इलेक्ट्रॉनिक संग्रह प्रणाली को कैसे व्यवस्थित करें

संगठन कार्यालय और घर में दोनों की सफलता की कुंजी है कोई फर्क नहीं पड़ता है, यह उत्कृष्ट सांगठनिक कौशल जरूरी है कि आप कौन हैं या जो आप शुल्क वहन, विशेष रूप से जो दस्तावेज है जिसके साथ अभी या बाद में हम सब है निपटने के लिए थे। आजकल, संगठन को कंप्यूटर के उपयोग और एक इलेक्ट्रॉनिक आयोजन प्रणाली द्वारा सरल बनाया गया है। यद्यपि ये टूल हर किसी के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन आपको उनमें से अधिक का लाभ लेने के लिए थोड़ी मदद की आवश्यकता है। यदि ये रेखाएं इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम के साथ आपके संबंध का वर्णन करती हैं, तो इस गाइड में वर्णित कदम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं

सामग्री

कदम

एक इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
तय करें कि आप किस तरह की जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से व्यवस्थित करना चाहते हैं
  • एक इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2
    एक रूट फोल्डर बनाएं जिसमें आपके संग्रह में सभी उप-फ़ोल्डर्स शामिल हों, जिसकी जानकारी आप संग्रहीत करना चाहते हैं, की प्रकृति के अनुसार व्यवस्थित। आप जितने चाहें इन फ़ोल्डरों नाम के लिए चुन सकते हैं, लेकिन अधिकांश कंप्यूटर भंडारण रिक्त स्थान है कि फ़ोल्डर `दस्तावेज़` भी शामिल है की एक डिफ़ॉल्ट है, `चित्र`, `संगीत`, आदि .. अपने प्रयोजनों के लिए उपयोगी हो सकता है जो । युक्ति: जब आप जिसके साथ आपके सिस्टम पर फ़ोल्डर्स लेबल करने के लिए नाम का चयन करें, ताकि आप एक नज़र क्या फ़ोल्डर में है जो यह दर्शाता है के साथ समझ सकते हैं, के रूप में संक्षिप्त और संभव के रूप में वर्णनात्मक एक प्राप्त करने की कोशिश।
  • इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    जानकारी की मात्रा के आधार पर जो आप व्यवस्थित करना चाहते हैं, आपको रूट फ़ोल्डर में एक सबफ़ोल्डर संरचना बनाने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप टैक्स रिटर्न से संबंधित अपने दस्तावेज़ों का आयोजन कर रहे हैं, तो आप एक प्रमुख तथाकथित `कर` फ़ोल्डर रिपोर्टिंग साल से विभाजित सबफ़ोल्डर्स शामिल होगा। इस प्रकार की संरचना आपको अपने दस्तावेज़ों को जल्दी और आसानी से एक्सेस करने की अनुमति देगा।



  • एक इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम चरण 4 को व्यवस्थित करें
    4
    फ़ोल्डर्स में, तिथियों को जोड़कर दस्तावेजों को स्टोर करना बेहतर होता है, ताकि उन्हें कालानुक्रमिक रूप से क्रमबद्ध किया जा सके। यह एक अच्छी कसौटी भी हो सकती है जिसमें दस्तावेज की तारीख भी शामिल है, जिसके साथ इसे सहेजा गया है।
  • एक इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    सीडी / डीवीडी या बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करके नियमित रूप से अपनी सभी फ़ाइलों का बैकअप लें। एक साप्ताहिक या दो बार आवृत्ति के साथ करो (निश्चित रूप से आदर्श समाधान यह हर दिन करना होगा)
  • एक इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम व्यवस्थित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    के रूप में अपने भंडारण प्रणाली आकार में बड़ा हो जाएगा, तो आप, यह अद्यतन और कुशल रखने के लिए की आवश्यकता होगी दस्तावेजों चलती है जो आप एक अलग डिस्क पर सामान्य पहुंच नहीं है। ऐसे दस्तावेज़ों को नष्ट करने से जो अक्सर परामर्श नहीं किए जाते हैं, आप सिस्टम को सुव्यवस्थित और सही कार्य क्रम में रहने में सहायता करेंगे।
  • टिप्स

    • अक्सर अपनी इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग प्रणाली का प्रयोग करके, आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या बदलाव करना है, और आपके दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। संगठन की कार्यक्षमता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए यह बेहतर इस गाइड में चरणों अनुकूल करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे पूरी तरह से `प्रयोज्य` की अपनी अवधारणा को दर्शाते हैं।
    • जब आप अपनी फाइल में एक तारीख देते हैं, तो एक बड़ा ऑर्डर के लिए `डीडी-एमएम- YYYY` प्रारूप (उदाहरण के लिए, 1 9-10-2013) का उपयोग करना बेहतर होता है अगर आप चाहें, तो आप `-` प्रतीक को छोड़ सकते हैं और वर्ष की पहचान के लिए दो अंकों के इस्तेमाल के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बहुत सरल `1 9 0101` प्रारूप होगा।
    • एक फोल्डर संग्रहण सिस्टम बनाने की कोशिश करें जो कि गहराई के 3 से अधिक स्तर नहीं है। यह संरचना अधिकांश घर या लघु व्यवसाय प्रणालियों के लिए पर्याप्त से अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com