परामर्श अनुबंध कैसे लिखें

किसी ग्राहक के लिए कोई भी कार्य करने से पहले, एक सलाहकार के पास एक अनुबंध होना चाहिए जो काम के बारे में स्पष्ट रूप से वर्णन करता है, शुल्क का भुगतान किया जाएगा और ग्राहक और उनके सलाहकार दोनों के लिए रोजगार के संबंध में कानूनी संरक्षण प्रदान करेगा। एक परामर्श अनुबंध लिखने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

सामग्री

कदम

एक परामर्श अनुबंध लिखें
एक परामर्श अनुबंध चरण 1 लिखने वाली छवि
1
अपने अनुबंध के लिए एक शीर्षक बनाएं शीर्षक में अनुबंध का एक बहुत ही संक्षिप्त वर्णन होना चाहिए, जैसे "परामर्श अनुबंध" या "सलाहकार असाइनमेंट का असाइनमेंट"। पृष्ठ के शीर्ष पर अपने शीर्षक को बोल्ड फ़ॉन्ट में रखें
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    अनुबंध के पक्षों के नाम बताता है जब किसी पार्टी का नाम इंगित करते हैं, तो उस शीर्षक को शामिल करें जिसके साथ वह "ग्राहक" या "सलाहकार" जैसे अनुबंध के शरीर में संकेत दिया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, "यह परामर्श अनुबंध कंपनी एक्सवाईजेड," ग्राहक ", और मारियो रॉसी," सलाहकार "के बीच में दर्ज किया गया है।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    तारीख को शामिल करें यह वह तिथि होनी चाहिए जिसका आप अनुबंध निष्पादित करना चाहते हैं और इसलिए आपको दिन, महीने और वर्ष के लिए या तीनों के लिए रिक्त स्थान छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, "जनवरी 2014 के महीने का दिन", या "___________________, 2014 के महीने का दिन का दिन"। यदि आप चाहें, तो आप उस तारीख को शामिल कर सकते हैं जो भागों का वर्णन करता है। उदाहरण के लिए, "जनवरी 2014 के ____ दिन, कंपनी" XYZ, "ग्राहक", और मारियो रॉसी, "कंसुलेट" द्वारा इस परामर्श अनुबंध में प्रवेश किया गया है। "
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 4 लिखो छवि
    4
    उस काम का वर्णन करें जिसे किया जाना चाहिए। यह अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। आपको जिस तरह से आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छी काम मिलती है और आप किस प्रकार की सलाह देते हैं उसका चयन करना चाहिए। नौकरी का वर्णन करने का चयन करते समय कुछ चीजें इस पर विचार करेंगी:
  • आपके द्वारा किए गए कार्य का विवरण लिखने के लिए रिक्त स्थान छोड़ दें यह उन सलाहकारों के लिए आदर्श समाधान है जो अपने संभावित ग्राहकों से अपने घर या अपनी कंपनी के स्थानों पर मिलते हैं। इस तरह, काम करने के विवरण को पेन में जोड़ा जा सकता है और अनुबंध कहीं भी शुरू हो सकता है। बेशक, आप आसानी से पढ़ने के लिए कंप्यूटर पर नौकरी का ब्योरा लिख ​​सकते हैं, जब आप अनुबंध को तुरंत निष्पादित नहीं करना चाहते हैं
  • विशेष शब्दों के विरुद्ध सामान्य रूप से कार्य का वर्णन करें कुछ वाक्यों की बजाय सूची में आप क्या करेंगे, आप आसानी से लिख सकते हैं, "ग्राहक के विज्ञापन अभियान के लिए काम करने का परामर्श।" यदि आप किसी उद्योग में काम करते हैं, तो परामर्शदाता द्वारा किए जाने वाले दायित्वों को परिभाषित करना मुश्किल हो सकता है, यह विकल्प आपके लिए सर्वोत्तम नहीं हो सकता है
  • कार्य का वर्णन करने या नौकरी विवरण के अतिरिक्त, अनुबंध के लिए परियोजनाओं को संलग्न करें। इंटरनेट और सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग विकास जैसे विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में सलाह देने वालों के लिए यह विधि अच्छी तरह से काम करती है। ऐसे मामलों में आप कुछ अनुबंध शामिल कर सकते हैं, आपके अनुबंध के काम के अनुभाग में "संलग्न परियोजना देखें"
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 5 लिखो छवि
    5
    कृपया निर्दिष्ट करें कि आपको कौन-सा मुआवजा मिलेगा, भुगतान की शर्तों और शर्तों। आप प्रत्येक अनुबंध को भरने के लिए रिक्त पंक्तियां छोड़ सकते हैं, और जब आप अनुबंध पर हस्ताक्षर करते हैं, तो आप एक घंटे के मुआवजे विकल्प और पूरे नौकरी के लिए एकमुश्त भुगतान दोनों को शामिल करना चाह सकते हैं।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 6 लिखिए छवि
    6



    रोजगार संबंधों का विवरण शामिल करें चूंकि कर्मचारियों और स्वयंरोजगार श्रमिकों को कर उद्देश्यों के लिए अलग तरह से व्यवहार किया जाता है, इसलिए निम्नलिखित के रूप में रोजगार संबंध का विवरण यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपके और आपके ग्राहक की कर देनदारियों में कोई त्रुटि नहीं होगी। यह निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें कि आप स्वयं-नियोजित व्यक्ति हैं और कोई अधीनस्थ कार्यकर्ता नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, "ग्राहक के साथ परामर्शदाता के संबंध स्वतंत्र होंगे, और इसलिए वर्तमान अनुबंध किसी भी कॉर्पोरेट, एजेंसी, संयुक्त उद्यम या अधीनस्थ रोजगार संबंधों को जन्म नहीं देगा। सलाहकार पूर्ण स्वायत्तता में कार्य करेगा, अधीनता की बाधा और समय की बाधाओं के बिना। "
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 7 लिखें शीर्षक वाला छवि
    7
    यह बताएं कि आपके द्वारा बनाए गए उत्पाद, उत्पाद या आविष्कार के बौद्धिक संपदा अधिकारों का मालिक कौन होगा। स्व-रोजगार परामर्श अनुबंध के दौरान बनाए गए फॉर्म, व्यंजन, अनुसंधान ज्ञापन, ग्राफ और सॉफ्टवेयर आम तौर पर ग्राहक को सौंपे जाते हैं। हालांकि, क्या आप अपने ग्राहक के लिए अपने काम का स्वामित्व सौंपना चुनते हैं, या आप इसे अपने हाथ में रखने का चयन करते हैं, तो आपको अनुबंध में बहुत स्पष्ट शब्दों में शामिल होना चाहिए, इसका मतलब क्या है "काम उत्पाद" और इसका मालिक कौन है
  • उदाहरण के लिए, "सलाहकार स्वीकार करता है कि इस अनुबंध के तहत प्रदान की गई सेवाओं के संबंध में वह अकेले या दूसरों के सहयोग से काम के सभी उत्पाद होंगे ग्राहक की विशेष संपत्ति होगी, और परामर्शदाता के पास कोई अधिकार नहीं होगा या काम के उपरोक्त उत्पाद में रुचि काम के उत्पाद में शामिल है, लेकिन रिपोर्ट, ग्राफ, ज्ञापन, नारे और कैप्शन तक सीमित नहीं है।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    8
    निर्धारित करें कि आपको गोपनीयता की आवश्यकता है यदि आप ऐसी सेवाएं करते हैं जो आपको गोपनीय जानकारी, जैसे कि कानूनी या मेडिकल दस्तावेज, गुप्त फ़ार्मुलों या व्यंजनों, या ग्राहक की व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी के बारे में जानकारी देगा, तो आपको एक गोपनीयता खंड शामिल करना चाहिए
  • एक सामान्य गोपनीयता खंड में "गोपनीय जानकारी" की परिभाषा होती है, और बताती है कि आप किसी भी व्यक्ति को गोपनीय जानकारी का खुलासा न करें या ग्राहक को अपनी दायित्वों को पूरा करने के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग न करें, और मामले में बहिष्करण के लिए प्रदान करते हैं जहां एक अदालत आपको गोपनीय जानकारी का खुलासा करने का आदेश देती है
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 9 लिखने वाली छवि
    9
    निर्धारित करें कि आपको कौन सी मानक शर्तों को शामिल करना होगा। अगर आप उस राज्य या क्षेत्र के संबंध में विशिष्ट धाराओं को शामिल करने की आवश्यकता है, तो आप एक वकील से जांच कर सकते हैं। कुछ सामान्य धाराओं में शामिल हैं:
  • लागू कानून का चुनाव लागू कानून की पसंद का एक खंड आम तौर पर आपके देश या राज्य के बाहर रहने वाले पार्टियों के अनुबंध के लिए उपयोग किया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके राज्य का कानून लागू नहीं होगा, आपके ग्राहक का कानून नहीं।
  • मोक्ष खंड मुक्ति खंड सभी प्रकार के अनुबंधों में आम हैं और केवल यह बताते हैं कि यदि अनुबंध के किसी भी खंड को न्यायालय द्वारा अमान्य या अप्रभावी माना जाता है, तो अन्य सभी खंड अपरिवर्तित और पूरी तरह प्रभावी होंगे।
  • अनुबंध के उल्लंघन के लिए विशिष्ट उपाय यह स्व-रोजगार के सभी प्रकार के अनुबंधों में एक आम धारा है, और यह बताता है कि ग्राहक कानून के मुताबिक नुकसान के लिए मुआवजे और किसी भी संभावित उपाय प्राप्त करने के लिए कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। यह इस तरह से दिखाई दे सकता है, "सलाहकार स्वीकार करता है कि इस अनुबंध के तहत उनके दायित्व एक अनोखी प्रकृति के हैं और विशेष मूल्य हैं - ऐसे दायित्वों के परामर्शदाता की विफलता के परिणामस्वरूप ग्राहक को अपूरणीय और निरंतर नुकसान होगा जिसके लिए कानून नहीं प्रदान करता है पर्याप्त अनुपालन - गैर-अनुपालन के मामले में, ग्राहक को क्षतिपूर्ति और / या संविदात्मक दायित्वों का विशिष्ट प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सक्षम न्यायाधीश से संपर्क करने का अधिकार होगा, और किसी अन्य संभावित उपाय"।
  • एक शीर्षक लिखें छवि एक परामर्श अनुबंध चरण 10
    10
    हस्ताक्षर स्थान बनाएं हस्ताक्षर अंतरिक्ष में प्रत्येक भाग के लिए एक हस्ताक्षर रेखा शामिल होना चाहिए और पूर्व-मुद्रित भाग का नाम उपर्युक्त स्थान के अंतर्गत शामिल होना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखें छवि एक परामर्श अनुबंध कदम 11
    11
    अपने अनुबंध को प्रारूपित करें कुछ अनुबंधों में बोल्ड टाइप, जैसे मुआवजा, सालाव व्यवस्था, लागू कानून या काम करने का काम, प्रत्येक खंड या ऑब्जेक्ट के लिए अनुबंध में शामिल है और विभिन्न खंडों के अन्य नंबरों में शीर्षकों को शामिल किया गया है। कुछ अनुबंध एक ही समय में बोल्ड हेडिंग और नंबर का उपयोग करते हैं। आप जिस तरह से पसंद करते हैं, आप अपने अनुबंध को प्रारूपित कर सकते हैं। जब आपका अनुबंध फ़ॉर्मेट होता है, तो ध्यान रखें कि यह समझना जितना संभव हो उतना आसान होना चाहिए और आपके स्वरूपण विकल्प आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • हस्ताक्षर करने से पहले आपको एक वकील से परामर्श करना चाहिए या किसी अन्य पक्ष को हस्ताक्षर करने के लिए कहना चाहिए, ऐसा कोई अनुबंध जो आपके अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com