आईएसओ फाइल कैसे खोलें

आईएसओ छवि फाइलें (एक्सटेंशन `.iso` के साथ) विशिष्ट फाइलें हैं, जो कि ऑप्टिकल स्टोरेज माध्यम की सामग्री, जैसे कि सीडी-रॉम या डीवीडी के ठीक दोहराने के लिए उपयोग की जाती हैं एक ऑप्टिकल माध्यम से ली गई आईएसओ फाइल में डिस्क पर संग्रहीत हर एक सूचना होती है। परिणामी छवि का उपयोग तब डिस्क की एक सटीक प्रतिलिपि बनाने के लिए किया जा सकता है, तब भी जब उपयोगकर्ता के पास अब शारीरिक समर्थन नहीं है। आम तौर पर एक आईएसओ फाइल की सामग्री तक पहुंचने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि भौतिक डिस्क को जलाने की प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इस प्रक्रिया को जानने से आप जलने के दौरान हुई किसी भी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं या आईएसओ फाइल के अंदर किसी विशेष डेटा की पहचान कर सकते हैं। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि यह कैसे करना है।

कदम

1
एक संग्रह प्रबंधन कार्यक्रम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में आईएसओ फाइलों को संभालने के लिए एक देशी कार्यक्षमता नहीं है। इसके बाद आपको एक अतिरिक्त प्रोग्राम (आमतौर पर डेटा संपीड़न के लिए सॉफ़्टवेयर) इंस्टॉल करना होगा जो इस प्रकार की फ़ाइल की सामग्री तक पहुंच सकते हैं। हमारे उद्देश्य के लिए सबसे आसान और सबसे उपयुक्त सॉफ्टवेयर WinRAR है, जो एक मुफ्त लाइसेंस के साथ वितरित किया गया है।



  • इसलिए पहला कदम WinRAR डाउनलोड करना है आप कई वेबसाइटों पर स्थापना फ़ाइल पा सकते हैं, जैसे `win-rar.com`
  • माउस के एक डबल क्लिक के साथ, संबंधित प्रक्रिया शुरू करने के लिए WinRAR स्थापना फ़ाइल आइकन का चयन करें। इस प्रक्रिया के दौरान स्क्रीन में फ़ाइल एक्सटेंशन की सूची होती है जो कि WinRAR प्रोग्राम से जुड़ी होगी, प्रदर्शित की जाएगी। सुनिश्चित करें कि `आईएसओ` एक्सटेंशन के लिए चेक बटन चुने गए हैं। इस तरह से आपका कंप्यूटर स्वचालित रूप से आईएसओ फ़ाइलों को खोलने के लिए WinRAR प्रोग्राम का उपयोग करेगा।
  • 2
    अपने कंप्यूटर पर आईएसओ फाइल की स्थिति जानें उस फ़ोल्डर को एक्सेस करने के लिए अपने कंप्यूटर की सामग्री ब्राउज़ करें जिसमें आईएसओ छवि है जिसे आप खोलना चाहते हैं। अब आईएसओ फ़ाइल का आइकन WinRAR लोगो की विशेषता है, जिसमें तीन पुस्तकों की एक-दूसरे पर स्टैक्ड होनी चाहिए, यह दर्शाता है कि इस प्रकार की फ़ाइल का प्रबंधन WinRAR प्रोग्राम से जुड़ा हुआ है।
  • 3



    आईएसओ फाइल खोलें माउस के डबल क्लिक के साथ आईएसओ फ़ाइल आइकन का चयन करें। एक WinRAR विंडो सवाल में आईएसओ फाइल की सामग्री के साथ खुल जाएगा। नोट करें कि आईएसओ छवि सामग्री को बदलने से यह अनुपयोगी हो सकता है जब यह ऑप्टिकल ड्राइव पर मुहिम किया जाता है। यदि आपको आईएसओ छवि में निहित फाइलों का उपयोग करना है, तो हमेशा मूल फ़ाइल को बदलने या बदलने के बजाय प्रतिलिपि बनाएं।
  • 4
    अंत में WinRAR विंडो बंद करें आपको अलग से WinRAR को बंद करने की आवश्यकता नहीं है, प्रोग्राम केवल तब चलता है जब इसके उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • नोट: आईएसओ छवि माउंट करने के लिए (जलती हुई प्रक्रिया में आईएसओ फाइल का उपयोग डेटा स्रोत के रूप में सीडी-रॉम / डीवीडी बनाने के होते हैं), अतिरिक्त सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। एक आईएसओ छवि बढ़ने के बाद, आप एक ऑप्टिकल रीडर तक पहुंच के रूप में आप छवि का उपयोग करने में सक्षम होंगे। सामग्री `केवल पढें` में उपलब्ध होगी, जैसे कि सीडी-रॉम, डीवीडी या किसी अन्य गैर-रीलाइटेबल ऑप्टिकल मीडिया के मामले में आम तौर पर होता है।
    • इस प्रक्रिया में उपयोग किए जा सकने वाले अभिलेखागार के प्रबंधन के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं इनमें से कुछ प्रोग्राम विशेष रूप से आईएसओ छवि प्रबंधन के लिए बनाए गए हैं। इन सॉफ्टवेयर के साथ इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रियाएं एक दूसरे के समान हैं कुछ को आभासी ऑप्टिकल ड्राइव बनाने की आवश्यकता होती है ताकि आईएसओ फाइल की सामग्री ब्राउज़ कर सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • WinRAR
    • आईएसओ फाइल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com