एक कमरे में फर्नीचर कैसे व्यवस्थित करें

चाहे आप अपने लिविंग रूम को फिर से व्यवस्थित करना चाहते हैं या अपने पहले घर को सजाने के बारे में सोचते हैं, फ़र्नीचर के लिए अधिक प्रतिबिंब की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा उपलब्ध स्थान की परवाह किए बिना आप चाहते हैं कि वातावरण बनाने के लिए इस लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करें इस गाइड में दिखाए गए जानकारी से आपको फर्नीचर चुनने, एक भूमिका में विभिन्न टुकड़े खेलने की भूमिका को समझने में मदद मिलेगी।

कदम

विधि 1

एक दिलचस्प विजन बनाएँ
लिविंग रूम फर्नीचर चरण 1 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
1
कमरा खाली करो विशेष कार्ट का उपयोग करके सभी फर्नीचर निकालें या किसी से सहायता प्राप्त करें इस तरह, आपको अपने फैसले को प्रभावित करने वाले मौजूदा फर्नीचर के बिना रहने वाले कमरे के आकार का बेहतर विचार मिलेगा
  • अगर आपके पास फर्नीचर स्टोर करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे निकालें, और शेष मदों को कोनों में व्यवस्थित करें, ताकि वे योजना के दौरान हस्तक्षेप न करें।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2
    ज्यादातर जगहों के लिए, बड़ी और छोटी वस्तुओं को जोड़ना बेहतर होगा। जब तक आपके पास एक विशेष रूप से छोटा, विशाल या अजीब आकार का रहने का कमरा नहीं है, इन दिशानिर्देशों का पालन करें। बड़े टुकड़ों को अपने वॉल्यूम के कारण अधिकतर स्थान लेना चाहिए। कॉफी टेबल, आर्मचर्स और अन्य छोटी वस्तुओं को फर्नीचर पूरा करना चाहिए और अपने पैरों को आराम करने और पेय पदार्थ को जगह देने की सुविधा सुनिश्चित करनी चाहिए, कमरे के पारित होने में बाधा डालने के बिना या एक सुखद गड़बड़ी में एक सुखद व्यवस्था को बदलने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, एक सोफे, एक कुर्सी और एक किताबों की अलमारी उपयोगी स्थान को परिभाषित कर सकते हैं और रंग योजना निर्धारित कर सकते हैं। दो कॉफी टेबल और एक कॉफी टेबल इसलिए एक उपयोगी समारोह होगा - इन छोटी वस्तुओं कमरे के सजावट को समृद्ध करेगा, बड़े टुकड़ों से ध्यान हटाने के बिना।
  • सामान्य आयाम नहीं है कि रिक्त स्थान को ठीक करने के बारे में सुझाव खोजने के लिए छोटे और बड़े कमरों के लिए समर्पित वर्गों पढ़ें। ये युक्तियाँ उपयोगी हो सकती हैं, भले ही कमरे में एक असामान्य आकार हो, खासकर अगर यह एंग्लिड दीवारों की विशेषता है जो अंतरिक्ष को बहुत भारी या बहुत ढीले लगते हैं।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 3 को व्यवस्थित करें
    3
    रुचि के केंद्र का चयन करें प्रत्येक कमरे को फोकल बिंदु से लाभ मिलता है, जो ऑब्जेक्ट या ऐसा क्षेत्र हो सकता है जो आंख को आकर्षित करता है और आपको फर्नीचर की पसंद को निर्देश देने के लिए एक शुरुआती बिंदु देता है। यदि आप कोई ऐसा तत्व नहीं चुनते हैं जो ध्यान देता है, सामान्य डिज़ाइन ग़लत और यादृच्छिक लग सकता है, और यह मेहमानों के लिए बदसूरत और आरामदायक स्थान बना सकता है।
  • सबसे आम फोकल अंक दीवार पर पाए गए हैं, जैसे कि टीवी, एक चिमनी या बड़ी खिड़कियों की जोड़ी कमरे के अन्य तीनों तरफ के पास सोफा और आर्मचर्स व्यवस्थित करें दीवारों की ओर आकर्षित करें या एक कोण को केंद्र बिन्दु के ऊपर थोड़ा बनाएं।
  • क्या आपके पास कोई फोकल बिंदु नहीं है या क्या आप ऐसा स्थान बनाना चाहते हैं जो बातचीत को उत्तेजित करता है? सभी चार दीवारों पर सोफा और आर्मकेयर रखकर, फर्नीचर सममित ढंग से व्यवस्थित करें। हालांकि, इस तरह से एक सौंदर्य दृष्टिकोण से एक विशेष रूप से सुंदर आवास प्राप्त करना अधिक कठिन है। मेहमानों को ध्यान भंग किए बिना आप एक सुन्दरता बनाने के लिए एक किताबों की अलमारी या फर्नीचर का एक लंबा टुकड़ा सजाने कर सकते हैं।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 4 को व्यवस्थित करें
    4
    दीवारों और फर्नीचर के बीच जगह छोड़ दें यदि सभी सोफे दीवारों के खिलाफ धकेल रहे हैं, तो कमरे में सर्दी और अनचाहे लग सकती है। टुकड़ों को अंदर ले आएँ, उन्हें कमरे के कम से कम दो या तीन तरफ से दूर स्थानांतरित करने के लिए और अधिक अंतरंग क्षेत्र बनाएं। आपको नीचे दी गई दूरी के बारे में दिशानिर्देशों का पालन करें, लेकिन यदि आप छोटे या बड़े स्थान की पसंद करते हैं तो उन्हें आपकी पसंद के अनुसार अनुकूलित करने की पूरी आजादी है
  • उन बिंदुओं पर 1 मीटर चौड़ाई के रिक्त स्थान छोड़ दें जहां लोग चलेंगे। यदि आपके पास ऐसे बच्चे हैं जो एक मिनट नहीं रोक रहे हैं या कुछ परिवार के सदस्यों को अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता है, तो इसे 1.2 मीटर तक बढ़ाएं
  • आप कमरे के तीन या चार पक्षों पर वेपोइंट बनाने के लिए जगह नहीं है, तो अंदर करने के लिए फर्नीचर धक्का, पिछले हिस्से में केवल एक ही दीपक डालने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ रहा है, कि जमीन से है या एक मेज लंबी और उच्च पर आराम। प्रकाश यह विचार देता है कि अंतरिक्ष व्यापक है।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    5
    फर्नीचर का व्यवस्थित उपयोग करने के लिए उन्हें व्यवस्थित करें इनमें से कुछ विकल्प आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करते हैं, और आप अपने परिवार की आदतों के आधार पर हमेशा जगह को फिर से सशक्त कर सकते हैं। किसी भी मामले में, ये छोटे सजावटी "नियम" एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं:
  • कॉफी टेबल आमतौर पर एक सोफे या एक कुर्सी से 35 सेमी रखा जाता है। इस दूरी को कम करें यदि आपके परिवार के सदस्यों में छोटे हथियार हों और उन्हें लंबे समय तक अंगों में बांट दिया जाए। क्या दोनों प्रकार के लोग आपके घर में रहते हैं? सीटों को दो विपरीत छोरों पर बैठने के लिए निकालें और उन दोनों को दो छोरों पर, या इसके विपरीत देखें।
  • इंटीरियर डिजाइनर के पास सोफे से 120-250 सेमी की ओर कुर्सियां ​​होती हैं। बस सुनिश्चित करें कि कमरे के छोटे होने पर विभिन्न टुकड़ों के बीच चलने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • कमरे के आकार, दर्शकों की दृश्य पहुंच और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर टेलीविजन की व्यवस्था बहुत भिन्न हो सकती है। सिद्धांत रूप में, यह टीवी के सामने एक सोफे रखने अंतरिक्ष की गणना करने के लिए, स्क्रीन के ऊंचाई मापने और 3 से गुणा उदाहरण के लिए, उपाय 40 सेमी स्क्रीन, यह सोफे से 120 सेमी पर रखा जाना चाहिए अगर और फिर रखा से शुरू होता है आपके स्वाद के अनुसार
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 6 को व्यवस्थित करें
    6
    एक सजावट बनाने के लिए समरूपता का उपयोग करें जो कि शांति का विचार देता है। सममित व्यवस्थाएं आदेश और शांतता की एक छाप को संवाद करती हैं, और मन को आराम देने और आराम गतिविधियों में संलग्न करने के लिए आदर्श हैं। एक द्विपक्षीय समरूपता के साथ एक कमरे बनाने के लिए, मंजिल के सही केंद्र के साथ एक रेखा खींचने की कल्पना करें- एक तरफ फर्नीचर को एक दर्पण की तरह दूसरी तरफ उन लोगों की छवि को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • यह सबसे सामान्य सममित व्यवस्था है: एक दीवार के मध्य में एक फोकल बिंदु, सोफे के दूसरी ओर सीधे सोफे रखा जाता है और सोफे के प्रत्येक किनारों के अनुरूप दो आर्मचेयर या सोफे, अंदर की तरफ का सामना करना पड़ रहा है एक कॉफी टेबल और / या कॉफी टेबल अंतरिक्ष को पूरा करते हैं।
  • आपको इस परिणाम प्राप्त करने के लिए समान फर्नीचर की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, आप एक छोटी-छोटी कॉफी टेबल को समतुल्य बगीचे के विपरीत किनारे पर रखकर एक एल आकार के सोफे को संतुलित कर सकते हैं। तत्वों के सही मिलान से सामान्य रूप अधिक महत्वपूर्ण होता है
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 7 को व्यवस्थित करें
    7
    कमरे में मौलिकता का स्पर्श देने के लिए असममितता का उपयोग करें। अगर एक दूसरे से अलग रहने की जगह है, तो क्या यह पूरी तरह से अलग फर्नीचर या छोटे परिवर्तन है, लिविंग रूम में और अधिक दिलचस्प लगेंगे और गतिशीलता का विचार दे सकते हैं। यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन एक छोटी सी विषमता एक समान और आरामदेह सजावट वाले कमरे को सकारात्मक रूप से बदल सकती है।
  • शुरू करने के लिए, छोटे परिवर्तन करें, तब तक उनको समायोजित करना जारी रखें जब तक कि आपको नतीजे न मिलने दें, जो कि आपको सबसे अधिक विश्वास दिलाते हैं। एक सममित एक की तुलना में एक रोचक और विषम डिजाइन बनाना अधिक मुश्किल है, खासकर यदि आप इसे एक बार में करने का प्रयास करते हैं
  • उदाहरण के लिए, दीवार के बीच में जगह के बजाय कोने में किताबों की अलमारी रखें यदि यह परिणाम आपको समझा नहीं देता है, तो सामान्य से एक अलग समरूपता का उपयोग करके इसे संतुलन दें, दीवार के खाली हिस्से पर दो वर्ग जोड़कर
  • यदि सामान्य रूप से रहने वाले कमरे में बहुत से लोग नहीं आते हैं, तो एक या दो तरफ सोफे और आर्मचेयर की व्यवस्था करने का प्रयास करें, एल बनाना और तीसरी दीवार पर फोकल बिंदु जोड़ना। चौथा मुख्य द्वार के अनुरूप होना चाहिए यह आपको बैठने के लिए स्थानों तक पहुंचने में आसान बनाने के लिए असममितता का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 8 को व्यवस्थित करें
    8
    एक समय में फर्नीचर का एक टुकड़ा व्यवस्थित करें। एक विशेष गाड़ी का उपयोग करना या आपको मजबूत लोगों के साथ मदद करने के लिए, उन्हें खींचकर बिना फर्नीचर को कमरे में ले जाएं। सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों से शुरु करें यह आपको समय-समय पर नए तत्वों को जोड़कर, कदम से कदम उठाने के लिए रहने वाले कमरे के निर्माण का एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यदि फर्नीचर में नए फर्नीचर शामिल हैं, तो पहले से ही छोटे या छोटे टुकड़ों को खरीदने से पहले या बड़े टुकड़ों को व्यवस्थित करके शुरू करें। जब आप व्यवस्था बनाते हैं तो आप अपने दिमाग को बदल सकते हैं।
  • विधि 2

    बनाओ एक छोटे से कमरे विशाल देखो
    लिविंग रूम फर्नीचर चरण 9 को व्यवस्थित करें
    1
    बहुमुखी टुकड़े की एक छोटी संख्या का प्रयोग करें यदि आपके पास रहने वाले कमरे में मौजूद सभी फर्नीचर को जगह देने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो उन लोगों का उपयोग करें जिनमें एक से अधिक फ़ीचर हैं, ताकि आप मेहमानों को तुरंत बदल सकें या परिवर्तन करना चाहें।
    • आप एक मॉड्यूलर सोफे का उपयोग कर सकते हैं जिसे दो टुकड़ों में विभाजित किया जा सकता है या अपने पैरों का समर्थन करने के लिए बढ़ाया जा सकता है।
    • एक बहुउद्देश्यीय वस्तु को चुनकर विचार की उसी पंक्ति का पालन करें। एक कोने बनाने के लिए सीटों को अलग-अलग करने का प्रयास करें जहां एक कॉफी टेबल अलग-अलग सोफे और आर्मचर्स में फिट हो सकता है,
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 10 व्यवस्थित करें
    2
    जब आपके मेहमान हों तो प्रकाश फर्नीचर जोड़ें तह कुर्सियों को आसानी से अंतरिक्ष में शुरू किया जा सकता है जब आपके पास कई अतिथि हैं, बिना स्थायी रूप से स्थान निकाले बिना।
  • सोफे या आर्मचेयर की एक जोड़ी के साथ विविधता और आराम का स्पर्श मिलता है, लेकिन केवल असबाबवाला और भारी फर्नीचर पर भरोसा नहीं करते, इसलिए आपके पास अधिक स्थान होगा
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 11 को व्यवस्थित करें
    3
    फर्नीचर का उपयोग करें जो लगभग एक ही ऊंचाई है यदि कुछ टुकड़े दूसरों की तुलना में बहुत अधिक हैं, तो यह जगह तंग और क्लॉथ्रोबोबिक लग सकता है।
  • किताबों को छोटे रहने वाले कमरे की टेबलों पर ढेर कर दें ताकि उन्हें बदलने के लिए उन्हें लम्बे दिख सकें।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 12 को व्यवस्थित करें
    4
    प्राकृतिक प्रकाश में चलो अंतरिक्ष को उज्ज्वल दिखने के लिए लाइटर या अधिक पारदर्शी पर्दे का उपयोग करें। यदि आपके पास खिड़कियां नहीं हैं जो प्रकाश में आती हैं, तो कृत्रिम प्रकाश जोड़ना एक स्वीकार्य समझौता है। बेहतर प्रभाव के लिए, आपको गर्म प्रकाश व्यवस्था के लिए ठंडे प्रकाश पसंद है
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 13 को व्यवस्थित करें
    5
    कमरे में कुछ दर्पण जोड़ें। कभी-कभी पर्यावरण के लिए अधिक जगह होने का भ्रम अधिक हवादार देखने के लिए पर्याप्त है। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा जब प्राकृतिक प्रकाश बहुत छोटा है या यदि लिविंग रूम में छोटी खिड़कियां हैं I
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 14 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    6
    समान या कम संगत गिलास वस्तुओं के साथ कुछ फर्नीचर बदलें क्षैतिज ग्लास टेबल, कांच के दरवाज़े या खुले मार्ग से कमरा अधिक विस्तृत लगता है। कम पूर्ण शरीर और उच्च गुणवत्ता के टुकड़े इस धारणा को देते हैं कि लिविंग रूम बड़ा है



  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 15 को व्यवस्थित करें
    7
    म्यूट और तटस्थ रंगों का उपयोग करें। मुलायम रंग, जैसे ठंडे नीले या बेज, एक जगह को और अधिक सुखद और हवादार बनाते हैं। अंधेरे या तीव्र रंगों से बचें
  • कुशन, पर्दे और सजावटी वस्तुओं को वास्तविक फर्नीचर या दीवारों के रंग की तुलना में एक आसान और सस्ता तरीके से बदला जा सकता है, इसलिए ये इन तत्वों को संशोधित करके शुरू होता है
  • विधि 3

    एक ग्रेट रूम को आरामदायक बनाएं
    लिविंग रूम फर्नीचर चरण 16 को व्यवस्थित करें
    1
    कमरे के विभाजन के लिए फर्नीचर के बड़े और निम्न टुकड़े का उपयोग करें। बड़े रहने वाले कमरे को अधिक रहने योग्य और आरामदायक बनाने के लिए, दो या अधिक विशिष्ट अनुभाग बनाएं। बिना पीठ या चढ़ाव के सोफे, विशेष रूप से एल आकार वाले, अंतरिक्ष के बीच में अनुपयुक्त और उच्च विकर्षण को देखने के बिना रहने वाले कमरे को विभाजित करने के लिए उत्कृष्ट हैं।
    • एक बड़े आयताकार अंतरिक्ष को दो वर्गों में विभाजित करना अक्सर इसकी उपस्थिति का अनुकूलन करता है, क्योंकि वर्ग रिक्त स्थान लगभग हमेशा आंख को आकर्षित करता है।
    • आप अन्य उद्देश्यों के लिए एक या एक से अधिक अनुभागों का उपयोग कर सकते हैं, भले ही यह रहने के लिए प्रस्थान का विचार न हो। किसी भी मामले में, समग्र रंग योजना समान होना चाहिए।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 17 को व्यवस्थित करें
    2
    यदि आपका कमरा काफी बड़ा नहीं है तो इसे ठीक से विभाजित किया जा सकता है, सामान्य से अधिक बड़े फर्नीचर के साथ जगह भरें। एक विशेष रूप से बड़े ऑटॉमन को कॉफी टेबल के लिए बेहतर करना है ताकि सोफा या आर्मकेयर आरामदायक के बीच पर्याप्त जगह बना सके। एक सोफे एक बड़े कमरे में जगह से बाहर होगा, फिर इसे एक बड़ा एक के साथ बदलें या एक और मिलान एक खरीद उन्हें व्यवस्थित करें ताकि वे थोड़े से एक कोने बन जाएं और अंतरिक्ष को एक स्वागत योग्य विचार दें।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 18 को व्यवस्थित करें
    3
    बड़े चित्रों या विभिन्न छोटे टुकड़ों का उपयोग करें अगर सभी पेंटिंग या फ़्रेम छोटे होते हैं, तो उनको समूह बनाएं ताकि वे अधिक स्थान पर कब्जा कर सकें और सुखद सुखदायक व्यवस्था बना सकें जो कमरे को दृष्टि से भर देगी।
  • टेपेस्ट्रीस आम तौर पर बड़े होते हैं और चित्रों से सस्ता हो सकते हैं।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 19 को व्यवस्थित करें
    4
    कोनों और खाली क्षेत्रों को भरने के लिए ऊंचे हाइपरप्लंट्स जोड़ें। जिन पौधों को आप घर पर देखभाल करना चाहते हैं वे एक रंगीन और नेत्रहीन दिलचस्प स्पर्श दे सकते हैं जहां अंतरिक्ष रिक्त था।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 20 को व्यवस्थित करें
    5
    टेबल पर सामान व्यवस्थित करें Statuettes, मूर्तियां या सजावटी सिरेमिक टुकड़े एक छोटे पैमाने पर ध्यान आकर्षित करते हैं। किसी भी स्थिति में, तालिकाओं को उतना उतना नहीं लोड करें जितना कि उन्हें बेकार कर दें- प्रत्येक एक पर 1-4 से अधिक टुकड़े न जोड़ें
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 21 को व्यवस्थित करें
    6
    दीवारों और छत को पेंट करें या सजाने के लिए यदि आप लिविंग रूम के डिजाइन को पूरी तरह बिगाड़ने में रुचि रखते हैं, तो भूरे रंग का रंग, एकाधिक रंग विकल्प या लकड़ी के पैनलिंग का प्रयोग करें ताकि अंतरिक्ष कम नंगे हो। दीवारों पर ध्यान देने से मेहमानों को एक अंतरंग सेटिंग में लाड़ प्यार महसूस होता है।
  • विधि 4

    बिना फर्नीचर खरीदने या चलने के प्रावधानों का परीक्षण करें
    लिविंग रूम फर्नीचर चरण 22 को व्यवस्थित करें
    1
    कमरे और पारगमन बिंदुओं को मापें एक मीटर और एक नोटबुक का उपयोग करते हुए, लिविंग रूम की लंबाई और चौड़ाई पर ध्यान दें, जिसमें प्रत्येक दीवार के आयाम शामिल हैं, यदि अंतरिक्ष आयताकार नहीं है। यह प्रत्येक मार्ग और प्रवेश क्षेत्र की चौड़ाई को मापता है, एक दरवाजे और दूसरे के बीच की दूरी को जोड़ने (अगर एक से अधिक होते हैं) जब वे खुले होते हैं
    • यदि आपके पास टेप का आकार नहीं है, तो पैरों की पैरों की संख्या को गुणा करके, प्रत्येक पैरों पर माप की एक इकाई के रूप में अपनी पैरों को एड़ी से उंगलियों तक मापने के लिए एक शासक ले लो। सटीक होने की कोशिश करें, दूसरे के बाद एक पैर रखो जैसा कि आप जाते हैं सामान्य रूप से चलना और अनुमानित आकार की गणना करना आपको एक माप प्राप्त करेगा, लेकिन यह कम सटीक होगा।
    • यदि आप बड़े चित्रों या टीवी को फेंकने के लिए दीवार की जगह का उपयोग करने जा रहे हैं, तो भी रहने वाले कमरे की ऊंचाई को मापें
    • बाहर की ओर खुले दरवाजे की लंबाई को मापने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 23 को व्यवस्थित करें
    2
    फर्नीचर के आयामों को मापें यदि आपके पास मौजूदा टुकड़े हैं, तो प्रत्येक टुकड़ा की चौड़ाई, लंबाई और ऊंचाई को मापें - कोने के सोफे जैसे गैर-आयताकार वस्तुओं के प्रत्येक पक्ष की लंबाई की भी गणना करें। इस जानकारी को सावधानीपूर्वक लिखें ताकि विभिन्न मापों को भ्रमित न करें।
  • यदि आप अधिक टुकड़े खरीदने जा रहे हैं, तो लेख का पहला भाग पढ़ें, फिर यहां वापस आओ।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 24 को व्यवस्थित करें
    3
    ग्राफ़ पेपर की शीट का उपयोग करके एक पैमाने पर रहने वाले कमरे का प्रतिनिधित्व करें। लिविंग रूम मैप बनाने के लिए किए गए मापन को देखें। ड्राइंग आनुपातिक बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें: यदि कमरे 4x8 मीटर के उपाय करता है, तो आप 40x80 वर्गों, 20x40 वर्गों या 10x20 वर्गों की गणना करके मानचित्र बना सकते हैं। ग्राफ़ पेपर में प्रवेश करने वाले सबसे बड़े पैमाने का चयन करें।
  • कमरे में खुलने वाले प्रत्येक दरवाजे के लिए एक अर्धवृत्त शामिल करें, यह इंगित करता है कि यह कब खुला है जब यह खुला है।
  • याद करने के लिए सबसे आसान और सबसे उपयोगी स्केल? हर 30 सेमी ², 50 सेमी ² या 1 मी² के लिए ग्राफ पेपर के 1 वर्ग की गणना करें।
  • मानचित्र के बाहर पैमाने (उदाहरण के लिए, 1 वर्ग = 30 सेमी ²) को इंगित करता है - इसे एक ही शीट पर करना बेहतर होता है, इसलिए इसे भूलना न हो।
  • यदि कमरे में दो दीवारों के बीच का एक स्तंभ होता है, तो दीवारों के दो बिंदुओं को चिह्नित करें जहां यह स्थित है। अंत में, बीच में एक सीधी रेखा खींचना
  • यदि कमरे में एक घुमावदार दीवार है, तो आपको मानचित्र पर दो सिरों को डालने के बाद इसकी आकृति का लगभग अनुमान लगा कर उसे डिजाइन करना चाहिए।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 25 को व्यवस्थित करें
    4
    अपने फर्नीचर को उसी पैमाने का प्रयोग करें और उन्हें काट लें। पहले ली गई माप को देखें और उन्हें शीट से कट कर दें, जिस पर आपने आउटलाइन का पालन करके उन्हें बनाया था। ग्राफ़ पेपर के लिए चुना गया समान पैमाने का उपयोग करें।
  • यदि आप नए फर्नीचर खरीदने की सोच रहे हैं, तो विभिन्न संभावनाओं पर विचार करने के लिए विभिन्न आकारों और आकारों के पेपर मॉडलों का प्रयास करें।
  • अगर आपके पास रंग योजना के बारे में एक अस्पष्ट विचार है, तो पेपर या कपड़े को मॉडल से चिपकाएं या महसूस-टिप पेन के साथ रंग दिया जाए।
  • यह पेंटिंग, फ्लैट स्क्रीन टीवी का प्रतिनिधित्व करता है जो कि आप दीवार पर लटकाएंगे या फ़्लिकरें जो कि ग्राफ़ पेपर पर सही ढंग से आयताकार बना रहे हैं।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 26 को व्यवस्थित करें
    5
    ग्राफ पेपर पर विभिन्न लेआउट का प्रयास करें। दरवाजों के बीतने के अंक को ब्लॉक न करें। हर सृजन के लिए आप कल्पना करते हैं कि लोग हर एक प्रविष्टि के माध्यम से कमरे के माध्यम से कैसे गुजरेंगे, और आपको यह भी सोचना चाहिए कि वे सोफे, बुककेस या अन्य कार्यात्मक तत्वों तक कैसे पहुंचेंगे। इन चरणों को बहुत सीधा और नज़दीकी नहीं लगते हैं, तो परिवर्तन या छोटे आकार के टुकड़ों को कम करें।
  • लोगों को आम तौर पर 1-1.2 मीटर आराम से पार करने की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • आप सॉफ्टवेयर को वस्तुतः कमरे को व्यवस्थित करने के लिए सॉफ्टवेयर खरीद सकते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं कि अंतिम परिणाम कैसा होगा। फर्नीचर की खरीद या व्यवस्था करने से पहले आप इसे आज़मा सकते हैं
    • फर्नीचर और आवास की पसंद में कमरे के आकार और आकार का सम्मान करें। यदि यह छोटा है, तो ऐसे टुकड़े का उपयोग करें, जो समस्याओं के बिना दर्ज हों
    • पत्रिकाओं में या टेलीविज़न पर दिखाए गए कमरे से देखने वाली तस्वीरों से प्रेरणा लीजिए, ताकि आपके पास नए विचार आएंगे और आप उन्हें अपने स्वादों के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • भारी फर्नीचर उठा या पुश करने में हमेशा सहायता प्राप्त करें यदि आप अकेले काम करते हैं, तो आप अपने आप को चोट पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फर्नीचर
    • कठोर मीटर (या यदि आवश्यक हो तो शासक)
    • फर्नीचर या मजबूत सहायकों को स्थानांतरित करने के लिए ट्रॉली
    • आवास की कोशिश करने के लिए:
    • ग्राफ़ पेपर
    • पेंसिल या पेन
    • कैंची
    • कपड़े के टुकड़े या अलग-अलग रंगों के लगा हुआ टिप पेन (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com