एक कुशल और संगठित सचिव कैसे बनें

एक अच्छे सचिव का विवरण? यह ईमानदार, चौकस और अच्छी तरह से संगठित है। वह खुद को सही ढंग से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए, या तो फोन पर या ई-मेल द्वारा, ताकि वह जो कहें वह स्पष्ट है। इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करने और एक अच्छा काम करने से, टीम में एक अनिवार्य भूमिका निभाने के लिए संभव है। इस तरह से यह स्थान बनाए रखा जाएगा और कार्यालय में जाने के लिए हमेशा दिलचस्प होगा।

सामग्री

कदम

एक कुशल और संगठित सचिव चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
हमेशा समय पर रहें यह पहलू आपको अपने मालिक को संतुष्ट करने का अवसर देता है, जबकि देरी आपको अच्छी प्रतिष्ठा पाने की अनुमति नहीं देगी।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा अप्रत्याशित प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार रहें, लेकिन उम्मीद की जाती है यह आपके मालिक को बैठकों और अन्य अवसरों के दौरान आवश्यक जानकारी देने के लिए आवश्यक है वह आपको उसके लिए एक पूरे भाषण लिखने के लिए कह सकते हैं। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही रास्ते पर बने रहना और कंपनी द्वारा उठाए गए निर्देश आपको एक अच्छी नौकरी करने और अनिवार्य होने की अनुमति देगा।



  • एक योग्य और संगठित सचिव चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको हमेशा मालिक के नियोजन के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपके पास एक बैठक है और इसे भूल जाओ, तो आपको वह होना चाहिए, जो आधे घंटे पहले (या एक घंटे, संगठन और उसकी प्रतिबद्धता के आधार पर) उसे तैयार करने के लिए याद दिलाने के लिए जाता है।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने फोन कॉल के जवाब के लिए तैयार हो जाओ। हर बार जब वह आपको कॉल करता है: यह हमेशा आपके निपटान में महत्वपूर्ण है। अपनी अनुपस्थिति में कंपनी के जनसंपर्क को अधिकतम करने के लिए, जब आप उसके लिए जवाब देते हैं, तब उपयोग करने के लिए मानक ग्रीटिंग तैयार करें यहां एक उदाहरण है: "हैलो, [कार्यालय का नाम, आपका बॉस या कंपनी]। मैं उसका सचिव हूं मैं आपकी मदद कैसे करूं? " अपने वार्ताकार के नाम और टेलीफोन नंबर के बारे में पूछें, आपको फोन करने का सबसे अच्छा समय बताएं। उसके बाद, बॉस को जितनी जल्दी हो सके सूचित करें, इसलिए वह इसकी देखभाल कर सकता है यह व्यापारिक दुनिया में एक अच्छा अभ्यास है और आपको एक अच्छी छाप बनाने की अनुमति देगा, क्योंकि आप तत्काल ग्राहक (या किसी और के साथ) अपने परिश्रम के लिए धन्यवाद महसूस करेंगे। जाहिर है वे आपके लाभ के लिए सभी बिंदु हैं
  • टिप्स

    • हर संभव प्रयास करने की कोशिश करें, तब भी जब आपको नहीं लगता कि आप तैयार हैं।
    • हमेशा वर्तनी जांच उपकरण का उपयोग करें कोई दस्तावेज़ भेजने से बदतर कुछ भी नहीं है जो व्याकरणिक त्रुटियों से भरा सार्वजनिक डोमेन में होगा आप और कंपनी दोनों एक बुरा प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि ऐसा लगता होगा कि आप पकड़े नहीं गए हैं या आप दूसरों का सम्मान नहीं करते हैं।
    • कार्यालय में उपयुक्त कपड़े पहनें और एक संगठन मॉडल बनें। याद रखें कि आप कंपनी की छवि होगी।
    • बोस के तुरंत और प्रभावी ढंग से क्या करें और सामान्य कार्यों से परे पहल का प्रदर्शन करें, ताकि आपको हमेशा मार्गदर्शन न करना पड़े।
    • हमेशा सभी के प्रति विनम्र रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com