घर पर दस्तावेज कैसे व्यवस्थित करें

क्या आपके पास घर पर दस्तावेजों के ढेर हैं जो आपको डूब रहे हैं? आप उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप जब आप इसकी तलाश कर सकें, तब आपको क्या चाहिए। आप तय कर सकते हैं कि क्या फेंक दिया जा सकता है और क्या नहीं है।

सामग्री

कदम

होम पेज 1 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
कुछ फ़ोल्डर्स और पेन प्राप्त करें फ़ोल्डर्स को अंदर रखने के लिए आपको 1 बड़े बॉक्स और बाइंडर की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास दस्तावेज़ों के अधिक ढेर हैं, तो सबसे छोटी से शुरू करें।
  • होम पेज 2 पर व्यवस्थित कागजी कार्रवाई शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर्वत एक समय में एक कदम पर चढ़ जाता है बक्से को चिह्नित करें, ड्रा करने के लिए, और कार्ड्स और इन दो श्रेणियों का आयोजन करके शुरू करें
  • होम पेज 3 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    उदाहरण के लिए, जिनके विषय में आप कागज सामग्री रखते हैं, उन फ़ोल्डरों को नाम दें: बिलों का भुगतान करने। Payables के साथ चिह्नित फ़ोल्डर में बिल डालें और उसे बॉक्स में रखें।
  • होम पेज 4 में पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक विषय को सूचीबद्ध करने के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं, इसे निर्दिष्ट करें जैसा कि आप उपयुक्त नाम पर चलते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आपको रखने के लिए महत्वपूर्ण माना जा सकता है: ग्रीटिंग कार्ड, कार दस्तावेज, खाते की जांच, दंत चिकित्सक, घर के दस्तावेज़, घर रखरखाव, बीमा, चिकित्सा परीक्षा, भुगतान करने के बिल, विविध आदि।
  • कुछ भी वर्गीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जिस तरह से यह है आप के लिए अधिक अनुकूल, ताकि आप इसे आसानी से बाद में पा सकें।
  • मुखपृष्ठ चरण 5 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    5



    दूसरे नामांकित बॉक्स में "फेंकने के लिए" जंक मेल डालें, बिल की प्रतियां, पुराने कार्ड आपको यकीन है कि आपको कभी आवश्यकता नहीं होगी
  • होम पेज 6 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    6
    एक बार अपने हाथ में प्रत्येक शीट ले लो। या तो यह एक फ़ोल्डर में जाएंगे या इसे फेंक दिया जाएगा।
  • होम पेज 7 पर पेपरवर्क व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगर आप चाहें तो सबफ़ोल्डर्स बनाएं। एक बार जब आप अपने कार्ड सूचीबद्ध करते हैं, तो आप उन विशिष्ट विषयों के लिए एक ही फ़ोल्डर में सबफ़ोल्डर्स बनाना चाहते हैं जो एक ही समूह के अंतर्गत आते हैं, लेकिन किसी अन्य उपसमूह से संबंधित हैं उदाहरण के लिए, आप बीमा की जानकारी, अनुस्मारक / वारंटी, मरम्मत और पंजीकरण और पंजीकरण पुस्तिका की प्रतियां विभाजित कर सकते हैं। इस तरह आपको अपनी ज़रूरत के समय की सारी जानकारी मिल सकती है।
  • होम पेज 8 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    8
    नए आने वाले दस्तावेज़ों के लिए मेलबॉक्स से प्रारंभ करें। जब आप टेप से मेल लेते हैं, तो तुरंत एक नज़र डालें और जंक मेल से छुटकारा पाएं एक बार अंदर, फ़ोल्डरों के फ़ोल्डर के पास इसे रखने के लिए कहें अपने मेल को व्यवस्थित करने और इसे दैनिक रूप से व्यवस्थित करने के लिए उपयुक्त शेड्यूल चुनें। आप बिल फ़ोल्डर को इसके लिए भुगतान करने के लिए याद दिलाने के लिए बांधने की मशीन के सामने भुगतान करने के लिए डाल सकते हैं। फ़ोल्डर में महत्वपूर्ण चीजें दर्ज करें और बाकी को फ़ोर्ड्स के फ़ोल्डर के पास कचरा टोकरी में फेंक दें।
  • होम पेज 9 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने कैलेंडर का उपयोग करें क्या आपको किसी विशिष्ट तिथि पर एक विशेष दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी? इसे अपने कैलेंडर पर लिखें, फिर दस्तावेज़ को उचित फ़ोल्डर में डालें। आप उस दस्तावेज़ में खुद को चिह्नित कर सकते हैं जिस दस्तावेज़ को आपने रखा है।
  • टिप्स

    • एक आदत बनाओ कभी-कभी हमें ऐसे कार्यों को करने के लिए आदत बनाने की ज़रूरत होती है जो हमारे ध्यान की आवश्यकता होती हैं। यदि आप ऐसा कर सकते हैं एक महीने के लिए, यह एक आदत बन सकता है और जीवन एक बार फिर थोड़ा आसान हो जाएगा।
    • डेस्क के पास अपने दस्तावेज़ विध्वंसक को रखें और नाजुक लोगों को जैसे ही पहुंचें, उन्हें नष्ट कर दें, ताकि वे जमा न करें।
    • आप इन सभी कार्डों के साथ एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं बहुत से लोगों को एक ही समस्या है
    • यदि आपके पास घर पर दस्तावेजों का ढेर है, तो बस एक समय में उन्हें ठीक करने का प्रयास करें एक बार में बहुत अधिक करने की कोशिश करना बहुत भारी हो सकता है, इसलिए आप पूरी तरह से हार जाएंगे यह समझना जरूरी है कि आजकल हम इतने व्यस्त हैं कि हम सब कुछ करने का समय नहीं रखते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com