अनुबंध को कैसे रद्द करना

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको अनुबंध समाप्त करना पड़ सकता है। एक समझौता वास्तव में निष्कर्ष निकाला जा सकता है, यदि निर्धारित समय से, कुछ स्थितियों में बदलाव आया है कुछ अनुबंध रद्द किए जा सकते हैं, भले ही वे पहले स्थान पर कभी कानूनी नहीं रहे। यदि आप एक अनुबंध समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इससे आपको कम से कम नुकसान की संभावना संभव हो सके।

कदम

विधि 1

एक अनुबंध को प्रतिबंधित करें
एक अनुबंध चरण 1 को समाप्त करने वाला चित्र
1
एक समाप्ति खंड का उपयोग करें कई प्रकार के दीर्घकालिक अनुबंध जो स्वचालित रूप से नवीनीकृत होते हैं वे एक समाप्ति खंड होते हैं यदि आप अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं तो यह कार्यान्वित करने के लिए आवश्यक कदम बताता है। एक सामान्य समाप्ति खंड के अनुसार, जो व्यक्ति समझौते को समाप्त करना चाहता है वह अन्य पार्टियों को सूचित करे ताकि वे अपने इरादे से अवगत हो जाएं। यह लिखित में और समझौते या प्रभावी नवीनीकरण के प्रभावी निष्कर्ष के संबंध में एक विशिष्ट अवधि की सूचना के साथ किया जाना चाहिए
  • समाप्ति खंड में अनुबंध को समाप्त करने के लिए दंड शामिल हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप इस अनुबंध का उपयोग करने और अनुबंध समाप्त होने से पहले इस दंड का भुगतान करने के इच्छुक हैं।
  • एक अनुबंध चरण 2 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    अनुबंध को लागू करने की असंभवता का समर्थन करें आप एक निश्चित सीमा के कारण अपने दायित्वों का सम्मान नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार हो सकता है - आप की क्षमता नहीं है, तथापि, वहाँ हालात है जिसके लिए आप की वजह से कर रहे हैं। गलती इस तरह के एक प्राकृतिक आपदा के रूप में अन्य में या अप्रत्याशित घटना, का एक कारण को जिम्मेदार ठहराया जा शामिल पार्टी पर पड़ना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पोत की बिक्री के लिए एक निश्चित तारीख और रात को एक अप्रत्याशित तूफान के नुकसान से पहले अप्रासंगिक तरीके से सहमति रखते हैं, तो इसे बेचने में असंभव हो जाएगा। नतीजतन, दोनों पार्टियों को अनुबंध से छूट दी जाएगी
  • एक अनुबंध चरण 3 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    अनुबंध को अंजाम देने वाले उद्देश्य को रद्द करने का दावा करें। यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब समझौते के निष्कर्ष पर पहुंचने के कारण गायब हो जाते हैं। इस कारण के आधार पर एक अनुबंध समाप्त करने में सक्षम होने के लिए, अनुबंध के उद्देश्य को सभी अनुबंध पक्षों के लिए जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप परेड की तरह एक बड़े स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के उद्देश्य के लिए एक अपार्टमेंट को उपलबध करें, लेकिन इसे रद्द कर दिया गया है। यदि उपठेका अनुबंध को समाप्त करने की संभावना हो सकती है, तो अन्य अनुबंध पार्टी को समझौते के उद्देश्य के बारे में पता था, यानी इवेंट में भाग लेने के लिए।
  • एक अनुबंध चरण 4 को समाप्त करने वाला छवि
    4
    संविदात्मक शर्तों के गैर-पूर्णता की पहचान करें। यदि एक अनुबंध पक्ष अपने दायित्वों को पूरा करने में विफल रहता है, तो कार्य करने में विफलता दूसरे पक्ष को अपने प्रदर्शन को पूरा करने और अनुबंध समाप्त करने की अनुमति नहीं दे सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक व्यक्ति एक दीवार पेंट करने के लिए काम पर रखा है, अन्य अनुबंध करने वाला पक्ष है कि सेवा के लिए भुगतान करना पड़ता है। चित्रकार अनुबंध की अपनी स्वयं की भूमिका को पूरा नहीं कर रहा है, तो (दीवार सफेदी), तो अन्य पार्टी, कानून से बचा जा सकता सेवा है कि वजह से (भुगतान सेवा) है प्रदान करने के लिए है क्योंकि यह पेंटिंग वेतन के आधार पर शर्त है ।
  • अनुबंध का समाप्ति चरण 5
    5
    एक समाप्ति की बातचीत यदि आप जानते हैं कि आप अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं, तो अनुबंध में शामिल अन्य पार्टी के संपर्क में रहें, और समझौते के अंत में बातचीत करने की कोशिश करें। आप और अन्य शामिल पार्टियां किसी भी समय आपसी समझौते से अनुबंध रद्द कर सकते हैं। आप एक समझौते की पेशकश कर सकते हैं, जैसे कि रद्दीकरण के कारण ठीक भुगतान करने का प्रस्ताव, अनुबंध की अवधि के दौरान प्राप्त भुगतान भुगतान या कुछ और महीनों के लिए समझौते को जारी रखें। किसी नए समझौते पर लिखित रूप में लिखना सुनिश्चित करें, जिस पर सभी अनुबंध पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए।
  • एक अनुबंध चरण 6 समाप्त करने वाला चित्र
    6
    अनुबंध के उल्लंघन की उपस्थिति का दावा करें अगर जिस व्यक्ति के साथ आप अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, वह जानबूझकर शर्तों का पालन नहीं करता है, तो आप अपनी दायित्व को पूरा करने से बच सकते हैं जिस अनुबंध पार्टी ने समझौते को तोड़ दिया है उसे आपकी अनुपस्थिति के बारे में शिकायत करने का कोई अधिकार नहीं है। चूंकि आपने एक अनुबंध का उल्लंघन किया है, इसलिए आपको अपनी समाप्ति को चुनौती देने का अधिकार नहीं है।
  • विधि 2

    किसी अनुबंध को रद्द करना या रद्द करना
    एक अनुबंध चरण 7 को समाप्त करने वाला चित्र
    1
    अनुबंध पुन: स्थापित किया गया है एक अनुबंध का समापन - या रद्द - अनुबंध पक्षों को उस बिंदु पर लाता है जहां पर हस्ताक्षर करने से पहले वे थे। यह समझौते की कुल रद्दीकरण है और कुछ परिस्थितियों में अनुमति हो सकती है। आपको अनुबंध में समाप्ति खंड की तलाश करनी होगी, जिसमें विशेष निर्देश होंगे यह समय की अवधि को भी इंगित करता है जिसमें ऐसा करना संभव है। यदि आप अभी भी इस समय सीमा के भीतर हैं, तो आपको इसे रद्द करने के लिए अनुबंध के निर्देशों का पालन करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, एक समाप्ति खंड यह इंगित कर सकता है कि सभी अनुबंध पक्ष एक दूसरे को लिख सकते हैं और औपचारिक रूप से अनुबंध रद्द कर सकते हैं। अनुबंध की समाप्ति की घोषणा करने के लिए, आप एक प्री-सेट फ़ॉर्म या साधारण पत्र का उपयोग कर सकते हैं। इस पल से पत्र लिखे गए थे, इस फैसले के कानूनी समय के लिए कुछ निश्चित समय होना चाहिए। अपने विशिष्ट मामले के बारे में जानें
  • एक अनुबंध चरण 8 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    कुछ अनुबंध मौखिक हो सकते हैं, लेकिन दूसरों को एक लिखित रूप की आवश्यकता होती है। वे किसी विशेष मान से संपत्ति की बिक्री, भूमि या इमारतों की बिक्री, किसी अन्य व्यक्ति, शादी अनुबंध और अनुबंध है कि एक साल में पूरा नहीं किया जा सकता है की ऋण का भुगतान शामिल है। तुम्हें पता है, इन पहलुओं के लिए एक मौखिक समझौते को समाप्त करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि वे लिखित रूप में डाल दिया जाना चाहिए ताकि वे कानूनी तौर पर कर योग्य है।
  • एक अनुबंध चरण 9 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    रद्दीकरण खंड की कमी का जवाब दें यदि आपके अनुबंध में यह नहीं है, तो यह पता लगाने के लिए एक वकील से संपर्क करें कि क्या कोई रद्दीकरण अवधि है जिसमें आप वापस लौट सकते हैं क्या आप एक भुगतान सेवा नहीं खरीद सकते हैं? आपको मुफ्त कानूनी सहायता से सहायता मिल सकती है आपके मामले में स्थिति और विशिष्ट कानूनों के आधार पर, इस समय सीमा भिन्न हो सकती है
  • सामान्य तौर पर, आप समाप्ति अनुरोध कर सकते हैं यदि अनुबंध खतरनाक स्थिति या चोट में हस्ताक्षर किए गए थे। पहले मामले में, दो दलों, या किसी अन्य व्यक्ति जो सदस्यता के लिए ठेकेदार का कारण बना है में से एक खतरा था (कला। नागरिक संहिता के 1447)। दूसरे मामले में, वहाँ चोट की बात है, जो निम्नलिखित शर्तों के अगर एक होता है (कला नागरिक संहिता की 1448।): प्रदर्शन की विफलता अनुपात, आर्थिक कठिनाइयों समझौते या अवसरवाद समाप्त करने के लिए घायल पार्टी के लिए मजबूर अन्य करार।
  • अधिक जानने के लिए, एक वकील से बात करें (आप इंटरनेट पर अपने शहर के पते पाएंगे)।
  • आप मुफ्त कानूनी सहायता से संपर्क कर सकते हैं
  • एक अनुबंध चरण 10 समाप्त होने वाला चित्र
    4
    संकल्प की बातचीत करें अगर अनुबंध में समाप्ति खंड नहीं है और कानूनी कारणों से रद्द नहीं किया जा सकता है, तो आप दूसरे अनुबंध पार्टी के साथ एक प्रस्ताव को बातचीत करने की कोशिश कर सकते हैं। आप और अनुबंध में शामिल अन्य पार्टियां किसी भी समय इसे रद्द करने का निर्णय ले सकते हैं। यह तब भी किया जा सकता है जब समझौता भी इंगित करता है कि इसे रद्द नहीं किया जा सकता है। अगर आप इसे रद्द करने के लिए अन्य ठेकेदारों को समझ सकते हैं, तो इस समझौते को लिखित रूप में रखना सुनिश्चित करें, जिस पर शामिल सभी दलों
  • एक अनुबंध चरण 11 को समाप्त करने वाला चित्र
    5
    संविदात्मक घोटाले पर विचार करें आप धोखाधड़ी के लिए एक अनुबंध रद्द करने में सक्षम हो सकते हैं। एक ठेका पार्टी के व्यवहार में धोखे की उपस्थिति एक समझौते के विरूपण को वैध बनाता है, क्योंकि इससे दूसरे पक्ष (दंड संहिता के अनुच्छेद 640) को एक अन्यायपूर्ण लाभ और नुकसान पहुंचाता है। धोखाधड़ी धोखाधड़ी या लापरवाही हो सकता है - बाद में तब होता है जब एक ठेका दलों में से एक अनजाने में एक गलत दावे करता है, जो अन्य व्यक्ति द्वारा माना जाता है, जो घायल हो गया है।
  • उदाहरण के लिए, एक रीयल एस्टेट एजेंट गलती से एक खरीदार को बताता है कि जो संपत्ति वह खरीदना चाहती है वह वास्तव में है की तुलना में बड़ा है। खरीदार अपने आकार के लिए संपत्ति खरीदने का फैसला करता है अदालत में, न्यायाधीश यह निर्धारित कर सकता है कि अनुबंध धोखाधड़ी की गई या प्रतिवादी को बरी कर दिया जा सकता है या नहीं। निर्णय कई कारकों पर निर्भर करता है - धोखाधड़ी के मामले में, एजेंट को खरीदार के कारण हुए नुकसान का भुगतान करना होगा और अनुबंध अब वैध नहीं होगा।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध समाप्ति चरण 12



    6
    धोखाधड़ी घोटाला भी है। इस प्रकार का अपराध वास्तविकता के भ्रामक प्रतिनिधित्व को परिभाषित करता है और तब तब होता है जब कोई व्यक्ति जानबूझकर अनुबंध के एक पहलू पर निहित होता है। यदि अन्य पार्टी इसमें विश्वास रखती है और किसी तरह घायल हो जाती है, तो यह एक सचेत घोटाला है रिपोर्ट करने के लिए, यह साबित करने के लिए ठोस सबूत होना जरूरी है।
  • उदाहरण के लिए, एक घर चित्रकार नियोक्ता को बताता है कि वह एक विशिष्ट रंग ब्रांड का उपयोग करके अपने भूरे रंग के कमरे में पेंट करेगा। भले ही वह जानता है कि वह एक अलग का उपयोग करेगा, झूठ वास्तव में स्पष्ट नहीं है मकान मालिक ने एक भूरे रंग के लिविंग रूम से अनुरोध किया है और यह होगा। अगर चित्रकार अपनी दायित्व को पूरा करता है, तो यह तथ्य कि वह गलत चिह्न का इस्तेमाल करता है, वह गिनती नहीं करता। यदि पेंटिंग लाल है, तो उसने एक जानबूझकर घोटाले किया है।
  • एक अनुबंध चरण 13 को समाप्त करने वाला चित्र
    7
    कानूनी अक्षमता दर्शाता है ऐसे कुछ प्रकार के विषय हैं जिनके पास खुद के लिए कुछ निर्णय लेने की योग्यता नहीं है ये व्यक्ति कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध में प्रवेश नहीं कर सकते। उम्र, समझने के लिए अक्षमता और चाहते हैं या नशे की स्थिति अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की संभावना के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। यदि आप कानूनी क्षमता के बिना एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, तो आप इसे रद्द कर सकते हैं। यदि आपने किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अनुबंध किया है जिसके पास कोई कानूनी क्षमता नहीं है, तो यह अनुबंध पक्ष किसी भी समय इसे समाप्त कर सकता है।
  • उदाहरण। मेलिसा 17 है और उसके माता-पिता की अनुमति के बिना एक मोबाइल फोन सेवा के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करता है। चूंकि वह एक नाबालिग है, इसलिए वह अपनी संविदागत दायित्व को पूरा नहीं कर सकते।
  • एक अनुबंध चरण 14 को समाप्त करने वाली छवि
    8
    एक अनुबंध समाप्त करने के लिए, आप यह साबित कर सकते हैं कि आपको दबाव में हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया है। अगर आप को मजबूर कर दिया गया है, दबाव में डाल दिया या अनुबंध में प्रवेश करने के लिए ब्लैकमेल किया गया है, तो इसे रद्द किया जा सकता है। वास्तव में, सहमति से स्वतंत्र रूप से एक समझौते पर हस्ताक्षर करने अनिवार्य है, इच्छा पर, ताकि यह बाध्यकारी हो।
  • एक अनुबंध चरण 15 समाप्त होने वाला चित्र
    9
    यह एक अनुबंध की अवैधता को दर्शाता है गैरकानूनी सेवाओं के लिए निर्धारित एक समझौता शून्य और गैर-बाध्यकारी है। इसका मतलब यह है कि किसी भी अनुबंध पक्ष किसी भी समय इसे समाप्त कर सकता है: कानून द्वारा, कोई अनुबंध नहीं है उदाहरण के लिए, मार्क 500,000 यूरो के लिए बारबरा से एक वेश्यालय खरीदने के लिए सहमत है। चूंकि यह ऐसी गतिविधि को चलाने के लिए अवैध है, इसलिए मार्को और बारबरा दोनों को अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार है।
  • यह समान रूप से सच है अगर एक कारक खेल में आता है जो अनुबंध के निष्कर्ष के बाद अवैध कार्य करता है उदाहरण के लिए, मार्को एक व्यावसायिक उद्देश्य के लिए बारबरा की संपत्ति किराए पर लेने के लिए सहमत है। हस्ताक्षर करने के कुछ ही समय बाद, नगरपालिका घोषित करता है कि यह संपत्ति केवल आवासीय उपयोग के लिए है चूंकि अनुबंध का कारण अब अवैध है, कानून द्वारा मार्को और बारबरा दोनों को इसे समाप्त करने का अधिकार है।
  • एक अनुबंध चरण 16 को समाप्त करने वाला छवि
    10
    तय करें कि आपसी गलती की गई है या नहीं। ये गलतियां तब होती हैं जब अनुबंध में शामिल पार्टियों को गलत समझा जाता है - वास्तव में वे कभी भी समझौते पर नहीं पहुंचते क्योंकि उन्हें यह नहीं पता था कि यह क्या था। यदि आप और अन्य दोनों पार्टियों ने संविदात्मक विवरणों के बारे में एक वास्तविक गलती की है, तो समझौता रद्द किया जा सकता है यदि अन्य पार्टी ने अभी तक अपने प्रदर्शन को संतुष्ट नहीं किया है एक बार आपको त्रुटि पर गौर करने के बाद, अनुबंध समाप्त किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपने कम कीमत पर एक मवेशी खरीदा क्योंकि आप और विक्रेता का मानना ​​था कि यह उपजाऊ नहीं था इसके बाद, आपको लगता है कि यह है इससे लागत में वृद्धि होगी इस मामले में, आप और दूसरे पक्ष ने आपसी गलती की है जो अनुबंध रद्द कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक अनुबंध का उल्लंघन संबोधित करते हुए
    एक अनुबंध चरण 17 को समाप्त करने वाला चित्र
    1
    एक अनुबंध के उल्लंघन की पहचान करता है ऐसा तब होता है जब केवल एक पार्टी उचित कानूनी बहाने के बिना अपनी संविदागत दायित्व को पूरा करने में विफल रहता है भरोसेमंद प्रदर्शन की कमी, या शब्दों या कार्यों के द्वारा निर्धारित किया जा सकता है जो कि भविष्य की फांसी की अनुपस्थिति को दर्शाता है।
  • एक अनुबंध चरण 18 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    पुनर्प्राप्त करें जो आप से संबंधित है अगर आपने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें भौतिक संपत्तियां (जैसे कि किसी ऑब्जेक्ट की बिक्री) शामिल है, तो आपको सामग्रियों को पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करने का अधिकार होना चाहिए यदि अन्य पार्टी अपनी संविदागत दायित्व को पूरा नहीं करती है।
  • उदाहरण के लिए, किसी पड़ोसी को नाव बेचते हैं और उसे भुगतान योजना प्रदान करते हैं हालांकि, अगर वह आपको पैसे चुकाने को रोकता है, तो आपको पूरी तरह से नाव ठीक करने का अधिकार है, चाहे उसने आंशिक राशि का भुगतान किया हो।
  • एक अनुबंध चरण 19 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    अपने नुकसान को हटा दें यदि आप संविदात्मक उल्लंघन के शिकार हैं, तो आप उपाय करने के लिए बराबर मूल्य वाले सामान या सेवाओं की मांग करके दूसरे पक्ष की विफलता की वजह से होने वाले नुकसान को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि लागत अधिक या कम मूल अनुबंध के समान है, तो आप मुआवजे के हकदार नहीं होंगे। हालांकि, अगर लागत अधिक है, तो आप उस पार्टी से पूछ सकते हैं जिसने नुकसान का भुगतान करने के लिए अनुबंध को तोड़ दिया (आप को भुगतान करने वाली राशि और मूल लागत के बीच का अंतर)।
  • यदि आप अपराधी हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अनुबंध संबंधी उल्लंघन के लिए एक उपाय खोजना आपको अदालत में साबित करने में मदद कर सकता है कि आपने अपने डिफ़ॉल्ट के कारण किसी भी परिणामी क्षति या अतिरिक्त व्यय से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है।
  • उदाहरण: आपने अपनी शादी की तस्वीरें लेने के लिए फोटोग्राफर के साथ अनुबंध किया है अगर पेशेवर शादी से पहले सप्ताह वापस खींचता है, तो आखिरी मिनट में एक फोटोग्राफर की तुरंत जांच करना आवश्यक होगा। यदि बाद में मूल के बराबर लागत उत्पन्न होती है, तो कोई नुकसान नहीं होता है अगर, दूसरी तरफ, आपको पहले से सूचित करने के लिए अतिरिक्त 500 यूरो की आवश्यकता होती है, तो आप पहले राशि का इस राशि का भुगतान करने के लिए पहले फोटोग्राफर से पूछ सकते हैं।
  • अनुबंध टर्मिनेशन चरण 20 नामक छवि
    4
    अपने प्रदर्शन को करने के लिए मना कर दिया यदि आप अपना प्रदर्शन निष्पादित नहीं कर सकते, तो आप अपने दायित्वों को पूरा करने से इनकार कर सकते हैं जैसा कि समझौते में निर्धारित किया गया है। संविदात्मक दायित्वों को पूरा करने से इनकार करने के परिणामस्वरूप एक उल्लंघन होगा और आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है। इस मार्ग को चुनने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक वकील से परामर्श करना चाहिए कि आप इस फैसले से प्राप्त होने वाले सभी परिणामों को पूरी तरह से समझें।
  • एक अनुबंध चरण 21 को समाप्त करने वाला चित्र
    5
    जिस पार्टी ने अनुबंध तोड़ दिया उसके खिलाफ कार्रवाई करें यदि अन्य ठेकेदार ने उल्लंघन का कारण बना दिया है, तो आप उस नुकसान के लिए उस पर मुकदमा कर सकते हैं जिसके कारण ऐसा हुआ है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अनुबंध की एक प्रति है, यह विशेष रूप से पहचान सकता है कि यह कैसे और कब टूटा और गैर-प्रदर्शन के कारण हुई सभी वित्तीय या अन्य क्षति का दस्तावेज
  • आप एक वकील को मुकदमा चलाने के लिए किराए पर ले सकते हैं, या अकेले से निपट सकते हैं, भले ही यह कुछ मामलों में ही संभव हो।
  • अनुबंध के उल्लंघन के तुरंत बाद कार्रवाई करें वास्तव में, कानून द्वारा स्थापित अस्थायी सीमाएं हैं बहुत देर तक प्रतीक्षा करने से आप उस पार्टी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से रोक सकते हैं, जिसने समझौते को तोड़ दिया।
  • एक अनुबंध चरण 22 को समाप्त करने वाला छवि
    6
    विवाद समाधान के वैकल्पिक तरीकों पर विचार करें किसी अनुबंध के उल्लंघन के बाद, शामिल पार्टियां एक विकल्प के रूप में इस विकल्प का मूल्यांकन करने के लिए एक विवाद को खत्म करने के लिए एक उपकरण के रूप में तय कर सकते हैं। इस पद्धति के साथ, सभी अनुबंध पक्ष अक्सर एक तटस्थ मध्यस्थ के रोजगार से होने वाले लागत को साझा करते हैं। यह व्यक्ति पारस्परिक स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने में आपको सहायता करेगा। इस प्रक्रिया में एक निष्पक्ष तृतीय पक्ष द्वारा आयोजित परीक्षा शामिल है जो वकील नहीं है इसमें वार्ता और मध्यस्थता भी शामिल है।
  • मध्यस्थता विवाद समाधान का एक अन्य वैकल्पिक रूप है जो आपको अदालत में जाने के बिना किसी समस्या से निपटने की अनुमति देता है। यह जटिल मामलों में एक अच्छा विचार है या जब क्षति को गणना करना कठिन है।
  • चेतावनी

    • यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए लिखा गया था और कानूनी सलाह देने का इरादा नहीं है किसी भी निर्णय लेने से पहले जो आपके अधिकारों और कानूनी दायित्वों को प्रभावित कर सकता है, आपको एक वकील से परामर्श करना चाहिए। यदि आप पार्सल बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप मुफ्त कानूनी सहायता का विकल्प चुन सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com