अमेरिका में एक न्यायिक कारण के लिए संक्षिप्त कार्रवाई कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्षिप्त एक लिखित ज्ञापन को इंगित करता है, उच्च न्यायालय में अपील के दौरान अधिक बार प्रस्तुत किया जाता है, जिसका उद्देश्य योग्यता के न्यायालय के फैसले के किसी भी पुष्टिकरण या विरोध का तर्क देना है। अक्सर अदालत में होने वाले न्यायिक मामलों के विश्लेषण और उनको चित्रित करने के उद्देश्य से कानून पाठ्यक्रमों में एक कार्य के रूप में भी नियुक्त किया जाता है। एक अदालत के मामले पर संक्षिप्त कार्रवाई करने के लिए, इस आलेख में दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

संक्षिप्त तैयार करें
ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
कारण का अध्ययन करें संक्षेप में लिखने से पहले, जज की राय को अच्छी तरह से जानने के लिए पढ़ें कि क्या हुआ, जिस तरीके से मामला एक विशेष अदालत में आया और अदालत ने जारी की गई सजा।
  • कलाकारों का ध्यान रखें (वादी) और प्रतिवादी (प्रतिवादी), लेकिन यह भी अगर यह एक नागरिक या आपराधिक मामला है। यदि किसी व्यक्ति ने अदालत में किसी और का उल्लेख किया है, तो यह एक नागरिक मामला है। अगर सरकार ने एक मुकदमा दायर किया है, तो यह एक आपराधिक मामला है।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संक्षेप में कहा जाता है कारण का नाम (उदाहरण के लिए, रो वी। वेड) और पूरा उद्धरण किसी भी संक्षिप्त में लिखने के लिए सबसे पहले होना चाहिए। उद्धरण में जज (या जजों) की तारीख और जानकारी शामिल है जिसके माध्यम से मामला बीत चुका है
  • "फ्रैंक्स वी। डेलावेयर, संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय, 1 9 78, 438 यू.एस. 154, 98 एस सीटी 2674, 57 एल। एड। 667" एक शीर्षक और एक उद्धरण का उदाहरण है सुनिश्चित करें कि आपकी उद्धरण में वाक्य के वर्ष और अदालत ने इसे जारी किया।
  • ब्रीफ अ लॉ केस केस चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या संक्षिप्त एक के लिए है अपील (अपील) या एक प्रमाणिकता के लिए याचिका (एक के मुद्दे को पाने के लिए उदाहरण प्रमाणिकता के आदेश)। सजा जारी होने के बाद, जो लोग इस मामले को खो देते हैं, उन्हें अक्सर उच्च न्यायालय या अपील अदालत में निर्णय को चुनौती देने का अधिकार होता है। अगर ऐसा होता है, जो पहले मुकदमे में खो गया है और अपील की मांग करता है, तो संक्षेप में यह संकेत दिया जाएगा कि अपील करनेवाला (अपीलार्थी), जबकि विजेता कहा जाएगा appellee (अपील)।
  • अगर जिस व्यक्ति को खो दिया गया है, उसे अपील करने का अधिकार नहीं है, क्योंकि अपील अदालत में अपील नहीं है और अपील को सर्वोच्च न्यायालय ने अस्वीकार कर दिया है, फिर एक certiorari की रिट (आदेश दिया जाता है जिसके साथ निर्णय के विरूपण के कारण क्षेत्राधिकार के दोष या कानून की एक त्रुटि के कारण होता है)। इस प्रक्रिया में एक सुनवाई शामिल है जिसमें वकील अपने तर्क प्रस्तुत कर सकते हैं कि मामले को क्यों फिर से खोलना चाहिए। इस परिस्थिति में, जिन्होंने इस के लिए आवेदन किया है रिट के रूप में संकेत दिया है याचिकाकर्ता (आवेदक), जबकि उस व्यक्ति को इस अनुरोध का जवाब देना चाहिए प्रतिवादी (प्रतिवादी)।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    न्यायिक मामले के प्रक्रियात्मक इतिहास का अध्ययन करें। किस कोर्ट ने फैसला किया? निर्धारित करें कि किस भाग ने एक वाक्य के खिलाफ अपील की है उदाहरण के लिए, सुपीरियर कोर्ट ऑफ मिनेसोटा ने प्रतिवादी की कार की खोज की पुष्टि की और फिर अपील अपील अदालत से अपील की, जिसके बदले में योग्यता के न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा गया। इसके बाद प्रतिवादी ने मिनेसोटा के सुप्रीम कोर्ट से अपील की, जहां अदालत का मामला आपके संक्षिप्त में पेश विवाद में भाग रहा।
  • भाग 2

    संक्षिप्त लिखें
    ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    1
    तथ्यों का सारांश करें पहला खंड आम तौर पर कहा जाता है "केस के तथ्यों"। संक्षेप में बताएं कि क्या हुआ और जिसने पार्टियों को अदालत में पेश किया। संक्षिप्त होने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि कौन से तथ्यों कानूनी रूप से प्रासंगिक हैं और जो नहीं हैं।
    • के बारे में सोचो कौन, क्या और कैसे किसने किया, उसने क्या किया और वह अदालत में कैसे समाप्त हुआ? इन सवालों के तथ्यों के सारांश में हल किया जाना चाहिए "प्रतिवादी ने 29 वीं स्ट्रीट शराब की दुकान में प्रवेश किया, खजांची पर एक बंदूक की ओर इशारा किया और पैसे के लिए पूछा। उसे दुकान से तीन ब्लॉकों को गिरफ्तार किया गया था, उसकी जेब में पैसा था"।
    • मामले को फिर से पढ़ें, इस बार विशेष रूप से न्यायालय द्वारा उल्लिखित तथ्यों की खोज में या जिस पर न्यायालय संदर्भित करता है। यदि न्यायालय द्वारा उनका उल्लेख किया गया है, तो वे महत्वपूर्ण हैं और तथ्यों के सारांश में शामिल किए जाने चाहिए।
    • महत्वहीन तिथियों और विवादास्पद प्रमाणों पर विचार मत करो उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि प्रतिवादी 16 जुलाई को शराब की दुकान में एक डकैती को लेकर मामले के लिए अप्रासंगिक है। आप तारीख को तथ्य सारांश में छोड़ सकते हैं।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    2



    सवाल या मुद्दों का पता लगाएँ न्यायालय में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रश्न क्या हैं? यह एक आवेदन के रूप में संक्षेप में इंगित करने के लिए आवश्यक है। हमारे मामले में लौटना, सवाल हो सकता है: "क्या पुलिस को प्रतिवादी खोज करने का अधिकार है?"।
  • इस मामले से संबंधित घोषणा में एक ही प्रश्न से संबंधित विशेष तथ्य भी शामिल होना चाहिए, उदाहरण के लिए: "क्या पुलिस को आरोपी की खोज करने का अधिकार है जब उसे गिरफ्तार नहीं किया गया और उसने अपनी सहमति नहीं दी?"। जब एक से अधिक प्रश्न होते हैं, तो यह उचित है कि प्रत्येक को संक्षिप्त रूप से अलग-अलग बताया गया है।
  • इसके अलावा संदर्भ के संवैधानिक सिद्धांत शामिल हैं। क्या फैसला, कानून या अध्यादेश में निर्णय लेने के लिए न्यायाधीश की व्याख्या की जानी चाहिए? उदाहरण के लिए, अभियुक्त की खोज के मामले में, चाहे कानूनी है या नहीं, संदर्भ कानूनी मानदंड संयुक्त राज्य के संविधान के चौथे संशोधन के अनुरूप हैं। यदि कानून के एक से अधिक सिद्धांत का उपयोग किया गया है, तो उन्हें अलग-अलग घोषित करें
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्णय की रिपोर्ट करें कॉल भी पकड़े (फैसले), इस सवाल पर प्रश्न के उत्तर कोर्ट है। होल्डिंग कंपनी को हां या कोई जवाब नहीं दिया जाना चाहिए, एक या दो से अधिक वाक्यों के साथ कानूनी सिद्धांत की व्याख्या करने के लिए जिस पर न्यायालय उस फैसले तक पहुंचने पर निर्भर था।
  • उदाहरण के लिए, यदि प्रश्न इस बिंदु के आसपास घूमता है: "क्या पुलिस को आरोपी की खोज करने का अधिकार है जब उसे गिरफ्तार नहीं किया गया और उसने अपनी सहमति नहीं दी?", इस पकड़े यह हो सकता है: "हां, अमेरिकी संविधान के चौथे संशोधन में वाहन के रूप में एक वाहन की सुरक्षा की गारंटी नहीं है, इसलिए वॉरंट के बिना खोज को उचित ठहराया गया था।"।
  • भाग 3

    निर्णय का विश्लेषण करें
    ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह बताएं कि न्यायालय अपने फैसले पर कैसे आया था। क्या तथ्यों पर विचार किया और आपने उन तथ्यों के संबंध में कानून कैसे लागू किया? रीडर को कोर्ट के तर्क समझाओ, एक बार में एक कदम।
    • संक्षिप्त को व्यवस्थित करें यह न्यायालय के तार्किक मार्ग को एक व्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत करता है। आपके विश्लेषण को ऐसे तरीके से व्यवस्थित किया जाना चाहिए कि रीडर को अदालत के तर्क को शुरू से अंत तक का पालन करने का अवसर मिला। इस मामले का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एक कारण है कि न्यायालय ने किसी निश्चित तरीके से न्याय किया है, इसलिए पाठक को मामले का अध्ययन करने के बजाय अपने संक्षिप्त पढ़कर इसे समझने में सक्षम होना होगा, खासकर अपील के मामले में।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    असहमति या प्रतिस्पर्धा राय का वर्णन करें अक्सर न्यायाधीश, जब वह बहुमत से सहमत नहीं होता है, तो एक लिखता है मतभेद मत (राय मतभेद) या एक केस विश्लेषण (न्यायिक मामले पर विश्लेषण)। कभी-कभी जब न्यायाधीश बहुमत से सहमत होता है, तो वह मामले के अपने विश्लेषण लिखता है। यदि कोई असहमति या समवर्ती राय है, तो हमें संक्षेप में सारांश शामिल करना चाहिए।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने शब्दों में लिखें आपके विश्लेषण को केवल न्यायालय के शब्दों को दोहराने से बचना चाहिए, सिवाय उन मामलों में जहां सटीक शब्दों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इन मामलों में, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें और स्पष्ट करें कि आप न्यायालय को उद्धृत कर रहे हैं।
  • उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें आपके विश्लेषण में अन्य मामलों, कानूनों और सिद्धांतों से संबंधित सभी उद्धरण शामिल होना चाहिए जो कि न्यायालय ने अपने निर्णय के प्रयोजनों के लिए विचार किया है। अक्सर इसमें सभी उद्धरण शामिल होते हैंराय वे प्रासंगिक हैं और इसलिए संक्षेप में उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उन्हें शामिल करें
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    4
    विकल्पों पर विचार करें यदि आप एक कानूनी पाठ्यक्रम या अमेरिकी कानूनी प्रणाली से संबंधित न्यायालय मामले का पालन कर रहे हैं, तो मामले की व्याख्या करने का एक अन्य तरीका पेश करने का अवसर यहां दिया गया है। क्या संवैधानिक सिद्धांतों की व्याख्या करने का एक और तरीका है और यह क्या है? इस मामले के संबंध में न्यायालय क्या निष्कर्ष निकाल सकता है?
  • यदि आपको किसी पुराने अदालत के मामले में कानून के दौरान निर्दिष्ट कार्य पूरा करना है, तो अपने आप से पूछें कि मामला आज कैसे समाप्त हो सकता है जगह में सबसे हालिया उपाय क्या है जो अभियुक्त को खोज से रोक सकता है? वहाँ रहे हैं? संक्षिप्त की कुंजी व्याख्या की एक वैकल्पिक विधि प्रस्तुत करना है
  • टिप्स

    • संक्षिप्त और व्यावहारिक रहें एक अदालत के मामले पर एक संक्षिप्त एक से अधिक पृष्ठ पर, अधिक से अधिक एक डेढ़ विकसित नहीं होना चाहिए।
    • नामों से भागों को कभी भी नहीं लाएं उन्हें इन्हें संकेत दिया जाना चाहिए अपील करनेवाला और appellee (अपीलार्थी और अपीलार्थी), याचिकाकर्ता और प्रतिवादी (आवेदक और प्रतिवादी / प्रतिवादी), या वादी और प्रतिवादी (अभियोगी और एक आपराधिक मामले में एक सिविल परीक्षण / प्रतिवादी में प्रतिवादी)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com