विंडोज सिस्टम पर एक आईएसओ फाइल का उपयोग कर एक वीडियोगेम कैसे स्थापित करें

विंडोज 8 और बाद के संस्करणों की रिहाई के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने मूल रूप से एक आभासी ड्राइव के उपयोग के माध्यम से एक आईएसओ फाइल का उपयोग करने की संभावना को मूल रूप से पेश किया। विंडोज 7 और सभी पिछले संस्करणों में एक वर्चुअल यूनिट के निर्माण के लिए तीसरी पार्टी सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है "पर्वत" आईएसओ छवि का उसके बाद वांछित आईएसओ फाइल थी "घुड़सवार" आभासी ड्राइव पर, आप सामग्री तक पहुंचने और गेम को स्थापित करने में सक्षम होंगे जैसे कि यह कंप्यूटर की ऑप्टिकल ड्राइव में एक भौतिक डिस्क डाली गई थी। यह लेख बताता है कि कैसे एक वर्चुअल ऑप्टिकल ड्राइव बनाने के लिए, कैसे करें "पर्वत" एक आईएसओ फाइल और विंडोज़ के सभी संस्करणों पर इसकी सामग्री को स्थापित करने के लिए इसका उपयोग कैसे करें

कदम

विधि 1

विंडोज 8 और उसके बाद के संस्करणों पर एक आईएसओ फाइल का उपयोग कर एक वीडियो गेम स्थापित करें
विंडोज पीसी पर एक आईएसओ गेम फाइल को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
भागो "पर्वत" विंडो के माध्यम से आईएसओ फाइल का "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। उत्तरार्द्ध, विंडोज के सबसे आधुनिक संस्करणों में, आप आभासी ड्राइव्स के माध्यम से सीधे आईएसओ छवियों का उपयोग करने की अनुमति देता है। सही माउस बटन के साथ जांच के तहत आईएसओ फाइल का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "Monta"। चयनित आईएसओ छवि को एक आभासी ऑप्टिकल ड्राइव पर स्वचालित रूप से आरोहित कर दिया जाएगा जो सामग्री को नई विंडो के माध्यम से सीधे पहुंच की अनुमति देगा "फ़ाइल एक्सप्लोरर"।
  • अगर नई विंडो "एक्सप्लोर करें फ़ाइल" यह खुला नहीं है, आप इसे Windows टास्कबार पर स्थित फ़ोल्डर चिह्न या + कुंजी संयोजन दबाकर मैन्युअल रूप से कर सकते हैं आइटम का चयन करें "यह पीसी" विंडो के बाईं साइडबार के अंदर रखा गया "एक्सप्लोर करें फ़ाइल" सिस्टम में इकाइयों की पूरी सूची देखने के लिए, वर्चुअल लोगों सहित
  • एक विंडोज पीसी पर एक आईएसओ गेम फ़ाइल को इंस्टाल करें जिसका शीर्षक है छवि चरण 2
    2
    स्थापना प्रक्रिया प्रारंभ करें आईएसओ छवि के भीतर नामित फ़ाइल होना चाहिए "Setup.exe", "Install.exe" या "Autoexec.exe", जो कि स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए प्रयोग किया जाता है। एक बार पहचान के बाद, माउस पर डबल क्लिक करके उसे आसानी से चुनें।
  • विंडोज पीसी पर आईएसओ गेम फ़ाइल को इंस्टाल करने वाली छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    इस बिंदु पर चुने गए गेम की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। अगर इंस्टॉलेशन के अंत में वीडियोगेम को वर्चुअल ड्राइव में शुरू करने के लिए डिस्क की आवश्यकता होती है, तो सुनिश्चित करें कि आईएसओ फाइल ठीक से अंदर ही माउंट है।
  • विधि 2

    विंडोज 7 और पिछले संस्करणों पर एक आईएसओ फाइल का उपयोग कर एक वीडियो गेम स्थापित करें
    एक विंडोज पीसी पर एक आईएसओ गेम फ़ाइल को स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    वर्चुअल ड्राइव बनाने और प्रबंधित करने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। विंडोज 8 के पूर्व विंडोज़ के संस्करणों में आईएसओ फाइलों के लिए मूल समर्थन नहीं है, इसलिए ऐसा करने के लिए तीसरे पक्ष के कार्यक्रम की आवश्यकता होती है। खोजशब्दों का उपयोग करके एक ऑनलाइन खोज करें "माउंट आइसो" या "वर्चुअल यूनिट"। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से कार्यक्रम आपके लिए सबसे अच्छा है, उपयोगकर्ता समीक्षा पढ़ें। कुछ सॉफ्टवेयर मुफ्त में वितरित किए जाते हैं जबकि अन्य का भुगतान किया जाता है।
    • वेब से प्रोग्राम या फ़ाइलें डाउनलोड करते समय हमेशा सावधान रहें उन उपयोगकर्ताओं की राय देखकर जो पहले से यह कर चुके हैं, सिस्टम की अखंडता से समझौता किए बिना और जो डेटा इसमें शामिल है, आप बिना किसी विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोत से ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कुछ प्रोग्राम विभिन्न आईएसओ फ़ाइल स्वरूपों के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। यदि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली फाइल को चुने गए प्रोग्राम द्वारा समर्थित नहीं है, तो एक कनवर्टर के लिए ऑनलाइन खोज करें ताकि आप इसे किसी एक संगत प्रारूप में कनवर्ट कर सकें।
  • एक विंडोज पीसी पर एक आईएसओ गेम फ़ाइल को इंस्टाल करें जिसका शीर्षक है छवि चरण 5



    2
    चुने हुए कार्यक्रम को स्थापित और प्रारंभ करें। उपयुक्त स्थापना फ़ाइल चलाएं और सॉफ़्टवेयर स्थापना प्रक्रिया को चलाने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। ऑपरेशन के अंत में, मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ" प्रोग्राम शुरू करने के लिए या डेस्कटॉप पर सीधे दिखाई देने वाली सापेक्ष लिंक का चयन करें।
  • इस प्रकार के प्रोग्राम एक वास्तविक भौतिक डिवाइस के रूप में ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पता लगाए गए एक वर्चुअल ऑप्टिकल डिवाइस बनाते हैं। आम तौर पर आप एक सीडी, डीवीडी या ब्लू-रे प्लेयर के बीच चयन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आभासी ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन आईएसओ फाइल प्रारूप के साथ संगत है (उदाहरण के लिए, अगर यह एक डीवीडी से ली गई आईएसओ छवि है, तो वर्चुअल ड्राइव एक डीवीडी प्लेयर होना चाहिए)।
  • सबसे अधिक संभावना कार्यक्रम स्वतः चला जाएगा, लेकिन यह एक सामान्य विंडो के रूप में प्रकट नहीं होगा। सॉफ्टवेयर आइकन का पता लगाने के लिए, सिस्टम घड़ी के पास स्थित टास्कबार के अधिसूचना क्षेत्र की जांच करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, डेस्कटॉप टास्कबार को डेस्कटॉप के निचले भाग पर डॉक किया जाता है।
  • एक विंडोज पीसी पर आईएसओ गेम फ़ाइल को स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    आभासी ड्राइव पर आईएसओ फाइल माउंट। प्रोग्राम के ग्राफिकल इंटरफ़ेस के भीतर जिसमें आपने आभासी ड्राइव बनाया है, वहां आईएसओ फाइल को माउंट करने के लिए उपलब्ध सभी इकाइयों की एक सूची होनी चाहिए। कुछ कार्यक्रमों में आंतरिक लाइब्रेरी है जहां आप आईएसओ फाइल जोड़ सकते हैं। सही माउस बटन के साथ में रुचि रखने वाले एक का चयन करें, फिर करने का विकल्प चुनें "पर्वत" वांछित वर्चुअल यूनिट पर वैकल्पिक रूप से, आईएसओ फाइल को विंडो में सीधे चुनें "एक्सप्लोर करें फ़ाइल" सही माउस बटन के साथ, फिर विकल्प चुनें "पर्वत" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • उपयोग करने के लिए आईएसओ फाइल का पता लगाने और चयन करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की सामग्री ब्राउज़ करना होगा। आईएसओ छवि को सफलतापूर्वक आगे बढ़ने के बाद, आईएसओ छवि तक पहुंच आभासी ड्राइव के माध्यम से उपलब्ध हो जाएगी जब तक फ़ाइल अनमाउंट नहीं हो जाती।
  • यदि स्थापित प्रोग्राम इसे अनुमति देता है, तो आप सीधे आईएसओ फाइल को विंडो से माउंट कर सकते हैं "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "एक्सप्लोर करें फ़ाइल" विंडोज, इसे सही माउस बटन के साथ चुनकर और विकल्प चुनकर "पर्वत" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • एक विंडोज पीसी पर एक आईएसओ गेम फ़ाइल को इंस्टाल करें जिसका शीर्षक है छवि 7
    4
    विंडो के माध्यम से आभासी ड्राइव तक पहुंचें "संसाधनों का अन्वेषण करें"। चुने हुए आभासी ड्राइव पर आईएसओ फाइल को ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पता लगाया जाएगा, जैसे उचित ऑप्टिकल ड्राइव में एक सामान्य भौतिक डिस्क डाली गई। सही माउस बटन के साथ यूनिट आइकन का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "खुला है"। इस बिंदु पर फ़ाइल को माउस के डबल क्लिक के साथ चुनें "Setup.exe", "Install.exe" या "Autoexec.exe" खेल स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए। वैकल्पिक रूप से आप सीधे फ़ाइल को निष्पादित करने के लिए माउस के डबल क्लिक से आभासी ड्राइव आइकन का चयन कर सकते हैं "autoexec.exe" जब यह उपलब्ध है इन मामलों में, सामान्य रूप से, एक साधारण इंटरफ़ेस दिखाया जाता है कि उपयोगकर्ता को इंस्टॉल करने और खेल शुरू करने के लिए किए जाने वाले चरणों के साथ मार्गदर्शन करता है।
  • एक विंडोज पीसी पर एक आईएसओ गेम फ़ाइल को स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    निर्देशों का पालन करें जो स्क्रीन पर दिखाई देंगे। अगर इंस्टॉलेशन के अंत में वीडियोगेम को वर्चुअल ड्राइव में शुरू करने के लिए डिस्क की आवश्यकता होती है, तो सुनिश्चित करें कि आईएसओ फाइल ठीक से अंदर ही माउंट है।
  • एक आईएसओ फाइल प्राप्त करें

    • आईएसओ प्रारूप में फ़ाइलें ऑप्टिकल डिस्क की एक वफादार छवि दर्शाती हैं, अर्थात इसकी सामग्री की एक पूरी प्रतिलिपि। ऑप्टिकल माध्यम से शुरू इस प्रकार की एक फ़ाइल बनाने के लिए, आप परामर्श कर सकते हैं इस अनुच्छेद. यह याद रखना अच्छा है कि कुछ ऑप्टिकल मीडिया प्रति-प्रतिलिपि और विरोधी-पायरसी प्रणालियों द्वारा संरक्षित हैं जो दोहराव को रोकते हैं।
    • कभी-कभी आईएसओ फाइलें डेवलपर या प्रोग्राम के प्रकाशक या उत्पाद द्वारा मुफ्त में वितरित और वितरित की जाती हैं - इन मामलों में किसी भी अतिरिक्त लागत का कोई ज़रूरत नहीं है।
    • याद रखें कि इंटरनेट से आईएसओ फाइल की एक लाइसेंस लाइसेंस के तहत बेचे जाने वाले वाणिज्यिक उत्पादों से संबंधित है जिसे निर्माता द्वारा सीधे नहीं बनाया गया है, डेवलपर या वितरक कई राज्यों में एक कार्रवाई माना जाता है और इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
    • वर्गीकृत या सॉफ़्टवेयर के एक आईएसओ फाइल को डाउनलोड करें "abandonware", जो कि अप्रचलित है, लेकिन अभी भी कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित है, किसी भी मामले में एक गैरकानूनी कार्रवाई है जिसे सशक्त कानूनों के अनुसार दंडित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com