दीवारों के लिए रंग कैसे चुनें

कमरे के लिए उपयुक्त रंगों को चुनना सीखना समय और अभ्यास की आवश्यकता है। रंग चुनने से पहले, उस वातावरण के बारे में सोचें, जिसे आप बनाना चाहते हैं। कुछ रंग नीचे तौलना, जबकि अन्य हल्का और सब कुछ अधिक हवादार बनाते हैं गर्म, ठंड और तटस्थ रंगों के रास्ते में अंतर भी एक कमरे की उपस्थिति को प्रभावित करते हैं।

कदम

विधि 1

दृश्य वजन
चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 1
1
एक हल्के रंग में दीवारों को चित्रित करके एक छोटा कमरा बड़ा बनाओ यदि आप उन्हें सफेद या पस्टेल रंग में पेंट करते हैं तो एक छोटा सा बाथरूम या एक लिविंग रूम बहुत बड़ा दिखाई देगा पर्यावरण के लिए व्यापक प्रभाव देने के लिए शीत पस्टेल रंग बहुत प्रभावी हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 2
    2
    फर्नीचर के साथ दीवारों के रंग को जोड़कर आप एक इज़ाफ़ा प्रभाव भी दे सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि फर्नीचर दीवारों का एक ही रंग है, लेकिन रंगों के साथ फर्नीचर डालते हैं जो उस छाया को याद करते हैं और अधिक सद्भाव और अंतरिक्ष को अधिक से अधिक खुलेगा और इसकी तुलना में वास्तव में वास्तव में दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 3
    3
    एक दीवार पर दृश्य वजन जोड़ें, उज्ज्वल और उज्ज्वल रंगों का चयन करें। तेज रंग ध्यान आकर्षित करते हैं यदि आप दीवारों पर ज़ोर देना चाहते हैं, तो एक विशेष दीवार या छत, कमरे में दूसरों की तुलना में अधिक ज्वलंत रंग का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 4
    4
    तटस्थ रंगों को चुनकर दृश्य वजन कम करें। तटस्थ रंग, विशेष रूप से सफेद रंग, पृष्ठभूमि में फीका परिणामस्वरूप वे सतह पर कम महत्व देते हैं जिस पर वे रखे जाते हैं, इसे कम दृश्य वजन देते हैं।
  • इंटीरियर पैंट कलर्स चरण 5 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    5
    लंबी दीवारों के लिए उपयोग किए जाने वाले की तुलना में गहरे रंग की छाया के साथ एक संकीर्ण वातावरण की छोटी दीवारों को पेंट करें। यह तकनीक सुनिश्चित करता है कि अंधेरे दीवारों को बाकी के संबंध में पीछे हटने लगते हैं, अधिक आयाम का भ्रम पैदा करता है और कमरे के अनुपात को संतुलित करता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 6
    6
    एक काले रंग में छत को चित्रित करके दीवारों पर अपना ध्यान रखें गहरे रंगों को सिर के स्तर पर नजर रखते हैं, फिर दीवारों और फर्नीचर की ओर। हालांकि, यदि वे कम छत पर हैं, तो गहरे रंग के वातावरण पर्यावरण को अधिक दमनकारी बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 7
    7
    ऊंचाई का भ्रम पैदा करता है, हल्की रंग में छत को चित्रित करता है छत पर हल्का रंग ध्यान आकर्षित करते हैं और कमरे को लम्बे लगते हैं, वास्तव में यह कम है या मध्यम छत के लिए उपयुक्त है।
  • विधि 2

    गर्म रंग
    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 8
    1
    ऊर्जा और याद की भावना देने के लिए एक गर्म रंग चुनें गर्म रंग एक अंतरंग और आरामदेह कमरे बनाते हैं। दरअसल, तनुनीत और अंधेरे टोन पर्यावरण को अधिक सहज प्रभाव देते हैं, जबकि प्रतिभाशाली टन शोर और अराजक लग सकता है, अगर ज़्यादा प्रयोग किया जाता है
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 9
    2
    एक गर्म और आमंत्रित पर्यावरण बनाने के लिए भूरे रंग की लाल की दीवारों को चित्रित करने का विचार देखें। यह रंग स्वचालित रूप से अधिकांश लोगों के लिए आराम की भावना देता है इसकी गहरा छाया, वास्तव में, अंतरंगता का भाव बढ़ाना, एक अधिक अंतरंग वातावरण बनाता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 10
    3
    छत पर लाल से बचें यह भारी और दमनकारी लग सकता है
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 11
    4
    दीवारों या छत पर किसी हल्के गुलाबी रंग के साथ किसी भी कमरे में कोमल स्पर्श जोड़ें गुलाब नाजुक और स्त्री है और, आमतौर पर, एक लड़की के कमरे में बहुत उपयुक्त है। गुलाब भी बाथरूम के लिए अच्छा है, क्योंकि हल्के रंग त्वचा के विभिन्न रंगों के अनुरूप हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 12
    5
    जला नारंगी के साथ एक कमरे में गर्मी बनाएँ साथ ही जला नारंगी भूरे लाल के रूप में, रंग स्पेक्ट्रम के बीच में सबसे रंगों में प्राकृतिक गर्मी के साथ एक काले रंग की निर्णायक चरित्र अपने आप में जोड़ती है एक अंतरंग और आरामदायक वातावरण बनाने।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 13
    6



    एक कमरे को रोशन करने के लिए आड़ू टन जोड़ें आड़ू टन त्वचा के टन को जीवन शक्ति देते हैं, इसलिए वे बाथरूम में बहुत संकेत देते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 14
    7
    दीवारों या छत पर पीला का उपयोग करके एक कमरे को हल्का रखें अक्सर पीले सफेद की तुलना में उज्ज्वल दिखता है और हल्के रंगों में हल्की रंगों के साथ खराब कमरे वाले कमरे का अच्छा समाधान होता है, जबकि सुनहरा लोग कमरे में गर्म होते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 15
    8
    विवरण के लिए लाल, गुलाबी या नारंगी के उज्ज्वल रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे रंग हैं जो अतिरंजित लग सकते हैं, यदि वे कमरे में बहुत अधिक भरते हैं, इसलिए यदि आप इस तरह से सभी दीवारों को पेंट करते हैं, तो आप एक ऐसा प्रभाव पैदा कर सकते हैं जो बहुत अराजक और अप्रिय है। फिर, आप इन रंगों के साथ कुछ उच्चारण (उदाहरण के लिए, सोफे पर कुशन के साथ, पर्दे और गहने) दे सकते हैं या आप एक दीवार को रंगाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे नरम रंग के तीन अन्य बना सकते हैं।
  • विधि 3

    शीत रंग
    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 16
    1
    शीत रंग एक आराम प्रभाव बनाएँ लाइटर रंगों में ताजगी और सफाई की भावना होती है, जबकि गहरा लोग लगभग चिकित्सीय हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 17
    2
    इसे प्राकृतिक रूप देने के लिए हरे रंग का एक कक्ष पेंट करें हरे रंग प्रकृति में सबसे प्रमुख रंग है और आसानी से अधिकांश कमरों के साथ मिलती है। हरे रंग की दीवारें शांत और सुरक्षा की भावना देती हैं, लेकिन वे थोड़ी सी प्रकाश को प्रतिबिंबित कर सकती हैं और त्वचा की टोन को बंद कर सकती हैं, खासकर अगर छत हरी है तो बेहतर है कि बाथरूम के लिए हरे रंग का उपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 18
    3
    नीली छत को चित्रित करके शांति से भरा कमरा बनाओ। हल्की रंगों में एक ताजा और स्वर्गीय रूप है, जबकि अंधेरे में छत कम होती है, इसलिए, उच्च वातावरण के लिए उपयुक्त हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 1 9
    4
    शांति देने के लिए बैंगनी का उपयोग करें वायलेट राजसी और रोमांटिक है इसमें लाल की तुलना में कम ऊर्जा है लेकिन नीले रंग से अधिक है नतीजतन, बैंगनी दीवारों से कमरे में संतुलन और सामंजस्य की भावना होती है।
  • विधि 4

    तटस्थ रंग
    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 20
    1
    यदि आप अपने जीवन को जटिल नहीं करना चाहते हैं तो तटस्थ रंग का उपयोग करें इसमें सफेद, ग्रे, काले और कुछ प्रकार के भूरे रंग के होते हैं। वे लगभग हर चीज के साथ तालमेल रखते हैं और घर के मालिकों और इंटीरियर सज्जाकारों के लिए सामानों में बदलाव की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 21
    2
    एक खाली पृष्ठभूमि बनाने के लिए सफेद का उपयोग करें छत पर सफेद प्रकाश को दर्शाता है और छाया को कम कर देता है, जिससे कमरा अधिक खुला लगता है। यहां तक ​​कि दीवारों पर सफेद कमरे में विस्तार और यह तटस्थ बनाता है यह छाया फर्नीचर और सहायक उपकरण के संयोजन में महान बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 22
    3
    काले या गहरे भूरे रंग के साथ एक उच्च छत को पेंट करें, खासकर अगर वहां उजागर पाइप हों। डार्क रंग किसी भी फैलाने वाले ट्यूबों को छिपाने और कमरे में आंख को सीधे निर्देशित करते हैं। दीवारों पर इन रंगों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे धमकी दे सकते हैं और नाटकीय वातावरण दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 23
    4
    छत या ग्रे की दीवारों को चित्रित करके छाया बनाएं ग्रे बहुत तीव्रता के बिना थोड़ा नाटकीयता जोड़ता है यह आपकी रचनात्मकता को भी प्रेरित कर सकता है
  • इंटिगरी पेंट कलर्स स्टेप 24 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आप एक गर्म तटस्थ रंग की तलाश में हैं, तो ब्राउन चुनें। यह एक गर्म और सुरक्षित वातावरण पैदा करेगा। आधे टोन और काले रंगों को विशेष रूप से गर्म है, जबकि नरम रंग प्राकृतिक और तटस्थ दिखाई देगा।
  • टिप्स

    • यदि आप रंग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसे आधार रंग के रूप में उपयोग करने के बजाय केवल कुछ लहजे के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप नीले-हरे रंग की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि आप इसे सभी दीवारों पर पसंद करते हैं, तो एक और मूल रंग चुनें और कमरे को सजाने के लिए हरे-नीले सामान (कालीन, पेंटिंग, पर्दे) खरीदें।
    • रंग चुनने से पहले, कमरे के फ़ंक्शन पर विचार करें। एक बेडरूम आराम और आराम के लिए है, जो उज्ज्वल लाल के साथ मुश्किल होगा इसी तरह, एक लिविंग रूम को आराम और चिंतन की भावना को प्रेरित करना चाहिए, इसलिए गर्म रंग बेहतर हैं और नीले रंग के ठंडे टोन नहीं हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि रंग प्रकाश के प्रकार के आधार पर भिन्न दिखाई देते हैं तय करने से पहले, फ्लोरोसेंट रोशनी, गरमागरम रोशनी और प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करते हुए रंग के नमूनों के साथ परीक्षण करें, ताकि आप दीवारों पर रंग कैसे दिखाई जाए इसकी एक अधिक आश्वस्त अवधारणा है
    • हमेशा प्राइमर का उपयोग करने के लिए याद रखें एक सफेद या रंगीन प्राइमर को चुना रंग से पहले दीवारों पर रखा जाना चाहिए, अन्यथा पिछला कोई बाहर आ सकता है और नई पेंटिंग के परिणाम को बदल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com