अपने स्टूडियो को व्यवस्थित कैसे करें

अपने अध्ययन को व्यवस्थित करने से आपकी दक्षता बढ़ जाएगी यदि आपके पास अपनी जगह में सब कुछ है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको सही समय पर किस चीज की ज़रूरत है और आपको अधिक उत्पादक बनने की सही क्षमता मिलेगी।

सामग्री

कदम

अपने कार्यालय के चरण 1 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
अपने कार्ड का आदेश दें अपने डेस्क के चारों ओर बिखरे हुए बहुत सारी चादरें छोड़ना आसान है, लेकिन यह बहुत गड़बड़ बनाता है और आपको बुरी तरह से काम करने देगा। एक दाखिल अलमारी, एक छोटा शेल्फ आयोजक, या कुछ अन्य प्रकार की बाइंडर या दाखिल कैबिनेट प्राप्त करें जहां आपकी शीट डालनी है। हर बार जब आप कुछ कर चुके हैं, तो उसे संग्रहित करें, उसे नष्ट करें या इसे दूर फेकें। यदि आपको एक दस्तावेज रखने की आवश्यकता है लेकिन इसे फिलहाल ज़रूरत नहीं है, तो उसे कहीं न कहीं रखें।
  • अपने कार्यालय का चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    आपको तुरंत अपने डेस्क से जो कुछ भी ज़रूरत नहीं है उसे निकालें डेस्क पर या दराज में कुछ कंटेनर में कलम और पेंसिल रखो आपके पास इसके अतिरिक्त स्टेपल के लिए ऐसा ही करें, क्लिप, पिन और अन्य छोटे आइटम। अगर आपको अपनी डेस्क पर दीपक लगाने की बजाय अधिक रोशनी चाहिए, तो फर्श पर डालने के लिए एक बड़ा ले लें या दाखिल कैबिनेट के ऊपर एक छोटा सा दीपक रखें।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका कार्यालय चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    अपने ऑब्जेक्ट पर हर रोज़ का उपयोग करते हुए सभी वस्तुओं को व्यवस्थित रखें ताकि आप उन्हें ज़रूरत पड़ने पर आसानी से पहुंच सकें। कंप्यूटर मॉनिटर, कीबोर्ड और टेलिफोन डेस्क का फोकल अंक होना चाहिए यदि आप उन्हें बहुत पसंद करते हैं अपने पसंदीदा कलम के पास एक नोटपैड रखो। अन्य वस्तुएं जिनका आप कम बार उपयोग करते हैं, जैसे स्टेपलर या रोटेटिंग फाइल कैबिनेट, को डेस्क के किनारे पर रखा जा सकता है, इसलिए उन तक पहुंचने में अभी भी आसान है, लेकिन बहुत अधिक अव्यवस्था न करें सुनिश्चित करें कि आपके पास हाथ से काम करने के लिए पर्याप्त जगह है यदि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग हर किसी के लिए नहीं करते हैं
  • अपने कार्यालय का चरण 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने दराजों को पुन: व्यवस्थित करें: जिन आइटमों को आप शीर्ष पर स्थित दराज में सबसे अधिक उपयोग करते हैं, इसलिए उन्हें लेना आसान होगा।
  • अपने कार्यालय के चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    5



    एक कैलेंडर रुको, यदि आप कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, बैठकों और घटनाओं को लिखें जो कि आप एक योजनाकार, एक पीडीए या फोन में शामिल होंगे
  • अपने कार्यालय का चरण 6 व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    6
    सभी तारों और तारों को एक साथ ध्यान से एकत्रित करें उन्हें समूह बनाएं और उन्हें दीवार के साथ या किसी चीज़ के पीछे छुपाने की कोशिश करें, फिर एक अकवार या कुछ और के साथ कानूनी अगर आपको यकीन नहीं है कि कौन सी केबल और तार हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करें जो एक इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञ है
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका कार्यालय चरण 7 व्यवस्थित करें
    7
    कार्यालय अंतरिक्ष को सर्वोत्तम संभव तरीके से व्यवस्थित करें यदि आपकी डेस्क एक खिड़की का सामना कर रही है और आप जानते हैं कि आप आसानी से बाहर की ओर देख रहे हैं, तो उसे दूसरी स्थिति में डालने की कोशिश कर सकते हैं। आपका दाखिल कैबिनेट आपके डेस्क के आगे होना चाहिए ताकि आप आसानी से उस सब कुछ तक पहुंच सकें - आपका प्रिंटर, फ़ैक्स या स्कैनर भी पहुंचने में आसान होना चाहिए। मंडल की कुर्सी पाने के लिए बेहतर है ताकि आप आसानी से आगे बढ़ सकें।
  • शीर्षक वाला छवि, आपका कार्यालय चरण 8 व्यवस्थित करें
    8
    दीवार पर अपने परिवार की तस्वीरें लटकाएं या उन्हें अपने फाइलिंग कैबिनेट के ऊपर रखें। उन्हें रखो, जहां आप उन्हें देख सकते हैं, लेकिन अपनी तस्वीरों के साथ कीमती डेस्क की जगह लेने से बचें। आप अपनी सभी फ़ोटो के साथ कोलाज भी बना सकते हैं और उन्हें दीवार पर लटका कर सकते हैं ताकि आपको कम फ्रेम खरीदना पड़े।
  • अपने कार्यालय के चरण 9 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने व्यक्तिगत आइटम के लिए एक स्थान खोजें आप अपने फोन को शीर्ष दराज में रख सकते हैं, इसलिए यदि वे आपको कॉल करते हैं तो लेना आसान है। यदि आप एक औरत हैं, तो दीवार पर कोट या अपने बटुए के लिए दरवाजे के पीछे एक कोट रखो।
  • टिप्स

    • अपने कार्यालय को तब भी संगठित करें जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं हर चीज को फिर से अव्यवस्था में डालना आसान है, और यह समय बर्बाद कर सकता है और आप अपने काम को करने के लिए जितने भी कर सकते हैं, उतने घंटों में डाल सकते हैं।
    • पुराने पत्रक को पीडीएफ या इलेक्ट्रॉनिक फाइलों में कनवर्ट करें SharePoint जैसी फ़ाइलों को साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करें या किसी नए ड्राइव के साथ स्थानीय सर्वर के माध्यम से अपना स्वयं का निर्माण करें। अगर आप इस विकल्प को चुनते हैं तो सर्वर के समग्र आकार की जांच करना सुनिश्चित करें
    • हर चीज को छपाई के बजाय, आप अपने कंप्यूटर पर फाइल बनाकर पेपर अपशिष्ट को कम कर सकते हैं और वहां से उन्हें देख सकते हैं। आप कुछ भी स्कैन कर सकते हैं और इसे प्रिंट करने और उसे नियमित मेल द्वारा भेजने के बजाय ईमेल द्वारा भेज सकते हैं। यह आपको समय, पैसा और काग़ज़ बचाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com