अपने घर कार्यालय को कैसे व्यवस्थित करें

व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करने की कोशिश करना कठिन हो सकता है। स्वास्थ्य समस्याओं के विकास में तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन यह अच्छे संगठन के साथ किसी के जीवन से समाप्त हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, घर से काम करने वालों के लिए समय प्रबंधन सफलता की कुंजी है घर से कार्य समय पर और अधिक तनावपूर्ण हो सकता है, और संगठन के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। घर से काम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको एक व्यावसायिक या उत्पादक कार्य वातावरण छोड़ना होगा! यह अपने घर कार्यालय को शेष रोज़मर्रा के रहने के स्थान से दूर करने के लिए एक चुनौती की तरह लग सकता है, लेकिन आपको कुछ समय, विचार और रचनात्मकता की आवश्यकता है। अपने घर कार्यालय को सुखद, कुशल और संगठित कार्य स्थान में बदलने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

आपका होम ऑर्डर चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
सही स्थान खोजें एक घर कार्यालय में आयोजित होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास केवल एक कार्यालय के रूप में उपयोग करने के लिए एक उपयुक्त स्थान है। यह काम नहीं करेगा यदि आप यहां और वहां स्थानों का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए रसोईघर की मेज या आपके बच्चों के डेस्क के दौरान जब मैं स्कूल में हूं सही स्थान की तलाश में घर के आसपास भटकने के बजाय, उस जगह का चयन करें जो लोगों के पारित होने से दूर है, जहां कोई शोर या विचलन के अन्य स्रोत नहीं आ सकते हैं, और जो आपके गृह कार्यालय का स्थायी घर हो सकता है एक मेज या डेस्क खरीदें (आप की आवश्यकता के आधार पर) इसका उपयोग केवल आपके काम के लिए किया जाएगा
  • आपका होम ऑफिस चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    जांचें कि सब कुछ आपके लिए एर्गोनॉमिक रूप से उपयुक्त है। निराश हो जाना आसान है और जब आपका वर्कस्टेशन असुविधाजनक है तब गड़बड़ शुरू करें एक कुर्सी जो आपको असंवेदनशील पैर या एक टेबल बना देती है जहां पर्याप्त जगह नहीं है, जल्द ही घर के दूसरे हिस्सों में घूमने के लिए आपको इस पर काम करने और अपने आराम में सुधार करने की कोशिश करना शुरू कर देगा। यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो अपने कार्य स्थान को एर्गोनॉमिक बिंदु से देखें और आरामदायक होने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें। आप या तो एक पेशेवर से अपने घर आने के लिए कह सकते हैं और यह आपके लिए कर सकते हैं या स्वयं ऑनलाइन गाइडों का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए पढ़ें: कैसे एक एर्गोनॉमिक सही काम स्टेशन स्थापित करने के लिए
  • यदि आप ऑनलाइन या घर से वस्तुओं को बेचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पैक, चयन और स्टोर करने के लिए पर्याप्त जगह है, साथ ही साथ आपके सामान्य पीसी और अन्य व्यवसाय संबंधी सामान। एक उच्च तालिका बहुत उपयोगी हो सकती है अगर आपको बहुत से पैकेज करना है या कई मदों से चुनना है।
    आपका होम ऑफिस चरण 2 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • आपका होम ऑफिस चरण 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनावश्यक निकालें गड़बड़ एक घर कार्यालय में आयोजित रहने के लिए असंभव बना देगा। घर पर होने के नाते, आप शायद चीजों के जोखिम को चला सकते हैं विस्थापितआपके काम के क्षेत्र में हालांकि यह नहीं होना चाहिए - उदाहरण के लिए, खिलौने, कपड़े, गैर-कार्य पुस्तकें, दूसरों के द्वारा आपके काम के क्षेत्र में फेंकने वाली चीजें और स्वयं-अनुशासन की कमी के कारण जो चीजें जमा होती हैं। किसी भी ऑब्जेक्ट को नष्ट करके इसका सामना करें जिसका आपके काम से कोई लेना-देना नहीं है उन चीजों को ध्यान से देखें जो सावधानी से तय करें और आपको क्या चाहिए और क्या न करें। और कलंक न रखें जो अब काम नहीं करते - यदि आप नए लोगों की तलाश करने की ज़रूरत हैं, तो उन चीजों को लिखना जो काम नहीं करते हैं, आपको बहुत से काम का समय खो सकते हैं गड़बड़ी के खिलाफ इस लड़ाई के अंत में, आपके पास बहुत सारे रिक्त स्थान होंगे!
  • अतिरेक को हटाने के बाद, अपने आप तीन वस्तुओं की अनुमति दें सुंदर अपने काम की जगह नरम करने के लिए और आप को प्रेरित। केवल तीन या कम, और नहीं यदि आप वस्तुओं को घुमाते हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं, तो भी इसे करें
    आपका होम ऑफिस चरण 3 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • आपका होम ऑफिस चरण 4 संगठित शीर्षक वाली छवि
    4
    तारों को व्यवस्थित करें आपको संभवतः अनुभव से एहसास हो गया है कि आपके डेस्क के नीचे मुड़कर केबलों को तीन चीजें करने के लिए बहुत अच्छा लगा है: धूल फंसाने, आपको बेतरतीब दिखाना, अपने पैरों को पिन करना अपने कार्यस्थल में छिपाए गए तारों से बने चूहों के उस घोंसले के साथ मत रहो - भले ही आपने कभी सोचा कि आपके ऑफिस केबलों को साफ करने के लिए संभव नहीं था, यह कोशिश करें इस परियोजना से निपटने के लिए बहुत आसान है (शुरुआती के लिए भी) और परिणाम बहुत संतुष्टिदायक हैं:
  • अपने आप को कुछ समय, कोहनी तेल और रचनात्मकता दे दो!
  • तारों को विभिन्न तरीकों से व्यवस्थित करने का प्रयास करें-हर किसी के पास अपना स्वयं का है। यदि आप चीजों को यथासंभव सरल करना चाहते हैं, टेप के साथ केबलों को एक साथ बांधें, या उन्हें फर्श से ऊपर खींच लें और उन्हें टेप या पेपर क्लिप के साथ अपने डेस्क के नीचे संलग्न करें अधिक जटिल व्यक्तित्वों के लिए, केबलों को व्यवस्थित करने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं हैं जो सीधे डेस्क पर या पास की दीवार पर होती हैं। अंत में, वह व्यक्ति चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, जब तक आप उन तारों का उपयोग कर रहे हैं!
  • आपका होम ऑफिस चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    वायरलेस पर स्विच करें अब जब आपने डेस्क के नीचे गड़बड़ी डाल दी है, तो सोचें कि काम की सतह पर तारों की उलझन को कैसे छुटकारा दिलाया जाए। वायरलेस कीबोर्ड और चूहों शानदार गैजेट हैं जो अंतरिक्ष को खाली करते हैं और आंदोलन की स्वतंत्रता देते हैं। बस फिर से माउस तार खींचने की कल्पना नहीं! हालांकि, विचार करें कि वायरलेस कुंजीपटल और माउस को समय-समय पर रीचार्ज और नई बैटरी की ज़रूरत होती है, और कुछ में देर होती है जगाना निष्क्रियता की लंबी अवधि के बाद
  • प्रिंटर को डेस्क या टेबल पर न रखें, जहां आप काम करते हैं। उद्देश्य पर एक टेबल खरीदें या ढूंढें यदि इस तालिका या कैबिनेट में कागज और स्याही कारतूस डाल करने के लिए समतल भी बेहतर हैं
  • आपका होम ऑफिस चरण 6 संगठित शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था है एक घर के कार्यालय को प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता होती है जो आपको दिन के सभी घंटों में अच्छी तरह से देखने में मदद करता है। यदि आप तहखाने में हैं या सामान्य से कहीं अधिक गहरा है, तो अपने काम की जगह को रोशन करने के लिए एक दिव्य बल्ब का उपयोग करने पर विचार करें और आपको अधिक प्राकृतिक रूप से प्रकाश समझने में सहायता करें। पर्याप्त लैंप प्राप्त करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका काम अच्छी तरह से जलाया गया है, चाहे वह कंप्यूटर पर लिखा हो, नेट पर सर्फिंग, पढ़ना, सिलाई या कुछ और



  • आपका होम ऑफिस चरण 7 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सब कुछ लेबल! अपने फ़ोल्डर्स पर कौवा के हस्तलेखन के साथ उन स्क्रॉल किए गए नेम टेम्पलेट्स को पढ़ने की कोशिश करने के लिए अपनी आँखें बिगाड़ें और इसके बजाय एक लेबलर खरीदें एक होने से आपके कैबिनेट की सामग्री न केवल साफ-सुथरी और पेशेवर रखी जाएगी, यह रिकॉर्ड, कार्यालय की आपूर्ति और भंडारण लॉकर्स के आदेश के लिए भी बहुत उपयोगी है। भाई पी-टच द्वारा निर्मित उन जैसे टुकड़े टुकड़े वाले लेबल विशेष रूप से उपयुक्त हैं क्योंकि वे साफ और अक्षुण्ण रहते हैं प्रिंटर में मेलिंग लेबल की एक श्रृंखला को रखकर एक लागत प्रभावी विकल्प है, खासकर यदि आप कई लेबल एक साथ प्रिंट करते हैं, लेकिन सावधान रहें, लेबल्स को एक समय में प्रिंट करें और फिर प्रिंटर में आंशिक रूप से उपयोग किए गए चिपकने वाले लेबल की एक शीट डाल दें। एक चिपचिपा उलझन बनाओ - एक महंगा प्रिंटर के साथ ऐसा मत करो लेबल वाले कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है, बहुत समय बचाता है क्योंकि वे पीसी कीबोर्ड से डेटा दर्ज करते हैं, जो कि बेहतर है, या यहां तक ​​कि किसी डाटाबेस या फ़ाइल से भी।
  • आपका होम ऑफिस चरण 8 संगठित शीर्षक वाली छवि
    8
    पुस्तकें प्राप्त करने के लिए अलमारियों का उपयोग करें यदि आप अपने काम के लिए बहुत सारी किताबों का उपयोग करते हैं, तो अपनी डेस्क में अलमारियां रखकर या उसके पास से आपको उन्हें व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक स्थान दिया जाएगा ताकि आप उन्हें तुरंत अपनी डेस्क पर या फर्श पर ढेर करने के बजाय मिल जाए स्वच्छ और सुव्यवस्थित अलमारियों को हमेशा डराने का प्रयास करें
  • आपका होम ऑफिस चरण 9 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    9
    का चयन करें। दस्तावेजों की जांच करें और उनको नष्ट करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। हम सभी ने ऐसा किया: कागज का पर्वत जो बनाया जाता है जब हम लगातार जंक मेल और अन्य कार्य पत्रों की स्क्रीनिंग का संदर्भ देते हैं। आप तुरंत कागज के संचय को रोकने में सक्षम हैं!
  • मेल और दस्तावेजों की समीक्षा करने के लिए खुद को एक साप्ताहिक समय सीमा दीजिए जो जमा हुए हैं।
  • चीजें जो आप की जरूरत है संग्रह, सब कुछ दूर फेंक
  • व्यक्तिगत जानकारी (आप एक ही समय में गंदगी और पहचान की चोरी से बचना होगा) को हटाने के लिए कागजी बहुत तकलीफ का काम करना हमेशा अच्छा होता है।
  • यदि मुद्रित सामग्री नेटवर्क पर भी है, तो उसे फेंक दें और ऑनलाइन जानकारी संग्रहीत करें यदि आपको डर है कि साइट उस जानकारी को लंबे समय तक नहीं रखेगी, तो एक प्रति बनाएं और इसे अपने पीसी पर या क्लाउड में अपने स्थान पर सहेजें।
  • अब से, इस आदर्श वाक्य का प्रयोग करें: इसका ध्यान केवल एक बार करें दस्तावेजों का ध्यान रखें जैसे ही आप उन्हें प्राप्त करते हैं, उन्हें फ़ाइल या उन्हें नष्ट कर दें। और एक स्टोरेज सिस्टम बनाएं जो आपके लिए उपयुक्त है - कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, महत्वपूर्ण बात ये है कि यह अपने फ़ंक्शन का प्रदर्शन करता है, और जल्दी!
  • आपका होम ऑफिस चरण 10 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    10
    फ़ोल्डर्स स्पष्ट रूप से वर्णानुक्रमिक रूप से लेबल (या अन्य तार्किक क्रम) दस्तावेज़ों में तेजी से पहुंच की अनुमति देते हैं। उन्हें उन दोनों के बीच थोड़ी सी जगह छोड़कर संग्रहीत किया जाना चाहिए ताकि आपको अन्य फ़ोल्डर्स की जरूरत से दूर करने की आवश्यकता न हो। व्यक्तिगत दस्तावेज समय-समय पर हटाए जा सकते हैं और आंतरिक रूप से या समय-समय पर हटाए जा सकते हैं - नई सामग्री को एक सुसंगत तरीके से जोड़कर प्रक्रिया को आसान बनाएं, उदाहरण के लिए हमेशा नीचे से। पुराने सामग्री, जैसे कि एक वर्ष के रजिस्टरों, को स्टेपल के साथ समूहित किया जा सकता है।
  • आपका होम ऑफिस चरण 11 को व्यवस्थित करें
    11
    प्रत्येक दिन के अंत में एक सेट करें खत्म होने से पहले, थोड़ी सफाई कर दो। अपने घर कार्यालय को साफ-सुथरा और उत्पादक रखने का सबसे अच्छा तरीका है डेस्क को ठीक करने के लिए प्रत्येक दिन के अंत में पांच मिनट बिताना है: स्टोर के दस्तावेज, किताबों को अलमारियों, कलमों और हाइलाइटर पर उनके स्थान पर रखकर - हर बार अक्सर धूल कुंजीपटल! हर जगह जगह ले जाने के लिए कुछ मिनट लेना, कार्य दिवस से बाहर निकलने के लिए एक उपयोगी संक्रमण बनाएं और सुनिश्चित करें कि अगले दिन वापस आने के लिए कार्यालय एक और सुखद स्थान होगा।
  • टिप्स

    • अपने काम के स्थान पर दूसरी कुर्सी रखने पर विचार करें, जो सुविधाजनक और पठनीय है उस पर प्रकाश डालें, और उसे पढ़ने के लिए उपयोग करें। घर से आपके कार्यस्थल शिल्प, सिलाई या अन्य विनिर्माण नौकरियों के लिए उपकरणों का उपयोग करने के लिए है यहां तक ​​कि अगर, कई बार, एक आरामदायक कुर्सी पर आराम करने के लिए रहने के लिए अपने काम के बारे में विचारों के साथ पठन सामग्री हो जाएगा, यह एक अच्छा तोड़ हो जाएगा।
    • आप एक सुविधाजनक कार्यालय डिजाइन करके समस्याओं को कम कर सकते हैं क्योंकि आप घर से काम कर रहे हैं आपके घर के कार्यालय में रखे गए फर्नीचर की गुणवत्ता लंबी अवधि में उपयोगी है और आप और आपके कर्मचारियों की उत्पादकता में सुधार करने में मदद मिलेगी।
    • क्रम में अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें और ईमेल रखें यह आपकी नौकरी को और अधिक आरामदायक बनाती है
    • अपने घर कार्यालय में पौधे जोड़ें वे हवा को शुद्ध करते हैं, पर्यावरण को सुशोभित करते हैं और आपको भलाई की भावना देते हैं।
    • उनसे सावधानी से डेस्क को हैं- आपकी प्रतिक्रिया के लिए सबसे अच्छा काम करता उपयोग कर रहे हैं या आप कैसे की व्यवस्था की है, तो आपके कार्यक्षेत्र कैसे अपने कार्यालय आप के खिलाफ नहीं है, तो आप के लिए काम करने के लिए है के लिए एक गाइड होना चाहिए।
    • एक घर के कार्यालय में जोड़ने के लिए वैकल्पिक लेकिन सुखद विकल्प में इत्र (धूप, सुगंधित छड़ें या अन्य का उपयोग करें) और पृष्ठभूमि संगीत शामिल है, अगर यह आपको विचलित नहीं करता है

    चेतावनी

    • यह एक घर कार्यालय के अच्छे संगठन को महत्व देने के लिए आसान नहीं है, लेकिन घर से काम एक ही कार्य करने के स्थान है कि जब किसी भी कार्यालय, दुकान या अन्य में काम के लिए आवश्यक हैं के लिए खुद को और ध्यान के लिए देखभाल के मानक की आवश्यकता है। स्थान, फर्नीचर और सामग्री की गुणवत्ता के महत्व को कम मत करो
    • अलमारियाँ बहुत भारी हो सकती हैं और हटाने योग्य दराज के कारण, अनजाने में टिप करना आसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि यदि दीवार के आसपास कोई भी बच्चा है तो वे दीवार को ठीक से तय कर लें। कम अलमारियाँ कम होती हैं लेकिन इस खतरे को खत्म नहीं करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दस्तावेजों को छोटा करें
    • लेबलिंग
    • केबल, चिपकने वाली टेप या सरल लोचदार बैंड के लिए चिपकने वाला स्टेपल।
    • स्टोर करने के लिए अंतरिक्ष
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com