तलाक के दस्तावेजों को वापस कैसे करें

जब विवाहित जोड़े अलग होते हैं, तो एक पति या पत्नी तलाक से पहले आवश्यक कानूनी दस्तावेज पूरा करता है। कई राज्यों में दस्तावेजों के पूरा होने के दौरान इंतजार करने का समय और जब तलाक दिया जाता है, तो कई हफ्तों से पूरे वर्ष तक भिन्न होता है। प्रतीक्षा के दौरान, कभी-कभी जोड़ों के बीच समन्वय करने का फैसला होता है। विवाहित रहने के लिए, पति या पत्नी जिसने तलाक के दस्तावेजों को पूरा कर लिया है, जिसे आवेदक के रूप में जाना जाता है, को दस्तावेजों को वापस लेने के लिए एक याचिका पूरी करनी होगी। तलाक को तब तक बाधित किया जा सकता है जब तक कि न्यायाधीश विवाह रद्द नहीं करता। जब आप निश्चित रूप से विवाहित रहना चाहते हैं तो दस्तावेज ले लीजिए

कदम

छवि शीर्षक से पीछे तलाक के कागजात चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि दोनों पक्ष तलाक के अनुरोध को वापस लेना चाहते हैं। शुरुआती दस्तावेजों को संकलित करने वाला पति केवल एक ही व्यक्ति है जो उन्हें निकालने के लिए याचिका पूरी कर सकता है। दूसरी पार्टी यह नहीं कर सकती। अगर पार्टी अभी भी शादी के बारे में असुरक्षित है तो अनुरोध को रद्द करना समय और धन की बर्बादी है। अपने पति के साथ ईमानदारी से और खुले रूप से बोलें और सुनिश्चित करें कि आप दोनों ही शादी को बरकरार रखना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से पीछे तलाक के कागजात चरण 2
    2
    तलाक के अनुरोध का जवाब देने से बचें अगर आप पार्टी हैं जिसने अपने पति या पत्नी (प्रतिवादी) से दस्तावेजों को प्राप्त किया है, तो उत्तर भरें नहीं। उन्होंने किसी भी कानूनी दस्तावेज को पूरा करने से मना कर दिया और अधिसूचना रद्द करने या अधिसूचित होने की वापसी के लिए याचिका की प्रतीक्षा कर रहा है। यदि प्रतिवादी ने तलाक के दस्तावेजों के जवाब में याचिका पूरी कर ली है, तो प्रारंभिक दस्तावेज वापस ले जाने पर इसे पूर्ण मामले से हटा दिया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से पीछे तलाक के कागजात चरण 3
    3
    अपने मामले के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार अदालती क्लर्क की पहचान करें। परिवार अदालत जहां आपने तलाक के दस्तावेजों को भेजा था, शुरू में आपके कर्मचारी को अपने मामले में आवंटित किया जाएगा। अनुरोध को रद्द करने के लिए सही दस्तावेजों और प्रक्रियाओं के लिए उससे संपर्क करें। यदि कोई विशिष्ट दस्तावेज नहीं है, तो क्लर्क आपको या आपके वकील को मामले को दर्ज करने के लिए एक याचिका के लिए पूछकर एक पत्र तैयार करने के लिए कह सकता है।
  • छवि शीर्षक से वापस ले लीजिए कागजात चरण 4



    4
    मामले के दस्तावेज को पूरा करें। यदि कोर्ट क्लर्क आपको एक फॉर्म देता है, इसे पूरा करें या अपने वकील को ऐसा करने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि सभी निर्देशों का पालन करें, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरा हो गया है और, यदि आवश्यक हो, गवाहों की उपस्थिति में प्रमाणित करें।
  • छुटकारा पाने वाली छवियों का शीर्षक पृष्ठ 5
    5
    अभ्यास को संग्रहित करने के लिए एक याचिका भेजें अभिलेखीय उद्देश्यों के लिए प्रक्रिया को रद्द करने के अनुरोध के पत्र का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि इसमें आपका नाम, पति का नाम और व्यवहार संख्या शामिल है। अपनी पहचान प्रदान करके हस्ताक्षरित और दिनांकित दस्तावेजों को अदालत में वितरित करें, और उन्हें क्लर्क को दें। कुछ अदालतों में डिलीवरी के साथ जुड़े दर हो सकती है। अदालत ने पति को सूचित किया कि तलाक के दस्तावेजों को वापस ले लिया गया है।
  • छुटकारा पाने वाली छवियों का शीर्षक पृष्ठ 6
    6
    तलाक के मामले को बंद करें यदि आप और आपके पति ने वकीलों को काम पर रखा है, तो सुनिश्चित करें कि आप में से प्रत्येक मामले को बंद करने के लिए उन्हें संपर्क करें। यह आपको चीज़ पर अधिक समय बिताने से बचाएगा और अधिक कानूनी चालानों से बचना होगा।
  • टिप्स

    • विवाह परामर्श पर विचार करें जब आप और आपके पति ने तलाक को रद्द करने और शादी करने का फैसला किया, तो आप शायद शुरुआत से शुरू करना चाहते थे विश्वसनीय संसाधनों का उपयोग करने के विचार पर विचार करें जैसे शादी को मजबूत बनाने के लिए परामर्श
    • हो सकता है कि एक वकील से सलाह लेने के लिए यह एक अच्छा विचार है, भले ही आपने तलाक के दस्तावेजों को जमा करने के दौरान ऐसा न किया हो। कानून और परिवार अदालतों के नियम प्रत्येक राज्य में अलग हैं। एक वकील से बात करना अच्छा है जो तलाक और परिवार के कानूनों में माहिर है अगर आपकी तलाक की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है और आप इसे रोकना चाहते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तलाक के दस्तावेज़
    • कोर्ट के कर्मचारी
    • अभ्यास की संख्या
    • अभ्यास को रद्द करने की याचिका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com