गुणात्मक अनुसंधान कैसे करें

गुणात्मक शोध जांच का एक विशाल क्षेत्र है इसमें असंरचित डेटा इकट्ठा होते हैं, जैसे टिप्पणियां, साक्षात्कार, सर्वेक्षण और दस्तावेज। यह जानकारी हमें दुनिया की हमारी समझ को व्यापक बनाने और एक नया दृष्टिकोण पेश करने के लिए पैटर्न और गहरा अर्थों की पहचान करने की अनुमति देती है। इस तरह के शोध आमतौर पर व्यवहार, व्यवहार और प्रेरणाओं के कारणों को प्रकट करने की कोशिश करता है। वास्तव में, यह केवल न केवल विवरण प्रदान करता है क्या

, जहाँ और जब. यह कई विषयों में किया जा सकता है, जैसे कि सामाजिक विज्ञान, स्वास्थ्य क्षेत्र और व्यापारिक दुनिया, और लगभग किसी एक कार्यस्थल या शैक्षिक पर्यावरण के अनुकूल है।

कदम

भाग 1

अनुसंधान के लिए तैयार
डो गुणात्मक शोध चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
उस प्रश्न की स्थापना करें जिसे आप उत्तर देना चाहते हैं। वैध होने के लिए, एक आवेदन स्पष्ट, विशिष्ट और प्रबंधनीय होना चाहिए। गुणात्मक शोध के प्रयोजनों के लिए, आपको उन कारणों का पता लगाना चाहिए कि लोग कुछ काम क्यों करते हैं या कुछ में विश्वास करते हैं।
  • सर्वेक्षण के निर्माण के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में शोध प्रश्न शामिल हैं। वे निर्धारित करते हैं कि आप क्या सीखना चाहते हैं या समझें वे आपको एक केंद्रित अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने में भी सहायता करते हैं, क्योंकि यह एक बार में सभी की जांच करना असंभव है सवाल यह भी करेगा कि आप किस तरीके से अनुसंधान करेंगे, वास्तव में कई सवाल पूछने के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता है।
  • एक जलती हुई प्रश्न और एक खोज योग्य प्रश्न के बीच एक अच्छा संतुलन खोजें सबसे पहले संदेह है कि आप वास्तव में उत्तर देना चाहते हैं और अक्सर इसका मतलब एक बहुत बड़ा क्षेत्र है दूसरा, इसके बजाय उन सूचनाओं से जुड़ा है जो सीधे उपलब्ध अनुसंधान विधियों और उपकरणों का उपयोग कर जांच कर सकते हैं।
  • आपको एक जलती हुई प्रश्न से शुरू करना चाहिए और उसके बाद इसे कम कर देना चाहिए ताकि इसे प्रबंधनीय रूप से प्रभावी ढंग से विश्लेषण किया जा सके। उदाहरण के लिए, "शिक्षक के काम का अर्थ" यह एक शोध के लिए बहुत व्यापक है हालांकि, यदि यह विषय आपके हित में है, तो आप इसे एक प्रकार के प्रोफेसर या शिक्षा के स्तर पर ध्यान केंद्रित करके सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक पेशे छोड़ने या 14 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के साथ मिलकर काम करने वाले शिक्षकों के लिए पेशे के अर्थ का विश्लेषण कर सकते हैं
  • डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 2 नामक छवि
    2
    साहित्य का चयन करें साहित्य समीक्षा आपके शोध और विशेष विषय के बारे में अन्य लोगों ने क्या लिखा है, इसका अध्ययन करता है। इस प्रक्रिया से आप इस विषय पर सब कुछ पढ़ सकते हैं और उन अध्ययनों की जांच कर सकते हैं जो इसके साथ लिंक करते हैं। इसके बाद, हमें एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट के साथ राशि की जरूरत है जो मौजूदा अनुसंधान को सारांशित करता है और एकीकृत करता है (कालानुक्रमिक क्रम में प्रत्येक अध्ययन का एक संक्षिप्त सारांश प्रस्तुत करने के बजाय)। दूसरे शब्दों में, आपको पहले से ही किए गए शोधों पर एक शोध करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि शोध ऐसे किसी शिक्षक के द्वारा किए गए काम पर केंद्रित है जिसका मतलब है कि इस कैरियर को किसी दूसरे पेशे में समर्पित करने के बाद, तो इस विषय के बारे में साहित्य की जांच करनी चाहिए। क्या लोगों को एक दूसरे कैरियर के रूप में शिक्षण चुनने के लिए प्रेरणा मिलती है? इस पेशेवर चरण में कितने प्रोफेसरों हैं? इस तरह के ज्यादातर शिक्षकों को काम कहां से मिलता है? मौजूदा रीडिंग और रिसर्च के चयन के साथ मिलकर ये रीडिंग, आपको इस प्रश्न को परिशोधित करने और अपनी जांच के लिए आधारभूत कार्य करने में मदद करेगा। इसके अलावा, वे आपको ऐसे वेरिएबल्स का एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देंगे, जो अनुसंधान (जैसे कि आयु, लिंग, सामाजिक वर्ग आदि) को प्रभावित कर सकते हैं और आपको अपने अध्ययन में विचार करने की आवश्यकता होगी।
  • साहित्य का एक चयन भी आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आप वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं और विषय और अनुसंधान में गहराई तक जाने के इच्छुक हैं। इसके अलावा, यह आपको बताएगा कि क्या मौजूदा अध्ययनों में कोई लापता भाग हैं, जो आप अपने सर्वेक्षण को संचालित करके खुद को समर्पित कर सकते हैं।
  • डो गुणात्मक शोध चरण 3 नामक छवि
    3
    यदि आपके प्रश्न के लिए गुणात्मक शोध सही उपकरण है तो मूल्यांकन करें गुणात्मक विधियां उपयोगी होती हैं, जब किसी प्रश्न का उत्तर सरल हर्म या नकारात्मक परिकल्पना के साथ करना संभव नहीं है। गुणात्मक अध्ययन अक्सर ऐसे प्रश्नों के जवाब में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं "कैसे?" और "क्या?" । इन्हें भी संकेत दिया जाता है कि एक पूर्व-स्थापित बजट का सम्मान किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि अनुसंधान का लक्ष्य उन शिक्षकों के विचारों को समझना है जो इस व्यवसाय को दूसरे छोड़ने के बाद पेश करने का निर्णय लेते हैं, तो एक सकारात्मक या नकारात्मक जवाब देना संभव नहीं है। इसके अलावा, यह संभावना नहीं है कि एक एकल जवाब शामिल है। इसका मतलब यह है कि गुणात्मक अनुसंधान का अनुसरण करने का सर्वोत्तम मार्ग है।
  • डो गुणात्मक शोध चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आदर्श नमूने के आकार पर विचार करें। मात्रात्मक अनुसंधान विधियों के विपरीत, गुणात्मक विधियां बड़े नमूनों पर आधारित नहीं हैं, लेकिन फिर भी महत्वपूर्ण दृष्टिकोण और खोजों को उत्पन्न कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि यह संभावना नहीं है कि आपके पास सभी प्रोफेसरों की जांच करने के लिए आवश्यक धनराशि है, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे कैरियर के रूप में शिक्षण चुना है, हो सकता है कि आप मुख्य शहरी क्षेत्रों (जैसे मिलान) में से एक को सीमित करने का फैसला कर सकें या 200 किमी की त्रिज्या में स्कूलों से जहां आप रहते हैं
  • संभावित परिणामों पर विचार करें चूंकि गुणात्मक पद्धतियां आम तौर पर बहुत बड़ी होती हैं, इसलिए यह लगभग हमेशा संभव होता है कि अनुसंधान से उपयोगी डेटा उभर आएगा। यह अध्ययन एक मात्रात्मक प्रयोग से बहुत अलग है, जहां एक गैर-सिद्ध अवधारणा का अर्थ हो सकता है कि बहुत समय बर्बाद हो चुका है।
  • अनुसंधान बजट और उपलब्ध वित्तीय स्रोतों पर भी विचार किया जाना चाहिए। गुणात्मक शोध अक्सर कम खर्चीला होता है, और योजना और क्रियान्वयन में आसान होता है। उदाहरण के लिए, सांख्यिकीय विश्लेषिकी सॉफ़्टवेयर खरीदने और क्षेत्र में विशेषज्ञों को किराए पर लेने से साक्षात्कार के लिए लोगों के एक छोटे समूह को इकट्ठा करने के लिए आमतौर पर यह आसान और सस्ता होता है।
  • डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 5 नामक छवि



    5
    एक गुणात्मक अनुसंधान पद्धति चुनें गुणात्मक शोध की संरचना सभी प्रयोगात्मक तकनीकों में सबसे अधिक लचीली है, इसलिए विचार करने के लिए कई वैध तरीके हैं
  • कार्रवाई के लिए खोजें. इस पद्धति में समस्या को हल करने के लिए तत्काल समस्या को हल करने या अन्य लोगों के साथ सहयोग पर केंद्रित है और विशेष मुद्दों से निपटना
  • नृवंशविज्ञान. यह समुदाय में सीधा भागीदारी और प्रेक्षण के माध्यम से मानव संपर्क और समुदाय का अध्ययन है जिसे आप जांचना चाहते हैं। नृवंशविज्ञान अनुसंधान सामाजिक और सांस्कृतिक नृविज्ञान के अनुशासन से आता है, लेकिन अब इसका उपयोग अधिक से अधिक प्रसार कर रहा है।
  • घटना. यह अन्य लोगों के व्यक्तिपरक अनुभवों का अध्ययन है यह किसी दूसरे व्यक्ति की आंखों के माध्यम से दुनिया पर एक शोध करने में शामिल है, और पता चलता है कि वह अपने अनुभवों को कैसे व्याख्या करता है।
  • भूमिगत सिद्धांत. इस पद्धति का लक्ष्य व्यवस्थित रूप से एकत्रित और विश्लेषण के आंकड़ों के आधार पर एक सिद्धांत विकसित करना है। यह विशेष जानकारी चाहता है, और फिर सिद्धांत समझाता है और घटनाओं को बताए जाने के उद्देश्य के लिए।
  • मामले के अध्ययन के लिए खोजें. गुणात्मक शोध की इस पद्धति में एक व्यक्ति या एक विशेष घटना के संबंध में संबंधित के संदर्भ में एक गहन अध्ययन है।
  • भाग 2

    डेटा एकत्र और विश्लेषण करें
    डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 6 नामक छवि
    1
    डेटा एकत्र करें प्रत्येक शोध पद्धति अनुभवजन्य आंकड़ों को इकट्ठा करने के लिए एक या अधिक तकनीकों का उपयोग करती है, जिसमें साक्षात्कार, प्रतिभागी का अवलोकन, फील्डवर्क, अभिलेखीय अनुसंधान, वृत्तचित्र आदि शामिल हैं। डेटा संग्रह की विधि अनुसंधान पद्धति पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, केस अध्ययनों का शोध आम तौर पर साक्षात्कार और वृत्तचित्रों पर आधारित होता है, जबकि नृवंशविज्ञान अनुसंधान के लिए क्षेत्रीय कार्य महत्वपूर्ण होता है।
    • प्रत्यक्ष अवलोकन. किसी स्थिति या अनुसंधान विषयों का प्रत्यक्ष अवलोकन कैमरा रिकॉर्डिंग या लाइव विश्लेषण के माध्यम से किया जा सकता है। प्रत्यक्ष अवलोकन के लिए, आपको इसे प्रभावित किए बिना या अन्य तरीकों से भाग लेने के बिना स्थिति के विशिष्ट विचार करना पड़ाना होगा। उदाहरण के लिए, शायद आप उन शिक्षकों का निरीक्षण करना चाहते हैं जिन्होंने इस नौकरी को दूसरे कैरियर के रूप में चुना है, जबकि वे कक्षा के भीतर और कक्षा के बाहर का सामना कर रहे हैं। नतीजतन, वे स्कूल की अनुमति, छात्रों और प्रोफेसर और इस बीच विस्तृत विवरण इकठ्ठा करने में प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करने के कुछ दिनों के लिए उन्हें जांच करने के लिए निर्णय लेते हैं,।
    • भाग लेने वाले अवलोकन. शोधकर्ता खुद को समुदाय में और स्थिति में अध्ययन करने के लिए विसर्जित कर देता है। डेटा संग्रह के इस फार्म को अधिक समय लेना पड़ता है, क्योंकि आपको समझने के लिए कि आपकी टिप्पणियां मान्य हैं, समुदाय में पूरी तरह से भाग लेना है।
    • साक्षात्कार. गुणात्मक साक्षात्कार में मूल रूप से लोगों को सवाल पूछकर डेटा एकत्रित करने की प्रक्रिया शामिल होती है। वे बहुत लचीले हो सकते हैं वास्तव में, उन्हें व्यक्तिगत रूप से महसूस करना संभव है, लेकिन टेलीफोन द्वारा भी, इंटरनेट के माध्यम से या छोटे समूहों को बुलाया जाता है फ़ोकस समूह . साक्षात्कार के विभिन्न प्रकार भी हैं संरचित लोगों ने पहले से प्रश्न स्थापित किए हैं, जबकि अनस्ट्रक्चड लोग अधिक स्पष्ट बातचीत कर रहे हैं, जहां साक्षात्कारकर्ता खेल में लाए जाने के तुरंत ही विषयों की जांच और तलाश कर सकते हैं। साक्षात्कार विशेष रूप से उपयोगी होते हैं यदि आप लोगों की भावनाओं और कुछ के बारे में प्रतिक्रियाओं को जानना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यह उन शिक्षकों के साथ इकट्ठा करने के लिए बहुत उपयोगी होगा जो एक साक्षात्कार (संरचित या नहीं) के लिए एक दूसरा कैरियर के रूप में यह काम करते हैं कि वे कैसे काम करते हैं और उनके काम का वर्णन करते हैं
    • पोल. विचारों, धारणाओं और विचारों पर सटीक सीमा के बिना लिखित प्रश्नावली और सर्वेक्षण गुणात्मक अनुसंधान के आंकड़ों को इकट्ठा करने के लिए एक और उपयोगी तरीका है। शिक्षक अध्ययन के उदाहरण के बारे में सोचो यदि आपको डर है कि प्रोफेसरों को एक साक्षात्कार के दौरान कम प्रत्यक्ष कर दिया जाता है क्योंकि उनकी पहचान प्रकट होती है, तो आप क्षेत्र में 100 शिक्षकों के बीच एक अनाम सर्वेक्षण कर सकते हैं।
    • दस्तावेजों का विश्लेषण. इसका अर्थ है कि लिखित, दृश्य और ऑडियो दस्तावेजों की जांच करना जो कि स्वतंत्र रूप से शोधकर्ता की भागीदारी या उत्थान से मौजूद हैं। कई प्रकार के दस्तावेज हैं, जिनमें संस्थानों और व्यक्तिगत लोगों द्वारा प्रकाशित आधिकारिक व्यक्तियों जैसे पत्र, संस्मरण, डायरी और 21 वीं सदी में सोशल नेटवर्क और ऑनलाइन ब्लॉग्स के खाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शिक्षा क्षेत्र पर शोध करते हैं, तो पब्लिक स्कूल जैसे संस्थान रिपोर्ट, पत्रक, मैनुअल, वेबसाइट, पाठ्यक्रम और इसी तरह के विभिन्न प्रकार के दस्तावेज पेश करते हैं। आप यह भी पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि क्या शिक्षक का ऑनलाइन बैठक समूह या ब्लॉग है दस्तावेज विश्लेषण अक्सर उपयोगी हो सकता है अगर किसी अन्य विधि के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है, जैसे साक्षात्कार।
  • डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    डेटा का विश्लेषण करें एक बार जब आप उन्हें एकत्र कर लेते हैं, तो आप उनसे जांच कर सकते हैं, शोध प्रश्नों के जवाब और सिद्धांतों की पेशकश कर सकते हैं। यद्यपि जांच के कई तरीके हैं, गुणात्मक शोध विश्लेषण के सभी तरीकों, पाठ की आलोचना के साथ सौदा है, चाहे पाठ लिखा हो या बोली जाती हो।
  • कोड्स. इस विधि के साथ एक शब्द, एक वाक्यांश या एक निश्चित श्रेणी के लिए एक संख्या असाइन करें। उन कोडों की एक पूर्व निर्धारित सूची के साथ आरंभ करें, जिन्हें आपने विषय पर अपने पिछले ज्ञान से प्राप्त किया था। उदाहरण के लिए, "वित्तीय मामलों" या "समुदाय में भागीदारी" यह दो ऐसे कोड हो सकते हैं जो आपके द्वारा शिक्षकों पर साहित्य का चयन करने के बाद दिमाग आते हैं जो नौकरी को दूसरे कैरियर के रूप में करते हैं। इसके बाद, यह सभी श्रेणियों को व्यवस्थित तरीके से जांचता है, संबंधित श्रेणियों में विचारों, अवधारणाओं और विषयों को संहिताबद्ध करता है। यह कोड का एक और समूह भी विकसित करता है, जो आंकड़ों को पढ़ने और विश्लेषण करने से उभरेगा। उदाहरण के लिए, साक्षात्कारों को कोडिंग करते समय, आपको शब्द मिल सकता है "तलाक" अक्सर प्रकट होता है - आप इसके लिए एक कोड जोड़ सकते हैं यह रणनीति आपको अपने डेटा को संगठित करने में मदद करती है और सामान्य पैटर्न और विशेषताओं को पहचानती है।
  • वर्णनात्मक आंकड़े. आप आँकड़ों का उपयोग कर डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं वर्णनात्मक लोग बार-बार दोहराए जाने वाले पैटर्न को उजागर करने के लिए डेटा को बेनकाब, प्रदर्शित या सारांशित करने में सहायता करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके विद्यार्थियों द्वारा अपने प्रोफेसरों को ग्रेड में 100 मूल्यांकन फ़ॉर्म भरते हैं, तो आप शिक्षकों के सामान्य प्रदर्शन के सारांश में रुचि रख सकते हैं - वर्णनात्मक आंकड़े आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं लेकिन ध्यान रखें कि उनका निष्कर्ष निकालना या परिकल्पना की पुष्टि या खंडन करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है
  • कथा विश्लेषण. यह व्याख्यान और सामग्री पर केंद्रित है, जैसे व्याकरण, शब्दों का उपयोग, रूपकों, ऐतिहासिक विषयों, किसी पाठ के सांस्कृतिक और राजनीतिक संदर्भ के स्थितियों का विश्लेषण।
  • हेर्मोन्यूटिकल विश्लेषण. यह एक लिखित या मौखिक पाठ के अर्थ पर केंद्रित है। मूल रूप से, अध्ययन के उद्देश्य का अर्थ समझाने की कोशिश करें और एक तरह की अंतर्निहित स्थिरता को उजागर करें
  • सामग्री विश्लेषण / सिमुऑटिक्स. सामग्री या अर्थशास्त्र का विश्लेषण विषयों और अर्थों की खोज में ग्रंथों या ग्रंथों की श्रृंखला की जांच करता है। यह शोध आवृत्ति के अवलोकन के आधार पर है जिसके साथ शब्द दोहराए जाते हैं। दूसरे शब्दों में, मौखिक या लिखित पाठ में नियमित संरचनाओं और पैटर्नों को पहचानने की कोशिश करें, फिर इन भाषाओंई पुनरावृत्तियों के आधार पर अनुमान बनाएं। उदाहरण के लिए, शायद आपको ऐसे नियम या अभिव्यक्ति मिलती है जो दोहराते हैं, जैसे "दूसरा मौका" या "अंतर बनाओ", और जो दूसरे दर प्रोफेसरों के साथ अलग साक्षात्कार में उभर आए हैं इसलिए, इस आवृत्ति के महत्व की जांच करने का निर्णय लें।
  • डो गुणात्मक शोध चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    खोज लिखें गुणात्मक शोध की रिपोर्ट तैयार करते समय, संदर्भ के पाठकों को ध्यान में रखें और पत्रिका के स्वरूपण दिशानिर्देशों का अध्ययन करें जहां आप अध्ययन भेजना चाहते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना है कि परीक्षा का मकसद समझाने वाला है - इसके अलावा, यह अनुसंधान पद्धति और विश्लेषण को विस्तार से बताता है।
  • टिप्स

    • गुणात्मक अध्ययन को अक्सर मात्रात्मक अनुसंधान का अग्रदूत माना जाता है, जो सांख्यिकीय, गणितीय और / या कंप्यूटर विज्ञान तकनीकों के डेटा और उपयोग के आधार पर एक अधिक तार्किक दृष्टिकोण है। क्वालिटेटिव रिसर्च का इस्तेमाल अक्सर एक व्यावहारिक परिकल्पना को तैयार करने के लिए संभवतः पथ बनाने के लिए किया जाता है, जो तब मात्रात्मक तरीकों का उपयोग करके मूल्यांकन किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com