फाइल को फिर से संगठित कैसे करें

अगर आप सामान्य औसत आदमी हैं, तो आपके पास अपने घर या ऑफिस में कम से कम एक फाइल होगी, और संभवत: आप जितनी चाहें उतनी संगठित नहीं होगी। हालांकि दस्तावेजों के लिए अपने दराज पत्र की एक गन्दा ढेर कर रहे हैं, इस लेख, आप अराजकता से निपटने में मदद को खत्म करने के लिए क्या आवश्यक नहीं है, और अपने सभी दस्तावेजों ढूंढना आसान बना सकते हैं।

कदम

एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
इस बारे में सोचें कि आप अपने दस्तावेज़ों के लिए दराज कैसे संगठित करना चाहते हैं। यदि आप एक सिस्टम के बारे में सोचते हैं - एक दराज में बिल, दूसरे में कर रिकॉर्ड, और इसी तरह - नोट्स ले लो
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 2 को पुनर्गठित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रत्येक दराज को पास करें, एक समय में, सामग्री की एक छोटी सूची बनाकर। यदि आपके पास पहले से ही दस्तावेज़ बनाए हैं, तो नाम और उनकी सामग्री को नोट करें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्पष्ट कार्य स्थान खोजें, जैसे डेस्क या तालिका, और किसी भी असूचीबद्ध दस्तावेज़ों पर प्रारंभिक नज़र रखना। संचित दस्तावेज़ों को विभाजित करके शुरू करें कि आप उन्हें कैसे व्यवस्थित करेंगे: एक तरफ क्रेडिट कार्ड बिल, दूसरे से व्यय रिपोर्ट, और इसी तरह। यह दस्तावेजों को विभाजित करने का एक अच्छा समय है और उनको हटाना होगा।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक बार सभी सूचीबद्ध न किए गए दस्तावेज़ अलग हो गए हैं, अपनी सूची में कोई भी नई श्रेणियां जोड़ें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी सूची में सावधानी बरतें और आप के लिए संगठन की सबसे उचित पद्धति, अपने कार्यालय या अपने परिवार पर निर्णय लें। कार्य दस्तावेजों के लिए, आप प्रत्येक प्रोजेक्ट या डिपार्टमेंट के लिए एक बाइंडर का उपयोग कर सकते हैं - निजी दस्तावेज़ों के लिए, आप इनवॉइस के प्रकार के आधार पर उन्हें अलग कर सकते हैं ध्यान रखें कि आप आइटम को महीने या साल तक व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    उन दस्तावेज़ों की एक नई सूची बनाएं जिनके लिए आपको लेबल करना होगा। प्रत्येक दराज को एक अलग पृष्ठ पर रखें पृष्ठ के बाईं ओर, सूची बनाओ "श्रेणियों"- ये आमतौर पर फ़ोल्डर्स हैं पृष्ठ के दाईं ओर, यह प्रत्येक श्रेणी में शामिल किए जाने वाले व्यक्तिगत दस्तावेज़ों को सूचीबद्ध करता है - ये आमतौर पर फ़ोल्डर्स हैं "मनीला"। उदाहरण के लिए, लेबल के साथ एक बांधने की मशीन "क्रेडिट कार्ड बिल" इसमें लेबल वाले फ़ोल्डर्स शामिल हो सकते हैं "मास्टर कार्ड", "वीज़ा" और "गैस कार्ड", या आपके पास लेबल वाले लेबल हो सकते हैं "चालान 2005", "2004 के चालान," और इतने पर।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्री हैं मनीला फ़ोल्डरों के साथ एकत्र कलेक्टरों की एक श्रृंखला, जो सभी स्पष्ट रूप से लेबल किए गए हैं, किसी भी संग्रह को व्यवस्थित करने का एक शानदार तरीका है। कार्यालय की आपूर्ति की दुकान पर जाएं और उनके लेबल के साथ उचित आकार के बाँध लें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 8 का पुनर्गठन करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    फ़ोल्डर लेबल संकलित या प्रिंट करें फ़ोल्डर्स और मनिला फ़ोल्डर्स को लेबल लागू करें
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    दराज एक के बाद एक पास करें और वर्णमाला के क्रम में नए खाली बाँध रखो। अब सभी पुरानी बांधों को खाली करें और दस्तावेजों को उनके स्थान पर रखें। किसी भी गैर-वर्गीकृत दस्तावेज़ के लिए ऐसा ही करें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    प्रत्येक ड्रावर के बाहर उपयुक्त लेबल रखें और सभी पुराने फ़ोल्डरों को फेंक दें। अब आप कर चुके हैं!
  • टिप्स

    • यदि आपको शुरुआत में चीजों को खोजने में परेशानी हो तो धैर्य रखें। आप हमेशा दस्तावेज़ों की एक सूची मुद्रित कर सकते हैं और उसे फ़ाइल के किनारे संलग्न कर सकते हैं।
    • जब आप अपने संगठन सिस्टम को विकसित कर रहे हैं, तो यह समझने का प्रयास करें कि आप को दाखिल कैबिनेट कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए। अक्सर दराज के सामने, या आसानी से सुलभ जगह में बाँधने वाले जगह रखें। आपके पास प्रगति पर काम करने के लिए विशेष रूप से समर्पित दराज के एक अनुभाग भी हो सकते हैं।
    • विभिन्न स्टोरेज सिस्टम को अलग तरीके से सेट करने में डर नहींें आपके व्यक्तिगत दस्तावेजों को कार्य दस्तावेजों की तरह संगठित नहीं किया जाना चाहिए।
    • यह प्रक्रिया आपके कंप्यूटर पर दस्तावेज़ों को संग्रहित करने के लिए अच्छी तरह से काम करती है!
    • यह सब कुछ तुरंत व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक नहीं है अपनी डेस्क पर एक बाइंडर पकड़ो या अपनी प्रविष्टि सूची के पास रखें, और सप्ताह में एक बार या इसे पूरा होने पर इसे साफ़ करें।
    • यदि आप बाइनर्स में फ़ोल्डर्स की पहचान करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप उप-लेबल छोटे फ़ॉन्ट के साथ रख सकते हैं। कुछ प्रीसेट लेबलिंग सिस्टम अपने सॉफ्टवेयर में यह विकल्प प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • जब बिखरे हुए चादरें जमा हो जाती हैं, नए फ़ोल्डर्स यादृच्छिक बनाने शुरू नहीं करते हैं - यह वह रास्ता है जो अराजकता और अव्यवस्था की ओर जाता है। एक विशिष्ट फ़ोल्डर पहले संग्रह में पहले से मौजूद है।
    • अगर आपको एक नया फ़ोल्डर चाहिए, तो इसे खोलने के लिए सबसे तार्किक जगह के बारे में सोचें, इसे खोलने के पहले दराज में इसे छोडने के बजाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com