संयुक्त राज्य अमेरिका में एक छोटे से दावों के न्यायालय में फैसले पर एक निर्णय कैसे प्रस्तुत किया जाए

संयुक्त राज्य अमेरिका में, छोटे दावे अदालत (छोटे दावों को सुलझाने के प्रभारी एक न्यायाधीश) एक ऐसा स्थान है, जहां लोग वापसी या एक निश्चित राशि के भुगतान की मांग करते हैं, उनके अधिकारों पर जोर दे सकते हैं और एक वाक्य का अनुरोध कर सकते हैं। न्यायाधीश। प्रत्येक राज्य के अपने स्वयं के कानून हैं जो एक अभिनेता द्वारा अनुरोधित अधिकतम राशि निर्धारित कर सकते हैं, अर्थात वह व्यक्ति जो नागरिक कार्रवाई शुरू करता है इसलिए, न्यायालय के समन्स को सबमिट करने से पहले, जो छोटे पैमाने पर मुकदमा शुरू करता है, राज्य के छोटे विवादों के मौजूदा कानूनों की जांच करना आवश्यक है। ये कानून भी विनियमित करते हैं कि कौन एक अभिनेता हो सकता है और जहां विवाद का अनुरोध दायर किया जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

विवाद का विश्लेषण करें
दावे कोर्ट चरण 1 में छोटा मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि
1
विवाद से संबंधित तथ्यों की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपको धन प्राप्त करना है। बेशक, अगर आप किसी को पैसे उधार देते हैं, तो यह बहुत स्पष्ट है कि आपको कितना वापस आना चाहिए था। लेकिन क्या होगा अगर आप नुकसान की मांग कर रहे हैं? या वित्तीय पारिश्रमिक का एक और रूप है? मामूली कारणों की प्रक्रिया में पहला कदम यह समझना है कि आप कितना बकाया है और किसके द्वारा। यदि आप अंततः किसी निश्चित राशि के समर्थन के लिए किसी व्यक्ति पर मुकदमा करते हैं, तो आप अभियोग होगा, जबकि अन्य पक्ष प्रतिवादी होगा
  • दावे कोर्ट चरण 2 में छोटा मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि
    2
    के माध्यम से एक पत्र भेजें "प्रमाणित यू.एस. ईमेल" (संयुक्त राज्य डाक सेवा द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष मेल सेवा), उस व्यक्ति को भुगतान करने का अनुरोध करते हैं जो आपको धन देते हैं। आप इस पत्र की एक प्रति प्रमाण के रूप में उपयोग करने में सक्षम होंगे यदि विवाद वास्तव में अदालत में जाता है। कभी-कभी, आपको उस व्यक्ति को बनाने के लिए केवल एक छोटे पैमाने पर खतरा होने की ज़रूरत होती है, जिसके लिए आप भुगतान करते हैं। आखिरी उपाय के रूप में सबसे छोटा कारण का उपयोग करने की कोशिश करें, न कि पहली पसंद के रूप में।
  • आपके पत्र में आप मध्यस्थता का सुझाव भी दे सकते हैं, एक बातचीत की प्रक्रिया जिसमें सभी दलों ने एक निष्पक्ष दलाल को अपने विवाद का पर्दाफाश किया है जो फिर किसके बारे में निर्णय लेता है कि किसके लिए बकाया है। मध्यस्थता आमतौर पर कम लागत होती है और अदालत के मामले की तुलना में तेज़ होती है।
  • दावे कोर्ट में छोटा मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यदि आप छोटे अधिकारियों के प्रभारी न्यायाधीश के समक्ष अपने अधिकारों का दावा करने का निर्णय लेते हैं, तो खुद को मामूली मुकदमेबाजी के विषय में अपने राज्य के कानूनों से परिचित कराएं। अन्य बातों के अलावा, इन कानूनों से इस तरह के विवादों में अधिकतम राशि को ठीक किया जा सकता है। अपने आवेदन को जमा करने से पहले काउंटी अदालती (नागरिक न्यायिक क्षेत्र के साथ स्थानीय न्यायिक निकाय) पर आपको जो कुछ भी आवश्यकता है उसे स्पष्ट करें।
  • छोटे दावों के अदालत में आप कितना पैसा पूछ सकते हैं? यह राज्य पर निर्भर करता है सामान्य नियम यह है कि आप 10,000 डॉलर से नीचे पूछ सकते हैं कुछ राज्यों, जैसे अलबामा, छोटे दावों के लिए अधिकतम $ 3,000 की पेशकश करते हैं, जबकि टेनेसी जैसे अन्य राज्य अधिकतम 25,000 डॉलर की पेशकश करते हैं
  • यदि आप दावा करते हैं कि आप छोटे दावों के दावों से संबंधित अपने राज्य के कानूनों के लिए अपेक्षित राशि से अधिक बकाया हैं, तो आप विवाद के लिए अपना दावे दर्ज नहीं कर सकते हैं। इस स्थिति में, आपके पास दो विकल्प होंगे। आप जितनी राशि के लिए पूछ रहे हैं, उतनी कम हो सकती है, ताकि आपका मामला मामूली विवादों के लिए नियमों के अंतर्गत आता है, या उच्च अदालत में नागरिक कार्रवाई शुरू कर सकता है। उच्च न्यायालय में फैसले रखने की आवश्यकता है (1) कानूनी सलाह - (2) उच्च लागत और (3) संभवतः सुनवाई के लिए कई सालों तक प्रतीक्षा करें।
  • भाग 2

    फैसले में उद्धरण प्रस्तुत करें
    दावों के न्यायालय में छोटा मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    समन्स पेश करने के लिए सही जगह का निर्धारण करें। कौन सा शहर या काउंटी सक्षम हो जाएगा? समझना है कि कहां प्रस्तुत करना मुश्किल हो सकता है यद्यपि आपको पहले काउंटी न्यायालय के साथ पहली बार जांचना चाहिए, फिर भी इसे इन स्थितियों में से एक के आधार पर प्रस्तुत करना आवश्यक हो सकता है:
    • वह स्थान जहां प्रतिवादी रहता है;
    • वह जगह जहां अनुबंध पर हस्ताक्षर या निष्कर्ष निकाला गया था;
    • उस स्थान पर जहां कंपनी शामिल है;
    • वह जगह जहां क्षति हुई;
    • वह जगह जहां संबंधित सामान स्थायी रूप से आयोजित किया जाता है
  • दावे कोर्ट में छोटी मामला फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    प्रति व्यक्ति (या उत्तरदाताओं) के रूप में उद्धृत करने वाले व्यक्ति (यों) का सटीक नाम (या सटीक नाम) निर्धारित करें यह उपयोग करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है वास्तव में उस व्यक्ति का कानूनी नाम जिसे आप छोटे दावों के अदालत से पहले लाएंगे उस व्यक्ति के कानूनी नाम को ट्रैक करने के लिए काउंटी क्लर्क कंप्यूटर (काउंटी रजिस्ट्री कार्यालय) का उपयोग करें जिसे आप मुकदमा करना चाहते हैं।
  • फर्जी व्यावसायिक नाम सूचकांक तक पहुंचने की अनुमति के लिए काउंटी क्लर्क से पूछें, जहां आपको एक उद्यमी की पहचान को ट्रैक करने में सक्षम होना चाहिए
  • किसी कंपनी, कंपनी या साझेदारी के मालिक की पहचान को पहचानने के अन्य तरीके शामिल हैं:
  • बिजनेस लाइसेंसिंग सिटी ब्यूरो (बिजनेस लाइसेंसिंग कार्यालय)
  • शहर या काउंटी के कर निर्धारक कार्यालय (कर निर्धारण कार्यालय)
  • राज्य सचिव
  • दावों के न्यायालय में छोटा मामला फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    न्यायालय से सम्मन करने के लिए सम्मन करने से पहले, कोर्ट की फीस का भुगतान निर्धारित करने के लिए अदालत क्लर्क के कार्यालय से संपर्क करें। कुछ न्यायालय केवल नकद या क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं - अन्य निजी चेक भी स्वीकार कर सकते हैं अंत में, पूछें कि क्या आपको अपने समन्स पेश करने के लिए पहचान का प्रमाण प्रदान करना है।
  • दावे कोर्ट में छोटा मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि 7



    4
    बोली प्रस्तुत करने के लिए काउंटी न्यायालय में जाएं पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के लिए पूछें। शिकायत (अदालत में समन्स के लिए अनुरोध) को संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण स्पष्टीकरण पूरा करके पूरा करें कि आप अपने कारण क्या अनुरोध करते हैं। काउंटी क्लर्क आपको तुरंत एक प्रक्रिया तिथि देने में सक्षम होना चाहिए, जिसकी आवश्यकता आपको तब चाहिए जब आपको अन्य पक्षों को दस्तावेज देने की आवश्यकता होगी।
  • अगर आपके पास पैसे के लिए आपके अनुरोध का समर्थन करने के लिए सबूत हैं, जैसे कि एक हस्ताक्षरित अनुबंध, उन्हें शिकायत में संलग्न करना सुनिश्चित करें।
  • ऐसा होने की संभावना है कि जब आप मामले को शुरू करने के लिए दस्तावेज पेश करते हैं, तो आपको न्यायालय में एक और भी सरल दस्तावेज पूरा करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपको परेशानी है, मदद के लिए किसी एक कर्मचारी से पूछें वे बेहद जानकार हैं और, आमतौर पर, बहुत उपलब्ध हैं
  • दावे न्यायालय में छोटी मामला फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अन्य पार्टी को दस्तावेज वितरित करें दस्तावेजों के प्रतिवादी को सूचित करने के कई तरीके हैं एक तरह से एक व्यक्ति को किराए पर करना है जो किसी भी तरह से एक पार्टी नहीं है और 18 साल से अधिक पुराना है। एक अन्य पेशेवर प्रक्रिया सर्वर को किराए पर लेना है (इसे भी कहा जाता है "दो प्रक्रिया सर्वर": दस्तावेज़ अधिसूचना के लिए एक कानूनी रूप से अधिकृत सेवा) एक तीसरा तरीका है कि काउंटी शेरिफ, मार्शल या पुलिस अधिकारी को दस्तावेजों को देने दें। अंतिम विकल्प यह सुनिश्चित करना है कि काउंटी क्लर्क प्रमाणित ई-मेल द्वारा दस्तावेजों को डिलीवरी के लिए सूचित करता है।
  • आपको कम से कम 15 दिनों के दस्तावेजों को सूचित करना चाहिए पहले परीक्षण की तिथि का
  • सभी प्रतिवादियों को न्यायालय में सम्मन से संबंधित दस्तावेजों को प्राप्त होना चाहिए - यह पर्याप्त नहीं होगा यदि उनमें से एक ने उन्हें प्राप्त किया है, जबकि एक से अधिक अदालत में मौजूद होगा।
  • भाग 3

    न्यायालय में सफलता प्राप्त करें
    दावों के न्यायालय में छोटे मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपने परीक्षण से पहले एक मामूली कारण की सुनवाई में भाग लें यह जानने में मददगार हो सकता है कि जब आपका नाम निवेदन करता है और विवाद को प्रस्तुत करने के लिए कहता है तो क्या उम्मीद की जाती है। तैयार हो जाना एक आसान तरीका है कि न्यायाधीश को अपनी स्थिति का सबसे अच्छा तरीके से उजागर करें। इसे कम मत समझो
  • दावों के न्यायालय में छोटी मामला फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    जब भी आप कर सकते हैं, गवाहों और / या साक्ष्य बिंदुओं के हस्तक्षेप का अनुरोध करें यहां तक ​​कि अगर यह मित्रों और अनुयायियों के जुलूस के साथ अदालत में जाने के लिए उपयुक्त नहीं है, तो कुछ गवाहों के पास, जो आपकी विश्वसनीयता के बारे में न्यायाधीश को समझा सकता है, वह गलत फैसले करने से बेहतर है। यदि संभव हो तो, अस्पष्ट बकवास के बजाय साक्ष्य के साथ सेवा की, एक निश्चित द्वैधिक बल के बयान के बजाय विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें
  • दावे न्यायालय में छोटा मामला फाइल शीर्षक वाला चित्र
    3
    आश्चर्यजनक परिणाम स्पष्ट रूप से और प्रभावी रूप से प्राप्त करें चूंकि सुनवाई की अवधि शायद ही 15 मिनट होगी, गति आवश्यक है। न्यायाधीश को स्पष्ट और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए कि उसे आपके पक्ष में शासन करना चाहिए, कोशिश करें:
  • अपने अनुरोध को जल्दी से संक्षेप करें क्या हुआ और आपके नुकसान की सीमा क्या है?
  • उत्तर दें कि क्षति क्या है दूसरी पार्टी आपको क्या देती है?
  • उत्तर क्योंकि दूसरे पक्ष में गलती है
  • संक्षेप में बताएं क्योंकि आपको निंदा करने के लिए कुछ भी नहीं है
  • दावे कोर्ट चरण 12 में छोटा मामला फाइल शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप मामले को जीतते हैं, तो आपके मौके की वृद्धि हुई है कि प्रतिवादी को भुगतान करना आवश्यक है। सिर्फ इसलिए कि आप छोटे अदालत के दावों में जीते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वास्तव में आपको वह पैसा मिलेगा जो आपके पास है। प्रतिवादी के न्यायाधीश या मध्यस्थ द्वारा सहमति व्यक्त की गई राशि का भुगतान करने के लिए या अपील पर एक नया परीक्षण करने के लिए परीक्षण की सजा के 30 दिन बाद। दूसरे पक्ष को पैसे वापस या परिसंपत्ति प्राप्त करने के लिए यहां जीवन बनाने के कुछ तरीके हैं:
  • प्रतिवादी की संपत्ति के एक हिस्से पर प्रतिधारण के अधिकार का अनुरोध करें इसे न्याय का सार कहा जाता है
  • प्रतिवादी के वेतन को परेशान करने के लिए इसे निष्पादन के रिट कहा जाता है
  • अनुरोध है कि देनदार की जांच करने के लिए उसकी बटुए में नकदी है कि क्या यह निर्धारित करने के लिए जांच की गई है ताकि वह उस समय से उनके जितना जितना लिया गया हो उतना लिया जा सके।
  • टिप्स

    • यह मानते हुए कि आप छोटे दावों के मुकदमे पर मुकदमा जीतते हैं, तो अगला कदम उन धनराशि को जमा करना है जिन्हें आप हकदार हैं विषय पर तरीकों को नियंत्रित करने वाले कानून राज्य से भिन्न होते हैं, इसलिए आपके राज्य के कानूनों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • केवल एक ही राज्य से अलग-अलग राज्यों के कारणों को विनियमित करने वाले कानून ही नहीं होते हैं, लेकिन इन कारणों के कुछ पहलू एक ही राज्य के भीतर काउंटी से भिन्न होते हैं। इसका मतलब है कि कुछ जगहों पर, सुनवाई की तारीख जब आप अदालत में समन्स पेश करते हैं, स्थापित की जा सकती है, लेकिन दूसरों में, सुनवाई की तिथि, समय और स्थान पोस्ट द्वारा भेजा जाएगा।
    • आपके द्वारा प्राप्त नोटिस में वर्णित दिन, समय और स्थान पर अदालत में पेश किया गया। यदि आप नहीं दिखाई देते हैं, तो जज के विकल्प होंगे: किसी भिन्न तिथि पर मामले को जारी रखें या आपके अनुरोध को पूरी तरह से अस्वीकार करें, क्योंकि आप निर्धारित दिन पर प्रकट होने पर परेशान नहीं हुए थे।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com