माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में शब्द गणना कैसे करें

जब आप Microsoft Word में किसी दस्तावेज़ को लिखना सीखते हैं, तो आपको कई उपयोगी सुविधाएं मिलेंगी। वर्तनी की जांच, व्याकरण की मदद और शब्द खोजने और बदलने की योग्यता इस प्रसिद्ध वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम को घर और कार्यालय में उद्योग मानक बनाती है। कार्यक्रम द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली एक विशेषता वर्ड गणना है। गिनती का उपयोग करके आप अपनी परियोजना को सही ट्रैक पर रख सकते हैं, शब्द, पैराग्राफ और वर्णों की गिनती कर सकते हैं। इस सुविधा का मूल कार्य शब्द को गिनने की क्षमता है, एक महत्वपूर्ण विकल्प जब विशिष्ट दिशानिर्देशों की आवश्यकता होती है, तो आपको कुछ सीमाओं के बारे में लिखना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के विभिन्न संस्करणों में शब्द गणना कैसे जांचें, तो नीचे दिए गए निर्देश पढ़ें।

सामग्री

कदम

1
Microsoft Word प्रारंभ करें चयन करके एक नया दस्तावेज़ खोलें "नई" उपकरण पट्टी में, पृष्ठ के ऊपरी बाएं भाग में आमतौर पर, शब्द गणना स्वचालित रूप से काम करती है कार्य क्षेत्र के नीचे स्टेटस बार को देखें। पेज काउंटर के बगल में, आप शब्द गणना देखेंगे। आपको नोटिस करना चाहिए "शब्द: 0 का 0," या "0/0," आपके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के संस्करण के अनुसार
  • 2
    दस्तावेज़ में एक शब्द टाइप करें शब्द की गिनती को ध्यान में रखें और आप देखेंगे कि आपके द्वारा लिखा गया शब्द जोड़ दिया गया है। अब आपको पढ़ना चाहिए "शब्द: 1 का 1" या "शब्द: 1" आपके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के संस्करण के अनुसार दूसरे शब्द लिखें अब आपको यह देखना चाहिए कि उन शब्दों को भी गिना गया है। यदि आपने उदाहरण के लिए 10 शब्दों पर रोक दिया है, तो शब्द गणना को रिपोर्ट करना चाहिए "शब्द: 10 का 10" या "शब्द: 10"
  • दस्तावेज़ में शब्द जोड़ना जारी रखें, अक्सर गिनती की जांच करना। प्रत्येक नए शब्द के साथ, गिनती बढ़ जाएगी



  • 3
    किसी शब्द की संख्यात्मक नियुक्ति प्राप्त करें दस्तावेज़ में किसी बिंदु पर एक शब्द पर माउस को स्थानांतरित करें। दूसरों के संबंध में अपनी संख्यात्मक स्थिति निर्धारित करने के लिए उस पर क्लिक करके शब्द का चयन करें शब्द गिनती इस के समान गिनती प्रदर्शित करेगा, "शब्द: 161 का 58," उदाहरण के लिए संख्या 161 कुल शब्द संख्या को दर्शाता है और 58 वह शब्द है जिसे आपने चुना है।
  • 4
    विंडो में शब्द गणना खोलें "संशोधन"। आपको आँकड़ों की एक सूची दिखाई देनी चाहिए आपके पास विकल्प है "फुटनोट और अंतिम नोट्स शामिल करें", अपने दस्तावेज़ में सभी शब्दों की गणना करने के लिए अगर आप केवल पाठ के शरीर में शब्दों को गिनना चाहते हैं, तो उस प्रविष्टि से टिकट का लाभ उठाएं।
  • Word Count विंडो की जांच करें जब आपको वाक्यों, अनुच्छेदों, वर्णों या पृष्ठों की संख्या जानने की आवश्यकता हो।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि वर्ड विंडो को अधिकतम किया गया है। अन्यथा, आप खिड़की को स्थानांतरित कर सकते हैं ताकि कार्यक्रम के निचले भाग में शब्द गणना नहीं दिखाई दे।
    • वर्षों से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के विभिन्न संस्करणों के बीच सूक्ष्म अंतर के कारण, आपको मेनू से परामर्श करके अपने संस्करण से परिचित होना चाहिए "मदद"अगर आपको संदेह है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com