एक बाइनरी क्लॉक कैसे पढ़ें

डेस्क पर द्विआधारी घड़ी डालकर अपने दोस्तों को प्रभावित करें इस घड़ी को पढ़ने के दो तरीके जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें। बाइनरी घड़ी का विचार सरल है आधार 10 (जो कि अधिकतर लोगों का प्रयोग किया जाता है, संख्यात्मक सिस्टम है) में संख्याओं को दिखाने के बजाय, हम बेस 2 या बाइनरी सिस्टम का उपयोग करते हैं, जो केवल 1 और 0 है। चूंकि केवल दो अंक हैं , आप अंकों की बजाय प्रकाश बल्ब का उपयोग कर सकते हैं। मतलब 1 और ऑफ से मतलब है 0. बाइनरी घड़ी पढ़ना आसान है और यह द्विआधारी - दशमलव रूपांतरण के मामले से अधिक कुछ नहीं है।

कदम

विधि 1

बीसीडी मोड (बाइनरी कोडित दशमलव)
एक बाइनरी क्लॉक चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
प्रत्येक बाइनरी डिजिट को डिकोड करें घड़ी को 3 खंडों में विभाजित किया गया है, जिनमें प्रत्येक प्रकाश बल्ब के दो स्तंभ हैं। पहला खंड घंटे, दूसरा मिनट और पिछले सेकंड बताता है। प्रत्येक अनुभाग का पहला कॉलम पहले अंक को दर्शाता है और दूसरा कॉलम दूसरा अंक दिखाता है। प्रत्येक स्तंभ प्रत्येक 2-4 लाइटों से बना है और प्रत्येक की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। नीचे से शुरू, पहला अंक 2 का प्रतिनिधित्व करता है0 (1), एल एसेकॉन्ड 2 का प्रतिनिधित्व करता है1 (2), और तीसरा 22 (4), और शीर्ष पर बल्ब 2 का प्रतिनिधित्व करता है3 (8)। तस्वीर में, आप इन नंबरों को प्रत्येक पंक्ति के बाईं ओर आसानी से देख सकते हैं। सही संख्या जानने के लिए कॉलम में प्रत्येक प्रकाश के अनुरूप मूल्य जोड़ें। उदाहरण के लिए, अगर तल पर तीन रोशनी चालू होती है, तो संख्या 4 (तीसरी पंक्ति) + 2 (दूसरी पंक्ति) + 1 (अंतिम पंक्ति) = 7. (चित्र में मिनटों का दूसरा अंक देखें)।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    पहला खंड डिकोड करने का समय पढ़ें। तस्वीर में, नीचे बल्ब (पहली पंक्ति "1" का प्रतिनिधित्व करती है) चालू है, और दूसरा बंद है ("0")। संख्याओं के संयोजन, आपको 10 बजे मिले।
    नोट: समय 24 घंटे के स्वरूप में दिखाया गया है। 13 से आगे, समय से समय घटाएं। उदाहरण के लिए, 15 बजे 3 बजे होगा `

  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    ऊपर की तरह ही विधि का उपयोग करके मिनटों की जांच करें दोबारा, फोटो को देखें: मध्य अनुभाग में, पहले स्तंभ के पहले दो (नीचे) रोशनी जलाई जाती हैं (दूसरी पंक्ति 2 को दर्शाती है और पहली पंक्ति 1 - 2 + 1 = 3) और दूसरे में पहले तीन कॉलम जलाया जाता है (तीसरी पंक्ति 4 को दर्शाती है, दूसरा 2 और पहले 1 - 4 + 2 + 1 = 7), दो अंकों के संयोजन से, हम पाते हैं कि यह 10:37 बजे है।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 4 को पढ़ें
    4
    सेकेंड को डिकोड करें चल रहे घड़ी में यह ऑपरेशन काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि सेकंड लगातार बदलते हैं। तस्वीर में, पहली कॉलम की तीसरी रोशनी (तीसरी पंक्ति 4 का प्रतिनिधित्व करती है) और दूसरे कॉलम में चौथी और पहली पंक्ति (पहली पंक्ति 8 है, जबकि पहले 1-8 + 1 = 9) जलाई जाती है, जो इंगित करती है मान 49. यदि आप भूल जाते हैं कि किसी विशेष लाइट बल्ब द्वारा कौन-से संख्या का प्रतिनिधित्व किया जाता है, तो पंक्ति की बाईं ओर सीधे संख्या को देखें
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 5 पढ़िए छवि
    5
    संख्याओं को संयोजित करें और समय पढ़ें।
  • विधि 2

    शुद्ध बाइनरी क्लॉक
    एक बाइनरी क्लॉक चरण 6 पढ़ें
    1



    प्रत्येक बाइनरी डिजिट को डिकोड करें बीसीबी विधि के रूप में, लेकिन प्रत्येक अनुभाग के दो कॉलम अब एक कॉलम की तरह व्यवहार करते हैं। दायां हाथ स्तम्भ में रोशनी अभी क्रमशः संख्या दर्शाती है 0, 21, 22, और 23, लेकिन बाएं स्तंभ योजना की निरंतरता है। नीचे से शुरू, पहली रोशनी 2 प्रतिनिधित्व करता है4 (16) और दूसरे पर 25 (32)। 2 से आगे जारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं5 क्योंकि 59 (घड़ी पर सबसे ज्यादा संख्या) 111011 (25 + 24 + 23 + 21 + 20 = 32 + 16 + 8 + 2 + 1 = 59)।
    याद रखें: घड़ी का उपयोग अंकों के बजाय रोशनी का उपयोग करता है- पर 1 और बंद 0 है।
  • एक बाइनरी क्लॉक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    घंटे पढ़ें एक उदाहरण के रूप में घड़ी का प्रयोग करें, आखिरी दो रोशनी, शीर्ष पंक्ति में, (2 + 1 = 3) पर हैं, इसलिए, यह 3 बजे है। ध्यान दें कि घड़ी पर एल ई डी पंक्तियों में व्यवस्थित किया गया है। रोशनी स्तंभों या पंक्तियों में व्यवस्थित की जा सकती है, लेकिन पढ़ना एक ही रहता है। "याद रखें, 1 पर और ऑफ़ 0 है" घड़ी पर घंटे बाइनरी में लिखा जा सकता है, जैसा कि 0011 (जो कि बेस 10 में 3 होगा)। `
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 8 पढ़िए छवि
    3
    मिनट पढ़ें फिर, घड़ी को देखते हुए, हमारे पास 011001 नीचे पंक्ति पर है, जो 2 से मेल खाती है4 + 23 + 20 = 16 + 8 + 1 = 25 मिनट
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 9 पढ़िए छवि
    4
    जिस तरह से आप घंटे और मिनट पढ़ते हैं उसी तरह सेकंड पढ़ें। तस्वीर में घड़ी सेकंड नहीं दिखाती है।
  • टिप्स

    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! बाइनरी घड़ी पढ़ने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास!
    • स्पष्ट गणितीय जटिलता से डरे मत हो आपको याद रखना जरूरी है कि प्रत्येक प्रकाश बल्ब द्वारा दर्शाया जाने वाला मूल्य।
    • रोशनी के संयोजन याद करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए, सेकंड की फाइल देखने की कोशिश करें और सेकंडों की गिनती करें इस तरह आप रोशनी के संयोजन से परिचित होंगे, और आप अधिक तेज़ी से सीखेंगे
    • कुछ घड़ियों पर आप स्तंभों को क्षैतिज रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं (जैसा कि ऊपर चित्र में है)। समय पढ़ने की प्रक्रिया, हालांकि, वही है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने दोस्तों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो पहले सीखें कि बाइनरी घड़ी कितनी जल्दी पढ़ सके। आपको केवल यह नोटिस करना है कि आपने जो भी समय पढ़ा है वह गलत है, सामान्य घड़ी को देखना है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाइनरी घड़ी
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com