घंटे पढ़ने के लिए एक बच्चा कैसे सिखाओ

समय पढ़ने के लिए एक बच्चे को पढ़ना उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि, एक ही समय में दो अलग-अलग नंबरिंग सिस्टम (1 से 12 और 1 से 60 तक) का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है जब आप युवा हो समय पढ़ने के लिए एक बच्चे को पढ़ाने के लिए, निम्नलिखित विधियों की कोशिश करें

कदम

टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि बच्चा 60 तक भरोसा कर सकता है घंटों में निहित मिनटों की व्याख्या करने की कोशिश करते हुए बच्चे को बिना 60 से ऊपर की गिनती के बावजूद बच्चे के लिए चुनौतीपूर्ण और दोनों के लिए समय की बर्बादी हो सकती है।
  • टीच किड्स टू टाईल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    5 की मेजबानी सिखाओ उत्तराधिकार 5-10-15-20 सीखना ... एक घड़ी में मिनट के हाथ का विचार आसान बना देगा।
  • विधि 1

    महान घड़ी
    टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 3
    1
    बड़े हाथों से एक घड़ी प्राप्त करें प्लास्टिक या ग्लास संरक्षण के बिना एक घड़ी और आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है कि हाथों से सीखने के लिए सबसे अच्छा उपकरण है।
  • टीच किड्स टू टाल टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    समझाएं कि छोटा हाथ घंटे का हाथ है 12 मिनट पर मिनट का हाथ पकड़ते समय घड़ी की विभिन्न स्थितियों के साथ घंटों हाथ चलते रहें। समझाएं कि हर बार मिनट का हाथ संख्या 12 से ठीक ऊपर है, यह _ बजे है। जब तक वह पढ़ना से परिचित न हो जाए, तब तक बच्चे को घंटे के हाथ में चलने दें।
  • टीच बेड्स टू टाईल टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    समझाओ कि सबसे लंबा हाथ मिनट का हाथ है अपने हाथों को स्थिर रखने से, बच्चे को प्रत्येक स्थिति का अर्थ समझाने के लिए अब मिनट का हाथ लगाना। 5 मिनट के संकेत के साथ शुरू करें - एक बार समझ, संख्याओं तक अपने आप को धक्का लें "अजीब" जैसे कि 12 या 37. बच्चे को परिचित होने के लिए मिनट को हाथ में ले जाने दो। फिलहाल, घंटे के हाथ की चिंता मत करो।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    समझाएं कि घंटे और मिनट के हाथों को एक साथ कैसे पढ़ा जाए। अधिक जटिल लोगों (2:37, 12:59) पर जाने से पहले सरल समय-सारिणी (उदाहरण के लिए, 1:30, 4:45, 8:05) से शुरू करें- विशेष रूप से उन लोगों को जहां ओवरलैप होते हैं (उदाहरण के लिए, 1: 05)।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    बच्चे से सवाल पूछिए इस अभ्यास से बच्चे की सुरक्षा और अवधारणा की महारत हासिल होगी और साथ ही यह सीखने के लिए एक शानदार तरीका है कि क्या सीखा गया है।
  • टीच किड्स टू टें टाइम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    6
    बच्चे से पूछें सुनिश्चित करें कि आप ऐसा केवल इसलिए करते हैं जब बच्चे ने पूरी तरह से अवधारणाओं को सीखा है, ताकि उसे हतोत्साहित न करें
  • विधि 2

    कागज की शीट


    टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 9
    1
    बच्चे को कागज पर एक घड़ी के आकार को कैसे आकर्षित करना सिखाओ। पहले पेपर की शीट से एक सर्कल काट कर, या एक पेपर प्लेट का इस्तेमाल करके इसे चार में गुना - इस बिंदु पर घड़ी का केंद्र (जहां दो गुच्छे काटना होता है) और मुख्य बिंदु (3.6) , 9 और 12)।
  • टीच किड्स टू टाईम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ निकालें "केक के स्लाइस" घड़ी पर। घड़ी के केंद्र से 12 घंटे के संकेतों की तरफ खींचें। यदि वह चाहता है तो बच्चे को एक अलग रंग के साथ प्रत्येक टुकड़ा रंग दें। 1 के अनुभाग के लिए लाल रंग से शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है और इंद्रधनुष के बाद एक दक्षिणावर्त दिशा में जारी रहेगा - संख्याओं का उत्तराधिकार प्रत्येक रैंडम अनुभाग को रंग देने से अधिक सहज होगा।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह दिखाने के लिए कि कैसे हाथ हाथ काम करता है, एक क्रेयॉन का उपयोग करें घड़ी की विभिन्न स्थितियों के साथ एक क्रेयॉन ले जाएं। यह स्पष्ट करने के लिए स्लाइस परोसें कि एक निश्चित टुकड़ा के भीतर का मतलब है कि _ बजे- उदाहरण के लिए, पहला लाल टुकड़ा एक है, दूसरा नारंगी 2 है, और इसी तरह। जब तक वह परिचित नहीं हो जाता तब तक बच्चे को क्रैयन को स्थानांतरित करने दें।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    मिनट के लिए 12 संकेतों के साथ एक और घड़ी बनाएं इस घड़ी को स्लाइस में विभाजित न करें, और अलग-अलग वर्गों को न रंग दें: यह तरीका जानने के लिए कि विधि मदद नहीं करती।
  • टीच किड्स टू टाईम स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह दिखाने के लिए एक पेंसिल का प्रयोग करें कि मिनट का हाथ कैसे काम करता है। घड़ी की विभिन्न स्थितियों के साथ पेंसिल ले जाएं और बच्चे को बताएं कि उनमें से प्रत्येक का क्या अर्थ है। 5 मिनट के निशान से शुरू करें - एक बार समझा, संख्याओं पर स्विच करें "अजीब" जैसे 24 या 51. बच्चे को पेंसिल के साथ अभ्यास करने दें, जब तक वह सुरक्षित न लगे। क्षण के लिए चिंता मत करो हाथ हाथ।
  • टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 13
    6
    पेंसिल और क्रेयॉन का उपयोग करते हुए कई बार समझाएं। स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि छोटा हाथ (पस्टेल) घंटे को चिह्नित करता है और लंबा हाथ (पेंसिल) मिनटों के बजाय अंक देता है उन्हें कठिन समय (उदाहरण के लिए 2:37, 4: 5 9) पर जाने से पहले सरल समय के साथ शुरू करें (उदाहरण 1:30, 4:45, 8:05)। जब बच्चा परिचित हो जाता है, तो ओवरलैपिंग हाथ (12:00, 1:05) के साथ शेड्यूल को आज़माएं।
  • टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 14
    7
    बच्चे से सवाल पूछिए उन्हें दिन के महत्वपूर्ण समय की एक सूची दें (उदाहरण के लिए, बिस्तर का समय, नाश्ता, जब स्कूल बस आता है) और उन्हें कागज घड़ी पर चिह्नित करें जब आपको लगता है कि आपने परिचितता हासिल कर ली है, तो आप जानबूझकर खुद को सही करने के लिए गलती करते हैं।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    बच्चे से पूछें सुनिश्चित करें कि आप ऐसा केवल इसलिए करते हैं जब बच्चे ने पूरी तरह से अवधारणाओं को सीखा है, ताकि उसे हतोत्साहित न करें
  • टिप्स

    • कठिनाई के बिना घड़ी खींचने के लिए खुद को प्लेट में मदद करें
    • इस अभ्यास को बहुत ज्यादा तौलना न दें मज़े सीखें
    • अलार्म घड़ी या नाश्ते के समय को पहचानने के लिए बच्चे को एक खिलौना घड़ी बनाने में मदद करें। बाद में स्कूली जाने के लिए समय जानने के लिए सिखाता है। जब वह स्कूल से घर आते हैं, रात का खाना खाएं, टेलीविज़न देखें, घंटे और मिनट दिखाएं। इन अभ्यासों को नियमित रूप से दोहराएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com