अनुबंध की प्रतिलिपि का अनुरोध कैसे करें

यदि आप केबल सेवा खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो एक नई नौकरी शुरू करें या एक बंधक चालू करें, आपको एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा। अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, आपको सभी ठेकेदारों के हस्ताक्षर के साथ एक प्रति प्राप्त करना चाहिए। यदि आपको अपनी प्रतिलिपि प्राप्त नहीं हुई थी या खो गया था, तो एक अनुरोध करने के लिए इस आलेख में दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

एक अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करें
एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
स्थापित करें कि अनुबंध कौन है कुछ मामलों में, निजी सामानों की निजी बिक्री के लिए अनुबंध में उदाहरण के लिए, अनुबंध के लिए अन्य पार्टी की एक प्रति चाहिए। हालांकि, अगर यह एक बड़ी कंपनी के साथ एक काम अनुबंध या बिक्री अनुबंध है, तो यह निर्धारित करना अधिक कठिन हो सकता है कि अनुबंध किसका है जिनके पास अनुबंध है, स्थापित करने के लिए नीचे कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं।
  • यदि अनुबंध के लिए अन्य पार्टी एक प्राकृतिक व्यक्ति है, तो उनके पास हस्ताक्षर दोनों के साथ मूल समझौता होना चाहिए।
  • यदि अन्य पार्टी एक कंपनी या संगठन है, तो आपको संगठन के प्रभारी व्यक्ति को अवश्य मिलना चाहिए। यदि कंपनी के पास एक मानव संसाधन ("एचआर") या कानूनी विभाग है, तो आप आसानी से मूल अनुबंध प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास इन कार्यालय नहीं हैं, या आप अपना फोन नंबर नहीं ढूंढ सकते हैं, तो बस कंपनी की सामान्य संख्या को कॉल करें और पूछें कि कौन-से कार्यालय निर्धारित व्यवसाय अनुबंधों की प्रतियां बरकरार रखता है
  • जब कोई वकील कानूनी दस्तावेज खींचता है, तो आमतौर पर हमेशा एक कॉपी होती है और कभी-कभी मूल भी। यदि समकक्ष के वकील का अनुबंध है, तो वह आपको एक प्रति प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि आप समझौते का हिस्सा थे।
  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    यह तय करें कि किस प्रकार का अनुरोध सबसे उपयुक्त है अनुरोध का प्रकार उस व्यक्ति पर निर्भर करेगा जिसे इसे निर्देशित किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप ठेकेदार को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, जिसकी अनुबंध है, तो एक फोन कॉल अधिक उपयुक्त हो सकती है, जबकि एक बड़ी कंपनी को अनुरोधित अनुरोध को औपचारिक पत्र की आवश्यकता हो सकती है। यह तय करने के लिए नीचे दिशानिर्देशों का पालन करें कि किस प्रकार का अनुरोध सबसे उपयुक्त है।
  • फोन। कई अनुबंध पूछताछ के लिए, जिस व्यक्ति को अनुबंध का मालिक है वह सीधे सबसे अच्छा समाधान है। अगर आप उस व्यक्ति को जानते हैं जिसकी संविदा है, तो उन्हें आपसे संपर्क करने के लिए कार्यालय में बुलाएं, या यदि आप अपना घर या मोबाइल फोन नंबर दिया है - एक टेलीफोन अनुरोध, इस मामले में, अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • ई-मेल। यदि आप उस व्यक्ति तक नहीं पहुंच पा रहे हैं जिसकी संविदा है, या आपके पास सीधा नंबर नहीं है, तो आप अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए ई-मेल भेज सकते हैं।
  • पत्र। यदि यह एक सरकारी एजेंसी, एक सार्वजनिक कंपनी या एक बड़ी कंपनी है, तो आप एक औपचारिक पत्र लिख सकते हैं जो अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करता है।
  • व्यक्ति में अगर ई-मेल, फोन या अनुरोध का पत्र असफल है, तो आप अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए व्यक्ति में आ सकते हैं। यदि व्यक्ति नियुक्तियों को स्वीकार करता है, तो कॉल करें और एक ले लो यदि नहीं, तो कार्यालय या बिजनेस ऑफिस पर जाएं और तब तक इंतजार करने के लिए तैयार रहें जब तक कि वे आपको प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र न हों।
  • ऑनलाइन। अनुबंध के प्रकार के आधार पर, आप एक साधारण आवेदन पत्र भरकर एक प्रति ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं।
  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपना अनुरोध तैयार करें यह कैसे करें, यह अनुरोध के प्रकार और उस विषय पर निर्भर करेगा जो आप अनुबंध का अनुरोध कर रहे हैं।
  • फोन पर / व्यक्ति में उस अनुबंध की सारी जानकारी प्राप्त करें जो आप एकत्र कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ठेकेदारों का नाम, जिस तारीख को अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया था और अनुबंध का विषय वस्तु अनुबंध खोजने के लिए आवश्यक है। जब आप व्यक्ति में फोन करना या विज़िट करते हैं तो इस जानकारी को उपलब्ध रखें।
  • ई-मेल। एक औपचारिक ई-मेल लिखें, अनुबंध के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करें अनुबंध का उद्देश्य और शर्त की तारीख इसे खोजने में मदद करेगा। ई-मेल द्वारा आपको भेजे गए हस्ताक्षरित प्रति के लिए पूछें और अपना डाक पता या ई-मेल पता प्रदान करें।
  • पत्र। एक औपचारिक पत्र लिखें जो अनुरोध करता है कि अनुबंध की एक प्रति आपको भेजी जाए। अनुबंध के बारे में अपने डाक पते और यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करें अनुबंध का उद्देश्य और उस दिनांक की जिस पर हस्ताक्षर किए गए थे, उसे खोजने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से अनुबंध की एक प्रति अनुरोध करें चरण 4
    4
    अपना अनुरोध वितरित करें कॉल करें, व्यक्ति में जाएं, पोस्ट द्वारा ई-मेल या एक पत्र भेजें एक पत्र या ई-मेल भेजने पर, एक डिलीवरी की विधि उपयोगी हो सकती है, जो आपको प्रमाणित ई-मेल या ई-मेल डिलीवरी की पुष्टि के माध्यम से, प्राप्तकर्ता द्वारा रसीद स्थापित करने की अनुमति देगी, उदाहरण के लिए।



  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने अनुरोध के पीछे रहें यदि आपको 10 दिनों के भीतर कोई जवाब नहीं मिलता है, तो कॉल करें और पूछें कि क्या प्रक्रिया को गति देने के लिए आपको कोई अन्य जानकारी उपलब्ध है। आप यह भी पूछ सकते हैं कि अनुबंध प्राप्त करने में कितना समय लगेगा।
  • छवि शीर्षक से अनुबंध 6 की एक प्रतिलिपि का अनुरोध करें
    6
    अनुरोध के एक पत्र लिखें अगर आप फोन कॉल के कुछ दिनों के भीतर अनुबंध की एक प्रति प्राप्त नहीं करते हैं, तो एक औपचारिक पत्र लिखें जो अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करता है और 10 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया का अनुरोध करता है। अनुरोध के एक पत्र लिखते समय:
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि संभावित प्रेषक को आपको किस अनुबंध की जरूरत है, उसके बारे में कोई संदेह नहीं है, सभी संभावित विवरणों के साथ अनुबंध का वर्णन करें। ठेकेदारों के नाम, अनुबंध का विषय और जिस तारीख को यह निर्धारित किया गया था, या हस्ताक्षरित करें।
  • आपके अनुरोध का अनुपालन कैसे करें, इसके बारे में विशिष्ट निर्देश प्रदान करें। उदाहरण के लिए, "कृपया मुझे निम्नलिखित पते पर अनुबंध की एक प्रति भेजें" और अपना पता दें, या कृपया मेरे कार्यालय में अनुबंध की एक प्रति छोड़ दें, या अपना ई-मेल पता दें और लिखें "कृपया भेजें ई-मेल द्वारा निम्न ई-मेल पते पर अनुबंध की एक प्रति "।
  • उदाहरण के लिए अनुबंध की प्रति 10 दिन या 1 सितंबर 2012 को प्रदान की जानी चाहिए सटीक तिथि या अवधि दर्शाता है।
  • संकेत करें कि आप क्या करने का इरादा रखते हैं यदि वे आपका अनुरोध पूरा नहीं कर सकते हैं और अनुबंध की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "यदि मुझे निर्दिष्ट तारीख तक अनुरोधित नहीं किया गया है, तो मुझे एक वकील से संपर्क करने और कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाएगा"।
  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    मांसपेशियों को दिखाएं यदि सभी प्रयास असफल हैं और आप अभी भी अनुबंध की प्रति के बिना खुद को पा सकते हैं, वकील को किराए पर लेना आप उन कानूनी कार्रवाइयां ले सकते हैं जो दूसरे पक्ष को आपके सत्यापन के लिए अनुबंध का निर्माण करने के लिए मजबूर कर देगा। अक्सर, एक वकील से औपचारिक नोटिस का पत्र प्राप्त करने के लिए केवल अन्य अनुरोधों को पूरा करने के लिए दूसरे पक्ष को मजबूर करने की जरूरत होती है, जैसे कि अनुबंध की एक प्रति प्रेषण
  • टिप्स

    • अनुरोध के अपने पत्र की डिलीवरी की पुष्टि करें। एक ऐसी सेवा का उपयोग करें, जो प्राप्तकर्ता से रसीद के बिना शिपमेंट और डिलीवरी को ट्रैक कर सकता है।

    चेतावनी

    • खतरों को मत बनो कि आप का पालन करने का इरादा नहीं है कार्रवाई करने की धमकी, जो कानूनी तौर पर अधिकृत नहीं है, या जो आप वास्तव में लेने का इरादा नहीं करते हैं, वह उल्टा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com