बेडरूम फर्नीचर कैसे व्यवस्थित करें

बेडरूम शायद घर में सबसे महत्वपूर्ण कमरा है। यह जगह है जहां तुम सो जाओ

सामग्री

, इसलिए यह जरूरी है कि यह एक वातावरण है आराम. इसे व्यावहारिक तरीके से भी व्यवस्थित किया जाना चाहिए, ताकि आप पूरे दिन आराम से आगे बढ़ सकें। आपकी व्यक्तिगत शैली का त्याग किए बिना एक सुंदर कमरा होना आसान है इस आलेख में, आपको एक दिलचस्प और कार्यात्मक तरीके से फर्नीचर के आयोजन के लिए कुछ सुझाव मिलेंगे।

कदम

भाग 1

फर्निचर का लेआउट व्यवस्थित करना
बेडरूम फर्नीचर क्रम 1 का शीर्षक चित्र
1
कमरे के लेआउट की जांच करें नया फर्नीचर खरीदने या पहले से क्या तय करने की कोशिश करने से पहले, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि कमरे कैसे संरचित है। खिड़की की स्थिति और दीवारों के आयाम जिस तरह से आप फर्नीचर को व्यवस्थित करेंगे उसे प्रभावित करेंगे। प्रावधान का मूल्यांकन करते समय इस पर विचार करने के लिए कुछ कारक हैं:
  • दीवार माप उन्हें विशेष रूप से जानने के लिए, एक टेप उपाय का उपयोग करें
  • बिजली आउटलेट और टेलीफोन की व्यवस्था आप उन्हें अलार्म घड़ियों, दीपक, टीवी और अन्य उपकरणों के लिए आवश्यकता होगी।
  • टीवी केबल की इनपुट व्यवस्था आपको टीवी को यहां रखना होगा, अन्यथा आपको नए छेद बनाना होगा और केबलों को स्थानांतरित करना होगा (इलेक्ट्रिक से बेहतर)।
  • विंडोज। देखें कि दीवारों की खिड़कियां कितनी ऊंचाई पर हैं और कमरे में कितने हैं।
  • अलमारियाँ और अन्य दरवाजे ध्यान दीजिए कि किन दीवारों के दरवाजे हैं, अलमारी की व्यवस्था है (यदि दीवार दीवार पर चढ़ती है) और दीवारों और खिड़कियों से दीवारें बाधित हैं।
  • बैंगनी फर्नीचर चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2
    फर्नीचर को मापें तय करें कि आप बेडरूम में कौन सा टुकड़े करना चाहते हैं कमरे के आकार के साथ उपाय और तुलना करें इससे पहले कि आप भारी फर्नीचर चलाना शुरू करें, आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या वे उपलब्ध स्थान में प्रवेश करेंगे।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    बाहर की तरफ ध्यान दें। बेडरूम लेआउट की योजना बनाते समय, दरवाजे के आसपास के क्षेत्र के बारे में सोचें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह बाधाओं से मुक्त है उन बिंदुओं में फर्नीचर डालने से बचें जो बाहर निकलने पर रोकेंगे: आपको बाधा के बिना पूरी तरह से दरवाजा खोलने में सक्षम होना चाहिए।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    गतिविधियों की एक सूची को भरें जो आप बेडरूम में करेंगे। जाहिर है आप वहां सोएंगे, लेकिन कई लोग इस कमरे में दिन के दूसरे समय भी खर्च करते हैं। आप टीवी देखेंगे या पढ़ना? आप पोशाक करेंगे, आप truccherai या आप अपने बाल ठीक कर देंगे? क्या एक या दो लोगों के लिए कमरा है? क्या यह तुम्हारा है या यह अतिथि कक्ष है? यह जानकारी आपको आवश्यक फर्नीचर चुनने में मार्गदर्शन करेगी।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    उचित आकार के फर्नीचर के साथ कमरे को सजाने सामान्य स्थान के बारे में सोचो क्या आप छोटे बेडरूम में एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं या आपके बड़े, हवादार कमरे के साथ एक विशाल घर है? बड़े अपार्टमेंट छोटे अपार्टमेंट के लिए व्यावहारिक नहीं हैं, जबकि डेस्क और छोटे बेड बड़े स्थानों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। फर्नीचर को कमरे के आयामों से मेल खाना चाहिए और आपके पास की जगह दर्ज करें।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपनी निजी शैली को प्रेरित करें कुछ लोग एक आधुनिक और कम से कम शैली की शैली पसंद करते हैं, दूसरों को एक गर्म और अधिक स्वागत शैली। कुछ नंगे दीवारों की तरह, दूसरों को कई तस्वीरें और छवियों को लटका पसंद करते हैं। याद रखें कि बेडरूम एक निजी स्थान है। इसे कार्यात्मक बनाने के लिए आपको इसे व्यवस्थित करना होगा, लेकिन यह आपके व्यक्तित्व, आपके स्वाद और आपकी ज़रूरतों को भी प्रतिबिंबित करना होगा।
  • भाग 2

    फर्नीचर रखें
    बेडरूम फर्नीचर क्रम 7 का शीर्षक चित्र



    1
    बिस्तर से शुरू करो आम तौर पर यह कमरे का सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, इसलिए इसे सही तरीके से रखने के लिए आवश्यक है। यह अक्सर प्रवेश द्वार के विपरीत दीवार के केंद्र में रखा जाता है, जिससे यह कमरे के केंद्र का केंद्र बनता है। आप कमरे में सबसे लंबी दीवार के बगल में रख सकते हैं।
    • यदि आपके पास प्रवेश द्वार के सामने दीवार के केंद्र में डालने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, या खिड़कियां या दरवाज़े आपको रोकते हैं, तो आप एक विकेन्द्रीकृत में बेड लगा सकते हैं, दीवारों में से एक के आगे। आप एक कोने में हेडबोर्ड भी रख सकते हैं, लेकिन यह बहुत सारी जगह ले सकता है
    • बिस्तर को दो खिड़कियों के बीच भी रखा जा सकता है, यदि आपके पास एक ही दीवार पर दो है। आपको इसे सीधे खिड़की के नीचे रखने से बचना चाहिए, खासकर यदि आप इसे गर्म महीनों के दौरान अक्सर खोलते हैं इससे कष्टप्रद ड्राफ्ट हो सकता है।
    • बिस्तर के चारों ओर पर्याप्त जगह छोड़ दें, ताकि आप नीचे बैठकर आसानी से उठा सकें। यदि आप अकेले सोते हैं, तो आप इसे एक दीवार के आगे रख सकते हैं यदि आप इसे किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करते हैं, तो दोनों पक्षों पर पर्याप्त जगह छोड़ दें, ताकि आप दोनों के लिए सहज हो।
    • हेडबोर्ड के साथ प्राकृतिक प्रकाश को ब्लॉक न करने का प्रयास करें
  • शयन कक्ष फर्नीचर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    इस बिंदु पर, दराज के छाती पर विचार करें। यदि अलमारी दीवार-घुड़सवार है, तो दराज के सीने में बेडरूम में फर्नीचर का दूसरा सबसे बड़ा टुकड़ा है। इसे एक अच्छा संतुलन बनाने के लिए बिस्तर के विपरीत दिशा में रखें। यदि आपके पास दीवार पर बहुत सी जगह है, तो दराज के एक कम और विस्तृत छाती चुनें।
  • यदि आप टीवी देखते हैं, तो आप इसे दराज के छाती पर रख सकते हैं। अगर मैं झूठ बोल रही हो, तो उसे बिस्तर पर खड़ा होना चाहिए। इसे फर्नीचर के टुकड़े पर रखो, आपको फर्नीचर के दूसरे टुकड़े की खरीद बचाता है। यदि आप टीवी नहीं देखते हैं, लेकिन दूसरी ओर आप बहुत पढ़ते हैं, तो एक किताबों की अलमारी के रूप में दराज के छाती का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास बहुत कम स्थान है, तो आप एक चौड़े एक दराज के ऊंचे और ऊर्ध्वाधर छाती को पसंद करते हैं। इस तरह से यह लंबे समय तक कम स्थान ले जाएगा।
  • आप रिक्त स्थान को अनुकूलित करने के लिए एक विंडो के नीचे दराज के छाती को रख सकते हैं।
  • यदि अलमारी काफी बड़ी है (उदाहरण के लिए, यह एक चलना में कोठरी है), या आपके कमरे में अंतरिक्ष सीमित है, तो आप कोठरी में दराज को माउंट कर सकते हैं या अंदर की छाती की जगह रख सकते हैं।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    बिस्तर के किनारे पर बेडसाइड टेबल रखो बड़ा फर्नीचर रखने के बाद, आप छोटे लोगों को स्विच कर सकते हैं बेडसाइड टेबल विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं आप अलार्म घड़ियां, दीपक, किताबें, रिमोट कंट्रोल, सेलफोन, पानी के चश्मा और कुछ और चीजें जो आपको बिस्तर पर हैं जब आप की आवश्यकता होती है। प्रत्येक बेडसाइड टेबल को बिस्तर के प्रत्येक हिस्से के बगल में रखा जाना चाहिए (या सिर्फ अगर बिस्तर दीवार के आस-पास है तो) यह गद्दे के लिए उपयुक्त ऊंचाई का होना चाहिए।
  • विभिन्न आकार, आकार और रंगों के बेडसाइड टेबल हैं अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें क्या आप दराज या तालिकाओं के साथ अलमारियों, बेडसाइड टेबल पसंद करते हैं? अपनी आवश्यकताओं को दर्शाता है जो एक चुनें
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    निर्धारित करें कि आपके पास अन्य फर्नीचर के लिए कमरा है इन मदों को रखने के बाद, देखें कि क्या अन्य मदों के लिए अंतरिक्ष बचा है। सोचो कि बेडरूम में आपको क्या जरूरत है क्या आपको काम करने के लिए एक डेस्क की ज़रूरत है? पढ़ने और आराम करने के लिए एक कुर्सी? अपनी आवश्यकताओं के लिए फर्नीचर के साथ फर्नीचर को पूरा करें
  • एक डेस्क और एक कुर्सी चुनें आप एक खाली दीवार के सामने या एक खिड़की के नीचे स्थित एक डेस्क खरीद सकते हैं, लेकिन हमेशा खरीदने से पहले आयामों की गणना करना याद रखें। वैकल्पिक रूप से, आप एक व्यावहारिक कोने डेस्क खरीद सकते हैं, जो रास्ते में नहीं मिलेगा।
  • बैठने के लिए दूसरे स्थान पर बैठने के लिए बिस्तर के पैरों पर प्यूफ रखो, या उन लोगों को सीट चुनिए जो आपकी यात्रा करेंगे। आप अपने खाली समय में आराम करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।
  • कमरे में दर्पण रखो यह ड्रेसिंग टेबल को एकीकृत कर सकता है, डेस्क पर रखा जा सकता है या दीवार पर लटका सकता है।
  • लाइब्रेरी जोड़ें यदि आपको पुस्तकों, फ़ोटो और अन्य वस्तुओं के लिए स्थान की आवश्यकता है, तो खाली दीवार के सामने एक बुकशेल्फ रखें
  • बैठने के लिए एक क्षेत्र बनाएं यदि कमरा छोटा है, तो आप एक साधारण मल या एक बेंच का उपयोग कर सकते हैं। यदि यह बड़ा है, तो आप एक कुर्सी या सोफे चुन सकते हैं।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    बेडरूम में विभिन्न बिंदुओं पर दीपक प्रणाली। विशेष रूप से उज्ज्वल रोशनी अनप्लग करने के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं लैंप उन क्षेत्रों में जिन्हें आप पढ़ने, टेलीविजन या विश्राम के लिए समर्पित करेंगे आप छत स्पॉटलाइट्स या दीवार लैंप स्थापित कर सकते हैं।
  • बैलेंस्ड बेडरूम फर्नीचर चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    बहुउद्देशीय फर्नीचर पर विचार करें यदि आपके पास एक छोटा कमरा है, तो आप बहुउद्देश्यीय फर्नीचर खरीद सकते हैं, जो अंतरिक्ष बचाता है। उदाहरण के लिए, एक ऐसी संरचना का प्रयास करें, जिसमें नीचे पर एक बिस्तर और तल पर एक डेस्क हो। यदि आपके पास ड्रेसर के लिए कमरा नहीं है, तो आप एक कंटेनर के साथ बिस्तर खरीद सकते हैं।
  • बेडरूम फर्नीचर क्रम 13 का शीर्षक चित्र
    7
    फर्नीचर के चारों ओर स्थान बनाएं कमरा इतना भरा नहीं होना चाहिए कि आप आराम से नहीं जा सकते या नहीं छोड़ सकते। बिस्तर, दीवार या अन्य फर्नीचर के बीच कम से कम 60 इंच की दूरी पर छोड़ दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com