किसी अनुबंध का उल्लंघन करने के लिए किसी को क्यों बनाया जाए

यदि आपने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, तो आपने अनुबंध में सूचीबद्ध अपने सभी दायित्वों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, और अब आप उन्हें पूरा करने के लिए अन्य पार्टी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, आपको अनुबंध उल्लंघनों के लिए उन्हें मुकदमा करने की आवश्यकता हो सकती है समझौते को तोड़ने के लिए किसी का उल्लेख करने के लिए, इन चरणों का पालन करें

कदम

अनुबंध के उल्लंघन के लिए मुकदमा किसी के लिए चित्र चरण 1
1
यदि आप सीमाओं के क़ानून का अनुपालन करते हैं तो निर्धारित करें। सभी राज्यों में यह कारक है यह एक ऐसा कानून है जो शिकायत दायर करने या किसी व्यक्ति के अपराध पर आरोप लगाने के लिए समय सीमा का संकेत देता है। प्रिस्क्रिप्शन कानून एक राज्य से भिन्न होते हैं और कार्रवाई के विभिन्न कारणों के लिए। सिविल सूट का अनुरोध करने की समय सीमा, जैसे अनुबंध का उल्लंघन, आमतौर पर दो से छह साल के बीच होता है एक बार आपके द्वारा पता चलता है कि समय प्रवाह शुरू होता है या आपको यह समझना चाहिए था कि अनुबंध का उल्लंघन हुआ है।
  • संविदा चरण 2 के उल्लंघन के लिए मुकदमा का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि अवरोध सामग्री है और इसके कारण नुकसान हुआ है। कानून यह बताता है कि उल्लंघन ठोस है और इससे पहले कि किसी पार्टी को उल्लंघन के लिए सवाल उठने से पहले क्षति को जन्म दिया गया। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुनर्निर्माण परियोजना के दौरान अपने कमरे में रहने के लिए एक पेंटर किराया करते हैं और अनुबंध बताता है कि यह काम 1 मई को पूरा हो जाएगा, लेकिन आपको बताया गया है कि यह 3 मई तक पूरा नहीं होगा, समझौता टूट गया है , लेकिन दो दिवसीय देरी मामूली या अथाह है, और किसी भी क्षति का कारण नहीं है। इन दिशानिर्देशों का उपयोग यह निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए करें कि क्या उल्लंघन सामग्री है और इसके कारण नुकसान हुआ है:
  • नुकसान मौद्रिक क्षति के रूप में होना चाहिए। इसका मतलब है कि आप उल्लंघन के कारण पैसे खो चुके होंगे। चित्रकार के उदाहरण में, रहने वाले कमरे को पेंट करने के लिए दो दिनों की देरी से आपको कुछ भी कीमत नहीं मिली, और इसलिए यह आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा।
  • "सामग्री" का अर्थ है कि क्षति महत्वपूर्ण है और इसने समझौते के उद्देश्य को प्रभावित किया है। आपके राज्य का क़ानून "सामग्री" की परिभाषा प्रदान कर सकता है - राज्य न्यायालय स्थापित हो सकता था और निर्णय ले सकता था कि किस प्रकार विशिष्ट मामलों में उल्लंघन को ठोस माना जाता है। आपको यह निर्धारित करने के लिए एक वकील से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है कि उल्लंघन आपके राज्य की अदालत द्वारा सामग्री के रूप में माना जाएगा।
  • अनुबंध का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा किसी के लिए छवि चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि यदि मुकदमा किए जाने से पहले अनुबंध को मध्यस्थता या मध्यस्थता की आवश्यकता हो। कुछ अनुबंधों में मध्यस्थता खंड होते हैं, जिसके लिए पक्षों को समझौते पर मुकदमा करने से पहले मध्यस्थता या मध्यस्थता पर भरोसा करने की आवश्यकता होती है। यह देखने के लिए अपने अनुबंध की समीक्षा करें कि आपको मुकदमा करने से पहले मध्यस्थता या मध्यस्थता की कोशिश करनी चाहिए।
  • संविदा के उल्लंघन के लिए मुकदमा किसी के लिए छवि 4
    4
    मुकदमा करने के लिए सबसे उपयुक्त अदालत का पता लगाएँ विवाद का कारण, प्रत्येक दलों का दर्जा, निवास का काउंटी और अनुबंध स्वयं आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कौन सा अदालत उचित है
  • यदि संविदा के सभी भागों में एक ही राज्य का निवासी है, तो आप अपने निवास या निवास के किसी भी नागरिक न्यायालय या लघु दावे कोर्ट पर मुकदमा कर सकते हैं।
  • अगर अनुबंध के सभी भागों में विभिन्न राज्यों में निवासी हैं और अनुबंध में यह बताया गया है कि इन राज्यों में से किसी भी क्षेत्र में अधिकार क्षेत्र होगा, तो संभवतः आपको उस राज्य के सिविल कोर्ट में मुकदमा करना होगा, और सूचित पार्टी के निवास के काउंटी में होगा। यह पता लगाने के लिए वकील से संपर्क करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या यह अधिकार क्षेत्र का खंड छेड़ना संभव है।
  • अगर अनुबंध के सभी हिस्सों में विभिन्न राज्यों के निवास होते हैं और अनुबंध यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि किसी विवाद की स्थिति में कौन से राज्य का अधिकार क्षेत्र होगा, तो आप अपने राज्य के नागरिक न्यायालय में काउंटी में मुकदमा कर सकते हैं जहां आप रहते हैं। यह राज्य के अधिकार क्षेत्र, या इसके लंबे हाथ, सीमाओं के क़ानून और आपके भौतिक स्थान पर निर्भर करेगा जब आप अनुबंध में प्रवेश करेंगे
  • अगर विवाद में राशि आप जिन राज्यों की मुकदमे दायर कर रहे हैं, उनके निचले दावे सीमा से कम है, तो आप काउंटी सिविल कोर्ट के बजाय छोटे दावे कोर्ट में इसका निपटारा कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि न्यूनतम दावा सीमा क्या है, काउंटी क्लर्क कार्यालय से परामर्श करें छोटे दावों की कोर्ट सिविल कोर्ट की तुलना में कम औपचारिक है और पार्टियों को खुद का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कुछ राज्यों में आप छोटे दावे न्यायालय में एक वकील के साथ जाने की अनुमति नहीं देते हैं। सिविल कोर्ट के जटिल नियमों से कई लघु दावा कोर्ट लागू नहीं किया था, लेकिन लघु दावा न्यायालय के बजाय सिविल कोर्ट में मुकदमा करने के लिए मतलब है कि आप अपने अधिकारों में से कुछ इस तरह के अपील के अधिकार के रूप में देने के लिए किया है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके वकील के लिए उचित न्यायालय या लघु दावा न्यायालय है, आप को वकील से परामर्श करना चाहिए।
  • ऋण माफी चरण 6 के लिए लागू शीर्षक छवि
    5
    आरोपी को सूचित करने के लिए कहां और कैसे करें अदालत इस व्यक्ति को आपके लिए नहीं मिल सकती है। किसी मौजूदा मुकदमे के लिए आपके पास एक मौजूदा शारीरिक पता होना चाहिए, जैसे कि घर या काम के लिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रक्रिया के नियम यह प्रदान करते हैं कि आप प्रतिवादी को मामले की सूचना प्रदान करते हैं और उसे जवाब देने का अवसर प्रदान करते हैं। अधिकांश राज्यों ने आपको काउंटर शेरिफ या एक रजिस्ट्रार के माध्यम से सूचना के माध्यम से या व्यक्तिगत सेवा के माध्यम से सूचना भेजने की अनुमति दी है। कुछ मामलों में, आप भी आरोपी को किसी सार्वजनिक तरीके से सूचित कर सकते हैं। आरोपी को सूचित करने के लिए कहां और कैसे तय किया जाए, यह तय करने के लिए कुछ चर:
  • आपका राज्य इस तरह के मामले के लिए प्रारंभिक शिकायत और सम्मन से व्यक्तिगत सूचना का अनुरोध कर सकता है। यदि व्यक्तिगत सेवा की आवश्यकता है, तो आपको अभियुक्त को सूचित करने के लिए काउंटी शेरिफ या रजिस्ट्रार को भेजने की आवश्यकता होगी। जब आप इसे काउंटी शेरिफ के माध्यम से करते हैं, क्लर्क कार्यालय और / या अदालत संगठन की देखभाल करेगा
  • व्यक्तिगत सेवा या आपके काउंटी शेरिफ विभाग द्वारा पेश नहीं की जा सकती है। यदि शेरिफ एक निजी सेवा प्रदान करता है, तो आपको भुगतान करना पड़ सकता है यह सेवा पता करने के लिए काउंटी क्लर्क या शेरिफ कार्यालय को कॉल करें या इस सेवा की पेशकश कितनी है
  • जब आपका प्रतिवादी अधिसूचित हो जाता है तो आपका राज्य उपयुक्त व्यक्ति से एक हस्ताक्षर प्रदान कर सकता है। अपने राज्य की प्रक्रिया के नियमों से अधिसूचना या वकील के बारे में परामर्श करें, यह निर्धारित करने के लिए कि रजिस्ट्रार शिकायत और सम्मन की प्रतिलिपि घर पर या कार्यवाही पर या आरोपी के पास छोड़ सकता है या यदि हस्ताक्षर अनिवार्य है। यदि आवश्यक हो, तो आपको उस समय के लिए अधिसूचना की व्यवस्था करनी होगी जब अभियुक्त या कोई अन्य वयस्क मौजूद हो।
  • यदि प्रारंभिक शिकायत और सम्मन के लिए अनुमति दी जाती है, तो मेल सेवा आमतौर पर पर्याप्त और विश्वसनीय होती है, और आमतौर पर कम खर्चीली होती है। किसी भी मामले में, यदि आपके पास यह विश्वास करने का कोई कारण है कि अभियुक्त अधिसूचना से छिपाने की कोशिश कर सकता है, तो निजी सेवा के लिए भुगतान करना बेहतर होगा।
  • प्रकाशन के लिए अधिसूचना शायद ही कभी प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह कुछ मामलों के लिए उपलब्ध है, जब किसी मुकदमे पर मुकदमा चलाने के लिए किसी स्थान का पता लगाने में असंभव है। यह समझने के लिए वकील से परामर्श करें कि आपके राज्य में कब और कैसे इस प्रकार की सेवा का उपयोग किया जा सकता है



  • अनुबंध के उल्लंघन के लिए मुकदमा किसी के लिए छवि चरण 6
    6
    अपनी शिकायत और अन्य आवश्यक दस्तावेज तैयार करें यदि आप एक छोटे दावे कोर्ट में एक मुकदमा शुरू करते हैं, तो क्लर्क का कार्यालय आपकी शिकायत और अदालत द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेजों को भरने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप सिविल कोर्ट में एक मुकदमा शुरू करते हैं, तो आपको एक वकील या एक ऐसा व्यक्ति किराया होगा जो कानूनी दस्तावेज तैयार करने या आपके लिए फ़ॉर्म तैयार करने के लिए ज़िम्मेदार है। अपने शिकायत और सम्मन के साथ किसी भी पहले पृष्ठ पर दिए निर्देशों के लिए क्लर्क के कार्यालय से संपर्क करें या इसी तरह के दस्तावेज।
  • अनुबंध 7 के उल्लंघन के लिए मुकदमा किसी के लिए छवि 7
    7
    अपनी शिकायत वितरित करें आप व्यक्तिगत रूप से अदालत में या डाक से मेल कर सकते हैं। संभवतः, व्यक्ति में शिकायत देने के लिए बेहतर है, ताकि यह सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा जो भुगतान शामिल है, वह सही है और यदि आप दस्तावेजों से कुछ याद करते हैं, तो क्लर्क आपको तुरंत बताएगा आपको पहले से क्लर्क के कार्यालय में एक फोन कॉल करना चाहिए और पूछना होगा कि डिलीवरी की लागत कितनी है और भुगतान कैसे करें: नकद में, भुगतान आदेश के माध्यम से, व्यक्तिगत चेक या क्रेडिट कार्ड - तो, ​​आप सही फॉर्म के साथ व्यवस्थित होंगे भुगतान और आवश्यक राशि
  • संविदा के उल्लंघन के लिए मुकदमा किसी के लिए छवि चरण 8
    8
    सुनवाई के लिए तैयारी सुनवाई के दौरान सुई और उपस्थित होने के बीच कई चीजें हैं, सुनवाई के दौरान एक वकील से बात करना अच्छा होगा। आपको आवश्यकता होगी:
  • अभियुक्त और न्यायाधीश के लिए अनुबंध की प्रतियां बनाएं और सुनवाई के लिए उन्हें तैयार करें। आपको यह अनुरोध करने की आवश्यकता होगी कि अनुबंध को एक परीक्षण माना जाए और आपको एक प्रति और न्यायालय और प्रतिवादी दोनों को प्रदान करना होगा।
  • अनुबंध के किसी भी हिस्से को हाइलाइट करें (सभी प्रतियों पर ऐसा करें) जो कि आप अदालत में दिखाना चाहते हैं, जैसा कि आरोपी द्वारा उल्लिखित विशिष्ट खंड के रूप में है।
  • सही लोगों को फोन करके किसी भी प्रमाण पत्र तैयार करें उन सवालों की एक सूची बनाएं जिनसे आप उन्हें पूछेंगे और प्रश्नों और उत्तरों का एक साथ अभ्यास करेंगे। प्रत्येक प्रतिभागी को सवाल और उत्तर की एक प्रति रखना चाहिए
  • आचरण अनुसंधान यदि आप प्रतिवादी के मामले के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपके अनुबंध के उल्लंघन के लिए आपके पास रक्षा है, तो लिखित प्रश्नों की सूची (पूछताछ वाले नाम से) या कानूनी साक्ष्य या प्रवेश के लिए एक अनुरोध भेजकर पता करें। आप अनुसंधान निष्पादन के नियमों और अनुसंधान के संचालन में सहायता के बारे में जानकारी के लिए एक वकील से परामर्श कर सकते हैं।
  • संविदा के उल्लंघन के लिए मुकदमा किसी के लिए चित्र चरण 9
    9
    सुनवाई में भाग लें और अपने मामले को साबित करें। सभी नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें और अदालत की सेटिंग का सम्मान करें, जैसे न्यायाधीश "आपका सम्मान" और केवल जब यह तुम्हारी बारी है बोल रहा है
  • टिप्स

    • राज्यों और काउंटी के कई क्लर्क कार्यालय कार्यालयों, दस्तावेजों को तैयार करने और / या खुद को अदालत में स्वयं का प्रतिनिधित्व करने का निर्णय लेने वाले कलाकारों के लिए फॉर्म, निर्देश और अन्य सहायता प्रदान करते हैं। अपने राज्य की वेबसाइट और अपने राज्य में काउंटी क्लर्क के कार्यालय की जांच करें या क्लर्क के कार्यालय पर जाएं।

    चेतावनी

    • न्यायालय को अपनी शिकायत या अन्य दस्तावेजों को तैयार करने के लिए तैयार होने पर, आपको फॉर्म से संबंधित सभी नियमों को जानने और पालन करना चाहिए। अपने द्वारा तैयार किए गए फॉर्मों को वितरित करने से पहले वकील से संपर्क करना बुद्धिमान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com