द्विआधारी विकल्प को समझना

एक द्विआधारी विकल्प एक प्रकार का विकल्प होता है जहां लाभ होता है सब

सामग्री

या कुछ नहीं. इस सुविधा के कारण, पारंपरिक विकल्पों की तुलना में बाइनरी विकल्पों को समझना और बातचीत करना आसान हो सकता है।

बाइनरी विकल्प नकदी के लिए तय किए जाते हैं, जैसे यूरोपीय शैली के विकल्प, समाप्ति तिथि पर। यदि, समाप्ति पर, विकल्प लाभ की स्थिति सुनिश्चित करते हैं (पैसे में), विकल्प के खरीदार या विक्रेता को पूर्व-स्थापित धनराशि प्राप्त होती है। इसी प्रकार, यदि विकल्प हानि की स्थिति सुनिश्चित करते हैं (पैसे से बाहर), विकल्प के खरीदार या विक्रेता कुछ नहीं प्राप्त करता है यह उल्टा (लाभ) या डाउन (हानि) जोखिम का एक पूर्व निर्धारित मूल्यांकन प्रदान करता है पारंपरिक विकल्पों के विपरीत, द्विआधारी विकल्प एक की अनुमति देते हैं पूर्ण जीत एक एकल बिंदु (पीआईपी) भी बढ़ने के लिए

अवधि के बावजूद सभी या कुछ भी नहीं, व्यापार मंच के अनुसार, "कुछ नहीं" यह वास्तव में मतलब हो सकता है "कुछ"। इसका मतलब यह है कि, इस अवधि की समाप्ति पर, विकल्प के धारक को वास्तव में एक निश्चित जीत मिल सकती है, भले ही समाप्त हो गई विकल्प मुनाफे की स्थिति सुनिश्चित न करे, यानी यह जैसा कि वे कहते हैं "पैसे से बाहर"।

बहुत बार आप एक और नाम के तहत द्विआधारी विकल्पों को पूरा कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार में, द्विआधारी विकल्प को डिजिटल विकल्प के रूप में जाना जाता है।

कदम

1
विकल्पों के दो परिणामों के बारे में जानें एक द्विआधारी विकल्प व्यापारी को अनुमान है कि अंतर्निहित परिसंपत्ति के मूल्य में वृद्धि या कमी होगी। पारंपरिक विकल्पों के विपरीत, मूल्य में परिवर्तन की दिशा जानने के साथ-साथ विविधता के परिमाण की आवश्यकता भी नहीं है। बस, यदि निवेशक की अंतर्निहित परिसंपत्ति के मूल्य की संभावित भिन्नता पर एक पूर्वानुमान है और वह शर्त बनाना चाहता है, तो वह द्विआधारी विकल्प को बातचीत कर सकता है।
  • 2
    अपनी स्थिति तय करें खरीदें अगर आपको लगता है कि परिसंपत्ति का मूल्य बढ़ जाएगा, या ऐसा कोई ईवेंट होगा जो इसके मूल्य में वृद्धि करेगा। बेचना अगर आपको लगता है कि विपरीत। यदि आपकी भविष्यवाणी सही है, नियत तारीख पर, आपका लाभ (भुगतान) अनुबंध द्वारा स्थापित मूल्य है।
  • 3
    मूल्य निर्धारित करने के लिए जानें एक द्विआधारी विकल्प अनुबंध की कीमत एक घटना होने की संभावना से संबंधित है। उदाहरण के लिए, यदि अनुबंध का अंकित मूल्य 100.00 है और अंतिम संविदा बातचीत 96.00 थी, इसका मतलब यह है कि बाजार का मानना ​​है कि घटना में होने वाली एक उच्च संभावना है और यह अनुबंध एक स्थिति को सुनिश्चित करेगा प्राप्त करें। अगर, दूसरी तरफ, अंतिम व्यापार की कीमत 100 से काफी कम है, बाजार इस बात पर विश्वास नहीं करता है कि घटना संभव है



  • 4
    परंपरागत विकल्पों की तुलना में द्विआधारी विकल्प ट्रेडिंग के लाभों की खोज करें।
  • द्विआधारी विकल्प आम तौर पर बातचीत करने के लिए सरल होते हैं क्योंकि उन्हें केवल अंतर्निहित परिसंपत्ति के मूल्य में परिवर्तन की दिशा की भविष्यवाणी करने की आवश्यकता होती है, जबकि पारंपरिक विकल्पों में प्रवृत्ति का अनुमान लगाने की क्षमता और परिवर्तन के उपाय की आवश्यकता होती है।
  • द्विआधारी विकल्प का नियंत्रित जोखिम / इनाम अनुपात है, जिसका अर्थ है कि अनुबंध के समय जोखिम और लाभ पहले से निर्धारित हैं। पारंपरिक विकल्पों में कोई परिभाषित जोखिम और आय की सीमाएं नहीं हैं, जो इसलिए असीमित हो सकती हैं।
  • बाइनरी विकल्प लगभग सभी व्यापार और हेजिंग रणनीतियों की पेशकश करते हैं जो कि पारंपरिक विकल्प ट्रेडिंग के साथ उपलब्ध हैं। द्विआधारी विकल्प, उनकी सादगी के बावजूद, उच्च स्तर के शोधन और बातचीत की कार्यक्षमता बनाए रखता है।
  • एक पारंपरिक विकल्प के विपरीत, लाभ की मात्रा सीधे मूल्य के समान नहीं होती है, जिसके साथ बाइनरी विकल्प लाभ की स्थिति के साथ समाप्त होता है। वास्तव में, एक द्विआधारी विकल्प एक बिंदु के अंश के लिए भी लाभ की स्थिति सुनिश्चित करता है (चाहे लाभ कितना है), और इस मामले में विजेता प्राप्त करता है पूरी राशि स्थापित लाभ का
  • द्विआधारी विकल्प अल्पकालिक अनुबंध की पेशकश करते हैं कुछ बाजारों में, द्विआधारी विकल्प अनुबंध एक व्यापारिक दिन के दौरान कई बार बंद होते हैं, जबकि अन्य में वे एक चौथाई तक रह सकते हैं इससे व्यापारी को विभिन्न निवेश के अवसर और बाजारों में चलने की लचीलापन मिलती है जो समय के साथ तेजी से बदलते हैं।
  • 5
    पता करें कि जहां द्विआधारी विकल्प ट्रेडिंग किया जाता है यूरोप में द्विआधारी विकल्प बहुत लोकप्रिय हैं और बड़े यूरोपीय स्टॉक एक्सचेंजों पर व्यापक रूप से कारोबार किया जाता है, जैसे कि यूरेक्स। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ जगहें हैं जहां बाइनरी विकल्प का कारोबार किया जा सकता है। शिकागो बोर्ड ऑफ़ ट्रेड (सीबीओटी) फेडरल फंड्स लक्ष्य दर पर द्विआधारी विकल्प ट्रेडिंग प्रदान करता है इन अनुबंधों का व्यापार करने के लिए, व्यापारियों को स्टॉक एक्सचेंज पर मान्यता प्राप्त दलाल होना चाहिए, या निवेशकों को इन दलालों के माध्यम से व्यापार करने के लिए कार्य करना चाहिए - प्रत्येक अनुबंध का मूल्य $ 1000 है।
  • 6
    एक द्विआधारी विकल्प के निहित लेनदेन लागतों की जांच करें निहित लागत दलाल द्वारा दी गई शर्तों के आधार पर अलग-अलग होती है, और आप उन्हें उसी निवेश के संभावित रिटर्न की तुलना करके किसी भी फीस और कमीशन के शुद्ध होने के आधार पर मापना चाहिए, जो आप उनमें से प्रत्येक के साथ कर सकते हैं। यह तर्कसंगत तरीके से बाजार का अनुमान लगाने में काफी दुर्लभ और मुश्किल है, इसलिए उच्च लेनदेन लागतों का बड़ा प्रभाव हो सकता है या शून्य आय हो सकती है।
  • टिप्स

    • द्विआधारी विकल्प की कीमत की व्याख्या करना सीखें - जिस कीमत पर द्विआधारी विकल्प का कारोबार होता है, वह संभावना है कि संविदा एक लाभ या हानि की स्थिति में समाप्त हो जाएगी।
    • जोखिम और आय के बीच के रिश्ते को समझना सीखें - जोखिम और बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग में चलने की ओर बढ़ना। जो जोखिम या संभावना है कि एक निश्चित परिणाम का एहसास नहीं होगा, जितना अधिक लाभ उस से खींचा जा सकता है। एक बुद्धिमान निवेशक एक अनुबंध में स्थिति लेने से पहले प्रत्येक अनुबंध को समझता है और प्रत्येक अनुबंध को ध्यान में रखता है।

      उदाहरण के लिए, एक निवेशक जो विदेशी मुद्रा आंदोलनों का पालन करता है, उसे पता चलता है कि अमरीकी येन के खिलाफ जमीन हासिल कर रही है और अपने जोखिम को बाधित करने और उसके नुकसान को जापानी मुद्रा में मूल्य की हानि से बचाने की कोशिश करता है। आप हेजस्ट्रीट पर 10,000 बाइनरी कॉन्ट्रैक्ट खरीदकर ऐसा कर सकते हैं "USD / YEN विनिमय दर 119.50 से ऊपर होगी" कल के 4:00 पूर्वाह्न के लिए ईटी यदि इसका विश्लेषण सही है और अमरीकी डालर के दायरे के आधार पर येन के खिलाफ है, तो 119.50 की कीमत से अधिक, 10,000 बाइनरी कॉन्ट्रैक्ट्स एक मुनाफे में समाप्त हो जाएगी जो कुल 1,000,000 डॉलर का भुगतान करेगी। यदि आपने प्रत्येक अनुबंध के लिए $ 75 का भुगतान किया है, तो आप प्रत्येक अनुबंध के लिए $ 25 कर देंगे, और फिर 250,000 डॉलर का कुल लाभ - आपके निवेश पर 33% रिटर्न के साथ। हालांकि, यदि डॉलर / येन विनिमय दर 119.50 की कीमत से अधिक नहीं है, तो 10,000 बाइनरी कॉन्ट्रैक्ट्स को नुकसान की स्थिति में समाप्त हो जाएगा। इस मामले में, व्यापारी द्विआधारी विकल्प पर अपना प्रारंभिक निवेश खो देंगे, लेकिन जापानी मुद्रा में अपने निवेश के मूल्य में वृद्धि के कारण ऑफसेट किया जाएगा।
    • किसी स्थिति से बाहर निकलने का पता लगाने की कोशिश करें - एक अंतर्निहित व्यापारी तुरंत काम करता है जब उन्हें लगता है कि उसकी बाइनरी अनुबंध परिपक्वता अवधि में खोने की स्थिति में समाप्त होने वाला है। उदाहरण: आपके पास € 75.00 का अनुबंध है जो आपको लगता है कि मुनाफे की स्थिति में समाप्त होने वाला नहीं है। इसे परिपक्वता तक रखने के बजाय, इसे € 30.00 के लिए बेचना और यह आपको अपेक्षित नुकसान (जैसे € 75.00 के बजाय € 45.00) को सीमित करने की अनुमति देगा।
    • अंतर्निहित परिसंपत्ति को जानिए - द्विआधारी विकल्प अंतर्निहित परिसंपत्तियों से अपने वित्तीय मूल्य प्राप्त करते हैं द्विआधारी विकल्प में कार्य करने से पहले, वित्तीय बाजारों से परिचित होने के लिए अंतर्निहित परिसंपत्ति को जानना सुनिश्चित करें और पता करें कि संपत्ति का कारोबार कब है। उदाहरण: रजत वायदे NYMEX / COMEX पर सूचीबद्ध हैं
    • यह एक ऐसी गतिविधि है जो पैसे के लिए लगाव को उत्तेजित करती है, एक ऐसा व्यवहार जिसे नैतिक-धार्मिक दृष्टिकोण से बचा जाना चाहिए और इसलिए एक वर्ष में आर्थिक प्रथा द्वारा परिभाषित मध्यम और दीर्घकालिक निवेश का विकल्प चुनना उचित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com