उसी कंप्यूटर पर दो ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें I

क्या आप अपने कंप्यूटर पर दोनों एक्सपी और विस्टा स्थापित करना चाहते हैं? कोई समस्या नहीं! यह ऑपरेशन ऐसा लगता है जितना आसान होता है, और दो ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध होने सुविधाजनक हो सकते हैं।

कदम

एक कंप्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें अपने कंप्यूटर पर दो ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना जोखिम भरा नहीं है, लेकिन अगर आपको ड्राइव के विभाजन के साथ समस्याएं हैं, तो आप डेटा खो सकते हैं महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप बनाना एक अच्छी आदत है, जब आप बड़े अपडेट इंस्टॉल करते हैं।
  • एक कम्प्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके दोनों सीरियल नंबरों के साथ दोनों प्रणालियों के इंस्टॉलेशन डिस्क हैं यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास दो सिस्टमों में से प्रत्येक पर स्थापित करने के लिए सभी सॉफ़्टवेयर हैं
  • एक कंप्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    डिस्क कोटा की जांच करें अगर वर्तमान में डिस्क पर एक बड़ा डिस्क विभाजन है, तो आपको दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम विभाजन के लिए डिस्क स्थान खाली करने के लिए विभाजन का आकार बदलने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, आपको ड्राइव को डीफ्रैग करना पड़ सकता है। कुछ मामलों में, प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम को एक अलग भौतिक डिस्क पर रखना सबसे अच्छा है, लेकिन दो विभाजनों का उपयोग करना ठीक है। ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने से पहले सिस्टम आवश्यकताएं जांचें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विभाजन सही आकार है। नोट: प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ फाइल सिस्टम का उपयोग करता है नीचे दी गई तालिका देखें:
  • एक कंप्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    चुने हुए विभाजन में ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें। अधिष्ठापन के दौरान, आपको डिस्क को संस्थापित करने वाले विभाजन के लिए कहा जाएगा। विभाजन को बदलने के लिए आपको एक विभाजन प्रोग्राम का उपयोग करना होगा। यदि आप पहली ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, तो उसे पहले विभाजन में स्थापित करें, अन्यथा, इस चरण को छोड़ दें।
  • एक कम्प्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    द्वितीय विभाजन पर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें एक बार ऐसा हो जाने पर, कंप्यूटर चालू होने पर बूट करने वाले सिस्टम को बूट करने के लिए चुनने के लिए बूटलोडर को कॉन्फ़िगर करें।
  • एक कम्प्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो, तो बूटलोडर को कॉन्फ़िगर करें यदि आपने दो विंडोज़ सिस्टम स्थापित किए हैं, तो शायद आप एनटी लोडर का इस्तेमाल करेंगे, लिनक्स के बजाय, आप GRUB का उपयोग करेंगे। अन्य विकल्पों के लिए तालिका देखें बूट लोडर को कॉन्फ़िगर करने के लिए, उपयुक्त दस्तावेजों पर एक नज़र डालें जिन्हें आप इंटरनेट पर पा सकते हैं आप कुछ सेकंड के समय देरी के साथ एक डिफ़ॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने में सक्षम होना चाहिए, अंततः बूटलोडर मेनू के माध्यम से दूसरे सिस्टम को बूट करने के लिए चुनते हैं।
  • एक कम्प्यूटर पर इंस्टॉलेशन दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि 7
    7
    दोहरे बूट कॉन्फ़िगरेशन का परीक्षण करें दोनों सिस्टम शुरू करने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि विभाजन सुपाठ्य हैं और यह सब ठीक से काम करता है। यदि नहीं, तो किसी भी समस्या का समाधान करें।
  • एक कंप्यूटर पर इंस्टॉलेशन दो ऑपरेटिंग सिस्टम्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम पर आवश्यक सॉफ़्टवेयर स्थापित करें यदि आपने अपने कंप्यूटर पर पहले से स्थापित सिस्टम को रखा है, तो इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन अभी भी काम करेंगे। हालांकि, उन्हें नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर पुन: स्थापित करने की आवश्यकता होगी (और यह जरूरी नहीं कि संगत है)।
  • टिप्स

    • यदि आप Windows के कई संस्करणों को स्थापित कर रहे हैं, तो आमतौर पर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को पहले स्थापित करने की सिफारिश की जाती है।
    • यह एक नए कंप्यूटर पर करना आसान है, क्योंकि आपको सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करने के बारे में बात किए बिना मामूली अनुपात को वापस करना होगा। हालांकि, पूर्व-स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ नए कंप्यूटरों में सभी ड्राइवर शामिल नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास इन ड्रायवर को जारी रखने से पहले है।
    • कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम समान विभाजन पर एक साथ रह सकते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं। दस्तावेज की जांच करें या प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक अलग विभाजन बनाएँ।

    चेतावनी

    • सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें, यह बहुत महत्वपूर्ण है।
    • एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने से पहले ध्यान से सोचें। उदाहरण के लिए, मुझे कंप्यूटर की फैक्ट्री सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने से पहले एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाना पड़ा, जो तब गायब हो गया। आप क्या करते हैं पर ध्यान दें

    == चीजें जिन्हें आपको == की आवश्यकता होगी

    • ऑपरेटिंग सिस्टम की इंस्टॉलेशन डिस्क जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं।
    • कुछ कंप्यूटर अनुभव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com