कैसे एक छोटे बेडरूम सजाने के लिए

छोटे कमरे सबसे सक्षम इंटीरियर डिजाइनरों के लिए एक चुनौती भी हो सकते हैं। जब आप अपने आप को सीमित स्थान या कम छत पर मिलते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपको एक पहेली को हल करना है सौभाग्य से, कुछ सजाने के रहस्य, सद्भावना और थोड़ा रचनात्मकता के साथ, आप एक अच्छा कमरा बना सकते हैं और इसे बड़ा लग सकते हैं।

कदम

भाग 1

दीवारों को पेंट करें

इसका मूल उद्देश्य यह है कि वास्तव में यह आपके कमरे से अधिक विशाल लगता है। यहां तक ​​कि अगर आप शारीरिक रूप से कमरे के क्षेत्र का विस्तार नहीं कर सकते, तो कुछ छोटे रहस्य आपको यह करने में मदद करेगा देखना बड़ा।

1
केवल हल्के रंगों का उपयोग करें डार्क रंगों में एक छोटे से कमरे की छोटी गुफा की तरह दिखने की असाधारण क्षमता है इसके बजाय, नीले, पीले, क्रीम, हल्के हरे आदि जैसे रंगों का उपयोग करें।
  • यदि हल्के रंग आपके जुनून नहीं होते हैं और आप वास्तव में कुछ मजबूत उपयोग करना पसंद करते हैं, तो ज्वल नारंगी, चेरी लाल या चमकदार फ़िरोज़ा जैसे चमकीले रंगों के लिए चुनते हैं। इन रंगों के मेहमानों के बिना एक महान प्रभाव होगा जैसे कि दीवारें उनके चारों ओर बंद हो रही थीं।
  • 2
    बहुत सारे दर्पण खरीदें कमरे बनाने के लिए दर्पण एक शानदार तरीका है। यदि आप पहले से ही एक अलंकृत दरवाजे के साथ एक अलमारी के मालिक हैं, तो बहुत अच्छा! इसे प्रतिस्थापित न करें यदि आपके पास कोई नहीं है, तो सजावटी तत्वों के रूप में उपयोग करने के लिए दर्पण प्राप्त करें विभिन्न विलक्षण आकारों के बहुत सारे हैं, या कहीं एक बड़ी जगह वे वास्तव में आपके कमरे को बड़ा दिखते हैं।
  • 3
    आपके पास क्या उपलब्ध है इसका उपयोग करें यदि आपके कमरे में एक चिमनी या किसी विशेष स्थान की तरह चीजें हैं, तो इसका लाभ उठाएं आप चिमनी के ऊपर किताबों के लिए एक शेल्फ के रूप में उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए या, अगर यह एक बड़ी चिमनी है जो दीवारों से लगा हुआ है, तो आप अपने आप को बिस्तर के सामने रख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि चिमनी का आकार सिर का फ़र्श है। कोने और नीच कुर्सियां, एक डेस्क, या एक गद्देदार बेंच को भी एम्बेड करके भर कर सकते हैं, जिस पर विशेष रूप से एक खिड़की के सामने पढ़ना है।
  • 4
    एक दीवार की जगह बनाएं जहां आप अपनी चीज़ों को स्टोर कर सकते हैं। एक अंतर्निहित अलमारी जिसमे बिस्तर भरी हुई है वह एक छोटे से कमरे में बहुत उपयोगी हो सकता है। इसे एक विस्तारित बिस्तर के चारपाई के रूप में कल्पना करें जो एक कोठरी के रूप में दोगुना हो। बेशक, यह इस तरह माउंट करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके पास इसके सिर के बिना अपने सिर की पीठ के बिना बिस्तर पर बैठने के लिए पर्याप्त जगह है
  • 5
    सजावट के साथ दीवारों को भर मत करो चूंकि कमरा छोटा है, आपको यह जितना संभव हो उतना विशाल लगता है। दीवारों पर कई सजावटी तत्वों को फांसी के रूप में एक ही प्रभाव पड़ता है, जैसे कि अंधेरे रंगों में दीवारें पेंटिंग करना: कमरे में एक गुफा की तरह दिखाई देगी। इसके बजाय, दीवारों के लिए कुछ सजावट (दर्पण की तरह) का उपयोग करें और अन्य लोगों को फ्लैट सतहों के लिए छोड़ दें।
  • भाग 2

    फर्नीचर चुनें

    आपको ऐसे छोटे पर्यावरण के लिए सही फर्नीचर चुनने पर ध्यान देना होगा। सौभाग्य से, कुछ ऐसी युक्तियां हैं जो आपको सबसे कम जगह उपलब्ध बनाने के लिए आपकी और शानदार युक्तियों में मदद करेगी।

    1
    कमरे के फोकल बिंदु को चुनें सबसे छोटे कमरों में, फोकल बिंदु बिस्तर या खिड़की है ध्यान आकर्षित करने के लिए इन दो तत्वों को संघर्ष में आने से रोकने के लिए, एक को कमरे के केन्द्र बिन्दु के रूप में चुनना सर्वोत्तम है जो भी आप दो चुनते हैं, एक तटस्थ तरीके से दूसरे को प्रस्तुत करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बिस्तर पर फ़ोकस करना चुनते हैं, तो चमकीले रंग के कुशन के साथ हेडबोर्ड को हाइलाइट करें और मज़ेदार पैटर्न के साथ एक बेडपैड। इसी समय, खिड़की के पर्दे के लिए तटस्थ रंगों का प्रयोग करें, जैसे कि सफेद, क्रीम, भूरे या हल्के भूरे रंग के।
    • आप ऐसी स्थिति भी बना सकते हैं जिसमें दोनों खड़े होते हैं, बिस्तर के नीचे खिड़की के ठीक नीचे स्थित होते हैं इस तरह वे पूरी तरह से एक फोकल बिंदु पर एकजुट हो जाएंगे।
  • 2
    एक छोटा बेड चुनें जितना आप एक बड़े बिस्तर खरीदने के इच्छुक हो सकते हैं (और कौन नहीं है?), आप संभवत: सभी जगह बिना बिना कमरे में एक छोटे से एक को चुनना चाहेंगे। एक छोटे से कमरे के लिए डबल और डबल बेड आमतौर पर अच्छे विकल्प होते हैं। हालांकि, यदि आप एक बच्चों के बेडरूम को सजाने के लिए हैं, तो एक सिंगल बेड का चयन करें: जितना संभव हो उतना कम स्थान ले लें।
  • 3
    एक मचान बिस्तर बनाने के विचार पर विचार करें यदि आप वास्तव में अधिक से अधिक स्थान बनाना चाहते हैं, तो एक मचान बिस्तर एक बढ़िया विकल्प है। आप शीर्ष पर सो सकते हैं और अभी भी एक डेस्क, एक सोफे, एक योग क्षेत्र के लिए पर्याप्त जगह है या जो भी आप अपने कमरे में रखना चाहते हैं
  • 4
    निलंबित बेडसाइड टेबल की कोशिश करें यदि आपके पास बहुत कम जगह है, तो आप निलंबित बेडसाइड टेबल के विचार पर विचार कर सकते हैं फर्नीचर की दुकान में एक अलमारी के लिए एक शेल्फ खरीदें और दीवार पर उल्टा नीचे माउंट करें इस तरह आपको अपने सामानों को स्टोर करने के लिए जगह होगी, जैसे कि अलार्म घड़ी, या बेड एरिया में सजावटी स्पर्श जोड़ें।
  • आप नियमित रूप से अलमारियों को भी माउंट कर सकते हैं जो उतार चढ़ाव वाले अलमारी के रूप में उसी तरह काम करते हैं, लेकिन वे आपकी चीजों को गिरने से रोकने के लिए नहीं होते हैं।
  • 5



    फर्नीचर का उपयोग करने पर विचार करें बुद्धिसंगत. यदि आपके पास बिस्तर की तरफ एक मेज के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो पतले पैरों के साथ एक मेज की कोशिश करें। एक बड़ी तालिका होने के बजाय, एक मेज कम जगह ले जाएगा जबकि अभी भी आपको अपनी जगह देने की इजाजत दे सकता है यादगार या बिस्तर के बगल में एक दीपक
  • 6
    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी का उपयोग करें। यदि आप अपने कमरे में एक टीवी रखना चाहते हैं, तो एक चुनें छोटे और फ्लैट-स्क्रीन आप दीवार पर लटका सकते हैं, एक छोटी सी मेज पर या एक कैबिनेट के अंदर जगह इस मामले में इसका उद्देश्य एक फ्लैट टीवी के फायदे का फायदा उठाने के लिए है जहां यह एक बड़ा टीवी फिट नहीं हो सकता (जैसे दीवार पर)।
  • 7
    अपने कमरे को साफ रखें. सिर्फ इसलिए कि आपके पास बहुत कम स्थान है, आपको इसे साफ और सुव्यवस्थित रखना होगा। यहां तक ​​कि अगर टी-शर्ट का एक ढेर शायद किसी बड़े कमरे में ज्यादा न हो, तो यह आपके बेडरूम में एक पहाड़ जैसा लग सकता है। के लिए प्रयास करें अपने कमरे को साफ रखें हर दिन बिस्तर फिर से करना, चीजों का इस्तेमाल करने और शाम को कोठरी में कपड़े के भंडारण के बाद चीजें वापस रख दीं।
  • कमरे में कपड़े के लिए एक कपड़े धोने की टोकरी या बैग भी होना चाहिए, उदाहरण के लिए कोठरी में
  • 8
    विचार के बारे में सोचो माउंट निलंबन लैंप या दीवार यदि आपके पास एक मंजिल दीपक के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप दीवार लैंप या फांसी दीपक के लिए विकल्प चुन सकते हैं। विशेष रूप से, निलंबित रोशनी, जैसे एक झूमर, एक कमरे को सुशोभित कर सकते हैं। ठीक से क्योंकि वे छत से लटकाते हैं या दीवार से निकल जाते हैं, वे क्लासिक टेबल लैंप की तुलना में कम जगह लेते हैं।
  • भाग 3

    अपनी चीज़ों को अच्छी तरह से स्टोर करने के लिए अंतरिक्ष का उपयोग करें
    1
    बिस्तर के नीचे अपनी चीजों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के बक्से खरीदें एक छोटी सी कमरे में आपको जो चीज की ज़रूरत है उसे रखने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली युक्तियों में से एक यह है कि बिस्तर के नीचे चीजें स्टोर करें। बेशक, आपको फ्रेम के साथ एक बिस्तर होना चाहिए, जो आपके बेडरूम का छोटा होना आवश्यक है। बक्से के लिए, लकड़ी के फर्श के लिए पहियों पर हैं यहां तक ​​कि प्लास्टिक के कंटेनर बिस्तर के नीचे भंडारण के लिए ठीक हैं
  • 2
    बिस्तर के पैरों पर दराज के छाती को रखें आप इसके ऊपर कुशन भी रख सकते हैं और इसे समायोजित कर सकते हैं ताकि आप बैठ सकें। इसमें डिब्बों में आपकी चीज़ों को स्टोर करने या उन्हें छिपाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • 3
    एक हेडबोर्ड-अलमारी खरीदें एक छोटे से कमरे में आपको अपने सामान को स्टोर करने के लिए जगह ढूंढने के लिए कल्पनीय होना चाहिए। एक बेड हेडबोर्ड जो एक कोठरी के रूप में भी कार्य करता है, उन विशिष्ट फर्नीचर रहस्यों में से एक है। आप उन्हें इंटरनेट या फर्नीचर स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • आप एक डिब्बे टॉपबोर्ड खरीदने के विकल्प भी चुन सकते हैं। आप रात के लिए पुस्तकों, घुटने-मोहरे या अन्य चीजों को रख सकते हैं
  • 4
    अपने मूल्यवान चीजों के साथ रचनात्मक रहें आप के बारे में परवाह करने वाले घुटनों के साथ सभी समतल भर मत करो, लेकिन आपको हर दिन अपनी आंखों के नीचे आने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें हर जगह दिखाने के बजाय, उन्हें एक विशेष स्थान पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जहां आप चाहते हैं जब तक आप उन तक पहुंच सकें। सबसे अच्छा समाधान में से एक केबल बुक की क्लासिक विधि है। पुस्तक के बीच में एक खोखले स्थान बनाने के लिए मध्य भाग में पृष्ठों को काटें। इस बिंदु पर आप छोटे स्टोर कर सकते हैं यादगार किताब के अंदर और फिर इसे बुककेस में या बिस्तर पर एक दराज में डाल दिया
  • 5
    अलमारियों के निर्माण के लिए दीवारों के टुकड़ों को काट लें यदि आपके पास दीवारों पर अलमारियों को लटका करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो उन्हें समझें अंदर दीवारें ऐसा करने के लिए, आपको ऊर्ध्वाधर के बीच की दीवार में एक लंबवत आयत को काटने की आवश्यकता होगी। एक बार यह किया जाता है, आप प्लास्टरबोर्ड या लकड़ी के साथ कवर कर सकते हैं आप छत के अंदर अलमारियों को माउंट कर सकते हैं जो आपने दीवार में बनाई थी। आपने वास्तव में दीवार के अंदर एक किताबों की अलमारी बनाई थी
  • आप "अदृश्य" पुस्तकालयों की भी कोशिश कर सकते हैं ये उन चीजों को संग्रहीत करने में आपकी सहायता करेंगे जो आप सामान्य रूप से एक किताबों की अलमारी में डाल देते हैं, बिना अलमारियों को माउंट करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है। देखिए यहां अधिक जानकारी के लिए
  • 6
    ढलान छत की जगह का लाभ उठाएं यदि आपके पास ढलान या त्रिकोणीय छत है, तो अभी भी ऊंचाई में छोटे से अंतरिक्ष का फायदा उठाने का तरीका है। सिर्फ इसलिए कि छत झुका हुआ है, यह संभावना है कि आप इच्छुक दीवार के साथ फर्श की जगह का उपयोग नहीं कर सकते। लॉकर्स और डिब्बों की एक श्रृंखला तैयार करता है दीवार के साथ खोदा। यहां तक ​​कि अगर कमरे का क्षेत्र छोटा है, तो आपके पास ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने और सपाट सतहों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त जगह होगी, ताकि आप विभिन्न कार्यों के लिए कमरे के दूसरे हिस्सों का उपयोग कर सकें।
  • टिप्स

    • अगर आपके क्षेत्र में एक फर्नीचर स्टोर है, तो अपने कमरे को प्रस्तुत करने के तरीके पर कुछ विचार प्राप्त करने के लिए एक नज़र डालें। अक्सर ये दुकान छोटे स्थानों के लिए विशिष्ट समाधान प्रदान करते हैं
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com