कार्यालय में पेपर दस्तावेज़ों को व्यवस्थित कैसे करें

कार्यालय दस्तावेज को पुनर्गठन और व्यवस्थित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बहुत सी फाइलें और दस्तावेज़ हैं, लेकिन यह एक दर्दनाक कार्य नहीं है। आगे की योजना बना और तय करना है कि किस स्टोरेज नीति का उपयोग करना आपके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम दस्तावेजों को व्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है, और भविष्य में तेजी से महत्वपूर्ण दस्तावेज ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। यहां आपको अपने कार्यालय में दस्तावेज व्यवस्थित करने के लिए अनुसरण करने के लिए कई कदमों का पता चल जाएगा।

कदम

विधि 1

दस्तावेज़ अलग करने के लिए रिजर्व का समय
ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
फ़ाइलों को संगठित करने के लिए समय की एक निर्बाध अवधि काट दें, इसलिए आपको हर समय रोकना और काम पर वापस लौटने की ज़रूरत नहीं है। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक साथ समूह बनाने के लिए पर्याप्त फ़ोल्डर और लेबल हैं।

विधि 2

अलग शीट और फाइलें
ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाइलें चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
1
शीट और फ़ोल्डर्स के ढेर को विभाजित करें जिन्हें आप छोटे, प्रबंधनीय समूहों में व्यवस्थित करना चाहते हैं।
  • प्रत्येक समूह में निहित दस्तावेजों पर एक नज़र डालें ताकि आप उन सभी चीजों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको अब जरूरत नहीं है, उन्हें कचरे में फेंक या एक पेपर तकलीफ का उपयोग कर। इस तरह से आप दोनों कागज की मात्रा और भ्रम को कम करना शुरू कर देंगे।
  • उन चादरों और फ़ाइलों को अलग करें, जिन्हें आप दो अलग-अलग समूह बनाते रहना चाहते हैं: एक उन लोगों के लिए जिनकी आपको आने वाले महीनों में आवश्यकता होगी, और उन लोगों के लिए जो आपको जल्द ही आवश्यकता नहीं होगी और आप संग्रह कर सकते हैं।
  • ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाईल्स चरण 3
    2
    वर्णानुक्रम में फ़ोल्डर क्रमबद्ध करें अगर वे अलग-अलग ग्राहकों से मेल खाते हैं यदि, उदाहरण के लिए, प्रत्येक फ़ाइल में एक व्यक्ति या कंपनी से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं, तो आप उन्हें व्यक्ति के अंतिम नाम (या कंपनी का नाम) के आधार पर वर्णानुक्रम में सॉर्ट कर सकते हैं। यदि आप उपनाम द्वारा उन्हें सॉर्ट करने का निर्णय लेते हैं, तो प्रत्येक फ़ोल्डर के लिए एक लेबल का प्रयोग करें जो नाम से पहले, अंतिम नाम से स्पष्ट रूप से शुरू होता है। फ़ोल्डर्स को वर्णमाला क्रम में रखो, और फिर लेबल कैबिनेट के विभिन्न दराजों को डालने के लिए बताएं कि कौन से दराज में अक्षर के लिए शुरू होने वाले उपनामों से संबंधित दस्तावेज़ हैं
  • ऑर्गेनाइज ऑफिस फाईल्स चरण 4
    3
    यदि आपके व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों के लिए आपके पास अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज़ हैं, तो श्रेणी के अनुसार फाइलों को क्रमबद्ध करें उदाहरण के लिए, आपके पास बिल या अनुबंध के लिए संबंधित दस्तावेज हो सकते हैं: इस मामले में आप उन्हें प्रकार के अनुसार विभाजित करना पसंद कर सकते हैं। फिर, स्पष्ट रूप से प्रत्येक बिल्डर को लेबल करें और उस श्रेणी से संबंधित दस्तावेज़ डालें। आपको उपश्रेणियां बनाने की आवश्यकता हो सकती है: इस मामले में श्रेणी के लिए एक निलंबित फ़ोल्डर का उपयोग करें और उप-श्रेणियों के लिए फ़ोल्डर।
  • जिन दस्तावेजों की आपको तत्काल आवश्यकता है, उन्हें एक बाइंडर का उपयोग करें, ताकि आपको पता चल जाए कि उन्हें अभी कहां से मिलें।
  • कैबिनेट में फ़ोल्डर्स रखें ताकि अस्थायी फ़ाइलें आपके सामने हों और महत्वपूर्ण दस्तावेज वापस में हैं: इस तरह से दस्तावेज़ों को आप अक्सर अधिक आसानी से सुलभ होंगे।
  • विधि 3

    मासिक फ़ोल्डर्स बनाएं


    छवि शीर्षक 1382200 5
    1
    ऊपर वर्णित संग्रह विधियों के अतिरिक्त, महीने (और वर्ष) के आधार पर विभाजित और लेबल वाले फ़ोल्डर्स की एक श्रृंखला का उपयोग करें: इस तरह, जब आपके पास दस्तावेज़ों को तुरंत संग्रहित करने का समय नहीं है, तो आप उन्हें पुराने स्टोरों से शुरू करने से पहले सॉर्ट कर सकते हैं (जब आपके पास समय है)। ऐसा करने से आप उन्हें एक मानदंड के अनुसार संगठित रखने की अनुमति भी देंगे, जो आपको कुछ खोजने की ज़रूरत के समय काम में आएगा।
    • मासिक फ़ोल्डर भी उन दस्तावेजों को रखने का एक उपयोगी तरीका है जो किसी विशेष श्रेणी के नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 1382200 6
    2
    वर्ष के अंत में, मासिक फ़ोल्डर में छोड़े गए दस्तावेज़ों पर एक नज़र डालें: आप पा सकते हैं कि आपको एक नई श्रेणी बनाना होगा जिसे आपने नहीं सोचा था इस श्रेणी को अपने संग्रहण सिस्टम में जोड़कर नए साल में बनाएं
  • छवि शीर्षक 1382200 7
    3
    एक पेपर क्लिप के साथ शेष सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करें। "विभिन्न दस्तावेज़ (वर्ष ...)" लेबल करने के लिए एक फ़ोल्डर में स्टोर करें।
  • टिप्स

    • एक बार जब आप अपने कार्यालय में सभी फाइलों को व्यवस्थित कर लेते हैं, तो उन्हें सॉर्ट करें, उन्हें समय-समय पर संग्रहीत करें और उनसे सलाह लेने के बाद उन्हें वापस जगह दें।
    • अपने नए संग्रह में अनावश्यक भ्रम और संचय से बचने के लिए, उन दस्तावेजों से छुटकारा दें जिन्हें आपको अब आवश्यकता नहीं है, उन्हें रीसायकल बिन में फेंकना, उन्हें रीसाइक्लिंग या एक पेपर तकलीफ का उपयोग करके भेजना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दस्तावेज़ कैबिनेट
    • निलंबित फ़ाइलें
    • फ़ोल्डरों
    • लेबल
    • मार्करों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com