संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रक्रियात्मक अधिनियम को सूचित करने के लिए

आपको छोटे दावों के न्यायाधीश के साथ कानूनी कार्रवाई करना चाहिए (छोटे कोर्ट का दावा है

) एक व्यक्ति या एक कंपनी के खिलाफ, आपको एक अधिसूचना प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी जो आपको न्यायालय में अधिकारिता को जब्त करने की अनुमति देती है इसलिए अन्य पक्ष को सूचित करना आवश्यक है, जिसे कहा जाता है प्रतिवादी ("सहमति"), उत्तरार्द्ध आगे बढ़ने के लिए विवाद पर। कानूनी कार्रवाई के बारे में प्रतिवादी को सूचित करने का कार्य आम तौर पर अभिव्यक्ति के साथ अंग्रेजी और उत्तरी अमेरिकी कानूनी प्रणाली में जाना जाता है "सेवारत कागजात", या प्रक्रियात्मक दस्तावेजों की अधिसूचना।

कदम

भाग 1

अधिसूचना के मौलिक सिद्धांत
छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 1
1
पता करें कि दस्तावेजों को कौन सूचित कर सकता है यदि आप हैं याचिकाकर्ता - वादी अर्थात्, जिस व्यक्ति ने न्यायिक कार्यवाही शुरू की - नहीं आपको दस्तावेज़ों को सूचित करने की अनुमति दी जाएगी आपको एक तीसरी पार्टी से पूछना होगा, जिसकी अदालत के मामले में आपकी ओर से ऐसा करने का कोई संबंध नहीं है।
  • जो व्यक्ति दस्तावेज को सूचित करता है वह कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए।
  • कानूनी कार्रवाई में इस विषय का प्रत्यक्ष रुचि नहीं होना चाहिए दूसरे शब्दों में, यह वादी या प्रतिवादी नहीं हो सकता
  • आप देख सकते हैं कि क्या कोई मित्र, रिश्तेदार, सहयोगी या किसी अन्य व्यक्ति के पास ये बुनियादी प्रतिबंधक आवश्यकताएं हैं। हालांकि, यह संभावना है कि जिस व्यक्ति को आप किराए पर ले जाना चाहते हैं, उसे पहले जज द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, आप सम्मन को सूचित करने के लिए एक पेशेवर किराए पर कर सकते हैं। आप आम तौर पर इन पेशेवरों को एक टेलीफोन निर्देशिका या व्यापार निर्देशिका (कंपनी निर्देशिका) में शीर्षक के नीचे मिल सकते हैं "सर्वर प्रक्रिया"। आप शेरिफ, मार्शल या अल से भी पूछ सकते हैं सिपाही (पुलिस अधिकारी) कर के भुगतान के खिलाफ मुकदमे के दस्तावेजों को सूचित करने के लिए
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 2
    2
    पता करें कि अधिसूचना क्या प्राप्त होगी यदि आप किसी व्यक्ति पर मुकदमा चलाते हैं, तो आपको इस कृत्य को सूचित करना आवश्यक है। यदि आप एक से अधिक व्यक्ति पर मुकदमा चलाया है, तो आपको उनमें से प्रत्येक में अदालत को सूचित करना होगा।
  • यदि आपने लोगों की एक कंपनी पर मुकदमा किया है, तो सदस्यों में से एक को सूचित करें। सभी सदस्यों को सूचित करें यदि आप कंपनी और सदस्यों को अलग से मुकदमा कर रहे हैं
  • यदि आपने किसी कंपनी के साथ एक कानूनी व्यक्तित्व के साथ मुकदमा दायर किया है, तो उस पर बोली को सूचित करें निदेशक, एक प्रबंधक या अल सचिव कंपनी या एजेंट के न्यायिक दस्तावेजों की अधिसूचना को स्वीकार करने के लिए अधिकृत
  • अगर आपने मकान मालिक पर मुकदमा किया है, तो उस संपत्ति के मालिक को सूचित करें जिसमें आप किरायेदार हैं
  • यदि आपने काउंटी पर मुकदमा किया है, तो उसे सूचित करें काउंटी क्लर्क (काउंटी सचिव)।
  • यदि आपने टाउन हॉल पर मुकदमा किया है, तो उसे सूचित करें शहर क्लर्क (नगरपालिका सचिव)।
  • यदि आपने राज्य पर मुकदमा किया है, तो उसे कार्यालय में सूचित करेंअटॉर्नी जनरल (वरिष्ठ राज्य अधिकारी)
  • प्रतिवादी राज्य में होना चाहिए, जहां आपने कानूनी कार्रवाई शुरू की, जब तक कि आप किसी संपत्ति के स्वामी या राज्य के बाहर रहने वाले कार के मालिक / चालक के खिलाफ मुकदमा नहीं लगाया हो।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 3
    3
    समय पर दस्तावेजों को सूचित करें समन्स को सूचित करने की समय सीमा एक सदस्य राज्य से दूसरे में भिन्न हो सकती है, लेकिन मुकदमे की तारीख से कम से कम आठ दिन पहले प्रतिवादी को सूचित करना आम तौर पर आवश्यक है।
  • कुछ मामलों में, मुकदमे की तारीख के 30 दिनों के भीतर सम्मन को सूचित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अधिसूचना को किसी ऐसे व्यक्ति को भेजते हैं जो एक विकल्प के जरिए काउंटी के बाहर रहता है, तो आपको मुकदमे की तारीख से कम से कम 30 दिन पहले करना चाहिए। अदालत से परामर्श करें कि समय सीमा क्या है, यह पता लगाने के लिए कानूनी कार्य शुरू करें।
  • आमतौर पर, रविवार को छोड़कर सप्ताह के किसी भी दिन दस्तावेज परोसा जा सकता है यदि न्यायिक प्रक्रिया में एक प्रतिबंधात्मक आदेश शामिल है, तो आप उन्हें सप्ताह के सभी दिनों के दौरान सूचित कर सकते हैं और ऐसा परीक्षण के लिए न्यायाधीश द्वारा निर्धारित दिनांक के 24 घंटों के भीतर करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 4
    4
    प्रतिवादी का पता लगाएँ ज्यादातर मामलों में आपके पास उस दिनांक के बीच बहुत समय उपलब्ध होगा, जिस पर उद्धरण प्रक्रिया की तिथि होती है और मुकदमे के लिए न्यायाधीश द्वारा निर्धारित तिथि। यदि आपको नहीं पता है कि प्रतिवादी कहाँ है, तो आप स्वयं के लिए या एक प्रोसेसर सर्वर (विशेष सूचना सेवा) ले जा सकते हैं।
  • यदि आपको प्रतिवादी नहीं मिल पा रहा है, तो आपको जज को उन सभी प्रयासों की एक लिखित सूची देनी होगी जिनके बारे में आपको पहचानने के लिए कहा गया है कि उन्हें न्यायिक अधिनियम के बारे में सूचित करने के लिए कहां स्थित है। जितनी आप कर सकते हैं उतने विवरण की रिपोर्ट करें, जिसमें तिथियों और जगहें शामिल हैं, जहां आप प्रतिवादी को खोजने के प्रयास में गए थे
  • अगर आप यह साबित कर सकते हैं कि आपने दस्तावेज़ों को सूचित करने के लिए हर संभव किया है, तो न्यायाधीश परीक्षण के लिए एक नई तारीख निर्धारित कर सकता है और आपको फिर से प्रयास करने के लिए कह सकता है या यह आपको दूसरे तरीके से (मेल द्वारा) सम्मन को सूचित करने की अनुमति दे सकता है , प्रक्रिया सर्वर या प्रकाशन)।
  • सेवा अदालत पेपर्स चरण 5 नामक छवि
    5
    सभी आवश्यक दस्तावेज़ शामिल करें जब आप सम्मन के पास जाते हैं, तो कुछ दस्तावेज हैं जिन्हें आप न्यायालय को छोड़ते समय अपने साथ लाएंगे, आवश्यक सूचना प्रतिवादी को अग्रेषित करने के लिए।
  • सम्मन ("सम्मन की रिट") याकारणों को दिखाने के लिए आदेश ("अदालत में उपस्थित होने का आदेश") प्रतिवादी एक निश्चित तिथि पर अदालत में प्रकट होने के लिए कहता है।
  • इसके अलावा, आपको उस अपील की प्रति को सूचित करना होगा, जिसके साथ आपने न्यायिक कार्यवाही शुरू की थी
  • यदि किसी भी तरह का एक अस्थायी आदेश है, तो प्रासंगिक दस्तावेज प्रतिवादी को सूचित किया जाना चाहिए।
  • ध्यान दें कि आपको इसके लिए एक फ़ॉर्म भी प्राप्त होगा सेवा का सबूत (अधिसूचना के प्रमाण) ओ सेवा की शपथ पत्र ("अधिसूचना की शपथ घोषित"), जिसे आपको सूचित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 6
    6
    जाओ और प्रस्तुत करें सेवा का सबूत. मॉड्यूल से संबंधित सेवा का सबूत यह एक कानूनी दस्तावेज है जो अदालत को साबित करता है कि आपने दस्तावेज़ों को ठीक से सूचित करने के लिए अपना कर्तव्य किया है यह अधिसूचना जारी करने के बाद पूरा किया जाना चाहिए और मुकदमे से पहले अदालत को पेश किया जाना चाहिए।
  • प्रपत्र में उस पते और दिनांक को शामिल करना होगा जिस पर प्रक्रियात्मक दस्तावेज प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा, यह इंगित करना आवश्यक है कि किसने दस्तावेज़ों को अधिसूचित किया है और इस व्यक्ति का भौतिक वर्णन प्रदान किया है। उस व्यक्ति का नाम और पता जिसने दस्तावेजों की सेवा की है, प्रतिवादी को भी दिया जाना चाहिए।
  • आमतौर पर, इस फ़ॉर्म को प्रमाणीकृत किया जाना चाहिए। जिस व्यक्ति ने अधिसूचना जारी की है उसे नोटरी से पहले हस्ताक्षर करना चाहिए। दूसरी तरफ प्रतिवादी, नहीं फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी
  • जब आप अदालत में जाते हैं तो जज को मूल रूप से भर दिया गया। ध्यान दें कि कुछ राज्यों में, जैसे कि कैलिफ़ोर्निया, इसे मुकदमे की तारीख से कम से कम पांच दिन पहले अदालत में जमा करना होगा। अपने दस्तावेज़ में एक कॉपी रखें।
  • भाग 2

    व्यक्ति की अधिसूचना
    छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 7
    1
    दस्तावेजों को प्रतिवादी को सीधे वितरित करें अधिसूचना व्यक्ति को प्रतिवादी को प्रक्रियात्मक दस्तावेजों की एक प्रति प्रदान करनी चाहिए उसे अन्य पार्टी में जाना होगा, घोषित करें "ये अदालत के कागजात हैं" ("ये कोर्ट के दस्तावेज़ हैं") और मामले से संबंधित सभी दस्तावेजों की प्रतिवादी प्रतियों को सौंपें।
    • प्रतिवादी दस्तावेजों को स्वीकार करने से इनकार कर सकता है। इस मामले में, अधिसूचना उन्हें दरवाजे पर छोड़ देना चाहिए और छोड़ देना चाहिए। इस तरह से यह डिलीवरी के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हो जाएगा, भले ही प्रतिवादी उन्हें मना कर दिया या उन्हें दूर कर दिया।
    • व्यक्ति वितरण अधिसूचना का पसंदीदा साधन है और हमेशा दूसरों का उपयोग करने से पहले प्रयास किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 8
    2
    फॉर्म भरें सेवा का सबूत. प्रतिवादी को प्रक्रियात्मक दस्तावेज जमा करने के बाद, अधिसूचना को आवश्यक फॉर्म पूरा करना होगा और इसे नोटरी से पहले हस्ताक्षर करना होगा। फिर उसे अदालत में बाकी न्यायिक दस्तावेजों के साथ पेश करना चाहिए।
  • भाग 3

    मेल के माध्यम से अधिसूचना
    छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 9
    1
    भुगतान करें कोर्ट क्लर्क (कोर्ट क्लर्क)। ज्यादातर राज्यों में यह संभव है कि अल को भुगतान करना कोर्ट क्लर्क अदालत के दस्तावेजों को प्रतिवादी को पंजीकृत मेल या प्राथमिकता मेल द्वारा भेजने के लिए एक छोटा सा शुल्क, जिसके आधार पर दस्तावेजों के प्रकार वितरित किए जाने के लिए आवश्यक है।
    • आम तौर पर भुगतान करने का शुल्क कम होता है और अगर आप मामले को जीतते हैं तो उसे ठीक किया जा सकता है।
    • कुछ राज्यों में, जैसे कि कैलिफोर्निया, पोस्ट द्वारा सूचना सेवा चाहिए के माध्यम से किया जा सकता है कोर्ट क्लर्क और आप अपनी ओर से दस्तावेज भेज सकते हैं। राज्यों के कानूनों की जांच करें जिसमें आप इस प्रकार की सेवा से संबंधित होते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि प्रतिबंध क्या हैं।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात 10
    2
    प्रमाणित मेल द्वारा दस्तावेज भेजें कुछ राज्यों में, जैसे कि मिशिगन, को प्रतिवाद के माध्यम से बिना जाने वाले दस्तावेजों को भेजने के लिए अनुमति दी जाती है कोर्ट क्लर्क. इस मामले में, उन्हें प्रमाणित या पंजीकृत डाक द्वारा भेजा जाना चाहिए, और एक रिटर्न रसीद का अनुरोध किया जाना चाहिए।
  • इस रसीद पर प्रतिवादी द्वारा हस्ताक्षर किए जाने पर उस पर हस्ताक्षर होने चाहिए।
  • ध्यान दें कि प्रमाणित मेल की आवश्यकता होती है जब आप एक दस्तावेज़ को सूचित करते हैं जो न्यायालय केस खोलता है फिर, यदि आप प्रक्रिया के बारे में और दस्तावेजों को सूचित करते हैं, तो आप प्राथमिकता मेल चुन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 11



    3
    के रूप में जमा करें सेवा का सबूत. यदि आप भुगतान करते हैं तो कोर्ट क्लर्क दस्तावेजों को भेजने के लिए, इन फॉर्म को पूरा करना होगा यह संभावना है कि आपको एक प्रति प्राप्त होगा, जबकि कोर्ट क्लर्क मामले से संबंधित सभी दस्तावेजों में मूल रखेंगे। यदि आप किसी राज्य में रहते हैं जो आपको आपकी ओर से दस्तावेज़ भेजने की अनुमति देता है, तो आपको फॉर्म भरना होगा और इसे हमेशा की तरह जमा करना होगा
  • कृपया ध्यान दें कि अदालत में फॉर्म जमा करने के समय आपको डिलीवरी रसीद की एक हस्ताक्षरित प्रति भी शामिल करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 12
    4
    जोखिमों को ध्यान में रखें यहां तक ​​कि अगर मेल सेवा सुविधाजनक हो सकती है, तो कुछ संभावना यह है कि न्यायाधीश इसे अधिसूचना के साधन के रूप में स्वीकार नहीं करेगा, जब तक कि प्रावधान सख्ती से पालन न किया जाए। दरअसल, प्रमाणित मेल द्वारा अधिसूचित न्यायालय के लगभग 50% दस्तावेजों को अस्वीकार कर दिया गया है।
  • प्रमाणित मेल की प्राप्ति पर न्यायाधीश हस्ताक्षर को पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। यह हस्ताक्षर प्रतिवादी से संबंधित होना चाहिए और किसी और को नहीं।
  • यदि प्रतिवादी ने प्रमाणित मेल रसीद को अपने पूरे नाम से हस्ताक्षर करने से मना कर दिया है, तो रसीद को स्वीकार नहीं किया जा सकता है "सेवा का सबूत" (सेवा के सबूत का प्रदर्शन)।
  • भाग 4

    एक विकल्प के माध्यम से अधिसूचना
    छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 13
    1
    पता करें कि आप दूसरों को कौन से दस्तावेज भेज सकते हैं। तो जो लोग सूचित कर दिया प्रतिवादी के लिए सीधे दस्तावेजों वितरित करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ किया और यह करने के लिए सक्षम नहीं था है, तो आप उन्हें एक तीसरे पक्ष है कि कानूनी तौर पर प्रतिवादी की ओर से उन्हें स्वीकार कर सकते हैं के माध्यम से भेजा जा सकता।
    • आम तौर पर एक उपयुक्त वयस्क, कम से कम 18 वर्ष की आयु, जो प्रतिवादी के साथ घर में रहता है, दस्तावेजों को स्वीकार कर सकता है। इसी तरह, यहां तक ​​कि एक वयस्क भी, जो उस जगह को निर्देश देता है जहां प्रतिवादी काम करता है या उस जगह में एक निश्चित ज़िम्मेदारी रखता है जहां व्यक्ति को मेल प्राप्त होता है, आमतौर पर दस्तावेजों को स्वीकार कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 14
    2
    विकल्प को शिक्षित करें जब विकल्प के लिए प्रक्रियात्मक दस्तावेज वितरित करते हैं, तो अधिसूचना उस व्यक्ति को उस दस्तावेज के बारे में विशिष्ट निर्देशों से अवश्य अवश्य छोड़नी चाहिए जो वह डिलीवरी लेती है और उसके बाद उन्हें क्या करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि विकल्प जानता है कि वह विशिष्ट विषय के लिए प्रक्रियात्मक दस्तावेज प्राप्त कर रहा है। आपको प्रतिवादी का नाम देना चाहिए और उन्हें उन्हें देने के लिए विकल्प बताएं।
  • दस्तावेजों को छोड़ दिया जाता है जब विकल्प का नाम प्राप्त करें यदि विकल्प नाम प्रदान करने से इनकार करते हैं, तो इसके बारे में एक पूर्ण भौतिक विवरण बनाएं।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 15
    3
    दूसरी प्रति भेजें जब विकल्प के माध्यम से दस्तावेज को सूचित किया जाता है, तो प्राथमिकता मेल द्वारा सभी अदालत के दस्तावेज़ों की एक प्रति भी भेजी जानी चाहिए। प्रतिवादी को पैकेज पता
  • आपको उन दस्तावेजों को उसी पते पर भेजना होगा जहां सूचना के अनुसार व्यक्ति को छोड़ दिया गया था।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 16
    4
    फॉर्म भरें सेवा का सबूत. बाद में, अधिसूचित पक्ष को सामान्य रूप से सेवा प्रूफ का पूरा होना चाहिए। इसके अलावा, आपको इस रूप में भरना होगा मेलिंग का प्रमाण (प्रतिस्थापित सेवा) (जो विकल्प के लिए पोस्ट द्वारा शिपमेंट की पुष्टि करता है)।
  • उन लोगों के दोनों रूपों को प्राप्त करें जिन्होंने अधिसूचनाएं पूरी कर लीं। न्यायालय में या मुकदमे की तारीख से पहले उन्हें जमा करें।
  • फॉर्म के साथ एक डाक रसीद प्रदान करें जो दर्शाता है कि आपने डाक से दस्तावेजों की दूसरी प्रति भेज दी है।
  • भाग 5

    अधिसूचना वाया प्रकाशन
    छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 17
    1
    इस माध्यम को अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग करें। प्रकाशन द्वारा अधिसूचना केवल तभी किया जा सकता है अगर आपके पास एक लिखित न्यायालय आदेश है जो आपको इस प्रणाली का उपयोग करने की अनुमति देता है
    • यह बहुत दुर्लभ है। सभी संभावनाओं में आपको इसे केवल तभी उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी यदि आपने दस्तावेज़ों को बिना सफलता के किसी भी अन्य उचित तरीके से सूचित करने की कोशिश की है।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 18
    2
    एक हो जाओ प्रकाशन के लिए आदेश (प्रकाशन के लिए जज का आदेश) यह न्यायाधीश के आधिकारिक आदेश की परिभाषा है जो आपको सूचना के इस मोड का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह आदेश प्राप्त करने के लिए, आपको एक को सबमिट करना होगा समन्स के प्रकाशन के लिए आदेश के लिए आवेदन (सम्मन प्रकाशित करने का आदेश प्राप्त करने का अनुरोध) और एक निहित परिश्रम की घोषणा (मेहनती पूर्ति की घोषणा) न्यायाधीश के साथ
  • यह बयान केवल प्रतिवादी को सूचित करने के लिए किए गए प्रयासों से संबंधित एक संचार लेकिन कुछ भी नहीं है
  • दूसरी पार्टी के स्थान के बारे में आपको जो कुछ पता है, न्यायाधीश को बताएं यदि आप न्यायाधीश को साबित कर सकते हैं कि दूसरी पार्टी नहीं मिल रही है, भले ही आपको पता है कि यह कहाँ होना चाहिए, न्यायाधीश आपके अनुरोध पर विचार कर सकते हैं।
  • अगर न्यायाधीश इसे स्वीकार करता है, तो वह नोटिस का आदेश देगा कि न्यायाधीश ने एक समाचार पत्र में प्रकाशित होने के लिए सम्मन जारी किया है।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 1 9
    3
    समाचार पत्र से हलफनामा प्राप्त करें जज द्वारा निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अख़बार में नोटिस प्रकाशित होने के बाद, समाचार पत्र अधिसूचना के साधन के रूप में माना जाता है। इसलिए, अखबार को शपथ पत्र देना चाहिए कि प्रकाशन प्राप्त किए गए निर्देशों के आधार पर किया गया था।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 20
    4
    फ़ॉर्म भेजें सेवा का सबूत. हमेशा की तरह, आपको इस फ़ॉर्म को पूरा करने और अदालत में जमा करने की आवश्यकता होगी, जो पूरे फॉर्म में अखबार के शपथ पत्र को भी संलग्न करेगा।
  • चेतावनी

    • कानून एक राज्य से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं इस अनुच्छेद में दी गई अधिकांश सूचना सभी राज्यों पर लागू होती है, लेकिन अगर आपको दस्तावेजों में से किसी को सूचित करने की आवश्यकता है, तो यह अभी भी एक अच्छा विचार है कोर्ट क्लर्क, एक कानूनी विशेषज्ञ या आधिकारिक कानूनों को जानने के लिए कि क्या लेख में दिखाए गए लोगों के अलावा कोई अन्य सीमाएं या समय सीमाएं हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com