वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग कैसे करें

वैज्ञानिक विधि हर कठोर वैज्ञानिक जांच का आधार है। तकनीक और अनुसंधान और ज्ञान जमा करने के लिए, वैज्ञानिक विधि धीरे-धीरे विकसित और हर किसी से योगदान के साथ समय के साथ परिपक्व, वैज्ञानिकों के लिए प्राचीन यूनानी दार्शनिकों आज से है आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सिद्धांतों के एक सेट के रूप में। यद्यपि विधि में कुछ विविधताएं हैं और इसे कैसे लागू किया जाना चाहिए, इसके बारे में बुनियादी कदम समझना और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए और हमारी कई समस्याओं का समाधान करने के लिए बहुमूल्य हैं।

कदम

चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 1
1
देखो। यह जिज्ञासा है कि नए ज्ञान के लिए ईंधन देखे जाने की प्रक्रिया, कभी-कभी कहा जाता है समस्या को परिभाषित करें यह सरल है आप का पालन करें: ए) एक घटना है जो आसानी से मौजूदा ज्ञान के साथ समझाया नहीं जा सकता, या ख) एक घटना, मौजूदा ज्ञान से समझाया, हालांकि, एक और स्पष्टीकरण हो सकता है समस्या, या बल्कि सवाल यह है कि, इस घटना को कैसे समझाया जाए - इसका कारण क्या है?
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 2
    2
    जांच। प्रश्न से संबंधित मौजूदा ज्ञान को अनुसंधान करें मान लें कि आपकी कार शुरू नहीं होती है सवाल यह है कि आप क्यों नहीं शुरू करते हैं? आपके पास कुछ आत्म ज्ञान हो सकता है, और यह समझने की कोशिश करने के लिए इसका फायदा उठाएं कि क्यों आप आपूर्ति की गई मैनुअल का भी उल्लेख कर सकते हैं या समस्या के बारे में ऑनलाइन जानकारी खोज सकते हैं। यदि आप कोई अज्ञात घटना की खोज करने की कोशिश कर रहे एक वैज्ञानिक थे, तो आप वैज्ञानिक प्रकाशनों से परामर्श कर सकते हैं, जहां वैज्ञानिकों ने पहले ही किया है शोध किया गया है। आप अपनी समस्या के बारे में जितना संभव हो उतना पढ़ना चाहते हैं, क्योंकि आपको पहले ही उत्तर दिया गया हो सकता है या आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी परिकल्पना तैयार करने में आपकी मदद करता है
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 3
    3
    फार्मूला एक परिकल्पना. एक अवधारणा आपके द्वारा देखी गई घटना के संभावित स्पष्टीकरण है। यह एक अनुमान से अधिक है, क्योंकि यह विषय पर मौजूदा ज्ञान की संपूर्ण जांच पर आधारित है। असल में यह एक सुप्रसिद्ध और प्रलेखित धारणा है। एक परिकल्पना एक कारण-प्रभाव संबंधों को मानना ​​चाहिए। उदाहरण के लिए, "गाड़ी शुरू नहीं होती क्योंकि यह गैसोलीन के बिना है "। इसलिए प्रभाव के संभावित कारण का सुझाव देना चाहिए, और ऐसा कुछ होना चाहिए जिसे आप भविष्यवाणियां करने के लिए जांच और उपयोग कर सकते हैं। आप टैंक में गैस डाल सकते हैं और परिकल्पना का परीक्षण कर सकते हैं बिना पेट्रोल, और आप अनुमान लगा सकते हैं कि, यदि अनुमान सही है, तो टैंक भरने के बाद कार शुरू हो जाएगी। एक तथ्य के रूप में प्रभाव को समझने के लिए एक सच्ची अवधारणा की तरह अधिक है। ऐसा करने के लिए, अभिव्यक्ति का उपयोग करें यदि और फिर: अगर मैं कार शुरू करने की कोशिश करता हूं और यह शुरू नहीं होता, तो यह गैसोलीन के बिना है
  • वैज्ञानिक पद्धति चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिकल्पना की जाँच करें एक प्रयोग को व्यवस्थित करें, जो परिकल्पना की पुष्टि या पुष्टि नहीं करेगा। प्रयोग को ऐसे तरीके से डिज़ाइन किया जाना चाहिए जैसे कि घटना को अलग करने की कोशिश करें और प्रमेय कारण। दूसरे शब्दों में, यह "सत्यापित" होना चाहिए। कार पर हमारे सरल प्रश्न पर लौटने पर, हम टैंक में ईंधन डालने से हमारी परिकल्पना का परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन अगर हम टैंक को भर देते हैं और एक ही समय में ईंधन फिल्टर को बदलने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता है कि समस्या का कारण ईंधन की कमी या बदलने के लिए फ़िल्टर था। जटिल प्रश्नों के लिए सैकड़ों या संभावित संभावित कारण हो सकते हैं और एक प्रयोग में सही एक की पहचान करने के लिए, यदि असंभव नहीं है, तो यह मुश्किल है।
  • सटीक सर्वेक्षण करें प्रयोगों को दोहराने योग्य होना चाहिए। इसका अर्थ है कि अन्य लोगों को आपके द्वारा किए गए एक ही जांच करने और उसी परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। परिणामस्वरूप, अपने प्रयोग में आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों के सटीक मापन करना महत्वपूर्ण है और प्रयोग से सभी डेटा को रखने के लिए आवश्यक है। आज, विशेष रूप से वैज्ञानिक शोध में एकत्र किए गए कच्चे डेटा को शामिल करने के लिए विशेष रूप से अभिलेखागार हैं। यदि अन्य वैज्ञानिकों को आपके प्रयोग के बारे में जानने की आवश्यकता है, तो वे इन अभिलेखागारों से परामर्श कर सकते हैं या सीधे डेटा से अनुरोध कर सकते हैं। यह जरूरी है कि आप सभी विवरण प्रदान कर सकें।



  • वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    परिणामों का विश्लेषण करें और निष्कर्ष निकालें। एक परिकल्पना की पुष्टि करना केवल ऐसी जानकारी इकट्ठा करने का एक तरीका है जो आपकी परिकल्पना की पुष्टि या न करने में आपकी सहायता करेगी। यदि टैंक को भरने पर कार शुरू होती है, तो विश्लेषण बहुत आसान है - आपकी परिकल्पना की पुष्टि की गई है। हालांकि, अधिक जटिल परीक्षणों में आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि क्या आपके प्रयोग में एकत्र किए गए डेटा पर बहुत समय बिताए बिना परिकल्पना की पुष्टि की गई है। इसके अलावा, क्या डेटा परिकल्पना की पुष्टि करता है या इसकी पुष्टि नहीं करता है, आपको हमेशा अन्य बातों के लिए सचेत होना चाहिए, तथाकथित चर मनोगत या बहिर्जात जिसने परिणामों को प्रभावित किया हो सकता है मान लीजिए कि जब आप ईंधन टैंक भरते हैं तो कार शुरू होती है, और उसी समय, मौसम बहुत ठंड से बहुत गर्म हो गया है। क्या आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह पेट्रोल था और न कि तापमान में बदलाव, जो कार शुरू हुआ? आप यह भी पा सकते हैं कि प्रयोग निर्णायक नहीं है। उदाहरण के लिए, कार कुछ सेकंड के लिए शुरू हो सकती है और फिर फिर से बंद हो सकती है।
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 6
    6
    अपने निष्कर्षों पर रिपोर्ट करें वैज्ञानिकों ने आमतौर पर वैज्ञानिक शोध पत्रों में या अनुसंधान सम्मेलनों में प्रस्तुत रिपोर्टों के परिणामों का खुलासा किया है। वे दोनों परिणाम और पद्धति को अपनाया करते हैं, और कोई भी समस्या या प्रश्न जो कि परिकल्पना की जांच के दौरान उभरा है। अपने निष्कर्षों की एक रिपोर्ट बनाना दूसरों को उन पर भरोसा करने की स्थिति में रखता है
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 7
    7
    नया शोध करो यदि डेटा ने आपकी प्रारंभिक अवधारणा की पुष्टि नहीं की है, तो यह एक नई अवधारणा तैयार करने और इसे सत्यापित करने का समय है। अच्छी खबर यह है कि आपके पिछले प्रयोग ने आपको नई अवधारणा तैयार करने के लिए मूल्यवान जानकारी रखने के लिए शर्त में रखा है यहां तक ​​कि यदि परिकल्पना की पुष्टि की जाती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए नए शोध की आवश्यकता होगी कि परिणाम प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य हों और न कि एक यादृच्छिक संयोग से। ये नए शोध अक्सर अन्य वैज्ञानिकों द्वारा किया जाता है, लेकिन आप इस घटना की सीधे जांच कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि आप एक अवधारणा को प्रदर्शित या खंडन नहीं करते, बल्कि इसकी पुष्टि करते हैं या इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। तो सवाल क्यों कार शुरू नहीं करता है है, परिकल्पना (लापता पेट्रोल) की पुष्टि करें और साबित वे लगभग एक ही बात कर रहे हैं, लेकिन सबसे अधिक जटिल मुद्दों के लिए है कि कई संभावित कारण हो, एक या दो प्रयोगों साबित या खंडन नहीं कर सकते हो सकता है परिकल्पना।
    • एक सहसंबंध और एक कारण संबंध के बीच के अंतर को पकड़ो। यदि आप परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो आपने एक संबंध की खोज की है (दो चर के बीच एक संबंध)। यदि अन्य परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो सहसंबंध कठिन होता है एक सहसंबंध, हालांकि, यह कहना पर्याप्त नहीं है कि एक चर यह कारण है अन्य।
    • एक परिकल्पना का परीक्षण करने के कई तरीके हैं, और ऊपर वर्णित प्रयोग का प्रकार सिर्फ एक उदाहरण है। परिकल्पना परीक्षण एक रूप में किया जा सकता है डबल अंधा, जो एक ही घटना पर अलग-अलग और स्वतंत्र प्रयोगों पर आधारित है। एकमात्र कारक यह है कि सभी तरीकों से डेटा या जानकारी एकत्रित की जाती है जिसका इस्तेमाल परिकल्पना के परीक्षण के लिए किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • एक्सजेनेस वेरिएबल्स के लिए देखें यहां तक ​​कि सबसे सरल प्रयोगों में, परिणाम मौजूद और प्रभावित हो सकते हैं।
    • हमेशा डेटा बोलें वैज्ञानिकों को हमेशा अपने स्वयं के झुकाव, त्रुटियों और स्वार्थ से बचने के लिए ग़लत नतीजे पर ध्यान देना चाहिए। हमेशा अपने प्रयोगों पर ईमानदारी से और सभी विवरण के साथ रिपोर्ट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com