यदि आपको अनुबंध का उल्लंघन करने का आरोप है तो कैसे जवाब देना है

आप पर मुकदमा दायर किया जा रहा है या एक सम्मन है, जो आप एक अनुबंध का उल्लंघन करने का आरोप लगाते प्राप्त हुआ है, तो आप समय की एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर अदालत में जवाब देने के लिए है, या एक डिफ़ॉल्ट निर्णय आप के खिलाफ स्पष्ट होने की संभावना है। किसी अनुबंध के उल्लंघन के दावे का उत्तर देने के लिए, निम्नानुसार आगे बढ़ें।

कदम

जवाब लिखें
रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, यदि आप संविदा चरण 1 के उल्लंघन के साथ चार्ज किए गए हैं
1
अपने जवाब के शीर्ष पर उपयुक्त शब्दों की प्रतिलिपि बनाएं।
  • अपने वर्ड प्रोसेसर में एक नया दस्तावेज़ खोलें।
  • अपने नए दस्तावेज़ के शीर्ष पर उचित शब्द टाइप करें शब्द उद्धरण और / या का दावा है कि अदालत को नियुक्त करता है जो करने के लिए यह मामले को सौंपा गया था के ऊपरी भाग है, वह जगह है जहां वह है, वादी और प्रतिवादी और मामले में, या मामले संख्या को दर्शाता है।
  • 2
    शीर्षक के अंतर्गत दस्तावेज़ का शीर्षक जोड़ें। शीर्षक होना चाहिए "अनुबंध के उल्लंघन के लिए अभियोजक की शिकायत का उत्तर दें" या ऐसा कुछ इसे शब्दों के नीचे केंद्रित होना चाहिए, बोल्ड, और रेखांकित। इस तरह से:
    एक अनुबंध के उल्लंघन के लिए रानी के दायित्व के उत्तर
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाला इमेज जिसे आप अनुबंध के उल्लंघन के चरण 3 के साथ चार्ज कर रहे हैं
    3
    प्रारंभिक पैराग्राफ स्केच करें इस पैराग्राफ को यह समझा जाना चाहिए कि कौन दस्तावेज़ लिख रहा है और यह क्यों कर रहा है।
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाला छवि, अनुबंध के उल्लंघन के साथ चार्ज किया जाने वाला चरण 4
    4
    प्रत्येक पैराग्राफ को एक बार में शिकायत में जवाब दें अपने उत्तर के हर बिंदु को बताएं। आप ऐसा करने में सरल उत्तर दे सकते हैं, किसी भी आरोप को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं, और यदि आवश्यक हो, तो आगे की जानकारी प्रदान करें। शुल्कों का जवाब देते समय निम्नलिखित दिशानिर्देशों पर रहें:
  • अगर पैराग्राफ में आरोप झूठा साबित हो जाता है, तो ऐसा कुछ कहने से इनकार करते हैं: "अनुच्छेद नंबर एक के जवाब में, प्रतिवादी उसके खिलाफ आरोपों से इनकार करते हैं।"
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि आरोप सही है या नहीं, तो आपको यह कह कर इनकार करना चाहिए: "पैराग्राफ नंबर 3 के जवाब में, प्रतिवादी के पास पर्याप्त डेटा नहीं है, जो वहां तैयार किए गए आरोपों की सत्यता के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचते हैं और फिर इनकार करते हैं।"
  • यदि अनुच्छेद में आरोप सही साबित हो जाता है, तो इसे इस प्रकार स्वीकार करना उचित होगा: "दो पैराग्राफ के जवाब में, प्रतिवादी उसमें निहित आरोपों की सत्यता को स्वीकार करता है"
  • यदि पैराग्राफ में आरोप सही है, लेकिन आप अभियोगी द्वारा अनुचित व्यवहार को रेखांकित करना चाहते हैं, तो आपको आरोप स्वीकार करना चाहिए और निम्नलिखित पर जोर देने से प्रति-आरोप तैयार करना चाहिए, "चार पैराग्राफ के जवाब में, प्रतिवादी ने उसके खिलाफ आरोप स्वीकार किया, लेकिन दावा किया कि ..." जितना संभव हो उतना विवरण में अपने आरोप को तैयार करें, लेकिन एक ही समय में संक्षिप्त, स्पष्ट और संक्षिप्त होने की कोशिश करें
  • यदि पैराग्राफ में आरोप गलत है, और आप वादी द्वारा अनुचित व्यवहार का पर्दाफाश करना चाहते हैं, तो आपको आरोपों से इनकार करना चाहिए और ऐसा कुछ लिखकर अपने आरोपों को तैयार करना चाहिए, "पैराग्राफ पांच के जवाब में, प्रतिवादी उसके खिलाफ किए गए आरोपों से इनकार करता है और दावा करता है कि ..." फिर, यह आवश्यक है कि आप अपने आरोप में जितना संभव हो उतना विवरण प्रदान करें, जबकि इस घटना के बारे में स्पष्ट और संक्षिप्त शेष।
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाला छवि, आप अनुबंध के उल्लंघन के साथ चार्ज किए गए हैं चरण 5
    5
    आपके पास होने वाले कारणों के लिए कोई भी सुरक्षा शामिल करें जमीन ऐसी देयता के निर्वहन के लिए एक रक्षा एक है कि अनुबंध के उल्लंघन से इनकार नहीं करता है, लेकिन कहा गया है कि यह इस तरह है कि आप अनुबंध पर हस्ताक्षर करने कानूनी क्षमता, या अनुबंध नहीं था के रूप में एक कानूनी कारण उसके अनुपालन के लिए नहीं था, खुद ही अवैध है आप यह निर्धारित करने के लिए एक वकील से परामर्श करना चाहते हैं कि आपके पास कारणों के कारण कोई सुरक्षा हो, क्योंकि यदि आप मुकदमे चलाते हैं तो आप ऐसे मामलों में अपील करने का अपना अधिकार खो सकते हैं। किसी अनुबंध के कारणों और उल्लंघन के संरक्षण के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • कानूनी क्षमता का अभाव एक व्यक्ति को अनुबंध में प्रवेश करने की कोई कानूनी क्षमता नहीं माना जाता है जब वह एक नाबालिग या मानसिक रूप से बीमार होता है एक व्यक्ति जो कानूनी क्षमता का अभाव है, किसी भी उल्लंघन के लिए दोषी ठहराए बिना किसी भी समय उसके अनुबंध को समाप्त कर सकता है।
  • अवैधता। एक अनुबंध एक कानूनी उद्देश्य से निर्धारित किया जाना चाहिए और एक पार्टी को एक गैरकानूनी कृत्य करने के लिए उपकृत नहीं कर सकता। यदि कोई अनुबंध अवैध है, तो कोई भी अदालत इसे लागू नहीं कर सकती है, और इसलिए, कोई भी पक्ष कानूनी तौर पर इसका उल्लंघन नहीं कर सकता है।
  • सामान्य त्रुटि दोनों पार्टियों ने अनुबंध से संबंधित एक भौतिक तथ्य के बारे में गलती की है। उदाहरण के लिए, दोनों का मानना ​​था कि एक पेंटिंग, जिसे किसी दूसरे को बेच दिया गया था, वह प्रामाणिक था, लेकिन फिर एक नकली हो गया।
  • धोखाधड़ी। इसका मतलब यह है कि पार्टी को धोखाधड़ी से धोखाधड़ी से शामिल किया गया है जिसमें अन्य पार्टी द्वारा शामिल धोखे से अनुबंध किया गया है। अगर प्रश्न में से किसी एक पक्ष ने धोखाधड़ी की है, तो दूसरे को उसके अनुबंध संबंधी दायित्वों के निष्पादन के लिए जिम्मेदार नहीं माना जाता है।
  • रिस्पॉन्द शीर्षक वाला इमेज यदि आप अनुबंध के उल्लंघन के साथ चार्ज किए जाते हैं 6
    6



    एक सुधार अनुरोध लिखें। एक मरम्मत अनुरोध एक दस्तावेज के अंत में एक अनुच्छेद है, जो अदालत से कुछ भी करने को कहता है जो आप करना चाहते हैं। किसी शिकायत की प्रतिक्रिया के मामले में, आपको अदालत से यह कहना चाहिए कि वादी किसी भी मुआवजे को अस्वीकार करने के लिए
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाला छवि, अनुबंध के उल्लंघन के साथ आप पर आरोप लगाया गया है चरण 7
    7
    एक हस्ताक्षर रेखा बनाएँ। एक अभियोग के उत्तर पर हस्ताक्षर करने के लिए एक पंक्ति में, संवाददाता के हस्ताक्षर के लिए एक पंक्ति, और हस्ताक्षर के तहत संवाददाता का मुद्रित नाम शामिल होना चाहिए।
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाला छवि, अनुबंध के उल्लंघन के साथ आप का प्रभार 8
    8
    अपील की अधिसूचना का प्रमाण पत्र बनाएं एक मोचन की अधिसूचना का एक प्रमाण पत्र एक पुष्टि है जो आपने प्रदान किया है, जिसमें शामिल सभी अन्य दलों के लिए एक दस्तावेज है, जिसे आप अदालत में दर्ज करने का इरादा रखते हैं। एक पार्टी को एक दस्तावेज की प्रतिलिपि प्रदान करना जिसे आप अदालत में दाखिल कर रहे हैं, एक प्रक्रिया है जिसे कहा जाता है "अधिसूचना"। प्रमाणपत्र बनाने के लिए:
  • शामिल पार्टियों के नाम और पते निर्दिष्ट करें, जिसमें आप सूचित करेंगे या बस: "वादी," "अभियुक्त" या "सभी भागों का उल्लेख यहां हुआ है"।
  • उस दिनांक को सम्मिलित करें जिसमें आप दस्तावेज़ द्वारा पोस्ट में भेजकर अन्य पार्टियों को दस्तावेज़ को सूचित करेंगे (डाकघर तिथि के साथ लिफाफा मुद्रांकित करेगा) या उन्हें सीधे उन्हें वितरित करें।
  • जिस विधि का आप उपयोग करना चाहते हैं उसे घोषित करें (उदाहरण के लिए, पंजीकृत डाक, मेल वितरण, हाथ वितरण या सीधे अदालत में किसी वकील को छोड़ दें)।
  • रिस्पॉन्ड नाम वाला छवि, अनुबंध के उल्लंघन के साथ-साथ चार्ज 9
    9
    इसे जमा करने के लिए अपना उत्तर प्रिंट करें, साइन करें और तैयार करें
  • अपना जवाब प्रिंट करें, हस्ताक्षर के लिए दोनों लाइनों पर हस्ताक्षर करें और उस तिथि को सम्मिलित करें, जिस पर आप इसे अदालत में जमा करेंगे और एक प्रति दूसरे पार्टियों को भेजेंगे।
  • शामिल प्रत्येक पार्टी के लिए जवाब की एक प्रति बनाओ और आपके लिए एक। उदाहरण के लिए, यदि दो अभियोगी हैं, तो आपको तीन प्रतियां बनाना चाहिए, उनमें से प्रत्येक के लिए एक और आपके लिए एक होना चाहिए। मूल दस्तावेज अदालत के लिए है
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, आप अनुबंध के उल्लंघन के साथ चार्ज किए गए हैं 10
    10
    जमा करें और अपने उत्तर को सूचित करें हर पार्टी के जवाब की प्रत्येक प्रति भेजें। मूल और उत्तर की अपनी प्रति ले लें और इसे अदालत रजिस्ट्री में जमा करें। एक कर्मचारी आपको दाखिल करने की प्रक्रिया में सहायता करने में सक्षम होगा और आप अपनी प्रतिलिपि मुद्रित करेंगे। बस पूछो!
  • टिप्स

    • अपना जवाब दर्ज करने के लिए रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि उन्हें आपके उत्तर की एक से अधिक प्रति की आवश्यकता नहीं है। नियम आपके शहर या समय कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं
    • शिकायत के जवाब की एक प्रति डाउनलोड करें आपकी सहायता करने के लिए और आपका उत्तर तैयार करते समय आपका मार्गदर्शन करें।
    • जवाब मशीन पर उत्तर जमा करने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। भुगतान करने के लिए सही राशि तैयार करने के लिए रजिस्ट्रार के कार्यालय से जांच करें
    • यदि आपके पास साबित करने के लिए सबूत हैं कि शिकायत में बताई गई राशि के कारण, रसीदों की तरह नहीं है, तो आपको उन्हें अपने उत्तर में संलग्न करना चाहिए।

    चेतावनी

    • शिकायत का जवाब देने के लिए आपके पास बहुत ही सीमित समय है और आपको तुरंत सूचित किया जाना चाहिए जैसे आपको सूचित किया जाता है।
    • अदालत में दस्तावेजों को तैयार करने और / या दाखिल करने से पहले आपको एक वकील से परामर्श करना चाहिए। एक पेशेवर वकील आपको अपने अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में सूचित कर सकता है, और सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com