किराया अनुबंध को आग या रद्द करने के लिए नोटिस कैसे दें

जब यह आपकी नौकरी छोड़ने का समय आता है, तो मालिक के साथ अच्छी स्थिति में रहना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ नियोक्ताओं को पूर्व सूचना की आवश्यकता हो सकती है (यह आमतौर पर अनुबंध पर दर्शाया गया है) अन्य स्थितियों में, नोटिस देना सौजन्य का मामला है, और इससे किसी व्यवसाय के प्राचार्य या घर के मालिक को विकल्प खोजने की अनुमति मिलती है। दोनों मामलों में, कुशलता और सम्मान के साथ संबंध को समाप्त करने के लिए यह आपके सर्वोत्तम हित में है।

कदम

विधि 1

नियोक्ता को सूचना भेजें
इमेज शीर्षक से नोटिस दें चरण 1
1
अनुबंध की समीक्षा करें प्रस्थान करने से पहले, अनुबंध शुरू करने के पहले अनुबंध या किसी अन्य हस्ताक्षरित दस्तावेज़ को फिर से पढ़ना करने का प्रयास करें। इसमें अक्सर इस्तीफा देने से पहले आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में विशिष्ट नियम शामिल होते हैं। सामान्य तौर पर यह कुछ भी जटिल नहीं है, वास्तव में आपको लिखा जाएगा कि काम के रिश्ते को किसी भी समय और किसी भी कारण से किसी एक पक्ष द्वारा बाधित किया जा सकता है। हालांकि, यदि आपके बॉस के इस पर विशिष्ट नियम हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अनुबंध की शर्तों को नहीं तोड़ने के लिए अग्रिम रूप से स्वयं को सूचित करना होगा।
  • यदि आपके पास अनुबंध नहीं है, तो चिंता मत करो। आपके नियोक्ता को इस दस्तावेज की प्रतियां चाहिए - मानव संसाधन विभाग, पर्यवेक्षक या अन्य प्रबंधक से पूछें
  • इमेज शीर्षक दे दो नोटिस स्टेप 2
    2
    अपने पर्यवेक्षक से व्यक्ति में बात करें इसे सम्मान के साथ मानें (यह सोचते हुए कि आप इसके लायक नहीं हैं)। इसके बारे में चर्चा करने के लिए समय लेते हुए व्यक्तिगत रूप से आपके और आपके काम पर होने वाले सम्मान का प्रदर्शन होगा। ई-मेल द्वारा भेजे गए एक नोटिस या उत्तर देने वाली मशीन में छोड़ दिया जाने वाला एक चेहरा आमने-सामने वार्तालाप ज्यादा सम्मानजनक है। यदि आप अपने मालिक से एक अच्छी सिफारिश चाहते हैं, तो यह बेहतर है
  • खेल में भाग लें सभी नौकरियां परिपूर्ण नहीं हैं हालांकि, इस भूमिका से नफरत करने के बावजूद, आपको नोटिस दे जाने पर आपको कम से कम इसे सराहा देने का बहाना करना चाहिए। पर्यवेक्षक या पेशे का अपमान करने के लिए प्रलोभन मत दो: भविष्य में किसी अल्पकालिक संतुष्टि का उपयोग नहीं किया जाएगा, आपको यह बताने की ज़रूरत है कि आप इसके लिए क्यों नहीं पूछ सकते संदर्भ इस स्थिति के लिए
  • इमेज शीर्षक से नोटिस दें चरण 3
    3
    इस कारण की व्याख्या करें कि आप छोड़ देंगे तकनीकी तौर पर आपको लगभग बर्खास्तगी के कारणों को कभी भी निर्दिष्ट नहीं करना चाहिए, लेकिन मालिक (और फिर अपने सहयोगियों के साथ) के साथ एक अच्छी बातचीत करना बहुत आसान है आपने इस फैसले को क्यों बनाया है, इसके कई कारण हैं: शायद आपको एक नौकरी मिल गई है जो आपके लक्ष्यों को बेहतर बनाती है, आप इसे स्वास्थ्य कारणों से स्थानांतरित करेंगे या कर लेंगे। केवल आपको बर्खास्तगी के पीछे सही कारण पता है
  • यदि आप छोड़ देते हैं क्योंकि आपकी नौकरी आपको संतुष्ट नहीं करती है, तो आप कह सकते हैं कि यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है। आपको स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया जाना चाहिए कि आप असंतुष्ट हैं, यह पर्यवेक्षक और सहकर्मियों के लिए अपमानजनक होगा। जब भी संभव हो, इस प्रकार के अवलोकन के साथ पुलों को जला नहीं।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 4
    4
    जाने से पहले, पूछें कि पर्यवेक्षक को क्या उम्मीद है आपको ख़ारिज करने से पहले, वे आपको विशिष्ट परियोजनाओं को पूरा करने, अपने काम का ध्यान रखने के लिए एक सहयोगी बना सकते हैं या एक प्रतिस्थापन खोजने में सहायता कर सकते हैं। इन कार्यों को सम्मान और विनम्रता से किया जाना चाहिए अब काम करने के लिए अनिच्छुक मत बनो कि आप जानते हैं कि आप दूर जा रहे हैं यदि आप संक्रमण प्रक्रिया को जटिल करते हैं, तो आपको भविष्य में अच्छे संदर्भ नहीं मिलेगा।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 5
    5
    आप नोटिस भी लिख सकते थे कुछ कार्यों के मामले में, सभी संचार टेलीफोन या ई-मेल द्वारा बनाए जाते हैं। यह घर से किए गए व्यवसायों के साथ उदाहरण के लिए होता है, और नियोक्ता को व्यक्ति में मिलना असंभव है। अन्य पदों के लिए, नेता मौखिक सूचना में शामिल होने के लिए लिखित नोटिस का अनुरोध कर सकते हैं। इस मामले में, एक औपचारिक और सम्मानजनक इस्तीफा पत्र लिखें और इसे अपने प्रिंसिपल (यदि आप इसे व्यक्ति में नहीं दे सकते हैं, मेल या ई-मेल द्वारा भेजें) को प्रस्तुत करें।
  • पत्र में, अपनी नाराजगी व्यक्त करें, कारण बताएं कि आप दूर क्यों जाते हैं और निर्दिष्ट करते हैं कि आप उस व्यक्ति को ढूंढने और / या प्रशिक्षित करने में सहायता के लिए उपलब्ध होंगे, जो आपकी जगह ले लेगा टोन औपचारिक और पेशेवर होना चाहिए, कथित और अत्यधिक भावनात्मक विदाई सम्मिलित करने के लिए जगह बर्बाद नहीं करें। आप अपनी व्यक्तिगत वार्तालापों या सहकर्मियों के साथ ई-मेल एक्सचेंजों में गहरी महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 6
    6
    अपने मालिक को पहले से बताएं ताकि वह जान जाए कि आप कब छोड़ेंगे। यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो उसे बताकर किसी नियोक्ता को कभी आश्चर्य नहीं है कि आप छोड़ देंगे कठोर होने के अलावा, यह समस्याएं दोनों को प्रिंसिपल और आपके पेशेवर भविष्य के कारण बना देती हैं। इसके अलावा, धारक जल्दी से एक विकल्प खोजने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने के लिए बाध्य होगा। अगर ऐसा नहीं हो सकता है, तो उसे संचालन धीमा कर देना होगा या फिर अस्थायी रूप से व्यापार को बंद करना होगा। उतना जितना तुम उससे घृणा करते हो, यह उचित नहीं है, यह बेईमान है। वैसे, यह आपके सहकर्मियों के लिए भी नकारात्मक होगा, खासकर यदि आपका निर्णय सीधे अपने करियर को प्रभावित करता है।
  • जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, यदि आप अचानक कहते हैं कि आप दूर जाएंगे, तो आपके पास बुरे संदर्भ पाने की गणितीय निश्चितता होगी, और यह आपके भविष्य की नौकरी खोजों को ख़तरे में डाल सकती है।
  • रोजगार अनुबंध निर्दिष्ट हो सकता है कि आपको नोटिस कब देना चाहिए। अन्यथा, काम को सूचित करने और छोड़ने के लिए पारंपरिक समय सीमा दो सप्ताह है।
  • नोट: यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि बॉस आपके इस्तीफे के बारे में जानने के लिए सबसे पहले है दूसरे शब्दों में, नियोक्ता को सूचित करने से पहले अपने सहयोगियों को मत बताना, भले ही वे अच्छे दोस्त हैं। समाचार कार्यस्थल में तेजी से यात्रा करता है, और यह अविश्वसनीय रूप से शर्मनाक होगा यदि आपका बॉस आपके पास पहुंचने के लिए पूछने के लिए आपके पास आए। उचित स्थिति का प्रबंधन करें
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 7
    7
    अपने पर्यवेक्षक को धन्यवाद अगर यह एक अच्छा अनुभव था, तो यह स्वाभाविक रूप से आ जाएगा, अन्यथा आप अभी भी बहाना चाहिए। अपने प्रिंसिपल के आभारी होने के कारण भविष्य के तनाव का कारण नहीं होगा।
  • इस बिंदु पर, आप एक सकारात्मक पत्र की सिफारिश कर सकते हैं या यदि आप अपने भविष्य के काम के लिए अच्छे संदर्भ दे सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि वह आपकी मदद करने के लिए बाध्य नहीं है
  • जब आप सिफारिश या संदर्भ के एक पत्र की मांग करते हैं, तो निर्दिष्ट करें कि आप सकारात्मक विचारों की तलाश में हैं। एक बुरा विश्वास नियोक्ता आपके संभावित मालिक को नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकता है आमतौर पर नकारात्मक होने के संदर्भ में संदर्भ नहीं होने के कारण बेहतर है



  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 8
    8
    तुरंत छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ यद्यपि आप को छोड़ने का इरादा करने से पहले आपको नोटिस दिया गया है, याद रखें कि आपका बॉस तुरंत आपको दूर भेज सकता है यह अनिवार्य रूप से अस्वीकृति का संकेत नहीं है, हो सकता है कि कर्मचारी को हताशा करने के जोखिम के साथ, आप को असाइन करने के लिए इससे कोई और काम न हो या आपको रहने से बचना चाहिए। किसी भी मामले में, घोषणा करने से पहले, लगभग सभी काम पूरा करने का प्रयास करें या लगभग। लंबित परियोजनाएं समाप्त करें और डेस्क को शुरू करना शुरू करें, ताकि आपके पास एक अव्यवस्थित और लंबा रास्ता तय हो।
  • अगर आपको तत्काल भेजा जाता है, तो अनुबंध की जांच करें: आप उस समय को इनाम देने के लिए छुट्टी के हकदार हो सकते हैं जब आप काम करेंगे।
  • विधि 2

    अपने मकान मालिक को नोटिस दें
    इमेज शीर्षक देकर नोटिस दें 9
    1
    पट्टे की जांच करें प्रत्येक क्षेत्राधिकार में अलग-अलग नियम हैं। इस नोटिस को देने के लिए अनुबंध सामान्यतः आवश्यकताओं और निर्देशों का संकेत देगा। चेतावनी के पहले इन नियमों को समझें, क्योंकि वे आपको सूचना लिखने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपने पहले से निर्धारित समय सीमा के साथ अनुबंध किया है और आप पहले से प्रस्थान करना चाहते हैं, तो आप समझौते की शर्तों को तोड़ सकते हैं, ताकि आप अपने खर्चे पर किसी को खोजने, ठीक करने के लिए जिम्मेदार हों।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें 10
    2
    मकान मालिक को लिखित नोटिस भेजें नौकरी पर क्या हो सकता है इसके विपरीत, किसी संपत्ति के मालिक को सूचित करने के लिए अक्सर लिखित सूचना की आवश्यकता होती है इस पत्र में आपको महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करनी चाहिए, जैसे कि सभी किरायेदारों के नाम, संपत्ति का पता और जिस दिन आप छोड़ना चाहते हैं
  • पत्र की टोन वर्तनी और व्याकरण के लिए एक नज़र के साथ गंभीर और औपचारिक होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक देकर नोटिस दें चरण 11
    3
    इन नियमों पर चर्चा करने के लिए मालिक से बात करें यदि आप कर सकते हैं, तो आप को व्यक्तिगत रूप से (या कम से कम ई-मेल या फोन द्वारा) से बात करनी चाहिए, ताकि संपत्ति को छोड़ने के लिए समझौते और आवश्यकताओं की समीक्षा कर सकें। वह आपको किराया के आखिरी दिन एक विशेष स्थान पर कुंजी छोड़ने के लिए कह सकते हैं या एक निश्चित तिथि के मद्देनजर घर पूरी तरह से साफ कर सकते हैं, भले ही पट्टे का बाद में समाप्त होना चाहिए। इसके बारे में अनुमान लगाने से बेहतर नहीं, मकान मालिक से यथाशीघ्र बात करें।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 12
    4
    आप अपने आप को आश्वस्त करते हैं कि जाने से पहले घर साफ हो जाएगा। जब आप उसके साथ संपर्क में आते हैं, तो उसे याद दिलाएं कि आप सही स्थिति में नहीं हैं, तो आप संपत्ति को साफ करने में सक्षम होंगे। अच्छी स्थिति में घर देने और क्रम में जमा से सभी पैसे प्राप्त करने की संभावना बढ़ेगी, या अधिकतर
  • इमेज का शीर्षक देना नोटिस 13
    5
    एक सटीक निरीक्षण करने के लिए एक नियुक्ति करें चाबी प्राप्त करने से पहले कई मालिक व्यक्ति (और आपको उपस्थित होने की आवश्यकता होगी) को घर में देखना चाहेंगे। यह दोनों पक्षों के हितों में है किसी भी मरम्मत करने के लिए संपत्ति के मालिक को जमा राशि से पैसे चोरी करने के लिए शर्तों के एक ईमानदार मूल्यांकन करना होगा, जिसमें वह इसे वितरित करेगा। दूसरी तरफ, आप उपस्थित रहना चाहिए, अन्यथा आप जोखिम को चलाते हैं कि यह इमारत की स्थिति पर फैलता है और आप सभी जमा रखता है। जब आप उस से बात करते हैं, तो उससे पूछें कि वह घर का निरीक्षण करने के लिए, संगठित करने और उपस्थित होने के लिए क्या करना चाहता है।
  • इमेज का शीर्षक देना नोटिस चरण 14
    6
    सुनिश्चित करें कि आप जमा से पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, जब कोई संपत्ति किराए पर होती है, तो एक पर्याप्त जमा (एक या दो महीने के किराए के बराबर) का भुगतान करना होगा। जब आप घर छोड़ देते हैं, तो यह धन आपसे लौटा है, किसी भी मरम्मत की लागत को घटाकर आप संपत्ति के कारण हुई क्षति को घटा सकते हैं। यह मानते हुए कि आपने इसे ध्यानपूर्वक व्यवहार किया है, आपको सबसे अधिक प्रारंभिक जमा वापस लेना चाहिए, यदि सभी नहीं।
  • आप स्पष्ट रूप से यह कहते हैं कि आप घर छोड़ने के बाद जमा वापस लौटना चाहते हैं और आपको किसी भी मरम्मत के लिए भुगतान करना होगा। सुनिश्चित करें कि अनुबंध इस बिंदु को निर्दिष्ट करता है और यह बताता है कि किसी भी मरम्मत के पैसे को जमा से कटौती करना होगा। मौका के लिए कुछ भी मत छोड़ो कई मालिक ईमानदार हैं और आपको पैसे वापस देने का इरादा है, अन्य लोग नहीं हैं, और पैसा रखने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। प्रत्यक्ष होने का प्रयास करें
  • उसे अपने प्रश्नों से बचने न दें। लगातार रहें, एक असुविधाजनक बातचीत के डर से उसे पैसे रखने की अनुमति न दें, याद रखें कि आपने उन्हें अपने माथे के पसीने से कमाया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com