कैसे अपने पीसी पर एक सही भंडारण प्रणाली बनाने के लिए

यह लेख एक निजी कंप्यूटर पर फाइलों और फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करने, प्रबंधित करने और समर्थन करने के लिए एक अच्छी प्रणाली बनाने का तरीका समझाएगा। ऐसा करने के कई तरीके हैं - यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं और कुशल डेटा संग्रहण प्रणाली बनाने के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं।

कदम

1
पता करें कि आपकी फाइलें कहां मिलेंगी आपकी सभी फाइलों को एक ही जगह में रखना डेटा नुकसान से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए, एक स्टोरेज सिस्टम बनाने में पहला कदम अपने सभी निजी फाइलों को स्टोर करने के लिए एक केंद्रीय स्थान चुनना है। विंडोज़ सिस्टम पर, फ़ोल्डर "दस्तावेज़" यह अक्सर इस फ़ंक्शन के लिए उपयोग किया जाता है, भले ही ऑपरेटिंग सिस्टम में डिफ़ॉल्ट रूप से अतिरिक्त और गैर-आवश्यक फ़ोल्डर्स (जैसे चित्र और संगीत फ़ोल्डर्स) शामिल हों एक और अच्छा विकल्प आपकी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव को स्थापित करना है अपने पीसी डेस्कटॉप पर सब कुछ रखने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। डेस्कटॉप फ़ोल्डर एक विशेष फ़ोल्डर है, यह ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर बनाया गया है और यह बैकअप ऑपरेशन को कठिन बना देता है उन निर्देशिकाओं में कभी भी फाइलें न सहेजें जहां प्रोग्राम रहते हैं (जो कि, कभी भी Word दस्तावेज़ को c: program files officeXP word folder में नहीं सहेजता है)। ये फ़ोल्डर्स को अक्सर हटा दिया जाता है या स्वचालित रूप से स्थानांतरित किया जाता है।
  • 2
    अलग उपयोगकर्ता और समूह अलग-अलग प्रयोक्ताओं के डेटा को अलग से स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने की कोशिश करें (और, कुछ मामलों में, निजी बनाएं) फ़ोल्डर में उपयोगकर्ता डेटा को अलग करने के लिए विंडोज़ की एक अच्छी प्रणाली है "दस्तावेज़ और सेटिंग्स"। दूसरा सुझाव उपयोगकर्ता के नाम के साथ एक फ़ोल्डर का नाम देना है। यदि आप किसी काम के संदर्भ में फाइलों को व्यवस्थित कर रहे हैं, तो समूह या परियोजनाओं के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर्स बनाने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है। महत्वपूर्ण बात यह है कि उपयोगकर्ता एक ही फ़ोल्डर में अपने सभी डेटा को खोजने में सक्षम है, जिससे बैकअप के लिए आसान हो जाता है।
  • 3
    व्यक्तिगत फ़ाइलें और काम की फ़ाइलें अलग रखें अलग-अलग फ़ोल्डर्स में अपना काम, स्कूल कार्य, फोटो, व्यक्तिगत फाइल और डाउनलोड रखें। यहां तक ​​कि संगीत की फ़ाइलें, जाहिर है, अपने स्वयं के फ़ोल्डर होना चाहिए। इस तरह, आप आसानी से अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर जानकारी को अलग से स्टोर कर सकते हैं, और आसानी से आपको क्या जरूरत है। टैक्स रिटर्न? फ़ोल्डर खोलें "स्टाफ़"। एक अंतिम मिनट के व्यापार संबंध? आप इसे फ़ोल्डर में पा सकते हैं "काम कर"। एक ही फ़ोल्डर में एक समान डेटा वाले फ़ाइलों को एक नियम के रूप में संग्रहीत किया जाता है। कुछ लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक और विधि, कालानुक्रमिक क्रम में डेटा का संग्रहण और संग्रहण है। यद्यपि यह एक ऐसी विधि है जो कभी-कभी उपयोगी हो सकती है (उदाहरण के लिए, प्रत्येक सेमेस्टर के स्कूल कार्य को संरक्षित करने के लिए), याद रखें कि आपके कंप्यूटर पर फ़ाइल सिस्टम पहले से ही उस दिनांक का ट्रैक रखता है जिस पर फाइलें बनाई जाती हैं और संशोधित की जाती हैं, इसलिए इस तरह से उन्हें पुनर्गठित करने का समय का एक बेकार अपशिष्ट। अन्य बातों के अलावा, कुछ विशेष उपकरण जैसे Google डेस्कटॉप या कॉपरिक डेस्कटॉप की खोज के लिए डेटा के किसी विशेष समूह में आवश्यक फ़ाइलों को तुरंत खोजते हैं।
  • 4
    सबफ़ोल्डर का उपयोग करें संग्रह के लिए एक स्तरित संरचना का उपयोग करना एक अच्छा विचार है क्योंकि इससे सामग्री की विशिष्टता को संरक्षित करने में मदद मिलती है। फ़ोल्डर में "काम कर", कार्यक्रमों के लिए एक अलग फ़ोल्डर और वेब प्रोजेक्ट्स के लिए दूसरा रखता है हर स्कूल सेमेस्टर फ़ोल्डर में, यह एक गणित फ़ोल्डर रखता है, एक अंग्रेजी के लिए, और दूसरे के लिए रसायन विज्ञान। बस फ़ाइलों की संख्या अधिक मत करना, एक अच्छा नियम है कि प्रत्येक फ़ोल्डर में अधिकतम 50 फाइलें रखनी हों - यदि वे अधिक हैं, तो आप उन्हें अतिरिक्त सबफ़ोल्डर्स में हमेशा व्यवस्थित कर सकते हैं



  • 5
    एक बैकअप प्रोग्राम सेट अप करें एक बार जब सभी फाइलें एक फ़ोल्डर में रखी जाती हैं, तो बैकअप संचालन को करना बहुत आसान होगा। यदि आप चाहें, तो आप व्यक्तिगत सबफ़ोल्डर्स का भी बैकअप ले सकते हैं। एक अच्छा बैकअप कार्यक्रम और सीडी या डीवीडी- आरडब्ल्यू की एक श्रृंखला खरीदें जब भी यह शुरू होता है, तो बैकअप प्रोग्राम केवल संशोधित फ़ाइलों को जला देगा, आपको समय और धन की बचत करेगा। बस अपने बैकअप डिस्क को एक सुरक्षित स्थान पर रखें
  • 6
    अपनी फ़ाइलों को इस तरह से व्यवस्थित करने की आदत में जाओ यह प्रणाली एक विशिष्ट कारण के लिए मौजूद है! एक ही पुराने फ़ोल्डर में सभी फ़ाइलों को फेंक न दें - एक बार बनाया या डाउनलोड किया जाए, उन्हें उचित फ़ोल्डर में व्यवस्थित करें। अगर प्रक्रिया किसी तरह हाथ से बाहर हो जाती है, तो सभी सामग्री को फिर से संगठित करने के लिए एक घंटे आरक्षित करें। यह इसके लायक है
  • टिप्स

    • समेकित करें: अपने सीडी-आर, पुरानी कंप्यूटर पर महत्वपूर्ण फाइलों और फ्लॉपी डिस्क पर सभी डेटा लें, और उन्हें अपने नए भंडारण प्रणाली का उपयोग करें! यदि आपकी सामग्री को एक ही स्थान में संग्रहीत किया जाता है, तो आप अपने आप को परेशानी से बचा लेंगे और आपकी फाइल सुरक्षित और सुरक्षित होगी आप घर के चारों ओर उन सीडी-रुपये को छोड़ने से भी बचेंगे!
    • समय-समय पर एक विशिष्ट फ़ोल्डर में प्रत्येक व्यक्तिगत डेटा को संग्रहित करना अक्सर असंभव होता है उन फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए एक अस्थायी फ़ोल्डर का उपयोग करें, जिन पर आप वर्तमान में काम कर रहे हैं, लेकिन दिन के अंत में याद रखें कि उन्हें अस्थायी फ़ोल्डर से विशिष्ट फ़ोल्डर में स्थानांतरित करने के लिए। यदि एक फाइल अस्थायी फ़ोल्डर में एक दिन से अधिक समय तक बनी हुई है, तो इसका शायद मतलब है कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। इसे हटा दें।

    चेतावनी

    • सभी फ़ाइलों का बैकअप लें: अपनी सभी डिजिटल फ़ोटो के ऊपर! अगर आपके सभी डेटा को एक फोल्डर में संग्रहित किया जाता है, तो आपको सीडी या डीवीडी पर नियमित रूप से जलाने के लिए कोई बहाना नहीं होगा। आप अपने आप को धन्यवाद देंगे जब आपका कंप्यूटर आपको छोड़ देगा!
    • हमेशा संगठित किया जाना चाहिए: नई मेमोरी सिस्टम काम नहीं करेगा यदि आप तुरंत फाइलों को उचित फ़ोल्डरों में सहेजने का नहीं याद रखें।
    • Procrastinate मत: यदि आप अपने आप को व्यवस्थित नहीं करते हैं, तो आप ऐसा कभी नहीं कर सकते।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समय
    • अच्छा बैकअप सॉफ्टवेयर
    • CD-R / डीवीडी-आर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com