स्वयं-रोजगार अनुबंध कैसे तैयार करें

एक स्वयं-रोजगार अनुबंध स्वयं कार्यरत (या फ्रीलान्स या फ्रीलान्स) और ग्राहक को काम का एक स्पष्ट विनियमन और मुआवजे प्रदान करने में सहायता करता है जो उस काम के लिए भुगतान किया जाएगा। ग्राहक के लिए कोई सेवा करने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि स्व-नियोजित व्यक्ति एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करता है जो ग्राहक को कुछ तरीकों और समय-सीमा के साथ भुगतान करने के लिए बाध्य करता है। अपना स्वयं का रोजगार अनुबंध तैयार करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

कदम

अपना अनुबंध लिखें
एक फ्रीलान्सिंग कंट्रोल चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
1
अपने अनुबंध के लिए एक हेडर बनाएं शीर्षक को समझौते के वर्णनात्मक होना चाहिए, उदाहरण के लिए, परामर्श अनुबंध, स्व-रोजगार अनुबंध, बौद्धिक कार्य प्रदर्शन अनुबंध इस तरह के अनुबंध की शुरुआत में बोल्ड फ़ॉन्ट में हेडर केंद्र करें:
स्वायत्त कार्य अनुबंध
  • एक फ्रीलांसिंग अनुबंध चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अनुबंध के पक्षों के नाम बताता है प्रत्येक नाम के बाद, शीर्षक या शीर्षक जिसमें आप अनुबंध में उस हिस्से का उल्लेख करेंगे शामिल करें। उदाहरण के लिए:
    "यह स्वयं-रोजगार अनुबंध ("समझौता"), बीच में हस्ताक्षर किए गए हैं, मारियो रॉसी ("ठेकेदार") और मारिया बियाियांची ("ग्राहक") "या मारियो रॉसी ("ठेकेदार") और मारिया बियाियांची ("ग्राहक") इस प्रकार सहमत हैं: "
  • एक फ्रीलान्सिंग कंट्रोल चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    3
    कार्य करने के लिए वर्णन करें यह आप जिस तरह से करना चाहते हैं, तब तक किया जा सकता है जब तक कि यह आपकी और गतिविधि की अपनी विशेष शाखा के लिए अच्छी तरह से काम करता है। स्व-रोजगार अनुबंध के इस खंड को लिखते समय कुछ चीजें इस प्रकार हैं:
  • एक सफेद स्थान छोड़ें जहां आप लिख सकते हैं। तीन या चार वाक्यों में एक बड़ी नौकरी का विवरण विशेष सेवा उपलब्ध कराने के लिए सबसे अच्छा है, तो आप कुछ इस तरह लिख सकते हैं: "ठेकेदार निम्नलिखित सेवाओं के साथ ग्राहकों का प्रदान करेगा:" और फिर कुछ रिक्त लाइनों जहां लिख सकते हैं या कर सकते हैं छोड़ प्रत्येक ग्राहक के लिए काम का एक संक्षिप्त विवरण लिखें। यह सूत्र सेवाओं के प्रावधान के मामले में सबसे अच्छा काम करता है, जिसे संक्षिप्त पैराग्राफ में संक्षेप किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक सामाजिक मीडिया सलाहकार अच्छी तरह से काम का वर्णन सकता है: "बनाना और फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन का उपयोग कर सामाजिक नेटवर्क में ग्राहक प्रोफाइल को बनाए रखने। सामाजिक नेटवर्क में विज्ञापन अभियानों को विकसित और कार्यान्वित करें और सामाजिक विपणन के काम को जारी रखने के लिए मौजूदा कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें। "
  • सामान्य या विशिष्ट शब्दों में काम का वर्णन करें यदि आप सुनिश्चित हैं कि काम करने के लिए कोई विवाद नहीं होगा, तो आप इस अनुबंध के इस खंड के लिए सामान्य नियमों का उपयोग कर सकते हैं। सामान्य शब्दों का उपयोग करने से आप प्रत्येक अनुबंध के लिए इस खंड को छोड़ सकते हैं, जिससे त्रुटियों को कम किया जा सकता है और प्रत्येक ग्राहक के लिए ठेके के मसौदा तैयार कर सकते हैं। एक कानूनी सहायक, एक सचिव या एक सलाहकार के सभी कार्यों का वर्णन करने के बजाय `कानूनी सहायता सेवाएं`, `सेक्रेटरीियल सेवाएं` या `परामर्श`: लिखित रूप से सामान्य शब्दों का एक उदाहरण लिखा जा सकता है।
  • परियोजनाओं और विशिष्टताओं को संलग्न करें यदि आप एक ऐसी सेवा प्रदान करते हैं जो विशिष्ट तकनीकों या चित्रों पर आधारित होती है, तो अपने स्वयं-रोजगार अनुबंध में प्रोजेक्ट का वर्णन करने से इसका मतलब यह हो सकता है कि वह कई पृष्ठों के साथ हो और प्रत्येक नए ग्राहक के लिए काफी तेजी से बदल रहा हो। इस प्रकार की सेवाओं के लिए, ग्राहक को दिए गए काम का वर्णन निम्न प्रकार से किया जा सकता है: "संलग्न परियोजना में बताई गई सेवाओं।" तब आप प्रत्येक ग्राहक के निजी प्रोजेक्ट को अपने अनुबंध में संलग्न कर सकते हैं। इससे आप प्रत्येक नौकरी को विस्तार से वर्णन करने के लिए लचीलापन और एक ही समय में प्रत्येक नए नौकरी के लिए पूरे अनुबंध को परिवर्तित नहीं करने का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक फ्रीलान्सिंग कंट्रोल चरण 4 बनाएँ
    4
    आपको प्राप्त होने वाले मुआवजे, आप इसे कैसे प्राप्त करना चाहते हैं और भुगतान के लिए समय सीमा निर्दिष्ट करें। आप तय या प्रति घंटा मुआवजे का उपयोग करना चुन सकते हैं या दोनों को शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
    ______ ग्राहक हर काम के घंटे के लिए ठेकेदार € _____ का भुगतान करेगा, प्रत्येक सप्ताह के अंत के बाद पहली शुक्रवार को भुगतान नहीं किया जाएगा जिसमें ठेकेदार ग्राहक को अपनी सेवाएं प्रदान करता है।

    या

    _______ ग्राहक नीचे वर्णित परियोजना के लिए पूर्ण भुगतान के रूप में ठेकेदार को € ______ का एक निश्चित शुल्क का भुगतान करेगा। भुगतान निम्नलिखित तरीकों से किया जाना चाहिए:
    एक। काम शुरू होने से पहले € ______ पहले भुगतान किया जाना है, और बी। अंतिम उत्पाद के वितरण पर € ______ का भुगतान किया जाना चाहिए।
  • एक फ्रीलान्सिंग कंट्रोल चरण 5 बनाएँ
    5
    रोजगार संबंधों का विवरण शामिल करें कृपया निर्दिष्ट करें कि आप एक फ्रीलांसर या स्व-नियोजित व्यक्ति हैं और आप समय और स्थान की व्यवस्था के साथ सेवाएं प्रदान करेंगे, जिन्हें आप चुनेंगे। चूंकि कर्मचारियों और स्वयंरोजगार को कर और सामाजिक सुरक्षा कानून से अलग तरह से व्यवहार किया जाता है, इसलिए इस तरह के रोजगार संबंधों का विवरण यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक स्वतंत्र या स्व-नियोजित कार्यकर्ता हैं या नहीं।
  • एक फ्रीलान्सिंग कंट्रोल चरण 6 बनाएँ
    6
    निर्दिष्ट करें कि आप कौन से अंतिम उत्पाद बनाएंगे, उत्पादित करें या आविष्कार करें। प्रपत्र, व्यंजन, अनुसंधान, ज्ञापन, ग्राफिक्स और सॉफ्टवेयर आमतौर पर ग्राहक के स्वामित्व में हैं। आप के बारे में स्पष्ट और विशिष्ट होना चाहिए कि किसके मालिक होंगे अनुबंध के इस खंड में इस्तेमाल करने के लिए "उदाहरण के तौर पर, संपूर्ण नहीं बल्कि" एक अच्छी सजा है उदाहरण के लिए, "सभी दस्तावेजों में इस तरह के उदाहरण के माध्यम से के रूप में ग्राहक के लिए इस काम के दौरान ठेकेदार द्वारा उत्पादित लेकिन तक सीमित नहीं: ज्ञापन, अनुसंधान नोट, पत्राचार, ईमेल, याचिकाओं और रिपोर्ट, ग्राहक के स्वामित्व में किया जाएगा और ठेकेदार होगा उन पर कोई अधिकार, दावे या ब्याज का दावा करें। "



  • एक फ्रीलान्सिंग कॉन्ट्रैक्ट पेज 7 शीर्षक बनाएँ
    7
    निर्धारित करें कि आपको गोपनीयता की आवश्यकता है यदि आप ऐसी सेवाएं प्रदान करते हैं जो आपको गोपनीय जानकारी, जैसे कि कानूनी या स्वास्थ्य दस्तावेजों, व्यंजनों या गुप्त फ़ार्मुलों, या ग्राहक व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी के बारे में सूचित करेंगे, तो आपको एक गोपनीयता खंड शामिल करना चाहिए एक सामान्य गोपनीयता खंड में परिभाषा शामिल है "गोपनीय जानकारी" और यह स्थापित करता है कि आप अपने आप के लिए प्रतिबद्ध किसी को गोपनीय जानकारी का खुलासा करने के लिए नहीं है, और ग्राहकों के लिए अपने संविदात्मक दायित्वों चलाने का उद्देश्य के अलावा किसी भी तरह से इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, और मामलों है जिसमें आप आज्ञा के लिए एक अपवाद के लिए प्रदान करता एक अदालत के आदेश पर गोपनीय जानकारी का खुलासा करने के लिए
  • एक फ्रीलान्सिंग कॉन्टैक्ट बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    8
    निर्धारित करें कि आप किस मानक शब्द को शामिल करना चाहते हैं। कुछ आम संविदात्मक खंड में शामिल हैं:
  • लागू कानून का चुनाव यह क्लास डाला जा सकता है जब ग्राहक दूसरे देश में स्थित हो। खंड यह स्थापित करेगा कि कौन से कानून अनुबंध को विनियमित करेगा। यह आम तौर पर ठेकेदार के निवास स्थान का कानून है। एक कानून पसंद खंड इस तरह दिख सकता है:

    लागू कानून। ` यह अनुबंध इतालवी कानून द्वारा अपने सभी पहलुओं में विनियमित किया जाएगा। प्रत्येक पार्टी पूरी तरह इतालवी न्यायालयों के अनन्य क्षेत्राधिकार के संबंध में प्रवर्तन कार्यों के अपवाद के साथ, स्वीकार करने के लिए भी लागू हो ली गई या इस समझौते से जुड़े किसी भी विवाद के संबंध में, इतालवी अधिकार क्षेत्र गैर अनन्य विचार किया जाएगा जो की अनुमति देता है ।
  • मोक्ष खंड एक उद्धार खंड (जिसे अलग-अलग भी कहा जाता है) बताता है कि अगर किसी भी अनुबंध की शर्तों को अदालत द्वारा अमान्य या अप्रभावी घोषित किया जाता है, तो बाकी का अनुबंध बरकरार रहेगा। एक मोक्ष खंड इस तरह दिख सकता है:

    मोक्ष खंड इस अनुबंध के किसी प्रावधान, अवैध अवैध या एक अदालत ने अप्रवर्तनीय समझा जाएगा, तो (क) उस प्रावधान को समझा शेष के मूल प्रावधान का एक ही आर्थिक प्रभाव, और (ख) वैधता, वैधता और प्रवर्तनीयता जितना संभव हो उतना प्राप्त करने के लिए संशोधित किया जाएगा इस अनुबंध के प्रावधान अप्रभावित रहेंगे।
  • अनुबंध के उल्लंघन के लिए विशिष्ट उपाय सेवा अनुबंध आम तौर पर विशिष्ट उपचार है कि ग्राहक विशिष्ट प्रदर्शन, या घटना में एक दंड खंड के एक निष्पादन आदेश है कि ठेकेदार नियमों और शर्तों को, या यदि का उल्लंघन करते हुए गोपनीय जानकारी का खुलासा करने की कोशिश करता है के लिए पूछने की अनुमति के एक खंड शामिल जहां ठेकेदार ग्राहक अपूरणीय क्षति के कारण कुछ संविदात्मक दायित्व जिसका गैर प्रदर्शन प्रदर्शन करने के लिए मना कर दिया। अनुबंध के उल्लंघन के लिए एक विशिष्ट उपाय खंड इस तरह दिखाई दे सकता है:

    चूक के लिए उपाय। ` ठेकेदार की मान्यता है कि अपने दायित्वों को इस समझौते से उत्पन्न होने वाले ग्राहक है, जो उन्हें इन बांडों की ठेकेदार की एक विशेष चरित्र-मान गैर-प्रदर्शन देता है ग्राहक, जिसके लिए कोई पर्याप्त उपाय हो जाएगा के लिए अपूरणीय और सतत क्षति का परिणाम देगा के लिए अद्वितीय चरित्र है ऐसे उल्लंघन के मामले में law-, ग्राहक अदालत में मुआवजे के अधिकार के लिए छोड़कर संविदात्मक दायित्वों के विशिष्ट प्रदर्शन का दावा करने के हकदार होंगे। "
  • एक फ्रीलान्सिंग कंट्रोल चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    9
    तारीख को शामिल करें यह वह तिथि होनी चाहिए जिस पर पार्टियां अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। यदि आप सटीक तारीख के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आवश्यक होने पर एक सफेद रेखा को छोड़ दें, ताकि सदस्यता के समय वह दिन, महीना और वर्ष हाथ से लिखा जा सके। उदाहरण के लिए: "फरवरी, 2013 को पढ़ें, पुष्टि और हस्ताक्षरित"। "
  • एक फ्रीलान्सिंग कॉन्ट्रैक्ट बनाएँ 10 शीर्षक वाला इमेज
    10
    हस्ताक्षर स्थान बनाएं प्रत्येक भाग में हस्ताक्षर करने के लिए पर्याप्त जगह के साथ एक पंक्ति होना चाहिए, शीर्षक के साथ ("ग्राहक", "ठेकेदार") और नीचे मुद्रित नाम
  • एक फ्रीलान्सिंग कॉन्ट्रैक्ट बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    11
    अपने अनुबंध की संरचना करें आपके अनुबंध के प्रत्येक अनुभाग को क्रमांकित किया जाना चाहिए, और बोल्ड फ़ॉन्ट में एक अनुभाग शीर्षक होना चाहिए।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपका अनुबंध उस काम के बारे में स्पष्ट है जिसे करने की आवश्यकता है और भुगतान की जाने वाली राशि। किसी अनुबंध को विशेष रूप से विस्तृत करने की आवश्यकता नहीं होती है या अदालत में लागू किए जाने वाले विशिष्ट भाषाई सूत्रों को शामिल करने की ज़रूरत नहीं होती है। इसके लिए केवल अनुबंध की शर्तों का स्पष्ट रूप से वर्णन करना है, पार्टियों की पहचान करना और उस पक्ष द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए, जिसके विरुद्ध अनुबंध का दावा किया जाता है।

    चेतावनी

    • कुछ भी करने से पहले आपको वकील से परामर्श करना चाहिए जो आपके अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित कर सकता है।
    • यदि संदेह में है, तो अपना अनुबंध चेक कर दिया गया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com