप लिनक्स उपयोग करते हैं तो रिपॉज़िटरी का उपयोग करते हैं।
  • 5
    अच्छा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करें (विशेषकर यदि आप P2P का उपयोग करते हैं) एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आपके कंप्यूटर को आधुनिक वायरस, स्पायवेयर, ट्रोजन, कीलॉगर्स, रूटकिट्स और वर्म्स से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक प्राप्त करें जो स्टार्टअप पर और अनुरोध पर वास्तविक समय में स्कैन कर सकता है यह भी सुनिश्चित करें कि आपके एंटीवायरस ने अनुमानी स्कैन को चलाया। अवास्ट और एवीजी दो अच्छे मुफ्त एंटीवायरस हैं कोई एक चुनें, इसे डाउनलोड करें, इसे स्थापित करें और नियमित सिस्टम स्कैन करें। इसे अद्यतित रखें
  • 6
    Spybot Search और Destroy जैसे एंटी स्पायवेयर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें, अपहरण करेंऔर विज्ञापन-अवगत और सिस्टम को नियमित रूप से स्कैन करें। मैं कभी यह कहकर थक नहीं जाऊंगा कि, यदि आप इंटरनेट पर सर्फ करते हैं, यहां तक ​​कि थोड़ी भी, आपको स्पाइबॉट जैसे अच्छे एंटीस्पायवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए। कई दुर्भावनापूर्ण साइट माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर की कमजोरियों और सुरक्षा छिद्रों का लाभ उठाते हैं, जो कि आपके कंप्यूटर पर दुर्भावनापूर्ण कोड को चलाने के बिना दिखती हैं, जब तक कि यह बहुत देर तक नहीं हो!
  • 7



    फ़ायरवॉल डाउनलोड और इंस्टॉल करें जोन अलार्म, कॉमोडो फ़ायरवाल, कैरियो, विनरुउट या आईपीटीबल (लिनक्स पर) सभी अच्छी फायरवॉल हैं यदि आप एक राउटर का उपयोग करते हैं, तो आपके पास सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर होगा, क्योंकि यह हार्डवेयर फ़ायरवॉल की तरह व्यवहार करता है।
  • 8
    सभी दरवाजे बंद करें हैकर्स सुरक्षा तंत्र और एक्सेस पॉइंट की पहचान करने के लिए आपके सिस्टम पर और आपके रूटर पर खुले पोर्ट स्कैन करते हैं। लिनक्स उबंटू पर बंदरगाहों को पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से बंद कर दिया गया है।
  • 9
    प्रवेश परीक्षण करें। पिंग के साथ शुरू करें और फिर एक सरल एनएमएपी स्कैन करें। लिनक्स बैक्राक इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • 10
    घुसपैठ का पता लगाने सॉफ्टवेयर (एचआईडीएस) जैसे ओएससीसी, ट्रिपवायर या आरखेंटर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • 11
    शारीरिक सुरक्षा के संदर्भ में मत भूलना! केंसिंग्टन लॉक की तरह कुछ विचार करें (चोरी / अनधिकृत पहुंच के मामले में) इसके अलावा BIOS के लिए एक पासवर्ड सेट करें और मशीन और इसकी ड्राइव्स और समर्थन (यूएसबी ड्राइव, सीडी प्लेयर, आदि) को अनधिकृत भौतिक पहुंच रोकें। महत्वपूर्ण डेटा के लिए यूएसबी स्टिक्स और बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग न करें, ये एक और भेद्यता हो सकती है, जो चोरी करना या खोना आसान है।
  • आप डेटा चोरी के खिलाफ एन्क्रिप्शन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। कम से कम आपके संपूर्ण उपयोगकर्ता खाते, कुछ फ़ाइलों के लिए स्वयं को सीमित नहीं करें ऐसा करने से कंप्यूटर के प्रदर्शन में कमी आ सकती है, लेकिन यह इसके लायक है। सत्यसीप विंडोज, ओएस एक्स और लिनक्स पर काम करता है। विंडोज़ और लिनक्स पर मुफ्त काम करता है। `मैक ओएसएक्स` 10.3 पर, सुरक्षा प्रणाली वरीयताओं में, फाइलविल्ले पर क्लिक करें (इसमें कुछ घंटे लग सकते हैं) `लिनक्स` उबंटू 9.04 या उसके बाद के संस्करण में, स्थापना के 6 में से 5 का चयन करें "लॉग इन करने और होम फ़ोल्डर को डिक्रिप्ट करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता है"। लिनक्स एन्क्रिप्प्ट्स का उपयोग करता है
  • टिप्स

    • ज्यादातर मामलों में, कंप्यूटर के लिए सबसे खतरनाक चीज़ उपयोगकर्ता है आपका पीसी आप पर निर्भर करता है - यदि आप सुरक्षा अद्यतन स्थापित नहीं करते हैं या आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड और चलाने के बारे में ध्यान देते हैं, तो आपके सिस्टम की सुरक्षा निश्चित रूप से समझौता कर दी जाएगी।
    • गोपनीयता के जरिए तथाकथित सुरक्षा को गोद ले "डिजाइन के माध्यम से सुरक्षा"।
    • याद एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अक्सर अद्यतन करने के लिए
    • कुछ वायरस ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्देशों को रोकते हैं ताकि एंटीवायरस प्रोग्राम संक्रमित फाइलों में हेरफेर नहीं कर सकें। इन मामलों में, निम्न स्तर के निष्कासन के साथ एक खोज की आवश्यकता होगी, जिसे आपको एक उद्योग पेशेवर द्वारा संभवतः ज़रूरत पड़ेगी।
    • कंप्यूटर सुरक्षा पर एक प्रसिद्ध पॉडकास्ट है, जिसे सुरक्षा नाउ कहा जाता है।
    • हैकर हाईस्कूल में कोर्स करें

    चेतावनी

    • यदि आपको डेटा एन्क्रिप्ट करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि सुरक्षा कुंजी को न भूलें। अगर आपको कुंजी फिर से नहीं मिल रही है, तो आप सभी डेटा खो देंगे।
    • यदि अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए आपको डेटा को नष्ट करना है, तो कई बैकअप बनाने के लिए यह बुद्धिमान नहीं है
    • एंटीवायरस सॉफ्टवेयर हमेशा वायरस से लड़ने में 100% कुशल नहीं होता है एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करने और सुरक्षा समस्या को भूल जाने के बारे में मत सोचो।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com