Ubuntu 12.04 कैसे स्थापित करें

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करणों का उपयोग करने के लिए उबंटु सबसे लोकप्रिय और आसान है, और एक आसान और पूरी तरह से मुक्त तरीके से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है। आपको बस एक बर्नर और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी, आप कुछ ही मिनटों में उबंटु को स्थापित करने में सक्षम होंगे। कैसे पता लगाने के लिए इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करें

कदम

उबंटू 12.04 चरण 1 को स्थापित करने वाला छवि
1
उबंटु आईएसओ छवि डाउनलोड करें उबंटु इंस्टॉलेशन फ़ाइल उबंटू वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध है। आप इसे आईएसओ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं, जिसके साथ आपको एक स्थापना सीडी या डीवीडी बनाना होगा। कई राज्य के अत्याधुनिक कंप्यूटर (2011 के बाद निर्मित) 64-बिट संस्करण का उपयोग कर सकते हैं, जबकि पुराने कंप्यूटर्स 32-बिट संस्करण का उपयोग करेंगे।
  • उबंटू 12.04 चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    ISO छवि का उपयोग करके स्थापना सीडी बनाता है कई मुफ्त सॉफ्टवेयर हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं, और ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज 7, 8 और मैक ओएस एक्स ने इस फीचर से लैस हैं।
  • विंडोज 7 और विंडोज 8 में, डाउनलोड के अंत में बस माउस के डबल क्लिक के साथ आईएसओ फाइल का चयन करें। ऑप्टिकल ड्राइव में रिक्त डिस्क डालें और जलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • मैक ओएस एक्स के मामले में, डिस्क यूटिलिटी एप्लीकेशन शुरू करें। उपयोगिता फ़ोल्डर में इसे एप्लिकेशन पैनल में खोजें। ऑप्टिकल ड्राइव में रिक्त डिस्क डालें, फिर आईएसओ फ़ाइल आइकन को डिस्क यूटिलिटी विंडो के बाएं फलक में खींचें। आईएसओ छवि का चयन करें और `बर्न` आइटम को चुनें।
  • उबंटू 12.04 चरण 3 स्थापित करें
    3
    सीडी / डीवीडी प्लेयर से बूट अनुक्रम शुरू करने के लिए अपना कंप्यूटर सेट करें यह चरण आवश्यक है अगर आप उबंटू की स्थापना के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। यह वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम को हार्ड डिस्क से लोड होने से रोक देगा, जिससे इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को सीडी / डीवीडी से बूट करने की अनुमति मिलेगी।
  • कंप्यूटर को पुनरारंभ करते समय, BIOS दर्ज करने के लिए कुंजी दबाएं। सिस्टम बूट अनुक्रम मेनू का पता लगाएँ और पहले इकाई के रूप में सीडी / डीवीडी ड्राइव का चयन करें। जब परिवर्तन पूर्ण हो जाएंगे, तो सहेजें और BIOS से बाहर निकलें। आपका कंप्यूटर फिर से पुन: प्रारंभ होगा।
  • विंडोज 8 में, `स्टॉप` मेनू से `पुनः आरंभ` का चयन करते हुए `शिफ्ट` कुंजी दबाए रखें। इस तरह आप कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद `स्टार्टअप सेटिंग्स` मेनू तक पहुंचने में सक्षम होंगे। इस मेनू से आप सीडी / डीवीडी प्लेयर से बूट करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • उबंटू 12.04 चरण 4 को स्थापित करें
    4
    स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले उबंटु को आज़माएं। अगर आप चाहें, तो आप अपने हार्ड डिस्क पर इसे स्थापित किए बिना उबंटू के साथ एक `टेस्ट ड्राइव` कर सकते हैं, बस अपने कंप्यूटर की मौजूदा कॉन्फ़िगरेशन को बिना बदले सीडी / डीवीडी से सीधे ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू करें यदि आप स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले सिस्टम का परीक्षण करना चाहते हैं, तो `उबंटू की कोशिश` बटन दबाएं।
  • उबंटू 12.04 कदम 5 स्थापित करें छवि शीर्षक
    5



    स्थापना प्रक्रिया प्रारंभ करें `स्थापित उबंटू` बटन दबाएं यदि आपने इसे कोशिश करने के लिए उबंटू शुरू किया है, तो आप अपने डेस्कटॉप पर `इंस्टॉल` फ़ाइल का चयन करके स्थापना के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • आपको उबंटू इंस्टॉलेशन होस्ट करने के लिए 5 जीबी की मुफ्त हार्ड डिस्क स्पेस की ज़रूरत होगी।
  • यदि कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा हुआ है तो स्थापना प्रक्रिया अधिक कुशल होगी सबसे आसान तरीका है अपने रूटर से नेटवर्क केबल को आपके कंप्यूटर के ईथरनेट पोर्ट से कनेक्ट करना है।
  • आप अपने वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम होंगे यदि आपके कंप्यूटर पर उबंटू ने वाई-फ़ाई नेटवर्क कार्ड को सही तरीके से पहचान लिया है।
  • उबंटू 12.04 चरण 6 को स्थापित करें
    6
    `स्थापना के दौरान अपडेट डाउनलोड करें` चेकबॉक्स चुनें। इस तरह, उबंटू अधिष्ठापन प्रक्रिया के दौरान स्वचालित रूप से अद्यतन डाउनलोड कर पाएगा, और अतिरिक्त सॉफ्टवेयर स्थापित करेगा जो आपको एमपी 3 फ़ाइलें और फ्लैश सामग्री (यूट्यूब वीडियो) चलाने की अनुमति देगा। आपरेटिंग सिस्टम सक्रिय होने के बाद ही इन ऑपरेशन्स के दौरान प्रदर्शन करना समय और कई सिरदर्द को बचाएगा।
  • उबंटू 12.04 कदम 7 स्थापित करें छवि शीर्षक
    7
    स्थापना के प्रकार का चयन करें। आप अपने मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ रहकर, इसे उबंटू के साथ बदल कर, या उबंटू के लिए विशेष रूप से समर्पित एक अलग विभाजन बनाकर उबंटू को स्थापित करना चुन सकते हैं। पहला विकल्प चुनना आपको प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम को आवंटित करने के लिए कितना हार्ड डिस्क स्थान चुनने की अनुमति देगा।
  • यदि आपका कंप्यूटर अभी तक एक ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस नहीं है, तो आपको तीसरा विकल्प `अन्य` चुनना होगा, और उबंटू के लिए आरक्षित एक विभाजन बनाने के लिए आगे बढ़ना होगा इसे `Ext4` प्रारूप का उपयोग करके प्रारूपित करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सह-अस्तित्व में उबंटू स्थापित करना चुनते हैं, तो आपको हर बार कंप्यूटर चालू होने पर ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनने का विकल्प दिया जाएगा।
  • अगर आप उबंटू के साथ मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलना चुनते हैं, तो याद रखें कि आप अपनी हार्ड ड्राइव पर सभी डेटा और प्रोग्राम खो देंगे। सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले आपने अपने व्यक्तिगत डेटा का बैक अप लिया है।
  • उबंटू 12.04 कदम 8 स्थापित करें छवि शीर्षक
    8
    उपयोगकर्ता विकल्प चुनें उबंटू आपको अपने निवास स्थान को चुनने के लिए कहेंगे ताकि सही तारीख, समय और समय क्षेत्र निर्धारित किया जा सके। यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट हैं, तो ये सेटिंग्स स्वचालित रूप से पता चल जाएंगी। आपको कीबोर्ड लेआउट भी चुनने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही इसे सामान्य रूप से स्वचालित रूप से चुना गया हो।
  • उबंटू 12.04 कदम 9 स्थापित करें छवि शीर्षक
    9
    उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें अगली स्क्रीन पर, आपको कंप्यूटर पर पहुंचने के लिए अपना नाम, कंप्यूटर को असाइन करने का नाम, और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपको सिस्टम में बदलाव करने के लिए इस पासवर्ड को दर्ज करने की आवश्यकता होगी जिसके लिए प्रशासनिक अधिकार आवश्यक हैं।
  • उबंटू 12.04 कदम 10 स्थापित करें छवि शीर्षक
    10
    स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें सभी उबंटू स्थापना सेटिंग्स को अनुकूलित करने के बाद हार्ड डिस्क अधिष्ठापन के लिए आगे बढ़ जाएगा। प्रक्रिया को लगभग 30 मिनट लगाना चाहिए, लेकिन समय आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर भिन्न होगा। स्थापना के दौरान, प्रक्रिया की प्रगति बार के नीचे के खंड में, उबंटू के उपयोग से संबंधित कुछ युक्तियों और युक्तियां दिखाए जाएंगे जब इंस्टॉलेशन प्रक्रिया समाप्त होती है, तो आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा। Ubuntu उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा
  • यदि आपके पास आपके कंप्यूटर पर एक से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है, तो आप प्रत्येक पावर-अप से किस ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करना चुन सकते हैं।
  • अन्यथा, उबंटू स्वचालित रूप से शुरू होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com