अपने फर्नीचर की व्यवस्था कैसे करें

यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि फर्नीचर कैसे ठीक करें। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पहले बेकार चीजों को फेंकना है, बिस्तर पर चले जाएं और सुनिश्चित करें कि नीचे कुछ नहीं है और इसे फिर से प्रस्तुत करने के लिए तैयार करें।

कदम

भाग 1

अपनी अंतरिक्ष की योजना बनाएं
अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सब कुछ का माप लें यदि आप फर्नीचर की व्यवस्था को व्यवस्थित करना चाहते हैं और लगातार उन लोगों को स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं, जब तक कि आपको आवास से मिलना न पड़े, इससे पहले कि आप सब कुछ माप लेते हैं, तो आप सैद्धांतिक रूप से अंतरिक्ष की योजना बना सकते हैं।
  • अपने फर्नीचर चरण 2 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    2
    कमरे और टुकड़ों को आकर्षित करें आप जिस माप के लिए गए हैं, उसके आधार पर आप ग्राफ़ पेपर पर कमरे को आकर्षित कर सकते हैं (उदाहरण के लिए प्रत्येक मीटर के लिए 1 सेमी)। शुरुआत में फर्नीचर डालने के बिना ड्रा करें फिर, कागज के दूसरे टुकड़े पर फर्नीचर खींचें, हमेशा पैमाने पर, और उन्हें काट लें। अब आप आवास का अभ्यास कर सकते हैं, हालांकि आप इसे पसंद करते हैं।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें
    3
    एक कमरे की योजना बना सॉफ्टवेयर का उपयोग करें ये प्रस्तुत कार्यक्रम अब आंतरिक सज्जाकारों तक सीमित नहीं हैं: आपके कमरे तय करने के लिए सॉफ़्टवेयर के कई विकल्प हैं। 5 डी जैसे क्रोम एक्सटेंशन से, सिम्स (2 और 3 के संबंध में बहुत ही अच्छे हैं) के लिए बहुत सारे विकल्प हैं जो आपको लेआउट्स, रंग योजनाओं, शैली और आकार के साथ खेलने की इजाजत देते हैं।
  • भाग 2

    अपना फ़ोकल प्वाइंट सेट करें
    अपने फर्नीचर चरण 4 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    1
    तय करें कि आपका फोकल पॉइंट क्या होगा कमरे का केंद्र बिन्दु आपको उस स्थान के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप में हैं। एक कमरे में, यह एक खूबसूरत परिदृश्य, एक चिमनी या एक टेलीविजन के सामने एक खिड़की हो सकती है एक बेडरूम में, यह बिस्तर होना चाहिए एक भोजन कक्ष में, तालिका यह पता लगाने की कोशिश करें कि कमरे का केन्द्र बिन्दु क्या होगा, क्योंकि ज्यादातर ऑब्जेक्ट इस ऑब्जेक्ट के आसपास आयोजित किए जाएंगे।
  • आपका फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    एक पैमाने पर सब कुछ ठीक से रखो। यदि आपके पास अलग-अलग आकार के फर्नीचर से चुनने की संभावना है, तो उस विकल्प का चयन करें जहां वह जगह है जहां यह स्थित होगा। उदाहरण के लिए, भोजन कक्ष के लिए बिस्तर या टेबल खरीदना नहीं है जो इस कमरे के लिए बहुत बड़ा है कमरे में बड़ी वस्तुओं के चारों ओर कम से कम 1 मीटर खाली स्थान होना चाहिए, ताकि उनका उपयोग किया जा सके
  • अपने फर्नीचर चरण 6 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    3
    अपने केंद्र बिन्दु को स्थानांतरित करें यदि आप कर सकते हैं, तो अपने फोकल बिंदु को कमरे के क्षेत्र में ले जाएं। यह एक ऐसा स्थान होना चाहिए, जहां आप प्रवेश करते हैं, आपके सामने खड़ा होता है। आपकी आंख उस टुकड़े पर गिरनी चाहिए।
  • आपका फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    बिंदु पर अपना ध्यान आकर्षित करें इस क्षेत्र में सहायक उपकरण की व्यवस्था करके फोकल बिंदु पर अधिक ध्यान आकर्षित करें। बेडरूम के लिए दीपक और अन्य तत्वों के साथ बेडसाइड टेबल रखे जाने का मतलब है, जबकि सोफे के लिए इसका अर्थ है कुछ तस्वीरें या दर्पण जोड़ना। आम तौर पर एक टेलीविज़न अधिक दृश्यमान है अगर यह अलमारियों या अलमारियों से घिरा हुआ है, जब तक कि यह एक बड़े मनोरंजन क्षेत्र का हिस्सा नहीं है।
  • भाग 3

    सीटों को बैठने के लिए रखें
    अपने फर्नीचर चरण 8 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    1
    सत्र स्केल करें एक बार फोकल बिंदु की व्यवस्था की गई है, आप कमरे में कुर्सियां, सोफे और आर्मचियर्स जोड़ना चाहते हैं (जब तक कि यह बेडरूम नहीं है)। सुनिश्चित करें कि बैठने की फ़र्श कमरे के लिए सही आकार है। उनके चारों ओर पर्याप्त जगह छोड़ दें, जैसा कि आपने फोकल बिंदु के साथ किया था, ताकि उनका उपयोग किया जा सके। उदाहरण के लिए, आपको प्रत्येक भोजन कक्ष कुर्सी के पीछे कम से कम 1 मीटर की दूरी तय करना चाहिए।
    • अपने आप को एक ही फर्नीचर के एक टुकड़े तक सीमित करने की कोशिश करें जो कि एक कमरे में जरुरी हो। यदि आप बहुत अधिक डालते हैं, तो कमरे में भीड़ लग जाती है और थोड़ा `गरीबों का स्वाद
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्ष क्रम 9 चित्र
    2
    एक खुला आवास बनाएं कमरे में मौजूद सीटों को एक शुरुआती विचार का सुझाव देना चाहिए और जब वे कमरे के प्रवेश द्वार पर हों (या कम से कम मुख्य द्वार पर) आमंत्रित करें। उदाहरण के लिए, बैठने के लिए फ़र्नीचर लेने से बचें।
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    रणनीतिक कोणों का उपयोग करें आप कोने में फर्नीचर के एक टुकड़े को रखकर कमरे में अधिक निर्णायक स्पर्श जोड़ सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि यह एक छोटे से कमरे में कीमती जगह लेता है कोने में व्यवस्थित फ़र्नीचर का प्रयोग करें, यदि आपका कमरा बहुत बड़ा है या आपके पास जगह भरने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    फर्नीचर उचित स्थान पर स्थित है जब आप किसी ऐसे क्षेत्र में बैठने के लिए ऑब्जेक्ट्स सेट करते हैं, जिसका प्रयोग वार्तालाप के लिए किया जाता है, जैसे कि बैठक कक्ष, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि जो आइटम बहुत दूर या एक-दूसरे के करीब न हों आम तौर पर यह एक अच्छा विचार है कि बैठे बैठे, एक-दूसरे का सामना करने के बीच लगभग 2-2.5 मीटर की दूरी की गणना करें एल के टुकड़े को कोनों के बीच लगभग 15 सेमी की दूरी होना चाहिए।
  • भाग 4

    सतहों की स्थिति
    अपने फर्नीचर चरण 12 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    1
    आसपास के सतहों को बनाएं विशेष रूप से एक कमरे में रहने वाले कमरे में (लेकिन कुछ हद तक बेडरूम में भी), आपको एक ऐसी सतह होना चाहिए जो हर प्रमुख बैठने के लिए आसान हो, ताकि लोगों को वे क्या पीना चाहिए जबकि वे बोलते हैं यदि आप कर सकते हैं, तो ये निश्चित सतहों को छोड़ने का प्रयास करें यदि वे लगभग हमेशा रास्ते में आते हैं, तो सतहों पर विचार करें, ताकि आप उन्हें जरूरत के मुताबिक सही स्थिति में खींच सकें।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्ष क्रम 13 चित्र
    2
    स्तरों पर ध्यान दें उस सतह के लिए सतह का स्तर उचित होना चाहिए जिसमें यह स्थित है। एक कमरे के छोर पर सजावटी टेबल सोफे या कुर्सी के पास की तुलना में लम्बे होने चाहिए। सामानों के आस-पास स्थितियों के पास रखिए, जो किसी भी तरह के किनारे के बराबर होते हैं, ताकि बैठे व्यक्ति से आसानी से पहुंच योग्य हो सकें।



  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    सही आकार के लिए ऑप्ट कॉफी टेबल या अन्य अति सूक्ष्म तालिकाओं से बचें, क्योंकि वे कमरे के अंदर की राह को बाधित कर सकते हैं या लोगों को आराम से बैठने से रोक सकते हैं (एक खाली सोफे के बीच में बैठे गरीबों के बारे में सोचो!)। इसके बजाए, सुनिश्चित करें कि तालिका के अंत और कैबिनेट के अंतराल के बीच 1 या 2 मीटर की दूरी पर जगह है
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    रोशनी पर विचार करें आपको संभवतः एक कमरे में एक सतह के रूप में तालिका का उपयोग करना होगा जिस पर दीपक या रोशनी के अन्य स्रोतों को पढ़ने के लिए रखा जा सकता है। इसे रणनीतिक स्थिति में रखना सुनिश्चित करें, ताकि सभी क्षेत्रों को जलाया जा सके और बिजली के आउटलेट्स आसान पहुंच के भीतर हो।
  • भाग 5

    आंदोलन के लिए अंतरिक्ष बनाएँ
    अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    प्रवेश द्वार के बीच एक रास्ता छोड़ दें अगर कमरे में प्रवेश करने के लिए एक से अधिक प्रवेश द्वार है, तो सुनिश्चित करें कि मार्ग नि: शुल्क है और प्रवेश द्वारों के बीच काफी सीधा है (यदि आवश्यक हो, तो यह "धनुष" एक क्षेत्र के आसपास जहां आप बैठें) यह व्यवस्था अंतरिक्ष को विभाजित करने और यह सुनिश्चित करने में भी मदद कर सकती है कि प्रत्येक प्रवेश द्वार के सामने एक खुले क्षेत्र है।
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें चित्र 17
    2
    बीतने के तरीके को रोकने से बचें। इस बारे में सोचें कि लोग कमरे में कैसे प्रवेश कर सकते हैं फिर विचार करें कि फर्नीचर कहाँ स्थित है कुछ हद तक बीत जाता है? क्या यह एक तरफ से दूसरे तक जाना मुश्किल है? सुनिश्चित करें कि इन अवरोधों को स्थानांतरित किया गया है या कम से कम विभाजित
  • अपने फर्नीचर चरण 18 को व्यवस्थित करें
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी फर्नीचर और पावर आउटलेट आसानी से सुलभ हो सकते हैं। न केवल आप सोफे पर आराम से बैठना चाहते हैं, लेकिन आसानी से पावर आउटलेट तक पहुंचने में सक्षम होंगे। कम से कम एक है जो कि कम और नज़दीकी तालिका से बिना समस्याओं के बिना पहुंचा जा सकता है इस तरह आपके पास मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रीचार्ज करने की जगह होगी।
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें शीर्षक से छवि चरण 1 9
    4
    अलग स्थान आप बड़े रिक्त स्थान को तोड़ने के लिए फर्नीचर का उपयोग भी कर सकते हैं, भले ही इस विचार को शुरुआत से ध्यान में रखा जाए। यदि आपके पास बहुत बड़े और खुले कमरे हैं, तो फर्नीचर को विभिन्न अनुभागों में तोड़ने के लिए उपयोग करना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, दीवारों के बजाय सोफे के पीठों का उपयोग करें, जिसमें एक कमरे में रहने का कमरा तैयार करें और दूसरी तरफ एक भोजन कक्ष बनें
  • भाग 6

    सहायक उपकरण रखें
    अपने फर्नीचर चरण 20 की व्यवस्था करें शीर्षक वाला छवि
    1
    चौखटे रणनीतिक रूप से उपयोग करें सोफे पर एक तस्वीर रखकर और सोफे के दोनों सिरों पर एक टेबल की व्यवस्था करते समय दीवारों पर उच्च चित्रित चित्रों और अन्य सजावटें अधिक से अधिक लगती हैं, जबकि अंतरिक्ष के आकार को बड़ा लगता है। चित्रों को भी एक बड़ी दीवार भरने और इसे कम बेयर दिखाई दे सकते हैं।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    मिरर रणनीतिक रूप से उपयोग करें एक दीवार पर लटका हुआ दर्पण एक छोटी सी जगह को बड़ा बना सकते हैं क्योंकि वे प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं और भ्रम पैदा करते हैं कि कमरे में एक कमरा है आप वास्तव में अंतरिक्ष की मात्रा को दोगुना कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें: दर्पण अक्सर इस धारणा को दे सकते हैं कि फर्नीचर खराब है।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक से चित्र 22
    3
    कालीनों को सावधानी से चुनें, क्योंकि उन्हें सही आकार होना चाहिए। उन्हें केवल उस क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए जहां उन्हें रखा गया है। बहुत छोटे या बहुत बड़े वाले कालीन कमरे को बहुत छोटा या बहुत बड़ा लग सकता है
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था 23
    4
    उच्च पर्दे का उपयोग करें उच्च पर्दे ने ऊपर की तरफ आकर्षित किया है, जिससे उच्चतर सीमा का भ्रम पैदा हो रहा है। खिड़कियां और छत पहले से ही उच्चतर हैं, तो वे कमरे को और अधिक आम तौर पर देख सकते हैं।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक 24
    5
    रणनीतिक तत्वों का उपयोग करें यदि आप कमरे को बड़ा करना चाहते हैं, तो छोटे फर्नीचर का उपयोग करें और उन तत्वों से बचें जो इस प्रयास को धोखा देते हैं, जैसे कि कप, कटोरे या अन्य मानक-आकार के सामान यह तथाकथित है "गुड़ियाघर का असर", तो आपका कमरा भी बड़ा और बड़ा दिखाई देगा
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें चित्र 25
    6
    सममिति का उपयोग करें जब आप सहायक उपकरण या अन्य फर्नीचर तत्वों को व्यवस्थित करते हैं, तो समरूपता पर भरोसा करने का प्रयास करें। यह एक है "धोखा" फर्नीचर व्यवस्था को जल्दी बनाने के लिए बेहतर लग रहा है सोफे के दोनों तरफ एक मेज सेट करें, टेलिविज़न के प्रत्येक किनारे पर अलमारियों, टेबल के प्रत्येक तरफ की ओर एक तस्वीर, आदि।
  • टिप्स

    • फर्नीचर और रिक्त स्थान की व्यवस्था में निम्न दिशानिर्देशों पर विचार करें:
    • रिक्त स्थान के बारे में 90-180 सेमी के नि: शुल्क क्षेत्र की जरूरत है:
    • कॉरीडोर।
    • कपड़े, दराज और ड्रेसर युक्त वार्डरोब के सामने रिक्त स्थान।
    • कोई भी पार करने वाला बिंदु जहां दो लोग एक दूसरे को पार कर सकते हैं
    • स्टोव, एक रेफ्रिजरेटर, एक सिंक, एक वॉशिंग मशीन और उन इलाकों के सामने स्थित स्थान जहां आप कपड़े फैलाते हैं।
    • जिस बिस्तर से तुम झूठ बोलते हो
    • सीढ़ियों के लिए लगभग 120 सेमी या अधिक का स्थान छोड़ दें।
    • लगभग 45-120 सेमी के आसपास के रिक्त स्थान की आवश्यकता है:
    • बिस्तर का पक्ष केवल इसका इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है
    • सोफा और कॉफी टेबल के बीच रिक्त स्थान
    • उन जगहों में 76 सेमी की जगह छोड़ दें जहां एक से अधिक व्यक्ति पास करना आवश्यक नहीं है, जैसे बाथटब के सामने या दरवाजे के माध्यम से।
    • बाथटब, शॉवर, शौचालय और / या सिंक के सामने कम से कम 76 सेमी फ्री स्पेस होना चाहिए।
    • इसे बदलने से पहले फर्नीचर को साफ करें पूरी तरह से सफाई करने के लिए उन्हें फिर से स्थानांतरित करने में बहुत समय लग सकता है
    • फ़र्नीचर लगाने से पहले अपने कमरे को साफ करें
    • यदि आपके पास लकड़ी के फर्श हैं, तो फर्नीचर के एक टुकड़े को जाने से पहले प्रत्येक पैर के नीचे एक पुरानी गलीचा या कपड़ा का एक टुकड़ा डाल दें। यह अधिक आसानी से स्थानांतरित होगा और मंजिल को खरोंच नहीं करेगा। जब तक आप मंजिल को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक उसे छोड़ दें
    • तय करें कि आप कमरे में कौन सी फ़र्नीचर रखना चाहिए और आपको कौन से सामान खोलना चाहिए। प्रत्येक टुकड़ा कमरे के उद्देश्य और उसके आकार के लिए उपयुक्त होना चाहिए: एक छोटे से कमरे में छोटे फर्नीचर और बड़े फर्नीचर वाले बड़े कमरे होने चाहिए। यदि बड़े कमरे में बड़े फर्नीचर से भर नहीं किया जा सकता है, तो छोटे टुकड़े के फर्नीचर का उपयोग करके अंतरिक्ष को विभाजित कर दें या उन्हें एक बड़ी रग के साथ रखें।
    • बड़ी रगों ने न केवल कमरे में रंग, कॉम्पैक्टिटी और मौलिकता देने के लिए काम किया है, बल्कि फर्नीचर को बांटने के लिए गाइड के रूप में भी काम किया है और एक तरफ से दूसरे तक मार्ग का संकेत मिलता है। बड़े आसनों के ऊपर या ऊपर फर्नीचर रखें (उदाहरण के लिए, आप एक बड़ी रग पर कॉफी टेबल डाल सकते हैं, और इसके चारों ओर बड़े फर्नीचर रख सकते हैं)।
    • फेंग शुई युक्तियाँ:
    • दरवाजे को देखते हुए एक कमांड की स्थिति में एक दीवार के खिलाफ बिस्तर रखो।
    • बिस्तर के लिए एक headboard जाओ
    • एक ढालू छत के निचले छोर पर या छत के पंखे के नीचे बिस्तर पर न रखें।
    • यदि आप कालीन पर फ़र्नीचर ले जा रहे हैं, तो इसे लेकर विचार करें या आप फर्श पर कार्डबोर्ड या लकड़ी के टुकड़े डाल सकते हैं, ताकि आप फर्नीचर को अधिक आसानी से खींच सकें।
    • फर्श पर वैक्यूम जब आप खत्म करते हैं
    • पैमाने पर आकर्षित करने में आपकी मदद करने के लिए एक कंप्यूटर अनुप्रयोग जैसे Visio का उपयोग करें

    चेतावनी

    • एक गन्दा कमरे में फर्नीचर को मत लेना!
    • उन टुकड़ों को स्थानांतरित न करें, जो आपके लिए बहुत भारी हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com