परिणाम का अनुमान लगाने के लिए कैसे सिखाएं

एक अनुमान बनाने में सक्षम होने के लिए एक आवश्यक कौशल है बच्चों को पढ़ाने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि वे जल्द से जल्द उम्र का आकलन करें ताकि वे जितनी जल्दी हो सके उनके महत्व को समझ सकें और अपने कौशल को परिशोधित करना शुरू कर सकें। यद्यपि युवा बच्चों को अवधारणा को समझने में संघर्ष होता है, लेकिन विभिन्न नाटक गतिविधियों के माध्यम से अनुमान लगाने के लिए उन्हें सिखाने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

अनुमान का संकल्पना समझाओ
सिखाओ छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 1
1
समझाएं कि अनुमान एक परिकल्पना से तुलनीय है। शायद आपका बच्चा पहले से ही परिकल्पना की अवधारणा को अच्छी तरह जानता है समझाओ कि अनुमान समान है, लेकिन इसका उद्देश्य अधिक सटीक अनुमानों को तैयार करना है। अनुमान लगाने के लिए सीखना समय और ऊर्जा की स्थिति में बचाएगा, जहां सटीक गणना आवश्यक नहीं है।
  • सिखाया छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 2
    2
    उदाहरण दें यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप अक्सर अपने दैनिक जीवन में सम्मान का उदाहरण देखेंगे। उदाहरण के लिए, आप अनुमान लगा सकते हैं कि किराने का स्टोर बिल कितना गिनता है, कितना समय तक एक गंतव्य तक पहुंचने के लिए ले जाएगा, या कितने दूध के कप जग में छोड़ दिए जाएंगे इन उदाहरणों को अपने बच्चे को उचित तरीके से समझाएं
  • इन उदाहरणों की रिपोर्ट करते समय, यह एक विशेष संदर्भ में अनुमानों की तुलना में अधिक उपयोगी क्यों है, यह समझाने में मदद मिल सकती है अपने बच्चे को समझाइए कि यदि आप वास्तव में दुकान बिल जानना चाहते थे, तो आप सभी कीमतें बढ़ा सकते हैं और सटीक राशि प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में आप केवल अनुमानित राशि चाहते हैं, इसलिए आप बहुत अधिक खर्च नहीं करते हैं।
  • सिखाओ छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 3
    3
    फ़्लैश कार्ड का उपयोग करें अवधारणा को सुदृढ़ करने के लिए, अपने बच्चे को एक फ्लैश कार्ड या कई ऑब्जेक्ट्स के साथ एक चित्र दिखाएं: वह जानवर, खिलौने या कुछ पसंद करते हैं। उसे आंकड़ा दिखाओ, लेकिन वस्तुओं को गिनने के लिए उसे भौतिक समय न दें, फिर उसे संख्या का अनुमान लगाने के लिए कहें। निकटतम अनुमानों के लिए एक उच्च स्कोर दें खेल को तब तक दोहराएं जब तक कि बच्चे यह दर्शाता नहीं कि वह अवधारणा को समझता है।
  • विधि 2

    लुडिक क्रियाकलापों के माध्यम से अनुमान लगाने के लिए शिक्षण रणनीतियां
    सिखाओ छवि एचीमेशन चरण 4
    1
    आपके बच्चे की पसंद की गतिविधियों पर ध्यान दें प्रत्येक बच्चे अलग है, इसलिए वह प्रत्येक गतिविधि को अपने विशेष हितों के लिए अनुकूल करता है इन मजेदार गतिविधियों बनाओ! बच्चों के पास बहुत अधिक ऊर्जा होती है, लेकिन वे ध्यान में लगातार बूंदों के अधीन होते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि चुने गए गतिविधियों को उन्हें आकर्षित किया जाए।
  • सिखाओ छवि एचीमेशन चरण 5
    2
    यह ऑब्जेक्ट को अलग-अलग अलग करने के लिए सिखाता है बच्चे को अनावश्यक जानकारी को छानने में कठिनाई हो सकती है और अनुमानित अनुमानित वस्तु पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर सकता है। आप सरल कौशल के माध्यम से इस कौशल का उन्नयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप फर्श पर लाल और नीले रंग की गेंदें डाल सकते हैं, और फिर बच्चे से यह अनुमान लगा सकते हैं कि लाल बॉल कितने हैं (नीले रंग की उपेक्षा करना)।
  • इसाई शीर्षक छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 6



    3
    पहेली बनाएं आप बच्चे को यह अनुमान लगाने के लिए कह सकते हैं कि कितने कैंडीज एक कंटेनर में हैं, कितने सिक्के एक जार में हैं या कितने पत्थर एक बॉक्स में हैं गिनती और गणना की बजाय अनुमान लगाने की आवश्यकता पर बल देता है
  • ऑनलाइन गेम की खोज पर जाएं, जिससे आप बच्चे द्वारा सम्मान की अवधारणा को सीख सकें।
  • सिखाओ छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 7
    4
    आकलन से संबंधित भाषा पर जोर दें बच्चे को बताएं कि जब अनुमान लगाया जाता है, "लगभग", "लगभग", या "अधिक या कम" जैसे शब्दों का उपयोग किया जाता है जब आप अनुमान लगाते हैं, उन्हें इन शब्दों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें और अवधारणा पर विस्तृत वाक्य दें।
  • इसाई शीर्षक छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 8
    5
    बच्चे को रणनीतिक होना सिखाओ याद रखें कि अनुमान लगाने का अनुमान लगाने का मतलब नहीं है, बल्कि तर्कसंगत अनुमानों को तैयार करना है। यादृच्छिक संख्या कहने के बजाय, उन्हें अवलोकन से देखना चाहिए, वास्तविक परिणाम के करीब जितना संभव हो सके।
  • सिखाना एस्टीमेणेशन चरण 9
    6
    इस बात पर जोर। पुनरावृत्ति आवश्यक है बच्चों को पूर्ण स्वामित्व के लिए लगातार इन कौशल का अभ्यास करने की जरूरत है। यह गतिविधियों को बदलता है ताकि बच्चे को ऊब न हो, लेकिन अवधारणा को दोहराते नहीं रोकते।
  • सिखाए गए छवि सिखाओ एस्टीमेशन चरण 10
    7
    बच्चे की प्रगति को पुरस्कृत करता है यदि आप उन्हें पुरस्कार प्रदान करते हैं तो बच्चों को अधिक रुचि और प्रेरित किया जाएगा यदि आप कैंडीज़ के साथ एक पहेली बनाते हैं, उदाहरण के लिए, आप उन्हें कुछ दे सकते हैं यदि आप सिक्कों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें इसे लेने दें, अगर वे इसे अनुमान लगाने में अच्छा लगे।
  • टिप्स

    • इसका उद्देश्य बच्चे को दिखाने के लिए है कि सम्मान मज़ेदार और व्यावहारिक दोनों हो सकता है। अपने कौशल को विकसित करने में उनकी मदद करने के लिए खेल खेलते हैं, लेकिन इन कौशलों को अध्ययन और दैनिक जीवन से जोड़ना सुनिश्चित करें।
    • बच्चे को चुनौती, लेकिन शुरू में गतिविधियों को बहुत मुश्किल नहीं बनाते हैं। बच्चों को अपनी क्षमताओं से ऊपर एक कार्य करने के लिए कहा जाने पर निराश महसूस होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com